• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 9 september 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Top News Today | 9 september 2020

    Byadmin

    Sep 9, 2020
    0 0
    Read Time:14 Minute, 41 Second
    • प्रबिसी नगर कीजे सब काजा।हदय राखिजे कोसलपुर राजा।।
      हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेटस लेकर…
    • फतेह सागर के गेट मंगलवार रात 11:00 बजे बंद कर दिए गए ‌, ताकि झील का लेवल 13 फीट तक बना रहे। मानसून के छठे दौर में खंड बारिश होने से झीलों में भी पानी की आवक बनी हुई है ।और मादडी बांध ओवरफ्लो होने से मानसी वाकल बांध में पानी पहुंचना शुरू हो गया है। आकोदड़ा का पानी भी मानसी वाकल जा रहा है। मानसी वाकल अब लगभग 1 मीटर और खाली है। वही बड़ी झील का जलस्तर पहुंचा 28 फीट के करीब
    • सुखाड़िया विश्वविद्यालय की 12 सितंबर से होने वाली यूजी ,पीजी फाइनल ईयर की परीक्षाएं स्थगित कर नया टाइम टेबल जारी किया गया है। अब यह परीक्षाएं 17 सितंबर से होंगी नया टाइम टेबल वेबसाइट पर अपलोड है। गौरतलब है कि 56000 परीक्षार्थी इन परीक्षाओं में शामिल होंगे।
    • राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जामिनेशन फॉर टीचर्स, रीट में अब दो की जगह एक ही पेपर होगा और कॉमर्स के छात्र भी इसमें शामिल हो सकेंगे‌ जल्द ही परीक्षा तिथियां जारी की जाएंगी ।परीक्षा में सामाजिक विज्ञान के अंतर्गत कॉमर्स के विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा और 70 अनुपात 30 के रूप में जो भर्ती प्रक्रिया संपादित कराई जाती रही है उसे भी अब कम किया जाएगा।
    • प्रदेश के सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में फाइनल ईयर की शुरू होने वाली परीक्षाएं अब 3 घंटे की बजाय डेढ़ से 2 घंटे में संपन्न होंगी। उच्च शिक्षा विभाग ने इस बाबत सभी यूनिवर्सिटी को निर्देश दिए हैं। साथ ही पेपर में हर सेक्शन से प्रश्न हल करने की बाध्यता भी खत्म करने की बात कही गई है। सभी परिणाम नवंबर अंत तक जारी होने की संभावना है।
    • अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर मंगलवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशांक ने नई साक्षरता योजना में ‘पढ़ना लिखना अभियान’ शुरू किया। उनके उन्होंने कहा कि 2030 तक देश में पूर्ण साक्षरता का लक्ष्य रखा गया है ।इसके तहत 57 लाख निरक्षरों को प्राथमिकता के साथ साक्षर बनाया जाएगा।
    • भारत सरकार ने विज्ञान और तकनीकी मंत्रालय द्वारा देश के युवा वैज्ञानिकों की खोज के लिए इंस्पायर अवार्ड योजना प्रारंभ की है।यह योजना युवा वैज्ञानिकों की खोज के लिए प्रारंभ की गई है। देश में झुंझुनू जिले में इसमें नवा स्थान प्राप्त किया है।
    • प्रदेश में 40 लाख पुराने वाहनों को अब फास्टेग लगाना अनिवार्य होगा‌ यह सभी वाहन एक दिसंबर 2017 से पहले प्रदेश के विभिन्न आरटीओ डीटीओ ऑफिस में पंजीकृत हुए हैं। उस समय फास्ट्रेग की की अनिवार्यता ना होने से वाहन निर्माता कंपनियों की तरफ से इसे नहीं लगाया गया था ।अब इन पर भी सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय फास्टैग अनिवार्य करने जा रहा है ।इसे एक जनवरी 2021 से लागू किया जा सकता है। गौरतलब है कि फास्ट्रेग लगा होने से टोल से निकलते समय वाहन को कम समय लगता है इसे इससे पेट्रोल ।डीजल और समय की बचत तो होती ही है भीड़ भी नहीं लगती
    • विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रमुख ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी किसी भी कोविड-19 वेकसीन का अनुमोदन इसके सुरक्षित और प्रभावी साबित होने से पहले नहीं करेगी।
    • स्वास्थ्य मंत्रालय ने कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के स्कूल 21 सितंबर से स्वैच्छिक आधार पर आंशिक रूप से खोलने के लिए मानक उपाय जारी किए हैं ।इन निर्देशों के तहत छात्रों के बीच कॉपी, पेन ,पेंसिल , पानी की बोतलें आदि का आदान-प्रदान नहीं हो सकेगा ।सभाओं और खेलों पर प्रतिबंध रहेगा। और कोविड-19 के लक्ष्य वाले व्यक्तियों को स्कूल में आने पर मनाही होगी। साथ ही छात्रों को स्कूल आने के लिए माता-पिता की लिखित अनुमति भी जरूरी होगी और इसके लिए शिक्षक छात्रों के बीच समय-समय पर संवाद होगा। दिशा निर्देशों के अनुसार स्कूल में बैठने का इंतजाम इस तरह से होगा कि हर कुर्सी के बीच कम से कम 6 फुट की दूरी हो। शिक्षकों और छात्रों को मास्क पहनना अनिवार्य होंगा। स्कूल के अंदर की कैफेटेरिया या मेस बंद रहेंगे‌ परिसर के अंदर या बाहर कतार में बच्चों को खड़ा करने के लिए छह छह फ़ुट के अंदर निशान बनाए जाएंगे। इसी तरह स्टाफ रूम कार्यालयों और रिसेप्शन रूम में भी शारीरिक दूरी बरती जाएगी। शिक्षक और कर्मचारी आधी संख्या में बुलाए जाएंगे ताकि ऑनलाइन शिक्षण या टेली काउंसलिंग और इससे संबंधित कार्य हो सके। थर्मल गन, एल्कोहल वाइफ डिस्पोजेबल पेपर टॉवल, साबुन आदि भी स्कूलों में रखे जाएंगे। साथ ही फेस कवर, मास्क, सैनिटाइजर आदि का पर्याप्त इंतजाम रहेगा, जिन स्कूलों को क्वॉरेंटाइन सेंटर के रूप में इस्तेमाल किया गया है उन्हें पूरी तरह सेनेटाइज किया जा कर सफाई की जाएगी
    • तमिलनाडु में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस सेंटर का शुभारंभ हुआ।
    • कल से शिक्षक पर्व आयोजित होगा‌ शिक्षा मंत्रालय द्वारा इस के दौरान 21वीं सदी में स्कूल शिक्षा विषय पर 2 दिनों की ऑनलाइन कार्यशाला आयोजित हो रही है। गौरतलब है कि शिक्षा मंत्रालय द्वारा शिक्षा पर्व पहल के तहत स्कूली शिक्षा पर 10 से 11 सितंबर को दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। 11 सितंबर को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी सम्मेलन को संबोधित करेंगे
    • देश में कोविड-19 से ठीक होने वालो की दर 77.77% हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार संक्रमण के कुल मामलों में से सक्रिय मामलों की संख्या 20. 5 3% रह गई है।
    • आज सुबह तक 728 नए कोरोना मरीज प्रदेश में सामने आए उदयपुर में आज मिले 35 रोगियों के साथ यहां कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा हुआ 3138।
    • प्रदेश के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला चिकित्सालय और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आज प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस अभियान आयोजित किया गया। इसके तहत सोशल डिस्टेंसिंग की पालना मास्क की अनिवार्यता और सैनिटाइजर या साबुन से हाथ धोने की व्यवस्था की गई। इस संबंध में सभी चिकित्सकों को निर्देश दिए गए थे यह किसी प्रकार की कमी ना रहे और गर्भवती महिलाओं का इलाज सुनिश्चित हो सके ।अस्पताल में आने वाली महिलाओं कोरोना से बचाव का संदेश भी दिया गया। हर माह की तरह इस माह की भी 9 तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत यह शिविर लगाए गए। इस अवसर पर जिले में गर्भवती महिलाओं की निशुल्क जांच की गई और आवश्यकता होने पर मौके पर इलाज भी किया गया ।
    • साथ ही पोषण माह के अंतर्गत पोषण, एनीमिया, विकास में रुकावट और जन्म के समय बच्चे के कम वजन के साथ पैदा होने की समस्याओं के समाधान के लिए भी जानकारी दी गई। साथ ही इस अवसर पर एएनएम और आशा सहयोगिनीयो ने स्वास्थ्य केंद्रों पर और आंगनबाड़ी केंद्रों में मास्क लगाकर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया। और आवश्यक जांच की , बच्चे की भी जांच की गई। कुपोषण भारत के लिए एक गंभीर समस्या है, और इसे दूर करने के लिए पूरे देश में सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। 1 से 30 सितंबर तक चलने वाले इस अभियान के तहत देश में कुपोषण को मिटाने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है।
    • मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना में उद्योगों या सेवा कार्य और व्यापारिक प्रतिष्ठानों को यह ॠण लेने पर कम प्रतिशत की दर से ब्याज अनुदान दिया जा रहा है। चालू वित्तीय वर्ष में संस्थानों द्वारा 74 व्यक्तियों को 18.30 करोड रुपए का ॠण स्वीकृत किया जा चुका है ‌योजना में इस बार आंशिक संशोधन कर इकाइयों को अधिक लाभ पहुंचाने का प्रयास किया गया है अब कुल ॠण का 25% तक की सीमा तक भूमि पर भी ब्याज अनुदान मिल सकेगा।
    • सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय की पहल पर आमजन को एक ही स्थान पर कई सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर की सुविधा उदयपुर के विभिन्न डाकघरों में भी शुरू की गई है। उदयपुर मंडल के प्रधान डाकघर ,हिरण मगरी और काकरोली प्रधान डाकघर में यह सुविधा मिलेगी। इसमें वर्तमान में बिजली और पानी के बिल जमा करने के साथ ही मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, सामान्य बीमा जैसी सुविधाएं मिलेंगी ।
    • उदयपुर में पंचायत चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर आज जिला निर्वाचन अधिकारी ने पंचायती राज चुनाव को स्वतंत्र निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से संपादित करने के लिए विभिन्न व्यवस्थाओं में नियुक्त प्रकोष्ठ के प्रभारी और सहायक प्रभारी अधिकारियों की बैठक ली और तैयारियों की समीक्षा करते हुए व्यवस्थाओं के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने पूर्व में पंचायत चुनाव में कानून व्यवस्था की स्थितियों की समीक्षा की और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए पर्याप्त पुलिस बल लगाने के निर्देश दिए ।साथ ही कोविड-19 प्रावधानो की अनुपालन करने की दृष्टि से कहा कि मतदान दलों को बड़े वाहन आवंटित नहीं किए जाए प्रत्येक ग्राम पंचायत पर मतदान दल को एक छोटा वाहन आवंटित किया जाए ताकि ज्यादा भीड़ भाड़ ना होने पाए।
    • गौरतलब है कि जिले की पंचायत समितियों में पंच सरपंच के चुनाव चार चरणों में होंगे। जिनका विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया गया है ।
    • सेंसेक्स
      बीएसई सूचकांक आज 171.43 अंकों की गिरावट के साथ 38193.92 पर रहा।
      वहीं निफ्टी 39.35 अंकों की गिरावट लेकर 11278 पर बंद हुआ।
    • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4969
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 5207 रुपए
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹68010
    • उदयपुर शहर का तापमान रहा आज 30 डिग्री सेल्सियस।
    • होइसी सोई जो राम रचि राखा ,को करि तर्क बढ़ावे साखा।
      तो यह थी हमारी आज की अपडेट्स। हम फिर हाजिर होंगे और अपडेट्स लेकर। बने रहिए हमारे साथ…..
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *