• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News Udaipur Latest News 19 OCTOBER उदयपुर की ताजा खबर News 19 OCTOBER 2021 | उदयपुर की ताजा खबर News 19 OCTOBER 2021

Byadmin

Oct 19, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • देश में मिलादुन्नबी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया लोगों ने घरों में रहकर नमाज अदा की कोरोना प्रतिबंधों के कारण सामूहिक आयोजन नहीं हुए संकेतिक मिलाद महफिल और सीरत मजलिस आयोजित कर पैगंबर मोहम्मद साहब को याद किया गया
  • देश में अब तक 99 करोड़ से अधिक कोविड-19 रोधी टीके लगाए जा चुके हैं । पिछले 24 घंटों में 13 हजार से अधिक लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।इस समय देश में एक लाख 83 हजार 118 लोगों का कोविड का इलाज चल रहा है।
  • कोरोना खत्म होने में अधिक से अधिक लोगों का इम्यून होना जरूरी है इसके लिए वैक्सीन लेना बेहद आवश्यक है।
  • उत्तराखंड के कुमाऊं में आज बे मौसम बरसात हुई जिसमें कई लोगों की मृत्यु हो गई और कुछ लोग लापता हो गए हालांकि गढ़वाल में किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है सोमवार को यहां 3 लोग अपनी जान गवा बैठे थे। मौसम साफ होने से अवरुद्ध मार्गों को खोलकर दिनभर चारधाम यात्रियों और अन्य फंसे लोगों को निकालने का काम चलता रहा। नैनीताल में भारी बारिश के कारण कई जगह पानी भर गया पहाड़ों पर बरसात के बाद हरिद्वार में भी गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है जिसके बाद प्रशासन अलर्ट मोड पर है ऋषिकेश में गंगा खतरे के निशान से महज 20 सेंटीमीटर नीचे है त्रिवेणी घाट की आरती स्थल सहित विभिन्न गंगाघाट जलमग्न हो गए हैं तटीय क्षेत्रों को आश्रम स्थलों में शिफ्ट किया जा रहा है केदारनाथ में ऊपरी पहाड़ियों पर बर्फबारी हो रही है यमुनोत्री धाम में घाटी की पहाड़ियां कोहरे से ढकी है।
  • प्रसिद्ध टीवी सीरियल के नए अध्याय की शूटिंग इन दिनों उदयपुर में हो रही है आज शो की शूटिंग उदयपुर के गणगौर घाट पर हुई।
  • जिले की वल्लभनगर विधानसभा उपचुनाव 2021 के तहत 30 अक्टूबर को मतदान होगा इस दिन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में अवकाश घोषित किया गया है मतदान दल 29 अक्टूबर को पहुंच जाएंगे। 2 नवंबर को मतगणना होगी।
  • प्रदेश में डेंगू मलेरिया वायरल फीवर सहित अन्य मौसमी बीमारियों से रोकथाम के लिए प्रभावी उपाय किए जा रहे हैं इसके तहत 20 अक्टूबर से 3 नवंबर तक डेंगू मुक्त राजस्थान अभियान चलाया जाएगा अभियान को सफल बनाने के लिए चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग सहित सभी संबंधित विभागों को बेहतर समन्वय से जुड़ने के निर्देश दिए हैं इसके दौरान फागिंग और एंटी लारवाल गतिविधियां पूरी मुस्तैदी से संचालित की जाएंगी मच्छर नष्ट करने के लिए फोगिंग गांव ढाणियों में भी की जाएगी घरों के आसपास मच्छर रोधी दवाओं का छिड़काव किया जाएगा जिन मौसमी बीमारियों का प्रकोप अधिक है वहां स्थानीय चिकित्सा प्रशासन की सहायता के लिए नोडल ऑफिसर भेजे जाएंगे और लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष गतिविधियां संचालित होंगी सभी जिलों में 24 घंटे कार्यरत कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं रैपिड रिस्पांस टीमों के गठन के निर्देश दिए गए हैं सीएचसी पीएचसी में आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है दवा वितरण केंद्रों पर भी दवाओं के वितरण और भंडारण की पर्याप्त व्यवस्था मच्छरों के प्रजनन को रोकने और पानी के ठहराव वाले स्थानों पर मॉस्किटो लार्विसाइड ऑयल दिलाने के निर्देश दिए गए हैं इन सबके साथ बचाव के लिए प्रदेश वासियों का जागरूक रहना भी बहुत जरूरी है लक्षण दिखने पर डॉक्टर की देखरेख में दवाई लेकर ठीक हुआ जा सकता है अतः बुखार आने पर घबराएं नहीं और तुरंत नजदीकी चिकित्सक को दिखाकर उपचार ने ले आमजन घर के आस-पास और घर में व्यर्थ जमा पानी को खाली कर दें या कहीं पानी का जमाव हो तो वहां सप्ताह में एक बार केरोसीन या जला हुआ तेल आदि डालें ताकि मच्छरों के अंडे और लारवा नष्ट हो जाएं सावधान रहे स्वस्थ रहें।
  • राहत की खबर है कि सोमवार को प्रदेश में बिजली की कमी के कारण कहीं भी विद्युत कटौती नहीं हुई मंगलवार को भी इस वजह से कटौती नहीं की गई बेहतर समन्वय और उच्च स्तरीय प्रयासों से सोमवार देर रात कोयले की तीन अतिरिक्त रैक डिस्पैच हुई है इस बिजली संकट के दौर में सभी को बिजली बचाने का प्रयास करना चाहिए उच्च स्तर पर नियमित रूप से समी=क्षा की जा रही है वहीं मौसम में बदलाव के कारण भी बिजली की मांग में कमी आ रही है तो दूसरी और उत्पादन बढ़ाने और मांग और आपूर्ति के अंतर को कम करने के प्रयास किए जा रहे हैं।
  • देश में लॉकडाउन की पाबंदियों में ढील से पर्यटन व्यवसाय को गति मिली है शहर के सभी पर्यटन स्थल पर्यटकों से आबाद हैं और बाजारों में रौनक बढ़ती जा रही है।
  • 19 अक्टूबर 2021 को शहर में इन स्थानों पर वैक्सीन लगाई जाएगी-
  • दिनांक 20 अक्टूबर 2021 को उदयपुर शहर में निम्नलिखित संस्थानों पर COVISHIELD और COVAXIN लगाई जाएगी ।
  • सभी वैक्सीनेशन सेंटर पर online booking और onspot registration द्वारा वैक्सीन लगाई जाएगी ।
  • 💉 केवल COVISHIELD के सेशन (इन वैक्सीनेशन केंद्रों पर केवल COVISHIELD वैक्सीन लगेगी)
  • 1. न्यू ओपीडी, आरएनटी मेडिकल कॉलेज कैंपस साइट 1
    2. न्यू ओपीडी, आरएनटी मेडिकल कॉलेज कैंपस साइट 2
    3. न्यू ओपीडी, आरएनटी मेडिकल कॉलेज कैंपस साइट 3
    4. सैटेलाइट हॉस्पिटल से. 6 हिरण मगरी
    5. जिला अस्पताल चांदपोल
    6. आंगनवाड़ी केंद्र, चंपा कॉलोनी
    7. आंगनवाड़ी केंद्र, रूप नगर कच्ची बस्ती
  • 💉 यहाँ COVISHIELD और COVAXIN दोनों उपलब्ध है
  • 1. यूपीएचसी फतेहपुरा
    2. यूपीएचसी धानमंडी
    3. यूपीएचसी जगदीश चौक
    4. यूपीएचसी माँछला मगरा
    5.सिटी डिस्पेंसरी सूरजपोल
    6. एग्रो ट्रेड टॉवर, यूपीएचसी कृषि मंडी के सामने
    7. यूपीएचसी आयड
    8. यूपीएचसी प्रतापनगर
    9. यूपीएचसी भोपालपुरा
    10. यूपीएचसी पुलिस लाइन
    11. यूपीएचसी हाउसिंग बोर्ड सेक्टर 14 गोवर्धन विलास
    12. यूपीएचसी चित्रकूट नगर
    13.यूसीएचसी भुवाना
    14.यूपीएचसी मादड़ी
    15. अटल सभागार हिरण मगरी से. 4
    16. मोहन लाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी
    17. फतेह सीनियर सेकेंडरी स्कूल (केवल चुनाव की ड्यूटी में लगे अधिकारी/कर्मचारियों के लिये)
  • राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित करवाई जा रही राजस्थान प्रशासनिक सेवा भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा की ओर से 20 और 23 अक्टूबर को सामान्य ज्ञान प्रश्न पत्र से संबंधित दो मॉक टेस्ट ऑनलाइन आयोजित किए जा रहे हैं इसमें भाग लेने के इच्छुक प्रतिभागी गूगल फॉर्म के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं जो पूरी तरह निशुल्क है रजिस्ट्रेशन लिंक और परीक्षा संबंधी अन्य जानकारी के लिए आयुक्तालय की वेबसाइट पर जानकारी उपलब्ध है मॉक टेस्ट आयोजन तिथि तक कभी भी अपना रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है इस मॉक टेस्ट में प्रश्नों की संख्या डेढ़ सौ डेढ़ सौ होगी अधिकतम अंक भी डेट को होंगे नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी उत्तर सीट सबमिट करते ही अपना स्कोर परीक्षार्थी को स्वयं पता चल सकेगा।
  • राज्य सरकार द्वारा प्रदत्त आतिशबाजी के बारे में जारी दिशा निर्देशों के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र में आतिशबाजी ग्रीन पटाखों के अस्थाई लाइसेंस के लिए 22 अक्टूबर तक आवेदन मांगे गए हैं इसके लिए जिला मजिस्ट्रेट ने सभी उपखंड मजिस्ट्रेट को निर्धारित अवधि तक अभ्यर्थियों से आवेदन प्राप्त कर जिला कलेक्टर कार्यालय में भिजवाने के निर्देश दिए हैं वही दीपावली पर शहर के लव-कुश इनडोर स्टेडियम में ग्रीन पटाखों की अस्थाई दुकानें आवंटित करने के बारे में भी नगर निगम आयुक्त को पत्र लिखकर निर्धारित प्रारूप में चयनित अभ्यर्थियों की सूची भिजवाने को कहा गया है यह सूची 22 अक्टूबर तक भिजवाने और कार्यालय की अनापत्ति और अग्निशमन अधिकारी की अनापत्ति सूची के साथ भिजवाने को कहा गया है उल्लेखनीय है कि एनसीआर क्षेत्र में आतिशबाजी बेचने और चलाने पर प्रतिबंध रहेगा इसे छोड़ते हुए संपूर्ण प्रदेश में ग्रीन आतिशबाजी के बेचने और चलाने की अनुमति है जिसका समय निर्धारित किया हुआ है।
  • मनोरंजन जगत से…
  • कार्तिक आर्यन की फिल्म धमाका का ट्रेलर रिलीज कर दिया गया है इसमें उन्हें एक अलग तरह की भूमिका में दिखाया गया है उनका यह ट्रांसफॉरमेशन फैंस को हैरान कर देने वाला है वहीं फैंस उनके इस नए रोल को देखने के लिए उत्साहित हैं। ट्रेलर ने सोशल मीडिया पर हलचल मचा दी है। सिर्फ 10 दिन में शूट हुई अपनी तरह की इस हिंदी फिल्म का प्रीमियर अगले महीने ओटीटी पर होना है
  • देश में हॉलीवुड फिल्मों का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है हाल ही रिलीज वेनम लेट देयर बी कार्नेज को भी दर्शकों ने काफी पसंद किया वही अब इंटर्नल्स के रिलीज होने का इंतजार है यह फिल्म 5 नवंबर को रिलीज होनी है जिसमें पहली बार 10 सुपर हीरोज एक साथ स्क्रीन पर नजरआएंगे। यह फिल्म अंग्रेजी हिंदी सहित छह भाषाओं में रिलीज होगी 18 अक्टूबर को इस फिल्म का ग्रैंड प्रीमियर लॉस एंजिलिस में आयोजित हुआ।
  • भारतीय ओटीपी जगत में अपनी तरह के अनोखे जासूसी थ्रिलर स्पेशल ऑप्स 1.5 द हिम्मत स्टोरी का ट्रेलर रिलीज हुआ जो एक प्रीक्वेल सीरीज है जो दर्शकों को अतीत में ले जाकर दिखाएगी कि एजेंट हिम्मत सिंह आखिर इतना हिम्मत वाला कैसे बना ।सीरिज में के के मैनन आफताब शिवदासानी गौतमी कपूर आदि है।
  • 1 दिसंबर से टीवी चैनल्स के दाम बढ़ सकते हैं कुछ प्रमुख ब्रॉडकास्टिंग चैनल्स अपने समूह से बाहर हो गए हैं और उनके दाम बढ़ गए हैं टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के नए टेरिफ ऑर्डर लागू होने के कारण यह दाम बढ़ रहे हैं इस आर्डर को बहाल रखने के फैसले को हालांकि चुनौती दी गई है।
  • पुरुषों के ट्वेंटी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप में कल पहले अभ्यास मैच में भारत ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हरा दिया।अब भारत अपने दूसरे अभ्यास मैच में ऑस्ट्रेलिया से खेलेगा।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 50 अंकों की गिरावट लेकर 61716 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 58 अंकों की गिरावट के साथ 18419 पर बंद हुआ।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4548
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4776
    वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹67800
  • मौसम
  • मौसम विभाग के अनुसार 23 और 24 अक्टूबर को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा जिससे उत्तर पश्चिम राजस्थान के बीकानेर गंगानगर हनुमानगढ़ और चूरु के कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है वही पिछले 2 दिनों से सक्रिय हुए बारिश तंत्र का प्रभाव अब समाप्त हो चुका है आगामी 4 दिनों तक प्रदेश में मौसम पूरी तरह शुष्क रहेगा।
    शहर में ठंड का एहसास शुरू हो रहा है हालांकि तापमान में अंतर बना हुआ है। पिछले 24 घंटों के दौरान तापमान रहा अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 19 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…💉💉

Leave a Reply

Your email address will not be published.