• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News Friday 16 February 2024 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur latest News Friday 16 February 2024 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News Friday 16 February 2024

Byadmin

Feb 16, 2024
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • उत्तरी दिल्ली के अलीपुर बाजार में कल रात एक पेंट फैक्ट्री में लगी भीषण आग से 11 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गये। कल शाम लगी आग बाजार में सभी दुकानों तक फैल गई। 22 दमकल गाड़ियां आग बुझाने में लगायी गयीं। आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।
  • अंतरिक्ष और खगोलीय घटनाओं में रुचि रखने वालों के लिए फरवरी में एक खास स्पेस ईवेंट होने जा रहा है। फरवरी की पूर्णिमा जल्द ही आने वाली है। फरवरी का पूर्ण चंद्रमा स्नो मून  कहलाता है। इसे माइक्रो मून यानी कि सबसे छोटा चंद्रमा भी कहते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस दिन चांद पृथ्वी से अधिकतम दूरी पर पहुंच जाता है। यानी कि चांद बड़ा दिखने की बजाए, और ज्यादा छोटा दिखाई देता है

    24 फरवरी को पूर्णिमा है और इस पूर्णिमा के चांद को स्नो मून   कहा जाता है यानी कि बर्फीला चांद। ऐसा इसलिए क्योंकि इस वक्त उत्तरी गोलार्ध में सबसे ज्यादा बर्फ पड़ रही होती है। इसे मिनी मून भी कह देते हैं। स्पेस डॉट कॉम के अनुसार, चांद इस दिन पृथ्वी की परिक्रमा करते हुए इससे अधिकतम दूरी वाले बिंदु पर पहुंच जाता है और काफी छोटा दिखाई देता है। पूर्ण चंद्रमा तब दिखता है जब यह पृथ्वी के सामने सूरज की ठीक उल्टी दिशा में पहुंच जाता है।
    चंद्रमा यूं तो सूरज की रोशनी पाकर ही चमकता है। लेकिन कुछेक बार चांद की कक्षा उसे पृथ्वी की छाया में ले जाती है। 24 फरवरी को आने वाली पूर्णिमा में चांद पृथ्वी की छाया में नहीं आएगा, क्योंकि चांद की कक्षा पृथ्वी की कक्षा के प्लेन में 5 डिग्री झुकी हुई है। इसलिए इस दिन धरती सीधे तौर पर चांद और सूर्य के बीच में नहीं आएगी।
    यूएस नेवल ऑब्जर्वेटरी के अनुसार, 24 फरवरी को चांद अमेरिका के पूर्वी तट पर दिखाई देगा। समय सुबह 7.30  बजे बताया गया है। यह अन्य दिनों की तुलना में 10% छोटा दिखाई देगा। भारत में पूर्ण चंद्रमा सुबह 4.30 बजे दिखाई देगा। बता दें कि धरती के सबसे करीबी बिंदु पर आने पर यह 3,60,000 किलोमीटर की दूरी पर होता है। जबकि सबसे दूरतम बिंदु पर पहुंचने के बाद यह 4,05,000 किलोमीटर की दूरी पर होता है।

  •  किसान आंदोलन को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की अफवाहें फैलाई जा रही है, जिनमें एक अफवाह है सीबीएसई एग्जाम के स्थगित होने की। इसको लेकर सीबीएसई ने चेतावनी जारी करते हुए बताया  कि सीबीएसई का कोई भी एग्जाम स्थगित नहीं किया जा रहा है। सीबीएसई के मुताबिक सोशल मीडिया पर अफवाह और फर्जी सूचनाओं पर ध्यान न दें। यह सूचना सीबीएसई ने शुक्रवार को जारी की। इससे पहले भी 13 फरवरी को सीबीएसई सूचना और चेतावनी दोनों जारी कर चुका है।सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक  ने 13 फरवरी को दिए अपने बयान में कहा था, “यदि आपके पास ऐसी कोई खबर आ रही है, तो कृपया सीबीएसई को ई-मेल आईडी [email protected] पर सूचित करें।”बोर्ड ने कहा कि अतीत में यह देखा गया है कि परीक्षा के समय में कुछ बेईमान तत्व प्रश्न पत्रों तक पहुंच का दावा करने के लिए पेपर लीक के बारे में यूट्यूब, फेसबुक, एक्स, टेलीग्राम और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अफवाहें फैलाते हैं। शरारती तत्व सैंपल पेपर्स के फर्जी लिंक भी दावे के साथ प्रसारित करते हैं।शरारती तत्व प्रश्न पत्रों की नकली तस्वीरें, वीडियो भी प्रसारित करते हैं, जिसमें दावा करते हैं कि उनके पास प्रश्न पत्र हैं, जिसे पैसे देकर उपलब्ध कराया जा सकता है। ये व्यक्ति, समूह और एजेंसियां ​​भोले-भाले छात्रों और अभिभावकों को लूटने का इरादा रखते हैं। इस तरह की गैर-जिम्मेदाराना गतिविधियां छात्रों और जनता के बीच भ्रम और दहशत भी पैदा करती है।सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल 2024 तक आयोजित हो रही हैं। बोर्ड ने परीक्षाओं के सुचारू और निष्पक्ष संचालन के लिए विस्तृत व्यवस्था की है।बोर्ड ने कहा कि वह फर्जी खबरें और अफवाहें फैलाने वालों की पहचान करने और उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सतर्क और सक्रिय है। सीबीएसई आईपीसी और आईटी अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के तहत सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर फर्जी खबरें प्रसारित करने में शामिल व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों की मदद से स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है।फर्जी खबरें फैलाने में लिप्त पाए जाने पर सीबीएसई किसी छात्र के खिलाफ अनुचित साधन नियमों और आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत कार्रवाई करेगा। अभिभावकों से भी अनुरोध है कि वे अपने बच्चों को इस तरह की अफवाहों पर विश्वास न करने और ऐसी किसी भी गतिविधि में शामिल न होने के लिए निर्देशित करें।बोर्ड ने कहा कि जनता को 2024 की परीक्षाओं के दौरान ऐसी असत्यापित खबरों और अफवाहों के प्रति सतर्क किया जाता है और आगे अनुरोध किया जाता है कि वे हर कीमत पर परीक्षाओं की पवित्रता बनाए रखने के लिए ऐसी गतिविधियों में भाग न लें या किसी भी प्रकार के संचार के माध्यम से ऐसी जानकारी न फैलाएं।
  • महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर के अखिल भारतीय औषधीय एवं संगधीय पौध अनुसंधान परियोजना को राष्ट्रीय स्तर पर श्रेष्ठ औषधीय एवं संगधीय पादप परियोजना अनुसंधान निदेशालय केन्द्र का 2021-22 अवार्ड प्रदान किया गया है

    महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर के अखिल भारतीय औषधीय एवं संगधीय पौध अनुसंधान परियोजना को राष्ट्रीय स्तर पर श्रेष्ठ औषधीय एवं संगधीय पादप परियोजना अनुसंधान निदेशालय केन्द्र का 2021-22 अवार्ड प्रदान किया गया है।  इस अनुसंधान परियोजना के देश में 26 केन्द्र हैं। एमपीयूएटी को नई अनुसंधान तकनीकों, नए रिसर्च, किसानों को प्रशिक्षण देना एवं तकनीक को किसानों तक पहुंचाने आदि कार्यो के लिए अवार्ड प्रदान किया गया। गौरतलब है कि एमपीयूएटी में 1980 से कार्यरत अखिल भारतीय औषधीय एवं संगधीय पौध अनुसंधान परियोजना को पहली बार ये अवार्ड मिला है। कुलपति डाॅ अजीत कुमार कर्नाटक ने इस अवार्ड के लिए परियोजना में कार्यरत पूरे दल को किसानों के हित में अनुसंधान तकनीकें विकसित करने के लिए प्रेरित किया। गौरतलब है कि महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की ओर से लगातार नवाचार किए जा रहे हैं। इसके अलावा यहां अध्ययनरत विद्यार्थियों की ओर से नए अनुसंधान कर एमपीयूएटी को पहचान दिलाने की दिशा में भी काम किया है। इसके अलावा कई तकनीक भी विकसित की है।

  • बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स 376 अंक की बढत के साथ 72 हजार 427 पर पहुंच गया, जबकि नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 130 अंक मजबूत होकर 22 हजार 41 पर रहा।

    अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया आज डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत 83 रुपये दो पैसे रही।

    मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज में आज सोने में तेजी बनी हुई है। अप्रैल के कॉन्‍ट्रेक्‍ट वाले सोने की कीमतें 95 रुपए की बढत के साथ 61 हजार 717 रुपए प्रति दस ग्राम पर हैं। चांदी के मार्च कॉन्‍ट्रेक्‍ट की कीमतें 265 रुपए की बढत के साथ 71 हजार 385 रुपया प्रति किलो पर है।

    अंतरदिवसीय कारोबार में ब्रेंट कच्‍चे तेल की कीमत 82 डॉलर 25 सेंट प्रति बैरल पर थी।

  • ।उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
  • सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5814 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 6105
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 77000
  • मौसम
  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  8
  •   डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.