• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News Udaipur Latest News 15 SEPTEMBER 2021| उदयपुर की ताजा खबर News 15 SEPTEMBER 2021 | उदयपुर की ताजा खबर News 15 SEPTEMBER 2021

Byadmin

Sep 15, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • संसद टीवी का आज शुभारंभ हुआ अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस पर यह प्रसारण शुरू हुआ । यह प्रसारण चार श्रेणियों में होंगे संसद और लोकतांत्रिक संस्थाओं का कामकाज योजनाओं और नीतियों का प्रशासन और कार्यान्वयन भारतीय संस्कृति और इतिहास और सामयिक मुद्दों और विषयों पर कार्यक्रम।
  • आज अभियंता दिवस है।हमें याद रखना चाहिए कि इंजीनियर से जीवन के सभी क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • पद्म पुरस्कारों के नामांकन की आज अंतिम तिथि है।
  • संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई मेन्स के नतीजे घोषित हो गए हैं 44 उम्मीदवारों ने शत-प्रतिशत अंक हासिल किए हैं 18 उम्मीदवार पहले स्थान पर हैं इस वर्ष की शुरुआत में यह परीक्षा चार चरण में आयोजित की गई थी पहला चरण जनवरी में दूसरा मार्च में तीसरा जुलाई में और चौथा चरण अगस्त सितंबर में आयोजित हुआ था इस परीक्षा में कुल 934602 उम्मीदवार बैठे थे परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित हुई थी।
  • राजभाषा के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए राजभाषा कीर्ति पुरस्कार दिए गए। 2020-21 के लिए विशाखापट्टनम इस्पात संयंत्र को प्रथम पुरस्कार मिला नई दिल्ली में राजभाषा दिवस समारोह में यह पुरस्कार दिए गए।
  • एयर इंडिया घरेलू हवाई अड्डे पर 4400 से अधिक घरेलू और 18 सौ अंतरराष्ट्रीय लैंडिंग और पार्किंग स्लोट के साथ-साथ विदेशों में 900 स्लॉट को नियंत्रित करती है इसके लिए आज बोली प्रक्रिया हुई । सरकार एयरलाइन और उसकी कम लागत वाली शाखा एयर इंडिया एक्सप्रेस में 100% हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है।
  • देश में कोरोना का असर लगातार कमजोर पड़ता जा रही है ऐसे में इस बीमारी को नियंत्रण कर पाना दिन प्रतिदिन आसान होने की उम्मीद है देश में जारी टीकाकरण अभियान से भी कोरोना से सुरक्षा मिलेगी अब तक 75 करोड लोगों को टीका लग चुका है विशेषज्ञों की मानें तो 50 करोड़ आबादी को इम्यूनिटी इससे मिल चुकी है single-dose से 30 से 31% इम्यूनिटी मिलती है टीका लेने के बाद एंटीबॉडी डिवेलप होती है फिर धीरे-धीरे कम होनी शुरू हो जाती है वैज्ञानिकों के अनुसार 70 से 100 दिनों के दौरान इम्यूनिटी लेवल कम होने लगता है फिलहाल देश में कोरोना का कोई नया संस्करण नहीं है नए स्ट्रेन जो चिंता का विषय है वह देश में नहीं पाए गए हैं। कारक, व्यवहार और एंटीबॉडी का मिश्रण होगा त्योहारों के मौसम में बेहद सावधान रहने की जरूरत है।
  • स्वायत शासन विभाग की ओर से नगर पालिका निगम के अग्निशमन सेवा और कनिष्ठ अभियंता की सीधी भर्ती के नियमों में संशोधन कर अधिसूचना जारी की गई है इससे संबंधित वेबसाइट पर देखा जा सकता है।
  • आईआईएम उदयपुर को दुनिया के टॉप हंड्रेड बिजनेस स्कूल में जगह मिली है हाल ही जारी रैंकिंग में भारत के 6 मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट को जगह मिली है इनमें आईआईएम उदयपुर भी है मैनेजमेंट संस्थानों में चलने वाले मास्टर्स इन मैनेजमेंट कोर्स के आधार पर यह रैंकिंग दी गई है इसमें आईआईएम उदयपुर को 82 वा स्थान मिला है सबसे आगे भारत में आईआईएम अहमदाबाद है जिसे दुनिया में 26 वीं रैंक मिली है।
  • राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा उप निरीक्षक और प्लाटून कमांडर परीक्षा 2021 का तृतीय चरण आज शांतिपूर्वक संपन्न हुआ और केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस की पालना की गई इसके लिए 11 जिलों में 802 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे तीन चरणों में आयोजित की जाने वाली परीक्षा के लिए 797030 अभ्यर्थी पंजीकृत किए गए थे। यह परीक्षा 859 पदों के लिए आयोजित हुई।
  • सरकार ने आज विधानसभा में कहा कि बेरोजगार अभ्यर्थियों की निर्धारित संख्या को 160000 से बढ़ाकर 200000 किया गया है और इसमें कुछ नए नियम भी जोड़े गए हैं इसके तहत बेरोजगार अभ्यर्थी को प्रशिक्षण लेकर स्वयं को तैयार करना होगा प्रशिक्षण के दौरान उसे भता दिया जाएगा यदि फिर भी वह बेरोजगार रहेगा तो उसे गांव के सामुदायिक केंद्र में स्कूल में या अस्पताल में 4 घंटे सेवाएं देनी होगी प्रावधान बन चुके हैं और इन्हें शीघ्र लागू कर दिया जाएगा उल्लेखनीय है कि राज्य के सभी बेरोजगारों को बेरोजगार भत्ता दिए जाने की घोषणा नहीं की गई थी शिक्षित बेरोजगारों को ₹35 प्रति माह देना तय किया गया था जहां न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक रखी गई थी।
  • उदयपुर में आज कोरोना का एक नया पॉजिटिव केस मेला इन्हें मिलाकर एक्टिव केस की संख्या 6 हो गई है जो होम आइसोलेशन में है।
  • राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आरपीएससी सहायक प्रोफेसर भर्ती के अभ्यर्थियों के लिए एडमिट कार्ड 2020 जारी कर दिए गए हैं यह परीक्षा 22 23 24 28 सितंबर से 6 अक्टूबर और 9 अक्टूबर 21 को आयोजित होगी इसके लिए संबंधित वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकते हैं।
    फतेह सागर में पानी की आवक हो चुकी है 13 फीट भराव क्षमता वाली झील में अभी 5:15 फीट पानी है जबकि मदार लिंक नहर और स्वरूप सागर लिंक नहर के जरिए इसे भरने की कवायद हो रही है मौसम विभाग ने उदयपुर और कोटा संभाग में अगले दो दिनों में भारी वर्षा होने का अनुमान जताया है।
  •  जिला बाल संरक्षण इकाई की बैठक 22 सितंबर की दोपहर 12.30 बजे जिला कलक्टर एवं इकाई अध्यक्ष  की अध्यक्षता में आयोजित होगी। बाल अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक ने बताया कि बैठक में बाल श्रमिकों के रेस्क्यू अभियान की समीक्षा व की गई कार्यवाही, पोक्सो एक्ट, बच्चों के स्वास्थ्य संबंधी चर्चा, चाइल्ड राइट्स क्लब का गठन आदि महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा की जाएगी।
  • अपने साहस और शौर्य के लिए मशहूर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवान पूरे देश को एकता के सूत्र में बांधने का संदेश देने के लिए साइकिल पर निकले हैं। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत गुजरात के साबरमती से दिल्ली के राजघाट तक सीआरपीएफ की ओर से साइकिल रैली निकाली जा रही है। 19 सितम्बर, रविवार को शाम 4 बजे यह रैली फतहसागर की पाल पर पहुंचेगी। रैली में राजस्थान सेक्टर सीआरपीएफ के जवान शामिल होंगे।
  • 20 सितम्बर को फतहसागर की पाल पर सुबह 6 बजे साइकिल रैली के फ्लैग ऑफ सेरेमनी का आयोजन किया जाएगा। शहर के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शुमार फतहसागर की पाल पर सीआरपीएफ के जवानों की साइकिल रैली में एकता और अनुशासन का संगम नजर आएगा।
  • निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार साबरमती से शुरू होकर यह साइकिल रैली 18 सितम्बर को शाम 4 बजे ऋषभदेव पहुंचेगी। ऋषभदेव से 19 सितम्बर को सुबह 6 बजे रवाना होकर यह साइकिल रैली उसी दिन शाम 4 बजे फतहसागर की पाल पर पहुंचेगी। अगले दिन 20 सितम्बर, सोमवार को सुबह 6 बजे फतहसागर पाल पर साइकिल रैली के फ्लैग ऑफ सेरेमनी का आयोजन किया जाएगा। उदयपुर से रवाना होकर 20 सितम्बर को शाम 5 बजे नाथद्वारा पहुंचेगी। अगले दिन 21 सितम्बर को सुबह 6 बजे नाथद्वारा से रवाना होकर शाम 5 बजे राजसमंद के लाम्बोड़ी पहुंचेगी। यहां से अजमेर, जयपुर, शाहजहांपुर होते हुए 2 अक्टूबर को दिल्ली के राजघाट पहुंचकर रैली का समापन होगा। मार्ग में जगह-जगह रैली का स्वागत किया जाएगा।
  •  उदयपुर सहित सूरत और उधना रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास से संबंधित प्री-बिड बैठक में 14 प्रमुख डेवलपर्स, फंड्स और कंसल्टेंट अर्थात अडानी, कल्पतरु ग्रुप, क्यूब कंस्ट्रक्शन, जेकेबी इंफ्रास्ट्रक्चर, जीएमआर,एमबीएल इंफ्रास्ट्रक्चर्स, मोंटे कार्लाे, जीआर इंफ्रा, थॉथ इंफ्रास्ट्रक्चर, पीएसपी प्रोजेक्ट्स और वर्चुअस रिटेल साउथ एशिया प्रा. लिमिटेड, सिक्का एसोसिएट्स, एजिस इंडिया और एड्रोइट फाइनेंशियल शामिल हुये। इन तीन स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए अनिवार्य भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम द्वारा प्री-बिड बैठकें आयोजित की गयी थीं। पुनर्विकास का उद्देश्य एक बेहतर यात्रा अनुभव के लिए अंतर्राष्ट्रीय  हवाई अड्डे के समान अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए इन रेलवे स्टेशनों को श्रेलोपोलिसश् में बदलना है।
    आईआरएसडीसीके प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी या ने कहा, ”हम सूरत, उधना और उदयपुर रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए प्री-बिड बैठकों को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया से उत्साहित हैं। स्टेशनों को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों के समान बदलने और यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के लिए वैश्विक मानकों के अनुरूप पुनर्विकास किया जाएगा। स्टेशन पुनर्विकास बेहतर कनेक्टिविटी, मल्टी-मॉडल ट्रांसपोर्ट इंटीग्रेशन और रिटेल और रियल एस्टेट को बढ़ावा देने के मामले में कई लाभ प्रदान करेगा। इससे रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे, जिससे संबंधित क्षेत्रों के सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन की शुरुआत होगी।
    उदयपुर रेलवे स्टेशन को ट्रांजिट-ओरिएंटेड डेवलपमेंट के सिद्धांत पर डिजाइन-बिल्ड- फाइनेंस-ऑपरेट-ट्रांसफर  मॉडल पर पुनर्विकास किया जाएगा। विकास करने के लिए कुल क्षेत्रफल 4,98,115 वर्ग मीटर है, और स्टेशन एस्टेट विकास के लिए निर्मित क्षेत्र 1,01,374 वर्ग मीटर तक है। पुनर्विकास के लिए सांकेतिक लागत तीन साल की समय सीमा में 132 करोड़ रुपये है। छूटग्राही की अवधि 60 वर्ष है। उदयपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास में एक नई ईस्ट-साइड एंट्री स्टेशन बिल्डिंग की परिकल्पना की गई है, जो रेलवे अंडर-ब्रिज के माध्यम से नई ईस्ट-वेस्ट रोड कनेक्टिविटी प्रदान करती है, पैदल चलने वालों के नेटवर्क के जारिये वाणिज्यिक भूमि के माध्यम से आईएसबीटी के साथ कनेक्टिविटी और सभी प्रकार के यात्रियों के लिए आसान साइनेज प्रदान करती है। डीबीएफओटी मॉडल एक परियोजना डिलीवरी पद्धति है जिसमें बुनियादी ढांचे ( इन्फ्रास्ट्रक्चर ) का डिजाइन और निर्माण, उन्हें एक विशिष्ट समय अवधि के लिए संचालित करना और विशिष्ट समय सीमा के बाद परियोजना के स्वामित्व को सरकार को हस्तांतरित करना शामिल है।
    सूरत मल्टी-मॉडल ट्रांसपोर्ट हब (एमएमटीएच) रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास एक विशेष प्रयोजन वाहन, सूरत इंटीग्रेटेड ट्रांसपोर्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (एसआईटीसीओ) द्वारा किया जाएगा, जिसे कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत आईआरएसडीसी, जीएसआरटीसी और एसएमसी के बीच रेल मंत्रालय और गुजरात सरकार के अनुमोदन के साथ एक संयुक्त उद्यम के रूप में शामिल किया गया है। विकास के लिए कुल क्षेत्रफल सूरत एमएमटीएच रेलवे स्टेशन के लिए 3,40,131 वर्ग मीटर और उधना रेलवे स्टेशन के लिए 7,38,088 वर्ग मीटर है। स्टेशन एस्टेट विकास के लिए निर्मित क्षेत्र (बीयूए) क्रमशः सूरत एमएमटीएच रेलवे स्टेशन और उधना रेलवे स्टेशन के लिए लगभग 4,65,000 वर्ग मीटर और 37,175 वर्ग मीटर है। सूरत और उधना रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की सांकेतिक लागत चार साल की समय सीमा में 1285 करोड़ रुपये है।
    सूरत परियोजना में प्रस्तावित सुविधाओं में निर्बाध पहुंच और आवाजाही के लिए बेहतर कनेक्टिविटी और संचलन योजना, पूर्वी हिस्से को कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए एक नई ईस्ट-वेस्ट रोड, रेलवे प्लेटफॉर्म, जीएसआरटीसी टर्मिनल को निर्बाध इंटरकनेक्टिविटी प्रदान करने वाले यात्री इंटरचेंज प्लाजा के रूप में एक केंद्रीय कॉनकोर्स और वॉकवे शामिल हैं, यात्रियों के लिए बीआरटीएस/सिटी बस टर्मिनल, प्रस्तावित मेट्रो, पार्किंग जोन, मनोरंजन क्षेत्र, आसान साइनेज आदि है।
    आईआरएसडीसी, सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) परियोजनाओं के एक हिस्से के रूप में प्राइवेटप्लेयर्स की भागीदारी के साथ भारत सरकार द्वारा स्टेशन पुनर्विकास परिकल्पना के एजेंडे को भी चला रहा है। इस एजेंडे के तहत 125 स्टेशनों के पुनर्विकास पर काम जारी है। इसमें से आईआरएसडीसी 63 स्टेशनों पर काम कर रहा है और रेल भूमि विकास प्राधिकरण  (आरएलडीए )  60 स्टेशनों पर और बाकी दो स्टेशनों पर रेलवे ही काम कर रहा है। वर्तमान अनुमानों के अनुसार, रियल एस्टेट विकास के साथ-साथ 125 स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए आवश्यक कुल निवेश लगभग 50,000 करोड़ रुपये है।

    भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम लिमिटेड (आईआरएसडीसी), आरएलडीए, इरकॉन और राइट्स की एक संयुक्त उद्यम कंपनी है। आईआरएसडीसी, भारतीय रेलवे के रेलवे स्टेशनों को विश्व स्तरीय 24 गुणा 7 हब में बदलने के मिशन के केंद्र में है और रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए नोडल एजेंसी और मुख्य परियोजना विकास एजेंसी है। इन पुनर्विकसित रेलवे हब को श्रेलोपोलिसश् कहा जाएगा, क्योंकि यह निवेश और व्यापार के अवसरों को आकर्षित करेगा। रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास को तेज करने और कमर्शियल डेवलपमेंट के वास्तविक मूल्य का उपयोग करने के लिए, आईआरएसडीसी/रेल मंत्रालय द्वारा निम्नलिखित उपकरण विकसित किए गए हैं, जो भारत में रेलवे स्टेशनों की योजना, डिजाइन, निविदा, कार्यान्वयन और प्रबंधन के लिए सभी प्रक्रियाओं को कारगर बनाने के लिए हैं।

  •  8वें उदयपुर बर्ड फेस्टिवल (2022) के आयोजन के संबंध में ऑनलाइन  बैठक बुधवार को मुख्य वन संरक्षक  की अध्यक्षता में रखी गई।
    उदयपुर बर्ड फेस्टिवल वर्ष 2021-22 को और अधिक उन्नत व लोकप्रिय बनाने को लेकर  कई बहुमुल्य सुझाव दिये।  बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि उदयपुर बर्ड फेस्टिवल वर्ष 2021-22 का आयोजन 21 से 23 जनवरी 2022 तक किया जायेगा। बैठक में प्रदेश के विभिन्न पर्यावरण प्रेमी एवं पक्षीविदों ने भाग लिया।
  •  सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से ई-गवर्नेंस परियोजनाओं के क्रियान्वयन में उत्कृष्ट प्रयासों के प्रोत्साहन हेतु दिए जाने वाले ई- गवर्नेंस राजस्थान अवार्ड 2019-21 के लिए अधिकारियों-कर्मचारियों के आवेदन मांगे गए हैं।
    जिला कलेक्टर  ने इस संबंध में समस्त जिला, उपखंड, तहसील व ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को पत्र लिखकर ई-गवर्नेंस परियोजनाओं के क्रियान्वयन एवं आईटी सर्विस के माध्यम से सेवा प्रदायगी को बेहतर बनाने के श्रेष्ठ कार्य करने वाले अधिकारी-कार्मिकों के आवेदन निर्धारित प्रपत्र में 30 सितंबर तक जिला कलेक्टर कार्यालय मे ई-मेल डीआईओ डॉट डीओआईटी डॉट उदयपुर एटदीरेट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन पर एवं हार्ड कॉपी भिजवाने के निर्देश दिए है।
    निर्वाचन विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार आगामी उपचुनाव के मद्देनजर वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से होने वाले प्रशिक्षण सत्रों को अब तीन दिवस में समायोजित कर दिया गया है। पुनर्निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रशिक्षण 24, 29 व 30 सितंबर को आयोजित किए जाएंगे। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम डीओआईटी में वीसी के माध्यम से निर्वाचन विभाग जयपुर द्वारा आयोजित किए जाएंगे।
    नवीन कार्यक्रम के अनुसार 24 सितंबर को सुबह 10.30 से 12.30 बजे तक स्वीप, 12.30 से 1.30 बजे तक ई-विजिल व आईटी एप्लीकेशन, 2.30 से 4.30 बजे तक सेक्टर ऑफिसर तथा 4.30 से 5.30 बजे तक डीईएमपी का प्रशिक्षण होगा। वही 29 को 10.30 से 12.30 बजे तक एमसीएमसी व पेड न्यूज़ 12.30 से 1.30 बजे तक पोस्टल बैलट संबंधी तथा 2.30 से 5 बजे तक नॉमिनेशन से विड्रोल प्रक्रिया संबंधी प्रशिक्षण दिया जाएगा। वही 30 सितंबर को 10.30 से 1.30 बजे तक ईवीएम, 2.30 से 4.30 बजे तक पोलिंग पार्टी तथा 4.30 से 6 बजे तक व्यय संबंधी प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  •  राष्ट्रपिता महात्मा गॉधी की 150वीं जयन्ती एवं स्वाधीनता दिवस की 75वीं वर्षगाठ के उपलक्ष्य में राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला प्रशासन द्वारा प्रायोजित आयोजनों की श्रृखंला में सत्याग्रह सप्ताह के तहत बुधवार को राजकीय मीरा कन्या महाविद्यालय में जिलास्तरीय (अर्न्तमहाविद्यालय) सभाषण प्रतियोगिता हुई। ‘‘गॉधीजी ग्राम स्वराज्य एवं सपनो का भारत‘‘ विषयक इस प्रतियोगिता में राजकीय मीरा कन्या महाविद्यालय के अतिरिक्त जिले के विभिन्न महाविद्यालयों जैसे गुरूनानक, श्रमजीवी, एमबी कॉलेज, उदयपुर स्कूल ऑफ सोशल वर्क, जे.आर.कॉलेज आदि के 20 विद्यार्थियों ने उत्साह से भाग लिया।

    इधर राजकीय महाविद्यालय गोगुंदा में भी ‘गांधीजी का ग्राम स्वराज और सपनों का भारत‘ विषय पर भाषण और निबंध स्पर्धा हुई।

    वहीं विद्या भवन गांधी शिक्षा अध्ययन संस्थान, रामगिरी उदयपुर में ‘गांधीजी के ग्राम स्वराज्य एवं सपनों का भारत‘ विषय पर चर्चा रखी गई।

  •  राज्य उपभोक्ता आयोग जयपुर की सर्किट में उदयपुर में कुल 32 उपभोक्ता मामलों में निर्णय पारित किया गया। राजस्थान राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग जयपुर के अध्यक्ष पूर्व न्यायाधीपति माननीय के निर्देशानुसार उदयपुर सर्किट बेंच में तीन दिवसीय कैंप कोर्ट अंतर्गत न्यायिक सदस्य एस के जैन व सदस्य रामफूल गुर्जर ने उपभोक्ताओं के हित में कुल 32 निर्णय पारित कर उन्हें राहत प्रदान की है।
    13 से 15 सितंबर तक कुल 119 प्रकरण दर्ज किए गए। विभिन्न मामलों में अधिवक्ताओं की बहस सुनकर कुल 14 प्रकरण निर्णय के लिए आरक्षित रखे गए हैं। इन मामलों में विभिन्न बैंक, बिजली, बीमा कंपनियां,  अस्पताल फाइनेंस कंपनियां, केंद्र व राज्य सरकार की कई विभाग, राजस्थान आवासन मंडल, कृषि उपज मंडी, नगर विकास न्यास, नगर पालिका, बीएसएनएल, बिल्डर्स, स्कूल इत्यादि से उपभोक्ताओं के जुड़े विभिन्न प्रकार के प्रकरणों में सुनवाई की गई।
  • दिनांक 16 सितम्बर श्री रामदेव जयंती और 17 सितंबर जलझूलनी एकादशी का न्यायालय में अवकाश रहेगा!

    मनोरंजन जगत से…..

  • ऐश्वर्या राय का एक वीडियो इन दिनों बहुत वायरल हो रहा है वह कुछ सालों पहले एक शो पर पहुंची थी जहां उनसे सवाल पूछा गया जिसके जवाब से पूरा स्टूडियो तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा था। ऐश्वर्या हिंदी सिनेमा की वे जानी-मानी अभिनेत्री हैं जिन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान हासिल है विदेशी शों में उनसे पूछा गया- क्या यह सच है कि आप पेरेंट्स के साथ रहती हैं इस पर ऐश्वर्या ने हां जवाबदे दिया फिर वह पूछते हैं भारत में बड़े हो जाने के बाद भी अपने पैरंट्स के साथ रहना कॉमन है जवाब में ऐश्वर्या ने कहा अपने पेरेंट्स के साथ रहना बिल्कुल ठीक है क्योंकि इंडिया में यह कॉमन है कि हमें अपने पैरंट्स से डिनर पर मिलने के लिए अपॉइंटमेंट नहीं लेनी पड़ती ।इस जवाब के बाद वहां बैठे सभी दर्शक जोर-जोर से ताली बजाने लगे ऐश्वर्या का यह इंटरव्यू पुराना है लेकिन लोग इसे आज भी देखना पसंद कर रहे हैं।
  • हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का ट्विटर अकाउंट बंद होने जा रहा है इस बात की आधिकारिक जानकारी उनके पारिवारिक मित्र ने दी एक ट्वीट के जरिए यह सूचना दी गई और यूजर्स के प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद दिया गया उल्लेखनीय है कि 7 जुलाई को 98 साल की उम्र में दिलीप कुमार का निधन हो गया था अभी तक अकाउंट एक्टिवेट था उनके मित्र उनके स्वास्थ्य की जानकारी लगातार फैंस के साथ साझा करते रहते थे। यह पेज 2011 में बनाया गया था।
  • अभिनेत्री अरुणा ईरानी काफी लंबे समय से नजर नहीं आई है उन्होंने कई फिल्मों और टेलीविजन सीरियल्स में काम किया है स्क्रीन से अपनी अनुपस्थिति के बारे में उन्होंने कहा कि अपनी उम्र को देखते हुए वे सेट पर लौटने को तैयार नहीं है और उनकी फैमिली भी उन पर रिटायरमेंट का दबाव बना रही है इस पर वे कहती हैं कि मैं भी उनसे सहमत हूं क्योंकि वह मेरी परवाह करते हैं उन्हें लगता है मैंने बहुत काम किया है और यह सही समय है मुझे आराम करना चाहिए लेकिन मैं घर पर बैठ कर बोर भी हो जाती हूं उल्लेखनीय है कि उन्हें काम के अवसर मिल रहे हैं लेकिन उन्होंने इस साल के अंत तक कुछ भी साइन नहीं किया है उन्होंने कई हिट फिल्मों और शोज में एक्टिंग की है ।
  • सेंसेक्स
  • बीएसई सूचकांक आज 476 अंकों की बढ़त लेकर 58723 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 139 अंकों की बढ़त लेकर 17519 पर बंद हुआ।
  • सर्राफा
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4544
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4771
  • चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹67700
  • मौसम
    आज बादल छाए रहे लेकिन बरसे नहीं शहर का तापमान रहा अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….

Leave a Reply

Your email address will not be published.