• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 12 August 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Top News Today | 12 अगस्त 2020

Byadmin

Aug 12, 2020

जहां सत्य है वहां ईश्वर है

हेलो फ्रेंड्स आप सभी को जन्माष्टमी पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं ।

  1. देशभर में जन्माष्टमी का पर्व पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है वहीं शहर के जगदीश मंदिर में मध्यरात्रि शंख और ढोल नगाड़ों की थाप के साथ श्री कृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया हालांकि इस दौरान मंदिरों में श्रद्धालुओं की उपस्थिति नगण्य रही रंग-बिरंगी रोशनी से लकदक मंदिर में कीर्तनकारों ने बधाइयां गाई । प्रभु के जन्मोत्सव की सभी अनुष्ठान हुए इनमें पंचामृत स्नान, नई पोशाक धारण कराना, केसरिया भात का भोग लगाना, तत्पश्चात चांदी के पालने में झुलाना, सभी आनंदित कर देने वाले उत्सव मनाए गए । इस दौरान कीर्तन कारों ने भजन गाए, जयकारे लगते रहे, वही श्रीनाथजी मंदिर हवेली और अस्थल मंदिर सहित शहर के कई अन्य मंदिरों में भी जन्माष्टमी आज मनाई जा रही है, मंदिरों को आकर्षक रोशनी से सजाया गया है वही श्री कृष्ण की अद्भुत झांकियां भी सजाई गई है श्रद्धालु ने अपने घर पर रहकर विभिन्न झांकियां सजाकर पंचामृत पंजीरी और पाक का भोग लगाकर अपने प्रभु का जन्म उत्सव बना रहे हैं वहीं शहर के सभी प्रमुख मंदिरों में ऑनलाइन दर्शन की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है साथ ही शहर के नीलकंठ महादेव मंदिर में आज संकेतिक स्वरूप मटकी फोड़ कार्यक्रम हो रहा है दर्शकों के लिए इसकी भी ऑनलाइन दर्शन की सुविधा रहेगी वही सनातन सेवा धर्म समिति की ओर से ऑनलाइन ड्राइंग और फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता भी हो रही है जिसमें 15 वर्ष तक के बच्चे भाग ले सकेंगे वल्लभ संप्रदाय क प्रमुख पीठ श्री नाथद्वारा मई शंखनाथ क साथ जन्मोत्सव की शुरुआत हो गयी हे, जन्म के समय 21 तोपों की सलामी दी जाएगी वही कोरोना के चलते दर्शनार्थियों का प्रवेश निषेध रखा गया है ।
  2. मशहूर शायर राहत इंदौरी मंगलवार शाम इस दुनिया को अलविदा कह गए शुगर बढ़ने के कारण वे रविवार को इंदौर के अरविंदो अस्पताल में भर्ती हुए थे कोरोना संक्रमण हो जाने पर उनका इलाज चला लेकिन मंगलवार दोपहर हार्ट अटैक आने से उनका इंतकाल हो गया। इंदौर और भोपाल से शिक्षा प्राप्त करने वाले राहत साहब ने करीब 50 साल तक बतौर साहित्यकार यह सफर तय किया उनके लिखे फिल्मी गाने भी काफी मकबूल हुए। राहत इंदौरी …. अलविदा ।
  3. लगभग 1 महीने तक चली राजस्थान सरकार की खींचतान अब खत्म होती नजर आ रही है मंगलवार शाम जहां जयपुर में मुख्यमंत्री ने विधायक दल की बैठक बुलाई,वहीं सचिन पायलट समेत अन्य कांग्रेसी विधायक और तीनों निर्दलीय विधायक मंगलवार को जयपुर लौट आए अब सरकार के पास आंकड़ा है 124 विधायकों का ।वहीं सचिन पायलट के मंगलवार सुबह जयपुर लौट आने पर उनके निवास पर प्रशंसकों की भीड़ जमा हो गई उन्होंने सभी का अभिवादन किया ।
  4. सावन बीता अब भादो का आगाज हो चुका है पर अच्छी बारिश का इंतजार अभी बाकी है इधर मौसम विभाग ने अगले 1 हफ्ते तक मानसून के सक्रिय होने और भारी बारिश की चेतावनी दी है उनके मुताबिक भरतपुर जयपुर कोटा अजमेर और उदयपुर संभाग में भारी बारिश की संभावना है वहीं शहर की बात की जाए तो उम्मीदों भरा सावन सूखा ही बता। झीलो के भरने का इंतजार हर किसी को है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार आगामी दिनों में इधर अच्छी बारिश हो सकती है।
  5. सुखाड़िया विश्वविद्यालय के योग केंद्र में प्रत्येक शनिवार को आमजन को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से योग फैकल्टीज द्वारा योगाभ्यास करवाया जाएगा ।
  6. सरकारी कॉलेजों में यूजी प्रथम वर्ष के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि 20 अगस्त कर दी गई है ।पहले यह तारीख 11 अगस्त थी ।अंतरिम वरीयता सूची और वेटिंग लिस्ट 27 अगस्त को आएगी। जब कि पहली सूची 5 सितंबर को जारी होगी।
  7. देश की तीसरी कॉमन लॉ एंट्रेंस परीक्षा 7 सितंबर को है। परीक्षा 2 से 4:00 के बीच होगी ऑनलाइन कंप्यूटर मोड पर । प्रवेश पत्र अगले 2 सप्ताह के अंदर अधिकृत वेबसाइट से प्राप्त किए जा सकते हैं। साथ ही समय-समय पर अधिकृत वेबसाइट भी देखते रहे।
  8. कोरोना : अपडेट उदयपुरवाटी आज शाम 5बजे तक 37 न ए पाज़िटिव।कुल संख्या हुई- 1760 ।
  9. सोना … 22 केरैट 1तोला 49940 रू पर रहा
    चांदी बार 1किलो…..70200र रू पर रही ।
  10. BSE 37.38 अंकों की गिरावट के साथ 38369.63 पर रहा।
  11. मौसम
    दिन -28 degree सेल्सियस
    रात- 24 -28 degree सेल्सियस

ये हैं आज के अपडेट्स
जल्द लौटैगे और अपडेट लेकरबने रहिए हमारे साथ।।

Leave a Reply

Your email address will not be published.