• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News Monday 01 January 2024 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur latest News Monday 01 January 2024 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News Monday 01 January 2024

Byadmin

Jan 1, 2024
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  •  नव वर्ष पर  शुभकामनाए ……….
  • उत्तराखंड में नववर्ष की धूम, पर्यटक स्थलों और मंदिरों में लोगों का तांता लगा रहा
  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन – इसरो ने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान- पीएसएलवीसी58 से एक्स-रे पोलारीमीटर सैटेलाइट-एक्सपोसैट को अंतरिक्ष में छोड़ा। यह प्रक्षेपण आज सुबह 9 बजकर 10 मिनट पर आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा से किया गया। इसके साथ दस अन्य वैज्ञानिक पेलोड का भी प्रक्षेपण किया गया।

    यह मिशन खगोलीय स्रोतों से ब्रह्मांडीय एक्सरे के ध्रुवीकरण का अध्ययन करने संबंधी भारत के पहले समर्पित वैज्ञानिक प्रयास को दर्शाता है। इस प्रक्षेपण के बाद भारत ब्लैक होल और न्यूट्रॉन नक्षत्रों के अध्ययन के लिए विशिष्ट खगोल शास्त्रीय वेधशाला भेजने वाला दूसरा देश बन गया है। इसरो के अध्यक्ष एस0 सोमनाथ ने बताया कि एक्सपोसैट को सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया गया है।

    एक्सपोसैट के साथ प्रक्षेपित 10 अन्य पेलोड जिन संस्थानों से हैं उनमें- टेक मी टू स्पेस, एलबीएस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी फॉर वुमन, केजे सौमया इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी, इंस्पेसिटी स्पेस लैब्स प्राइवेट लिमिटेड, ध्रुव स्पेस प्राइवेट लिमिटेड, बेलाट्रिक्स एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड और इसरो से तीन पेलोड शामिल हैं।

    यह वर्ष का पहला प्रक्षेपण और छुट्टियों का समय था, इसलिए अंतरिक्ष केंद्र की दर्शक दीर्घा सभी उम्र के लोगों की उत्साही भीड़ से भरी हुई थी। बच्चों को इसरो के मिशन के बारे में अपनी समझ साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। छात्रों को भावी पीढ़ी को प्रेरित करने और उनके मन में वैज्ञानिक सोच पैदा करने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

  • जापान ने भूकंप के कई बडे झटकों के बाद जारी की गई जोरदार सुनामी की चेतावनी वापस ली

    बीते कुछ घंटों में सेंट्रल जापान में लगातार भूकंप के झटके आना जारी है.

    स्थानीय समयानुसार शाम चार बजे नोटो रीजन में 7.6 तीव्रता का ज़ोरदार भूकंप आया था.

    इसके बाद आए भूकंप की तीव्रता 3 से 6.1 के बीच मापी गई.

    सबसे हालिया भूकंप स्थानीय समयानुसार रात 11 बजकर दो मिनट पर महसूस किया गया गया. इसकी तीव्रता को सुबह आए भूकंप जितना ही बताया जा रहा था लेकिन बाद में इसे 4.6 मापा गया.

    जापान के मौसम विभाग ने अगले सप्ताह कई संभावित बड़े भूकंप आने की आशंका जताई है, ख़ासतौर पर अगले दो से तीन दिन में.

    हालांकि, अब “बड़े सुनामी के ख़तरे” की चेतावनी को कम करते हुए इसे केवल ‘सुनामी की चेतावनी’ कर दिया गया है. लोगों से कहा गया है कि वह सुरक्षित ठिकानों पर रहें.

    सोमवार को जापान में आए तीव्र भूकंप और सुनामी के बाद वहां मौजूद भारतीय दूतावास ने एक इमरजेंसी कंट्रोल रूम बनाया है.

    मदद की के ज़रूरतमंदों के लिए पाँच नंबर जारी किए गए हैं. साथ ही दो ईमेल आईडी भी दी गई हैं, जिनपर संपर्क किया जा सकता है.

    +81-80-3930-1715 (याक़ूब तोपनो), +81-70-1492-0049 (अजय सेठी), +81-80-3214-4734 (डीएन बर्नवाल), +81-806229-5382 (एस भट्टाचार्य), +81-80-3214-4722 (विवेक राठी)

    इसके अलावा [email protected] और [email protected] ईमेल आईडी भी जारी की गई हैं.

  • श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन ने 12वीं सदी के इस धार्मिक स्थल में निकर, फटी जींस, स्कर्ट और बिना आस्तीन वाले कपड़े पहनकर आने वाले श्रद्धालुओं के प्रवेश करने पर रोक लगा दी और उनके लिए ‘ड्रेस कोड’ अनिवार्य कर दिया है. उसने नव वर्ष से मंदिर परिसर में गुटखा और पान खाने तथा प्लास्टिक और पॉलिथीन का इस्तेमाल करने पर भी पूर्ण रोक लगा दी है.श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश करने के लिए ‘‘शालीन वस्त्र” पहनने होंगे. हाफ पैंट, निकर, फटी हुई जींस, स्कर्ट और बिना आस्तीन के कपड़े पहनने वाले श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.मंदिर की पवित्रता बनाए रखने के लिए मंदिर परिसर में गुटखा और पान खाने पर प्रतिबंध लगाया गया है. इसका उल्लंघन करने वाले लोगों पर जुर्माना लगाया जा रहा है. इस बीच, नव वर्ष के दिन भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने के लिए पुरी में श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा. मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए फिर से खोले गए जो देर रात एक बज कर 40 मिनट से ही ग्रांड रोड पर कतार में खड़े हो गए थे.
  • राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा सोमवार को विधि रचनाकार (विधि एवं विधिक कार्य विभाग) के 9 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है। शैक्षणिक योग्यता, विषयवार पदों की संख्या, वर्गवार वर्गीकरण एवं अन्य जानकारी संबंधी विस्तृत सूचना आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
    आयोग सचिव ने बताया कि उक्त पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 5 जनवरी से 4 फरवरी 2024 की रात्रि 12 बजे तक किए जा सकेंगे। ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। परीक्षा तिथि व स्थान के संबंध में यथासमय सूचित कर दिया जाएगा।
    अभ्यर्थियों को आयोग के ऑनलाइन पोर्टल  https://rpsc.rajasthan.gov.in  पर उपलब्ध एप्लाई ऑनलाइन लिंक अथवा एसएसओ पोर्टल के सिटीजन ऐप्स में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा। प्रथम बार वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभ्यर्थी के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सैकण्डरी/समकक्ष परीक्षा एवं आधार कार्ड/पैन कार्ड/वोटर कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आईडी में से किसी एक आईडी प्रूफ के विवरणों का इन्द्राज एवं डॉक्यूमेंट अपलोड करना अनिवार्य है। जिन अभ्यर्थियों द्वारा पूर्व में वन टाइम रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है, वे अभ्यर्थी एसएसओ पोर्टल के माध्यम से वन टाइम रजिस्ट्रेशन संख्या के आधार पर ऑनलाइन आवेदन करें।
    अभ्यर्थी द्वारा वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात ओटीआर प्रोफाइल में स्वयं के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सैकण्डरी/समकक्ष परीक्षा का विवरण एवं आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आईडी विवरण में किसी भी प्रकार का संशोधन किया जाना संभव नहीं होगा। अतः वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने से पूर्व जनाधार/आधार कार्ड/एसएसओ प्रोफाइल में अंकित विवरण का शैक्षणिक दस्तावेजों में अंकित प्रविष्टियों से सावधानी पूर्वक मिलान सुनिश्चित कर लेवें। इनमें कोई अंतर होने पर आवश्यक संशोधन कराने के बाद के बाद ही वन टाइम रजिस्ट्रेशन व आवेदन फार्म भरने की कार्यवाही करें। एक बारीय परीक्षा शुल्क, आवेदन प्रक्रिया, प्रमाण-पत्रों से संबंधित एवं अन्य सूचनाओं के लिए आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध सामान्य दिशा निर्देश तथा संबंधित सेवा नियमों का अध्ययन आवश्यक रूप से कर लेवें। किसी भी प्रकार के मार्गनिर्देशन, सूचना तथा स्पष्टीकरण के लिए आयोग के स्वागत कक्ष पर व्यक्तिगत रूप से अथवा दूरभाष संख्या 0145-2635212, 2635200 पर संपर्क किया जा सकता है।

    हिट एंड रन कानून के विरोध में आज उदयपुर में भी प्रदर्शन किया गया और गाड़ियों का संचालन बंद रहा। यहां हाइवे पर सन्नाटा छाया रहा। जिन रूट पर रोडवेज बसों को रोका गया उस रूट पर बाद में बसों का संचालन रोक दिया गया। कानून के विरोध में यहां कलेक्टरी पर प्रदर्शन भी किया गया।

    उदयपुर जिले भर में ट्रक और ट्रेलर एसोसिएशन के साथ प्राइवेटरोड एक्सीडेंट को लेकर केंद्र सरकार द्वारा बनाये गए नये कानून को लेकर लगातार विरोध देखने को मिल रहा है ।केंद्र सरकार के नए कानून के तहत अगर कोई ड्राइवर रोड पर एक्सीडेंट करके भाग जाता है और घायल को सड़क पर ही छोड़ देता है तो उसे 10 साल की सजा होगी।

    वहीं, अगर एक्सीडेंट करने वाला शख्स, घायल व्यक्ति को हॉस्पिटल पहुंचाता है तो उसकी सजा कम कर दी जाएगी। केंद्र सरकार के इस नए कानून को लेकर सोमवार को उदयपुर में भी विरोध प्रदर्शन देखने को मिला ।

    जहाँ ट्रक यूनियन ,बस यूनियन ,टेम्पो यूनियन सहित बस ट्रक एंव अन्य वाहन चलाने वाले वाहन चालकों द्वारा कलेक्ट्रेट के समक्ष जमकर विरोध प्रदर्शन किया गया और कानून वापस लेने व कानून में सुधार की मांग को लेकर प्रधानमंत्री के नाम जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया ।

    वाहन चालकों ने ज्ञापन के माध्यम से बताया कि केंद्र सरकार द्वारा बनाया गया नया कानून वाहन चालकों के लिए काले कानून के समान है । वाहन चालकों का कहना है कि रोड एक्सीडेंट के बाद अगर वाहन चालक घायल को अस्पताल पहुंचाएगा तो उत्तेजित भीड़ से उसकी जान का खतरा हो सकता है।

    इसी के साथ ही सड़क पर ट्रक वगैरह से जाम की स्थिति पैदा हो सकती है। वही अगर गलती से भी अगर कोई एक्सीडेंट हो जाता है तो चालक को 10 साल की सजा और 7 लाख का दण्ड भुगतना पड़ेगा, ऐसे में वाहन चालक के परिवार के लालन पालन की जिम्मेदारी किसकी होगी। वाहन चालको ने इस कानून को वापस लेने व कानून में सुधार करने की मांग की है ।

    वाहन चालकों के कहना है कि अगर इस नए कानून को वापस नहीं लिया गया और इसमें सुधार नही किया गया तो वाहन चालकों द्वारा उग्र आंदोलन किया जाएगा।

    नगर निगम ने सोमवार को शहर में अतिक्रमण हटाने का अभियान शुरू किया। इसके तहत अस्थायी रूप से सार्वजनिक स्थलों से लेकर सड़क सीमा में जो भी कब्जे किए गए उनको साफ किया। कुछ जगह बुलडोजर चलाकर निर्माण को तोड़ा।उदयपुर. नगर निगम प्रशासन की ओर से सोमवार को कोर्ट चौराहा के पास से अतिक्रमण हटाए गए। जानकारी के अनुसार इस चौराहे पर खंभे के सहारे लोगों ने अतिक्रमण कर अपनी दुकानें संचालित कर रहे थे। निगम प्रशासन ने इस पर कार्रवाई करते हुए पीला पंजा चला दिया। निगम टीम के साथ पहुंची। इस दौरान पुलिस की भी माकूल व्यवस्था रही। देखते ही देखते दुकानों पर पीला पंजा चल गया। अतिक्रमण हटाने की इस कार्रवाई को देखने के लिए मौके पर लोग मौजूद नजर आए। इसके अलावा निगम प्रशासन की ओर से चेतक सर्किल के पास भी ठेला संचालकों को हटाया गया और कुछ पक्के अतिक्रमण को जेसीबी से तोड़ा गया। निगम प्रशासन की ओर से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई लगातार जारी है।

  • बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 32 अंक बढ़कर 72  हजार  272 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 10 अंक चढ़कर 21 हजार 742 दर्ज हुआ।
  • ।उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
  • सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5959 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 6257
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 80000
  • मौसम
  • विभाग ने हिमाचल प्रदेश, मध्‍यप्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल ओड़िशा, पश्चिम बंगाल में हिमालय की तराई वाले क्षेत्रों और झारखंड में घना कोहरा पड़ने की भविष्‍यवाणी की है।
  • पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तरी राजस्‍थान के कुछ भागों में अगले दो दिन के दौरान शीतलहर जारी रहेगी
  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  10  डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.