• Fri. Mar 29th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News Udaipur Latest News 16 SEPTEMBER 2021| उदयपुर की ताजा खबर News 16 SEPTEMBER 2021 | उदयपुर की ताजा खबर News 16 SEPTEMBER 2021

Byadmin

Sep 16, 2021
  •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • आज विश्व ओजोन दिवस है ओजोन परतवायुमंडल में स्थित यह एक सुरक्षा कवच है जो मानव जीवन के लिए बेहद आवश्यक है और सूर्य से आने वाली पराबैंगनी किरणों से हमारी रक्षा करती है पिछले कुछ वक्त से मानवीय गतिविधियों से इस परत में छेद हो गया है जिस कारण जलवायु परिवर्तन और मानवीय स्वास्थ्य फसलों खाद्य पदार्थों पर बुरी तरह प्रभाव पड़ा है इस बारे में जागरूक करने और पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है 1995 से हर वर्ष यह दिन मनाया जाता है इस वर्ष की थीम है मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल इसका मतलब है हमें हमारे भोजन और टीको को ठंडा रखना है।
  • संस्कृति मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों और मेमेंटो की कल से ही नीलामी शुरू हो रही है जिसमें ओलंपिक और पैरालंपिक पदक विजेताओं के स्पोर्ट्स गियर और उपकरण अयोध्या राम मंदिर चार धाम और रुद्राक्ष सम्मेलन केंद्र की प्रतिकृति मॉडल मूर्तियां पेंटिंग और अन्य उपहार शामिल हैं वेबसाइट पीएम मेमेंटोस डॉट जीओवी डॉट इन के जरिए कोई भी व्यक्ति या संगठन नीलामी में भाग ले सकता है यह नीलामी 7 अक्टूबर तक चलेगी नीलामी से प्राप्त धन का उपयोग गंगा के संरक्षण और पुनरुद्धार के उद्देश्य से चलाए जा रहे नमामि गंगे मिशन में किया जाएगा।
  • अफगानिस्तान में शांति स्थापना के कुछ दिनों बाद ही तालिबान नेताओं के बीच बड़ा विवाद पैदा हो गया है राजधानी काबुल में दो प्रतिद्वंदी गुटों के बीच राष्ट्रपति पैलेस में झड़पें हुई यह झड़ते कथित रूप से अधिक योगदान और अधिक हिस्सेदारी को लेकर हुई तालिबान ने आधिकारिक रूप से इन खबरों का खंडन किया है।
  • अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का पहला चरण आज पूरा हो गया है इस चरण में मंदिर की मजबूत आधारशिला बनने का काम पूरा हुआ है इसके लिए गर्भ ग्रह के नीचे 14 मीटर और अन्य हिस्सों के लिए 12 मीटर की बुनियाद बनाई गई है मंदिर निर्माण का दूसरा चरण अगले 2 महीनों में पूरा किया जाएगा तीसरा चरण 3 से 4 महीने में तैयार होगा।
  • वेक्सीन की दूसरी डोज लगवाने में देरी भी हो गई हो तो भी तुरंत जाकर लगवा ले पहली डोज से बहुत ज्यादा एंटीबॉडी नहीं बनती इसलिए दूसरी डोज लगवाना जरूरी है जो किसी भी नजदीकी सेंटर पर जाकर आप लगवा सकते हैं और अगर कोई यह कहे कि लेट हो गया है और लगाने से मना करे तो उसकी शिकायत कर सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी का 17 सितंबर को 70 वां जन्मदिन है गुजरात के वडनगर में जन्मे मोदी बचपन से ही कुछ अलग करना चाहते थे अपने पिता के साथ स्टेशन पर चाय बेचने के साथ अपनी युवावस्था में हिमालय की वादियों में भी खुद की तलाश में भी पहुंचे उसके बाद देश सेवा में लग गए और उनका पूरा जीवन ही देश को समर्पित है।।
  • शुक्रवार को जिले में जलझूलनी एकादशी मनाई जाएगी इस दौरान शहर के विभिन्न समाजों की ओर से के मंदिरों से ठाकुर जी की राम रेवाड़ी निकाली जाती है जो बैंड बाजों के साथ गणगौर घाट पहुंचती हैं और पिछोला के नए जल से ठाकुर जी को स्नान कराया जाता है लेकिन इस बार कोरोना के चलते अधिकतर वेवाण नहीं निकालेंगे और राम रेवाड़ियि भी नहीं निकलेंगे इस दिन समाजों के मंदिरों में सांकेतिक आयोजन होगा इस एकादशी को वामन जयंती डोल ग्यारस के नाम से भी जाना जाता है।
  • पौराणिक काल के सबसे बड़े सिविल इंजीनियर माने जाने वाले भगवान विश्वकर्मा की जयंती 17 सितंबर को मनाई जाएगी भगवान विश्वकर्मा को दुनिया का सबसे पहला इंजीनियर और वास्तुकार माना जाता है माना जाता है कि इन्होंने ही इंद्रपुरी द्वारिका हस्तिनापुर स्वर्ग लोक लंका और जगन्नाथ पुरी का निर्माण कराया था सभी इंजीनियर और तकनीकी क्षेत्र से जुड़े लोग इन्हें अपना आराध्य मान इनकी पूजा करते हैं सभी कारखानों और औद्योगिक संस्थानों में इनकी पूजा होती है इस दिन और हथिचारों और अस्त्रों की भी पूजा की जाती है माना जाता है कि इससे उनके हथियार और औजार बिना किसी बाधा के अच्छी तरह से काम करते हैं।
  • अभियांत्रिकी और प्रौद्योगिकी महाविद्यालय उदयपुर में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर पूर्व छात्रों और उद्योगपतियों के विचार विषय पर राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन हुआ इस अवसर पर शिक्षाविदों ने व्याख्यान दिए।
  • रेलवे प्रशासन द्वारा अतिरिक्त यात्री दबाव को देखते हुए यात्रियों की सुविधा के लिए 17 जोड़ी स्पेशल हॉलीडे रेल सेवाओं की अवधि में विस्तार किया है इसके तहत उदयपुर सिटी न्यू जलपाईगुड़ी उदयपुर सिटी साप्ताहिक स्पेशल रेल सेवा की संचालन अवधि मैं उदयपुर सिटी से हर शनिवार और हर सोमवार का विस्तार किया जा रहा है।
  • जिले में आज कोरोना का एक और पॉजिटिव केस मिला अब एक्टिव केस की संख्या 7 हो गई है जो होम आइसोलेशन में है।
  • COVISHIELD VACCINE प्राप्त नही होने की स्थिति में शनिवार 18 सितंबर को आयोजित किया जाने वाला मेगा कोविड वैक्सीनेशन अभियान अग्रिम आदेशो तक स्थगित किया जाता है ।
  •  आज शहर में विभिन्न आयोजनों के चलते कई जगह ट्रैफिक जाम की स्थिति रही।
  • मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय की ओर से 18 से 24 अक्टूबर के बीच एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का रोजगार मेला आयोजित किया जाएगा जिसमें देश विदेश की नामी कंपनियां भाग लेगी। सुखाड़िया विश्वविद्यालय बेहतरीन शिक्षण के साथ ही रोजगार परक पाठ्यक्रमों का संचालन कर रहा है। इसी के क्रम में नई शिक्षा नीति के तहत रोजगार बढ़ाने वाले संकायों का गठन भी किया गया है। रोजगार मेले का आयोजन भी इसी संदर्भ में होगा जिसमें आदिवासी अंचल के हजारों विद्यार्थियों को अच्छी जगह प्लेसमेंट हो सकेगा। इस रोजगार मेले का उद्घाटन राज्यपाल एवं कुलाधिपति  करेंगे
    इस रोजगार मेले में  सहित 50 से अधिक बड़ी कंपनियां  भाग लेगी।
  • प्रदेश में प्रशासन गाँवो के संग अभियान की शुरुआत 2 अक्टूबर से होने जा रही है। आमजन की समस्याओं का त्वरित एवं मौके पर ही निस्तारण हेतु जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर शिविर आयोजित किए जा रहे हैं जिसमें चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सहित 19 विभागों द्वारा शिविर स्थल पर ही विभागीय सेवाएं प्रदान की जाएंगी। अभियान की तैयारियों के सम्बंध में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सेक्टर 14 में बैठक आयोजित कर शिविर के दौरान दी जाने वाली सेवाओं के संबंध में कार्य योजना तैयार की गई।
  •  दिव्यांगता एवं सिलिकोसिस हेतु लंबित ऑनलाइन आवेदनों में से ऐसे प्रकरण जिनका चिकित्सा अधिकारी के तरफ से निस्तारण किया जा सकता है उनके प्रमाणीकरण का कार्य शिविर के दौरान प्राथमिकता से पूर्ण किया जाएगा । साथ ही विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा प्रमाणित होने वाले दिव्यांग आवेदनों की श्रेणीवार सूची तैयार कर जिला मुख्यालय पर भिजवाई जाए गी ताकि इस हेतु विशेष कैंप आयोजित कर इनका निस्तारण किया जा सके।
  • बैठक के दौरान उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने मौसमी बीमारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि बरसात के दौर में मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया सहित मौसमी बीमारियों के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने मच्छरों की रोकथाम के लिए एंटीलारवल गतिविधियों पर ध्यान देने, पानी ठहराव वाले स्थानों पर एमएलओ का छिड़काव करने, एवं पानी के टांको में टेमीफोस डलवाने की व्यवस्था को जारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शिविरों के दौरान आमजन को एनसीडी के साथ साथ मौसमी बीमारियों से बचाव संबंधित जानकारी भी प्रदान की जाए ताकी इन बीमारियों की रोकथाम हेतु आमजन को जागरूक बनाया जा सके।
  • मनोरंजन जगत से….
  • अभिनेता सोनू सूद इन दिनों चर्चा में है इस बीच सोनू सूद ने एक इंटरव्यू में पहली बार गणेश उत्सव मनाने के अनुभवों को साझा किया उन्होंने लिखा वह 20 साल से गणपति बाप्पा को घर ला रहे हैं इस साल भी गणपति घर आए हैं सोनू सूद ने कोरोना काल में नेक नियत से काफी लोगों की मदद की थी वहीं सोनू सूद कहते हैं मैं जरूरतमंदों की मदद करने में अगर सक्षम हूं तो यह सब गणपति बप्पा के आशीर्वाद से ही संभव हुआ है।
  • आज मशहूर गीतकार लेखक प्रसून जोशी का जन्मदिन है उन्होंने हिंदी सिनेमा को कई बेहतरीन गाने और डायलॉग दिए हैं वह कई पुरस्कार भी जीत चुके हैं उन्होंने ना सिर्फ यादगार गाने लिखे हैं बल्कि कई विज्ञापनों की टैगलाइन भी लिखी जो सदाबहार हो गई इसके लिए भी उन्हें पुरस्कार मिल चुका है।
  • वह अपने चेहरे में सो आफ़ताब रखते हैं इसलिए तो वह रुख पर नकाब रखते हैं। शायरी की अजीम शख्सियत हसरत जयपुरी का जन्म 15 अप्रैल 1918 को जयपुर में हुआ था इनका नाम इकबाल हुसैन था शेरो शायरी का हुनर इन्होंने अपने मरहूम नाना से तालीम के रूप में हासिल किया। शिक्षा पूरी करने के बाद वह मुंबई आ गए जहां उन्होंने 8 साल बस कंडक्टरी की लेकिन कभी हसीनाओं से टिकट का पैसा नहीं लिया। कहते हैं इन हसीनाओं को देखते हुए मैं बस यही कहा करता था कि तुम तो खुदा की बनाई नेमत हो तुम से टिकट के लिए पैसा नहीं लूंगा, और उनसे जो प्रेरणा मिलती वह गीतों कविताओं के रूप में कागज में उतर आती इन कामों के साथ ही वे मुशायरे में शिरकत करते उसी दौरान एक कार्यक्रम में पृथ्वीराज कपूर उनके गीतों से प्रभावित हुए और उन्होंने राज कपूर को हसरत जयपुरी से मिलने की सलाह दी राज कपूर उनके पास गए और उन्होंने उन्हें अपने स्टूडियो बुलाया जहां हसरत साहब को एक धुन सुनाई जिस पर उन्हें गीत लिखना था उसके बोल इस तरह थे- अबुआ का पेड़ है वही मुंडेर है। धुन सुनकर हसरत जयपुरी ने अपने फिल्मी जीवन का पहला गीत रखा लिखा-जिया बेकरार है छाई बहार है। बरसात फिल्म के लिए लिखे इस गीत में हसरत जयपुरी को पूरे देश में एक नई पहचान दी जब भी हिंदी सिनेमा में टाइटल गीतों का जिक्र होता है सबसे पहले हसरत जयपुरी का नाम लिया जाता है इन्होंने कई सारी फिल्मों के टाइटल गीत लिखे।
  • वही इन्होंने अपने प्यार का इजहार बहुत ही शानदार तरीके से किया पर कभी अपनी प्रेमिका को कह नहीं पाए उन्होंने जो पहला प्रेम पत्र लिखा उसे राज कपूर ने फिल्म में इस्तेमाल किया यह मेरा प्रेम पत्र पढ़कर हसरत जयपुरी की जोड़ी राज कपूर के साथ 1971 तक कायम रही मेरा नाम जोकर और कल आज और कल की विफलता के बाद राज कपूर से उनकी जोड़ी टूट गई उसके बाद हसरत जयपुरी ने 1985 में आई फिल्म राम तेरी गंगा मैली के लिए सुन साहिबा सुन गीत लिखा । उन्हें दो बार फिल्म फेयर पुरस्कार से नवाजा गया है उन्होंने तीन दशक लंबे फिल्मी करियर में 300 से अधिक के लिए करीब 2000 गीत लिखे अपने गीतों से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध करने वाला शायर 17 सितंबर 1999 को चिर निद्रा में विलीन हो गया और छोड़ गया अपने लिखे हो गीत जो उन्होंने सादे कागज की कैनवास में उतारे थे और लोगों के जेहन में बस गए पुण्यतिथि पर नमन।
  • विराट कोहली ने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट 20-20 टीम की कप्तानी छोड़ने की घोषणा की है कोहली ने इस बारे में सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है कि उन्होंने अपने ऊपर लगातार बढ़ते दबाव के कारण यह कदम उठाया है। हालांकि वह भारतीय टेस्ट और वनडे टीम की कप्तानी जारी रखेंगे।
  • सेंसेक्स
  • बीएसई सूचकांक आज 418 अंको की बढ़त के साथ 59141 पर बंद हुआ
    वहीं निफ्टी 110 अंकों की बढ़त लेकर 17629 पर रहा।
  • सर्राफा
  • उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4514
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4740
    वही चांदी 1 किलो ग्वार का भाव रहा ₹67800
  • मौसम
    स्वरूप सागर लिंक नहर गेट खोलने के बाद 20 घंटों में फतेहसागर में 2 फीट पानी आया है जिनमें दो तरफ से हो रही आवक के चलते अब फतेह सागर का जलस्तर बढ़कर 7 फीट 10 इंच हो गया है पानी की आवक अगर इसी तरह बनी रहती है तो फतेहसागर के छलकने की संभावना भी बनी हुई है। इसी तरह उदय सागर का जलस्तर भी बढ़ गया है वही गोवर्धन सागर भी पूरा भरकर छलक गया है पिछले दिनों हुई बरसात से लगभग सभी बांधों में पानी की आवक हुई है मौसम विभाग का आज बरसात को लेकर अनुमान गलत साबित हुआ शहर में जलाशयों को भरने के लिए अभी भी बरसात की दरकार है लेकिन आज दिन भर आसमान साफ रहा धूप खिली रही शहर का तापमान रहा अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….

Leave a Reply

Your email address will not be published.