• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News Udaipur Latest News 08 SEPTEMBER 2021| उदयपुर की ताजा खबर News 08 SEPTEMBER 2021 | उदयपुर की ताजा खबर News 08 SEPTEMBER 2021

Byadmin

Sep 8, 2021
  •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • अफगानिस्तान पर भारत और रूस के बीच नई दिल्ली में उच्च स्तरीय बैठक हुई।।इस बैठक में अमेरिकी सेनाओं के निकलने तालिबान द्वारा सत्ता पर काबिज होने से उत्पन्न परिस्थितियों और अफगानिस्तान के बारे में उपयोगी बातचीत हुई।
  • केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में महिलाओं को भी शामिल करने का निर्णय लिया है यह निर्णय सशस्त्र बलों के साथ परामर्श के बाद लिया गया है इस फैसले से महिलाओं के लिए तीनों सेनाओं में स्थाई कमीशन हासिल करने के अवसर खुल जाएंगे।उल्लेखनीय है कि भारतीय सेना की एक लाख 40 हजार की संख्या वाले सैन्य बलों में केवल 0.56% महिलाएं हैं वायु सेना 1.08% नौसेना में 6.5 परसेंट महिलाओं का प्रतिशत है।
  • देश में अब तक 70 करोड़ 75 लाख से अधिक कोविड-19 रोधी टीके लगाए गए पिछले 24 घंटों में 37875 नए कोविड-19 मामलों की पुष्टि हुई है और वर्तमान में करीब तीन लाख 91 हजार रोगियों का इलाज चल रहा है।
  • कल नई दिल्ली में बुजुर्गों की बात देश के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई इस कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं और वरिष्ठ नागरिकों के बीच संवाद को बढ़ावा देना है। वे बुजुर्ग जिनकी उम्र 95 वर्ष से अधिक है और जिन्होंने स्वतंत्रता से 18 वर्ष पहले का समय भारत में बिताया है बातचीत का 60 सेकंड से कम का वीडियो डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट राष्ट्रगान डॉट इन पर अपलोड किया जा सकता है यह एक अनोखा कार्यक्रम होगा जिसमें युवा अपना समय व्यतीत करेंगे और बुजुर्गों से बातचीत करेंगे इस वीडियो को वे संस्कृति मंत्रालय की वेबसाइट पर अपलोड भी कर सकेंगे बुजुर्गों को आजादी के अमृत महोत्सव में शामिल करने का यह एक बेहतर तरीका है।
  • अफगानिस्तान में तालिबान ने नई कार्यवाहक सरकार की घोषणा कर दी है मुल्लाह हसन नई सरकार के कार्यवाहक प्रधानमंत्री होंगे मंत्रिमंडल के सभी सदस्य पुरुष हैं।
    वहीं अफगानिस्तान में सरकार के गठन को लेकर अमेरिका ने चिंता जताई है क्योंकि उसमें एक भी महिला सदस्य नहीं है वहीं कल राजधानी काबुल में तालिबान ने विरोध प्रदर्शन कर रहे हजारों लोगों को तितर-बितर करने के लिए गोली चलाई थी अमरीका ने कहा है कि वह नई सरकार के कार्यकलापों की समीक्षा कर रहा है।
  • स्वच्छ भारत अभियान चरण 2 के अंतर्गत स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2021 का शुभारंभ कल होगा इसके तहत देश में खुले में शौच से मुक्ति में तेजी लाने में सहयोग और इसके बेहतर परिणाम लाना है इसके लिए एक विशेष एजेंसी का चयन किया गया है जो प्रमुख मानदंडों के आधार पर का गांवों जिलों और राज्यों की रैंकिंग करेंगी देश भर के 698 जिलों में 17475 गांवों को कवर किया जाएगा इस दौरान इन गांवों के स्कूलों आंगनवाड़ी केंद्रों सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण होगा और स्वच्छ भारत मिशन से संबंधित मुद्दों पर जानकारी लेने के लिए 1,74000 परिवारों से बातचीत की जाएगी और अन्य नागरिकों से भी संपर्क किया जाएगा और उनसे स्वच्छता संबंधित मुद्दों पर ऑनलाइन ऐप के उपयोग से फीडबैक लिया जाएगा इस ऐप को इस कार्य के लिए विकसित किया गया है।
  • आज अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस है यह दिन व्यक्ति समुदाय और समाज के लिए साक्षरता के महत्व को दर्शाता है इस वर्ष इस की थीम- डिजिटल साक्षरता विभाजन को कम करना है पहली बार सन् 1967 में अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया गया था।
  • असम में जोरहाट जिले के निमती घाट के पास ब्रह्मपुत्र नदी में एक नौका पलट गई जिसके बाद बचाव कार्य जारी है नौका में 120 यात्री थे 100 से अधिक लोगों को बचा लिया गया है 15 लोगों के लापता होने की आशंका है यात्रियों को बचाने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।
  • केरल के कोच्चि कोड में निपाह वायरस के लक्षण वाले जिन 16 लोगों की जांच हुई उनमें संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है वहां घर-घर जाकर सर्वेक्षण भी किया जा रहा है।
  • दिल्ली में कोरोना के मद्देनजर सार्वजनिक स्थलों पर गणेश चतुर्थी समारोह के आयोजन की अनुमति नहीं होगी लोग घरों में ही यह त्यौहार मनाएंगे।
  • बिहार के गया में 15 दिनों तक चलने वाले पितृपक्ष मेले का इस वर्ष भी आयोजन नहीं होगा हालांकि पिंडदान के लिए गया पहुंचने वाले श्रद्धालु कोविड-19 नियमानुसार पिंडदान की रीति पूर्ण कर सकेंगे महामारी के कारण पिछले वर्ष भी इस मेले का आयोजन नहीं हुआ था पितृपक्ष की 15 दिनों की अवधि 19 सितंबर से शुरू होगी। वही विष्णुपद मंदिर 26 अगस्त से श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है श्रद्धालु कोविड-19 दिशानिर्देशों के साथ दर्शन कर सकते हैं।
  •  17 सितंबर 21 शुक्रवार को डोल ग्यारस एकादशी रहेगी कहते हैं देवशयनी एकादशी में जब भगवान विष्णु 4 महीने के लिए सो जाते हैं तो इन महिनो को चातुर्मास कहा जाता है दान दक्षिणा और भक्ति के लिए यह 4 महीने श्रेष्ठ माने जाते हैं 4 महीने के लिए सोए विष्णु जी देवउठनी एकादशी के दिन जागृत होते हैं इन 4 महीनों के बीच एक ऐसा समय आता है जब भगवान विष्णु सोते हुए करवट बदलते हैं यह समय होता है भादो मास की शुक्ल पक्ष एकादशी का जिसे पार्श्व एकादशी कहते हैं इस दिन भगवान के वामन रूप की आराधना की जाती है जो भगवान विष्णु के 10 अवतारों में से एक हैं।
  •  शुक्रवार से गणपति उत्सव शुरू हो रहा है भगवान गणेश के जन्मोत्सव पर 10 दिवसीय आयोजन होते हैं शहर के सबसे प्रमुख मंदिर बोहरा गणेश जी में इस साल भी भक्तों को दर्शन नहीं होंगे मंदिर मंडल ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर यह फैसला किया है हालांकि बाहर स्क्रीन पर ऑनलाइन दर्शन हो पाएंगे श्रद्धालुओं को मंदिर में दर्शन पर पूरी तरह रोक रहेगी।
  • वहीं राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण से बचाव के तहत प्रदेश में किसी भी तरह के भीड़-भाड़ संबंधी आयोजन और सार्वजनिक सामाजिक राजनीतिक खेलकूद मनोरंजन सांस्कृतिक धार्मिक समारोह आयोजन जुलूस मेलो और हाट बाजारों पर प्रतिबंध आगे भी जारी रखने के निर्देश दिए हैं इन निर्देशों के अनुसार सार्वजनिक स्थलों पर आमजन द्वारा कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार और नियमों की पालना ना करना संक्रमण की तीसरी लहर का कारण बन सकता है संक्रमण पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है इसलिए यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी तरह की भीड़ भाड़ वाले आयोजन प्रदर्शन रैलियां ना हो।
  • उत्तर पश्चिमी रेलवे द्वारा आरएसईबी परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों और यात्रियों की सुविधा के लिए पांच रेलगाड़ियों में 10 वित्तीय कुर्सियान श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढ़ोतरी की गई है।
    यह है-
    गाड़ी संख्या 02991 और 02992 जयपुर उदयपुर सिटी स्पेशल रेल सेवा में 12 सितंबर 21 को द्वितीय कुर्सियान डिब्बों की अस्थाई बढ़ोतरी की जा रही है।
    गाड़ी संख्या 09617 मदार जंक्शन उदयपुर सिटी 12 सितंबर 21 को दो द्वितीय कुर्सियान डिब्बों की अस्थाई बढ़ोतरी
    गाड़ी संख्या 09618 उदयपुर सिटी मदार जंक्शन 12 सितंबर 21 को द्वितीय कुर्सियान डिब्बो की अस्थाई बढ़ोतरी
    गाड़ी संख्या 09733 और 09734 जयपुर मारवाड़ जंक्शन 12 सितंबर 21 को द्वितीय कुर्सियान डिब्बों की बढ़ोतरी।
    गाड़ी संख्या 09721/ 09722 जयपुर सिटी उदयपुर सिटी 12 सितंबर 21 को दो द्वितीय कुर्सियांन डिब्बों की अस्थाई बढ़ोतरी की जा रही है।
  • जिले में आज करो ना का कोई पॉजिटिव केस नहीं मिला अब दो एक्टिव केस है जो होम आइसोलेशन में है।
  • कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर एक बार फिर जिला मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव का आयोजन गुरुवार को हो रहा है इसके तहत फिर से 100000 से अधिक लोगों को एक ही दिन में टीका लगाने की योजना बनाई गई है इस दूसरे चरण में चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के साथ पंचायती राज विभाग शिक्षा विभाग महिला और बाल विकास की ब्लॉक और ग्राम स्तरीय की में गांव ढाणी तक युद्ध स्तर पर अपना कार्य करेंगे और दुर्गम क्षेत्रों में वैक्सीनेशन के लिए स्वयंसेवी संस्थान द्वारा भी सहयोग किया जा रहा है उसके लिए कुल 734 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं जिनमें 685 साइट ग्रामीण और 49 साइट शहरी क्षेत्र के लिए तैयार की गई है इसके अलावा मोबाइल टीमें भी तैयार की गई है जो घर-घर जाकर लोगों को टीका लगाने का कार्य करेंगी इसके अलावा भीड़भाड़ वाली जगहों पर भी ट्रांजिट बूथ लगाए गए हैं ताकि वंचित लोगों को यथा स्थान ही टीका लगाया जा सके।
  • सभी संस्थानों पर onspot registration करके 1st और 2nd dose लगाई जाएगी ।
  • 💉 COVISHIELD के सेशन
  • 1. झूलेलाल भवन शक्ति नगर
    2. श्री गुरुद्वारा साहिब, प्रतापनगर
    3. झूलेलाल भवन सेक्टर 4
    4. वार्ड नं.33 आराधना भवन आदर्श नगर
    5. राजकीय वरिष्ठ उपाध्याय संस्कृत विध्यालय सवीना
    6. प्रेरणा स्कूल राता खेत रामपुरा
    7. सुखधाम सेक्टर 9
    8. सुखाड़िया सर्किल
    9. RK मॉल
    10. सेलिब्रेशन मॉल
    11. लेकसिटी मॉल
    12. मनोहरपुरा आंगनवाड़ी केंद्र
    13. अटल सभागार हिरण मगरी सेक्टर 4
    14. यूपीएचसी फतेहपुरा
    15. यूपीएचसी धानमण्डी
    16. यूपीएचसी जगदीश चौक
    17. यूपीएचसी माँछला मगरा
    18. सिटी डिस्पेंसरी सूरजपोल
    19. यूपीएचसी कृषि मंडी
    20. यूपीएचसी आयड़
    21. यूपीएचसी प्रतापनगर
    22. यूपीएचसी भूपालपुरा
    23. यूपीएचसी पुलिस लाइन
    24. यूपीएचसी हाउसिंग बोर्ड सेक्टर 14
    25. यूपीएचसी चित्रकूट नगर
    26. यूपीएचसी भुवाणा
    27. यूपीएचसी मादड़ी
    28. फतेहसागर
    29. रूपनगर कच्ची बस्ती
    30. रोशन नगर स्कूल सवीना
    31. इंद्रा नगर आंगनवाड़ी केंद्र
    32. चम्पा कॉलोनी आंगनवाड़ी केंद्र
    33. भीलू राणा कॉलोनी कच्ची बस्ती आंगनवाडी केंद्र
    34. शहीद भगतसिंह नगर
    35. आवरीमाता कच्ची बस्ती आंगनवाडी केंद्र
    36. विजय सिंह पथिक नगर कच्ची बस्ती
    37. जिला अस्पताल चांदपोल
    38. सेटेलाइट हॉस्पिटल सेक्टर 6
    39. RNT SSB-1
    40. RNT SSB-2
    41. RNT SSB-3
    42. कृषि महाविद्यालय सूरजपोल
  • 💉 COVAXIN के सेशन
  • 1. अटल सभागार हिरण मगरी सेक्टर 4
    2.UPHC भूपालपुरा
    3. राजकीय वरिष्ठ उपाध्याय संस्कृत विध्यालय सवीना
    4. UPHC प्रतापनगर
  • आज राजकीय डूंगर महाविद्यालय बीकानेर के तत्वावधान में आयोजित पीटीईटी परीक्षा हुई इसके लिए पंजीकृत 22488 अभ्यर्थियों में से 19565 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी कोविड-19 नियमों की पालना के साथ परीक्षा का सफल आयोजन हुआ।
  • राज्य स्तरीय तैराकी में भाग लेने के लिए जिला स्तरीय चयन प्रक्रिया 13 सितंबर को महाराणा प्रताप खेल गांव तरणताल पर आयोजित हो रही है 19 सितंबर से 23 सितंबर 21 तक जयपुर में होने वाली राजस्थान सब जूनियर और जूनियर तैराकी प्रतियोगिता और 28 सितंबर से 30 सितंबर 21 तक शाहपुरा में आयोजित होने वाली राजस्थान सीनियर 13 की प्रतियोगिता के लिए उदयपुर तैराकी दल के चयन के लिए महाराणा प्रताप खेल गांव तरणताल पर सुबह 9:00 से 12:00 बजे तक चयन प्रक्रिया का आयोजन किया जाएगा।
  • मनोरंजन जगत से……
  • गोल्डन हार्ट लेडी प्लेबैक सिंगर आशा भोंसले का आज जन्मदिन है वे 88 वर्ष की हुई।उन्हें जन्मदिन अपने परिवार के साथ मनाना बेहद पसंद है वे कहती हैं मैंने कई सालों से अपना जन्मदिन नहीं मनाया है घर में साधारण सा माहौल होता है पार्टी जैसा कुछ नहीं पिछली बार जब मैं 75 साल की हुई थी तब हमने जन्मदिन मनाया था इससे पहले वे अपना जन्मदिन रिकॉर्डिंग स्टूडियो में बिताती थी और कई बड़े संगीतकार उनके जन्मदिन पर एक रिकॉर्डिंग रखते थे फिर सब मिलकर ढोल ताशे तबला बजाते थे बेहद शानदार और वर्सेटाइल गीत गाने वाली आशा जी को हम लगातार आठ दशकों से सुन रहे हैं और काम करने का उनका यह जुनून इस उम्र में भी बरकरार है वह नियमित रूप से रियाज करती हैं और मनपसंद गाने सुनती हैं हाल ही एक मराठी फिल्म के गाने पर उन्होंने काम किया है।अभी वह सब चीजों के नॉर्मल होने का इंतजार कर रही है ताकि लाइव शोज फिर से शुरू कर सकें। हैप्पी बर्थडे आशा जीअक्षय कुमार की मां का गुरुवार सुबह निधन हो गया वह 77 साल की थी और पिछले 6 दिनों से अस्पताल में भर्ती थी वही आनंद एल राय की मां का भी निधन गुरुवार को हो गया।।
  • इन दिनों बायोपिक खूब बन रही है थलाइवी फिल्म में दक्षिण भारत की नेता जयललिता के जीवन को दर्शाया गया है बाहुबली सीरीज के लेखक ने इस फिल्म की पटकथा लिखी है अभिनय के लिहाज से कंगना ने बहुत बेहतरीन काम किया है लेकिन फिल्म में तमाम चर्चित पहलुओं को नजरअंदाज किया गया है फिल्म दो हफ्ते बाद ओटीटी पर रिलीज हो जाएगी कहानी के मामले में फिल्म थोड़ी कमजोर पड़ती है हालांकि दूसरे हिस्से में कुछ रफ्तार पकड़ती है फिल्म का अगर तमिल संस्करण हिंदी या अंग्रेजी सबटाइटल्स के साथ दिखा जाए तो उसका अलग असर रहेगा रजत अरोड़ा के हिंदी संवाद कथानक और अभिनय के साथ बेमेल नजर आते हैं एक साधारण सी अभिनेत्री के असाधारण हौसले और हिम्मत की कहानी कहती है फिल्म थलाइवी। फिल्म मूल रूप से तमिल में बनी है इसलिए इसका बैकग्राउंड म्यूजिक भी उसी तरह का है और कई दृश्यों में 60 और 70 के दशको का सेटअप बनावटी दिखता है।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 29 अंकों की गिरावट के साथ 58250 पर रहा।
    वहीं निफ्टी 8 अंकों की गिरावट के साथ 17353 पर बंद हुआ।
  • सर्राफा
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4661
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4881
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा 69100 रुपएमौसम
  • शहर में सुबह से बादल छाए रहे धूप और बादलों की लुकाछिपी का दौर भी चला। दोपहर में कुछ जगहों पर अच्छी बरसात हुई इससे गर्मी और उमसराहत मिली शहर का तापमान रहा अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…..

Leave a Reply

Your email address will not be published.