• Sun. Jun 9th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News Monday 08 January 2024 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur latest News Monday 08 January 2024 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News Monday 08 January 2024

Byadmin

Jan 8, 2024
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • श्रीलंका में वर्ष 2023 में पर्यटन के स्रोत बाजारों में भारत का नाम शीर्ष पर रहा। श्रीलंका में पिछले वर्ष 14 लाख 87 हजार पर्यटक आए, जिनमें बीस प्रतिशत भारत से थे। 2023 में श्रीलंका में कुल तीन लाख भारतीय पर्यटक पहुंचे। दूसरा स्थान रूस का रहा, जहां से एक लाख 97 हजार पर्यटक आए। श्रीलंका की अर्थव्यवस्था में विदेशी मुद्रा अर्जित करने में पर्यटन क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका है। भारत और श्रीलंका के बीच विमान सेवाओं के मामले में भी वृद्धि हुई है।
  • प्रधानमंत्री के लक्षद्वीप दौरे और उस पर मालदीव की मंत्री के आपत्तिजनक बयान के बाद इस मामले में सोशल मीडिया पर लगातार प्रतिक्रियाएं आ रही हैं.भारत में इसराइली दूतावास ने भी लक्षद्वीप की कुछ तस्वीरें और वीडियो अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर साझा की हैं.

  • राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने सोमवार को मंदिर परिसर की तस्वीरें जारी की हैं. ये तस्वीरें रात के समय ली गई हैं.

    राम जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम 22 जनवरी को होना है.

  • अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को आयोजित राम मंदिर उद्घाटन समारोह के निमंत्रण पत्र सभी मेहमानों को उनके हाथों में दिए जाएंगे. इसके लिए मंदिर ट्रस्ट के प्रतिनिधियों और बड़ी संख्या में स्वयंसेवकों को जिम्मेदारी दी गई है.

    कुछ मेहमानों को निमंत्रण पत्र पहले ही मिल चुके हैं. निमंत्रण कार्ड में मंदिर और भगवान राम की एक भव्य छवि है. सौंदर्यपूर्ण तरीके से डिज़ाइन किए गए कार्ड के अलावा निमंत्रण में एक पुस्तिका भी शामिल है जिसमें राम जन्मभूमि आंदोलन में शामिल कुछ प्रमुख लोगों का संक्षिप्त परिचय है.

     22 जनवरी को राम मंदिर में भव्य ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के लिए विभिन्न संप्रदायों और समुदायों को निमंत्रण भेजा गया है. इस कार्यक्रम के लिए अयोध्या को सजाया जा रहा है और प्रधानमंत्री  समारोह में शामिल होंगे.

    प्रसिद्ध टीवी धारावाहिक ‘रामायण’ में भगवान राम और देवी सीता की भूमिका निभाने वाले कलाकारों  को भी समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है.

    निमंत्रण कार्ड हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में छपवाये गए हैं. प्रत्येक निमंत्रण सेट में मुख्य निमंत्रण कार्ड, ‘प्राण प्रतिष्ठा’ कार्यक्रम कार्ड और राम जन्मभूमि आंदोलन की यात्रा और प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से इसमें भूमिका निभाने वाले लोगों पर एक पुस्तिका है.

    22 जनवरी, 2024 को मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अयोध्या लौटे आएंगे, जिसके लिए प्रवासी राम ने 550 वर्ष प्रतीक्षा की है. यह प्रतीक्षा ही इंसान को इंसान बनाए रखती है और यही प्रतिमान भगवान राम को मर्यादा पुरुषोत्तम राम बनाती है.

    मर्यादा की प्रतिमान श्री राम की स्वागत की तैयारी के लिए अयोध्या‌ सज धज कर तैयार हो रही है. नगर का कोना-कोना राममय और रामधुन से सराबोर है. बहुत दिन कम रह गए है जब  राम बाल रूप में मंदिर के गर्भगृह में पधारेंगे. पूरी दुनिया में फैले रामभक्त प्राण प्रतिष्ठा समारोह का साक्षी बनना चाहते है,, लेकिन यह समय ही है, जो सबकी प्रतीक्षा का समय निर्धारित करती है.

    मकर संक्रांति के बाद आगामी 22 जनवरी, 2024 को प्रधानमंत्री   जाएंगे और प्राण प्रतिष्ठा समारोह में निर्माणाधीन राम मंदिर के गर्भगृह में राममला बाल स्वरूप में स्थापित किए जाएंगे.समय की मर्यादा का स्वयं मर्यादा पुरुषोत्म राम ने भी पालन किया. 550 वर्ष तक कभी टेंट तो कभी बरामदे में रहे भगवान राम अब अयोध्या में अपने मंदिर में लौटेंगे, जिसकी प्रतीक्षा विश्व के कोने-कोने में फैले भक्त कर रहे हैं और इस पल की प्रतीक्षा रामभक्त ने ही नहीं, खुद भगवान राम ने भी किया है.

    मान्यता है कि अयोध्या में निर्मित राम मंदिर सतयुग में वैवस्वत मनु ने स्थापित किया था. वाल्मीकि रामायण के अनुसार अयोध्या नगरी में भगवान राम का जन्म हुआ और कई सालों तक अयोध्या में राम राज के बाद मर्यादा पुरुषोत्तम राम ने सरयू नदी में जल समाधि ले ली थीपौराणिक कहानियों के अनुसार समय बीता और अयोध्या धरती पर उज्जयिनी के राजा विक्रमादित्य आखेट करने पहुंचे, तो उन्हें जमीन पर कुछ चमत्कारिक सा घटित होता दिखा. कौतुलहवश राजा विक्रमादित्य ने जमीन के इतिहास को खंगलवाया और खोज कराए, और जब उन्हें जमीन पर भगवान राम के होने के साक्ष्य मिल गए, तो उन्होंने यहां काले रंग के कसौटी पत्थरों के साथ 84 स्तंभ वाले मंदिर का निर्माण करवाया, जिसके बाद वहां विधिवत भगवान राम की पूजा होती थी.

    साल 1525 के बाद भारत आए मुगल शासक बाबर के सेनापति मीर बाकी ने राम जन्मभूमि पर बने प्राचीन मंदिर को ध्वस्त कर वहां मस्जिद बनवाया. बाबर के एक सेनापति ने बिहार अभियान के समय राम मंदिर को तुड़वाया था, जिसका उल्लेख बाबर रचित बाबरनामा में भी मिलता है.अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर की जमीन पर मर्यादा पुरुषोत्तम राम राम से जुड़े साक्ष्यों को तलाशने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने पुरातात्विक साक्ष्यों का अध्ययन करने के लिए वर्ष 1978-79 और  2003 दो बार खुदाई की. बी बी लाल के नेतृत्व में पहली खुदाई के दौरान, टीम ने एक हिंदू मंदिर के अवशेषों से बने मस्जिद के 12 स्तंभों की खोज की थी.

    वर्ष 1978-79 में हुई खुदाई में मिले पुरातात्विक स्तंभों पर समृद्धि का संकेत देने वाले पूर्ण कलश चिह्न थे, जो 12वीं और 13वीं शताब्दी के मंदिरों में पाए जाते थे. मंदिर की विशेषताओं के अनुरूप, मनुष्यों और जानवरों को चित्रित करने वाली टेराकोटा मूर्तियां भी मिलीं.वहीं, 2003 की खुदाई में मिलए 50 से अधिक खंभे मिलने के बाद इस अवधारणा को बल मिला कि मस्जिद के नीचे एक हिंदू मंदिर था. उत्खननकर्ताओं ने एक मंदिर प्रणाली, ‘प्राणली’, ‘शिखर’ और अन्य वास्तुशिल्प तत्वों की खोज की. टेराकोटा के अवशेष, जिनमें देवी-देवताओं और मानव आकृतियों को चित्रित करने वाले 263 टुकड़े शामिल हैं, जिन्होंने वहां एक मंदिर होने के और सबूत प्रदान किए.

    खुदाई में मिले पुरातात्विक सबूतों की रोशनी और तमाम जिरहों के बाद सुप्रीम कोर्ट ने 9 नवंबर, 2019 को एक ऐतिहासिक फैसला सुनाया. कोर्ट ने जन्मभूमि स्थल पर राम मंदिर के निर्माण के पक्ष में फैसला सुनाया.सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद, भारत सरकार ने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र का गठन किया, एक ट्रस्ट जिसे राम मंदिर के निर्माण की देखरेख सौंपी गई. आधिकारिक तौर पर मार्च 2020 में अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण शुरू हुआ, 5 अगस्त, 2020 को प्रधानमंत्री ने  भूमि पूजन किया.

  • पाकिस्तान के ख़ैबर पख़्तूनख़्वा प्रांत स्थित बाजौर में आज हुए एक धमाके में कम से कम पांच पुलिसकर्मियों की मौत हो गई. धमाके के असर से कम से कम 20 लोग घायल भी हुए

    जब विस्फोट हुआ, तब पुलिसकर्मी पोलियो के टीके देने वाले स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा में तैनात थे.,तहसील मामोंड इलाके में सुरक्षाकर्मियों की गाड़ियों को सड़क किनारे आईईडी से निशाना बनाया गया.

    हमले में घायल हुए लोगों स्थानीय अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उनका इलाज हो रहा है.

  • राजस्थान की सरकार ने 5 जनवरी को 72 IAS अधिकारियों का तबादला किया था. इन आईएएस अधिकारियों में रिया डाबी  को  उदयपुर की कमान सौंपी गई है. राजस्थान सरकार ने रिया को उपखंड अधिकारी और मजिस्ट्रेट गिर्वा के उदयपुर में पोस्ट किया है.बता दें, रिया डाबी 2021 बैच की IAS अधिकारी हैं. इसके साथ आपको यह भी जानकारी दे दें कि रिया डाबी चर्चित आईएएस अधिकारी टीना डाबी की बहन हैं. टीना डाबी की तरह रिया को भी राजस्थान कैडर मिला है.
    राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा सोमवार को 4 विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की प्रस्तावित परीक्षा दिनांक जारी की गई। विस्तृत सूचना आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
    खोज एवं उत्खनन अधिकारी तथा संग्रहाध्यक्ष (पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2023 का आयोजन 16 जून 2024, सहायक अभियंता-यांत्रिकी (भू-जल विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2023 का आयोजन 30 जून 2024 एवं विधि रचनाकार (विधि एवं विधिक कार्य विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2024 का आयोजन 14 जुलाई 2024 को किया जाना प्रस्तावित है। उक्त परीक्षाओं का विस्तृत कार्यक्रम यथासमय जारी कर दिया जाएगा।
  • आमिर खान की बेटी आयरा खान और फिटनेस ट्रेनर नुपुर शिखरे की डेस्टिनेशन वेडिंग की रस्में आज (8 जनवरी) से उदयपुर में शुरू हो गई हैं। शुरुआत मेहंदी की रस्म से हुई। आयरा के हाथों में मेहंदी लगाई गई। इसी थीम पर वेन्यू होटल  को सजाया गया है।दोनों 10 जनवरी को फेरे लेंगे । होटल  में डेकोरेशन और दूसरी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

  • नूपुर शिखरे के साथ शादी की खबरों के साथ ही आमिर खान की लाडली लगातार सुर्खियों में बनी हुई है. कभी उनके दूल्हे यानी कि नूपुर शिखरे की बारात का वीडियो वायरल होता है. जिसमें वो जिम की ड्रेस में ही नजर आते हैं. तो कभी आइरा खान का अंदाज और आमिर खान का डांस सुर्खियां बटोरता है. एक बार फिर आइरा खान का मनमौजी सा अंदाज सोशल मीडिया पर खूब ट्रेंड हो रहा है. ये वीडियो उनकी मेहंदी सेरेमनी का है. आपको बता दें कि आमिर खान की लाडली बिटिया और नुपूर शिखरे 3 जनवरी को कोर्ट जाकर रजिस्टर्ड मैरिज करवा चुके हैं. जिसके बाद एक फंक्शन भी हो चुका है. लेकिन अब बारी ग्रैंड जलसे की है. 10 जनवरी को उदयपुर में दोनों ग्रैंड वेडिंग करने जा रहे हैं.रजिस्टर्ड मैरिज के बाद आइरा खान और नूपुर शिखरे डेस्टिनेशन वेडिंग करने वाले हैं, जिसकी रस्में अब जोरों पर है. हाल ही में झीलों और पहाड़ों की राजसी नगरी उदयपुर से उनकी कुछ तस्वीरें वायरल हुई हैं. जिसमें आइरा खान के हाथ पर नूपुर शिखरे के नाम की मेहंदी सज रही है. इन तस्वीरों को देखकर कोई भी ये कह सकता है कि दोनों ही अपने इस खास दिन को और खास महफिल को खूब इंजॉय कर रहे हैं. स्लीवलेस सफेद लिबास के आइरा खान खूबसूरत शेड्स लगाए हुए हैं. जिस पर आस पास के नजारों का रिफ्लेक्शन भी बहुत सुंदर दिख रहा है. ऐसे ही शेड्स में नुपूर शिखरे भी उनके आसपास ही नजर आ रहे हैं. मेहंदी लगाने की शुरुआत आइरा खान की बाहों से हुई है. तीन मेहंदी आर्टिस्ट मिलकर इस क्यूट दुल्हनिया को मेहंदी लगा रही हैं.शादी की खुशी होना तो लाजमी है ही. आइरा खान के चेहरे पर इस खुशी की चमक भी साफ नजर आ रही है. जो अपना हर मोमेंट इंजॉय करती दिख रही हैं. आइरा खान का ऐसा ही एक क्यूट वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसमें बैकड्रॉप से सॉन्ग की आवाज सुनाई दे रही है. जिस पर लिप सिंक कर आइरा खान भी मस्ती में झूम रही हैं. डेस्टिनेशन वेडिंग के तहत 8 जनवरी से शुरू हुए कार्यक्रम दस जनवरी के डिनर तक जारी रहेंगे.
  • गिर्वा प्रधान  के खिलाफ लाया गया अविश्वास प्रस्ताव गिरा, वे पद पर बनी रहेगी , अल्पमत में होने के बावजूद विपक्ष द्वारा अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था
  • करणपुर चुनाव में मंत्री सुरेंद्र पाल टीटी हारे
  • झील पेटे में आतिशबाजीसंयुक्त राष्ट्र संघ में उदयपुर को रामसर वेटलैंड सिटी के रूप में नामित करने के लिए झील प्रेमियों ने केंद्र व राज्य सरकार का आभार व्यक्त किया है। इससे उदयपुर के पर्यवारण, पानी, पर्यटन सभी को लाभ मिलेगा।

    लेकिन, इस बात पर चिंता है कि जंहा केंद्र सरकार पारिस्थितिकी रूप से महत्वपूर्ण उदयपुर की झीलों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की वेटलैंड घोषित करवा रही है। जंहा स्थानीय स्तर पर उदयपुर वेटलैंड संरक्षण के लिए हो रहे स्वैच्छिक प्रयासों को मान्यता मिल रही है। वंही, कतिपय लोगों को वेटलैंड संरक्षण संबंधी सभी कानूनों व नियमो के उल्लंघन की पूरी छूट मिली हुई है।वेटलैण्ड संरक्षण व प्रबंधन नियमों के प्रावधान चार के अनुरूप उदयपुर की बड़ी, फतेहसागर, पिछोला, गोवेर्धन सागर, उदयसागर झीलों के जोन ऑफ़ इन्फ्लूएंस के निर्धारण में जानबूझ कर देरी की जा रही है सज्जनगढ़ इको सेंसिटिव जोन में 2017 में लगी रोक के बावजूद विगत पांच वर्षों में बड़े पैमाने पर होटलों-रिसोर्ट का निर्माण हुआ है।  वेटलैंड प्रावधानों के अनुसार झीलों के इर्द गिर्द शोर प्रदूषण, प्रकाश (लाईट) प्रदूषण पर नियंत्रण पूरे झील पारिस्थितिक तंत्र की सुरक्षा के लिए जरूरी हैं। एनजीटी व सर्वोच्च न्यायालय के इस संबंधी स्पष्ट निर्देशों के बावजूद झील पेटे में जाकर आतिशबाजी की जा रही है। यह देशी प्रवासी पक्षियों के जीवन के लिए गंभीर संकट है।झीलों के उच्चतम भराव तल (एच ऍफ़ एल) के औसत स्तर से पचास मीटर तक की दूरी में स्थायी प्रकृति के निर्माण झील की पारिस्थितिकी को नुकसान पंहुचाते है। जबकि ऐसे कई निर्माण झीलों के इर्द गिर्द हो रहे हैं। महत्वपूर्ण वेटलैण्ड होने के बावजूद मल मूत्र सहित हर प्रकार की गंदगी के झीलों में विसर्जन पर नियंत्रण नही लग पाया है।कहा कि झील पेटे में महंगी किस्म की आतिशबाजी के खोल व डिब्बे पाए गए हैं। यह साबित करता है कि झीलों के आसपास के होटलों, गार्डन, रिसोर्ट में  विवाह व अन्य समारोहों के दौरान झील पेटे व इको सेंसिटिव ज़ोन को किस प्रकार आघात पंहुचाया जाता है।  फतेहसागर क्षेत्र में संजय पार्क के सामने मस्तान बाबा कॉलोनी रोड पर भारी मात्रा में कचरे व गंदगी का विसर्जन है। कॉलोनी प्रवेश पर ही बहुत बड़ा कचरा डंपिंग यार्ड है। यह सब कचरा व गंदगी  फतेहसागर में ही जाकर समा जाते है।

  • प्रेस क्लब द्वारा पहली बार रक्तदान शिविर ,उदयपुर के पत्रकारों ने रक्तदान किया
  • तेज ठंड के बावजूद लोक कला मण्डल में देर तक जमी प्रतिभासिंह बधेल की सुरमयी
  • उदयपुर के ओगणा इलाके में अनाथ बच्चों के लिए काम करने वाली लवीना सेवा संस्थान बच्चे भागने की घटना के बाद से विवादों में आ गई है। बच्चों ने मारपीट कर प्रताड़ित करने, खाना नहीं खिलाने और संस्थान में मिलने वाले राशन को बाजार में बेचने की बात सामने आई है। जानकारी के अनुसार शनिवार को स्कूल गए क़रीब 10 बच्चे छुट्टी होते ही जंगल में भाग गए।

  • एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर राइफल और पिस्‍टल निशानेबाजी प्रतियोगिता-2024 में आज इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में भारतय निशानेबाजों ने पुरुषों की दस मीटर एयर पिस्‍टल टीम स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक हासिल किया। वरुण तोमर, अर्जुन सिंह चीमा और उज्‍जवल मलिक ने शीर्ष पर पहुंचने के लिए सात सौ 70 अंक हासिल किए। इस स्‍पर्धा में ईरान को रजत और कोरिया को कांस्‍य पदक मिला।

     

    वरुण तोमर और अर्जुन सिंह चीमा व्‍यक्तिगत स्‍पर्धा के फाइनल में भी पहुंच गए हैं।इस महाद्वीपीय प्रतियोगिता में पेरिस ओलंपिक्‍स के लिए कुल 16 कोटा स्थान उपलब्ध हैं।   पुरुषों और महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धाओं में भारतीय निशानेबाजों के पास सबसे अधिक तीन स्थान सुनिश्चित करने का मौका होगा। 26 देशों के तीन सौ 85 एथलिट इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं।

  •  बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 671 अंक की गिरावट के साथ 71 हजार 355 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 198 अंक घटकर 21 हजार 513 पर आ गया।
  • ।उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
  • सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5884 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 6178
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 77800
  • मौसम
  • मौसम विभाग ने राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली, पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश और बिहार के कुछ भागों के लिए ऑरेन्‍ज अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार इन इलाकों में कड़ाके की ठंड जारी रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखण्‍ड, मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, झारखण्‍ड, ओडिशा, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में सुबह और रात के समय घना कोहरा छाये रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है।

     

    अगले 4-5 दिन तक तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल और लक्षद्वीप के कुछ इलाक़ों में हल्‍की से सामान्‍य वर्षा का अनुमान है। महाराष्‍ट्र में आज और कल गरज के साथ बारिश हो सकती है। पश्‍चिमी मध्‍य प्रदेश और पूर्वी राजस्‍थान के कुछ क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश की सम्‍भावना है। मौसम विभाग ने मंगलवार को जम्‍मू-कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्‍तिस्‍तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखण्‍ड में मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना व्‍यक्‍त की है।

    मौसम विभाग ने मछुआरों को तमिलनाडु के तटीय इलाकों, बंगाल की खाडी के दक्षिण-पश्‍चिमी क्षेत्रों, मन्‍नार की खाडी और कोमोरिन में खराब मौसम और 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के कारण समुद्र में ना जाने की चेतावनी दी है।

     

    मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान उत्‍तरी भारत में न्‍यूनतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होने की बात कही है।

  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  6  डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.