• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News Saturday 20 January 2024 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur latest News Saturday 20 January 2024 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News Saturday 20 January 2024

Byadmin

Jan 20, 2024
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • अयोध्‍या में रामलला विराजमान के प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह को ऐतिहासिक बनाने के लिए तैयारियां अंतिम चरण में हैं। प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह को देखते हुए रामलला के दर्शन की व्‍यवस्‍था बंद है। इस भव्‍य समारोह का साक्षी बनने के‍ लिए देश विदेश से श्रद्धालु अयोध्‍या पहुंच रहे हैं। वडोदरा के लगभग 300 कलाकारों ने भगवान राम के अयोध्या में प्रवेश पर स्वागत करने के लिए 80 प्रकार के वाद्य यंत्र के साथ रघुपति राघव राजा राम की मनमोहक धुन बनाई है गृहनगर वडनगर के सरस्वती विद्यामंदिर के लगभग 756 छात्रों ने जय श्री राम की 120 फीट लंबी और 60 फीट चौड़ी प्रतिकृति बनाई, जबकि सिरेमिक शहर मोरबी में, सिरेमिक उद्योगपतियों ने भगवान राम और राम मंदिर की प्रतिकृतियों के साथ विशेष टाइल्स बनाई हैं, जो  रामलला प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के अवसर पर व्यापारियों और डीलरों को उपहार के रूप में दी जाएगी।
  • सरकार ने मीडिया संस्‍थानों और सोशल मीडिया मंचो को राम मंदिर कार्यक्रम से संबंधित झूठी, अपुष्‍ट और हेरफेर की गई सामग्री प्रकाशित ना करने की सलाह दी है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने अपने परामर्श में कहा कि यह देखा गया है कि कुछ असत्यापित, उत्तेजक और फर्जी संदेश फैलाए जा रहे हैं, विशेषकर सोशल मीडिया पर, जो सांप्रदायिक सद्भाव और सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ सकते हैं।
  • परामर्श में प्रेस परिषद अधिनियम, 1978 के तहत भारतीय प्रेस परिषद द्वारा निर्धारित पत्रकारिता आचरण के मानदंडों की ओर ध्यान आकर्षित किया गया है। समाचार पत्रों को ऐसे किसी भी समाचार, टिप्पणी या जानकारी को प्रस्तुत करने में उचित संयम और सावधानी बरतनी चाहिए जिनसे राज्य और समाज के सर्वोपरि हितों या व्यक्तियों के अधिकारों को नुकसान पहुंचने की संभावना हो।
  • मंत्रालय ने कहा है कि समाचार पत्रों, निजी उपग्रह टीवी चैनलों और डिजिटल मीडिया पर समाचार और समसामयिक मामलों के प्रकाशकों को ऐसी किसी भी सामग्री के प्रकाशित या प्रसारण से बचना चाहिए जो फर्जी हो या देश में सांप्रदायिक सद्भाव या सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने की क्षमता रखती हो।
  • अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उदयपुर शहर में विभिन्न सामाजिक धार्मिक संगठनों और आम जन द्वारा विविध आयोजन किए जा रहे है वही इस दिन  चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा 22 फिट लंबे और 9 फिट ऊंचे शिव धनुष की धनुष यात्रा और प्राण प्रतिष्ठा भी मुख्य आकर्षण रहेगा।
  • 21 जनवरी को धनुष यात्रा सर्व समाज के भक्त जनों ,संत जनों की उपस्थिति में सुखेर से दोपहर 2 बजे  रवाना होकर भुवाणा,आर के सर्कल ,फतेह पूरा सहेली मार्ग, यूआईटी,चेतक सर्कल, हाथी पोल से मोती चोहट्टा,घंटाघर ,जगदीश चोक होते हुए गाड़िया देवरा पहुंचेगी जहा शाम को भव्य भजन संध्या का आयोजन होगा ।

    22 जनवरी को प्रातः 8 बजे से वैदिक आचार्यों के द्वारा प्राण प्रतिष्ठा पूजन यज्ञ प्रारंभ होगा । प्रातः 11 बजकर 29 मिनिट से 11 बजकर 36 मिनिट के मध्य जब अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होगी उसी समय शिव धनुष की पिछोला के राम घाट पर प्राण प्रतिष्ठा का शुभ कार्य संपन्न होगा

    अयोध्या में बहुप्रतीक्षित राम लला मंदिर के भव्य प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के स्वागत में झीलों की नगरी उदयपुर भी दिवाली सी जगमगाएगी। शहर के सभी प्रमुख चौराहों पर 21 एवं 22 जनवरी के लिए आकर्षक विद्युत सज्जा गई है। वहीं 12 सार्वजनिक स्थलों पर प्रतिष्ठा महोत्सव के सीधा प्रसारण के लिए बड़ी एलईडी स्क्रीन भी लगाई जा रही हैं, ताकि जिलेवासी अयोध्या में होने वाले ऐतिहासिक अनुष्ठान के साक्षी बन सकें। उधर, शहर सहित जिले भर के मंदिरों में विशेष अनुष्ठानों के साथ ही शोभायात्राएं, प्रभातफेरियां, भजन कीर्तन आदि कार्यक्रम होंगे।

    अयोध्या में होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का शहर में 12 स्थानों पर एलईडी स्क्रीन पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सुखाड़िया सर्कल, पुला कच्ची बस्ती, मोहता पार्क सूचना केंद्र, शिव मंदिर सेक्टर-4, जैन मंदिर सेक्टर-3, साइफन चौराहा, रामपुरा गौरिया, प्रतापनगर चौराहा, नीमज खेड़ा स्कूल देवाली कच्ची बस्ती, फतहसागर पाल, देवनारायण मंदिर सुथारवाड़ा आयड़ तथा चित्रकुट नगर पार्क भुवाणा में एलईडी स्क्रीन लगवाई जा रही है।

    राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर शहर में जगह-जगह विद्युत सज्जा की गई है। इसमें रामपुरा चौराहा, सुभाष सर्कल, महाकाल चौराहा, राडाजी सर्कल, महाकाल चौराहा से राड़ाजी सर्कल, काला किवाड़ मोड़, युआईटी पुलिया व युआईटी सर्कल, फतहपुरा सर्कल, पुला पुलिया, आरके सर्कल, शोभागपुरा चौराहा, भुवाणा सर्कल, कलक्ट्रेट कार्यालय, संभागीय आयुक्त कार्यालय, देहली गेट चौराहा, देहलीगेट फाउंटेन, आलोक स्कूल सेक्टर-13 मैन रोड़, नीमज माता मंदिर देवाली, युडीए ऑफिस तथा खेलगांव मैनगेट पर आकर्षक सजावट की गई है।

    आगामी 22 जनवरी को देश में मनाए जा रहे सबसे बड़े उत्सव ‘अयोध्या में प्रभु श्री राममंदिर की प्राण प्रतिष्ठा‘ को लेकर समूचे देश में उत्साह को उमंग का माहौल है। चहुंओर राम दरबार के साथ सनातन मंदिर सज गए है और सारी तैयारियां पूर्ण हो चुकी है।

    श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पर उदयपुर में भव्य आयोजन हो रहे हैं। इसी श्रृंखला में शनिवार को उदयपुर के कलाधर्मियों ने भी  उत्साह का प्रदर्शन करते हुए दो अलग अलग स्थानों पर श्री राम मंदिर पर स्केच का निर्माण किया गया। इस आयोजन में शहर के 100 से अधिक बच्चे और युवा स्केचर्स शामिल हुए और 100 से ज्यादा आकर्षक स्केच बनाकर श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के प्रति अपनी श्रद्धाओं को व्यक्त किया।

    राम लला मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के मद्देनजर 22 जनवरी को राज्य सरकार की ओर से दोपहर 2 बजे तक घोषित सार्वजनिक अवकाश के चलते अस्पतालों में भी अन्य राजकीय अवकाश दिवस की तरह दो घंटे का आउटडोर टाइम रहेगा।

    एमबी अस्पताल तथा संबद्ध अस्पतालों में 22 जनवरी को आउटडोर का समय सुबह 9 से 11 बजे तक रहेगा, ओटी (OT) में अवकाश रहेगा।

    कार्यालय में भी दोपहर 2 बजे तक अवकाश रहेगा, 2 बजे पश्चात कार्यालय यथावत् चालू रहेगा।

  • मौसम
  • उत्तराखंड, पंजाब और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ स्‍थानों पर आज घना कोहरा छाया रहा। मौसम विभाग ने बताया है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ, दिल्‍ली और उत्तर प्रदेश के अधिकतर स्‍थानों और उत्तराखंड और राजस्‍थान के कुछ स्‍थानों पर कडाके की ठंड की स्थिति रही। सबसे कम दो दशमलव आठ डिग्री सेल्सियस तापमान उत्‍तर प्रदेश के चुर्क में दर्ज किया गया। कल सुबह देश के उत्तरी मैदानी क्षेत्र के कुछ भागों में घने कोहरे की स्थिति रह सकती है। लेकिन अगले दो दिनों में इसकी अवधि और तीव्रता में कमी आयेगी।
  •  उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  6  डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.