• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News Udaipur Latest News 20 SEPTEMBER 2021| उदयपुर की ताजा खबर News 20 SEPTEMBER 2021 | उदयपुर की ताजा खबर News 20 SEPTEMBER 2021

Byadmin

Sep 20, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर……
  • राष्ट्रव्यापी टीकाकरण का आंकड़ा 81 करोड के पार हुआ पिछले 24 घंटों में देश में 30000 से अधिक नए मामले दर्ज हुए । वही एक्टिव केस की संख्या तीन लाख 22,000 से अधिक है।
  • देश के कई राज्यों में कोविड-19 दिशानिर्देशों के साथ स्कूल फिर से खुल गए प्रदेश में छठी से आठवीं तक के स्कूल 5 महीने बाद 50% क्षमता के साथ खुले। स्कूलों में सभी शिक्षकों के लिए टीकाकरण अनिवार्य कर दिया गया है बच्चों को घर से खाना और पानी लाने की सलाह दी गई है।
  • वैक्सीन मैत्री अगले महीने शुरू की जाएगी इसके तहत वैक्सीन की अतिरिक्त आपूर्ति का इस्तेमाल कोविड-19 से निपटने की विश्व के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए किया जाएगा।
  • राष्ट्रीय महिला आयोग ने देश भर में स्नातक और स्नातकोत्तर छात्राओं के लिए क्षमता निर्माण और व्यक्तित्व विकास के कार्यक्रम शुरू किए हैं आयोग छात्राओं को नौकरी के लिए तैयार करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के सहयोग से व्यक्तित्व क्षमता निर्माण पेशेवर कौशल डिजिटल साक्षरता और सोशल मीडिया के प्रभावी इस्तेमाल के बारे में सत्र आयोजित कर रहा है जिससे छात्राओं को रोजगार के हर स्तर पर सहायता मिल सके इनमें उन्हें रिज्यूम तैयार करने साक्षात्कार में भाग लेने और सब तरह की चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार किया जाएगा।
  • पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड ने देश के 208 जिलों में 65 क्षेत्रों में शहरी गैस वितरण नेटवर्क के विकास के लिए निविदाएं आमंत्रित की है देश में निविदा का यह 11 वां दौर क्षेत्रफल आबादी और जिलों की संख्या के हिसाब से सबसे बड़ा है।
  •  आज से श्राद्ध पक्ष शुरू हो गए हैं कहते हैं इन दिनों किए गए दान से शरीर और मन तृप्त होता है और तर्पण पिंडदान और धूप देने से आत्मा की तृप्त होती है देवता और पितरों को भोजन अर्पित किया जाता है और पूजा अर्चना की जाती है। उल्लेखनीय है कि तृप्त करने की क्रिया को तर्पण कहते हैं पितरों के लिए किए गए व्यक्ति कर्म को श्राद्ध और तिल मिश्रित जल अर्पित करने की क्रिया को तर्पण कहते हैं।
  • प्रदेश सरकार ने अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट के आयोजन के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के समस्त कार्यालय को अत्यावश्यक सेवा घोषित कर दिया है इस संबंध में अधिसूचना जारी की गई है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट के सफल आयोजन के लिए पूर्व में भी वर्ष 2016 और 2018 में अति आवश्यक सेवाएं घोषित किए जाने के बारे में अधिसूचना जारी की गई है।
  • राज्य सरकार ने पर्यटन विभाग के अंतर्गत पंजीकृत पर्यटक गाइड के मानदेय में वर्तमान दर से लगभग 3 गुना बढ़ोतरी की है इससे बड़ी संख्या में पंजीकृत गाइड्स को लाभ होगा।
  • वहीं राज्य सरकार ने ग्राम विकास अधिकारी संवर्ग के मासिक वेतन के अतिरिक्त देय भत्तों में 50% वृद्धि के प्रस्ताव का अनुमोदन भी कर दिया है।
  • उदयपुर में  सोमवार कोकोई पॉजिटिव  केस नहीं मिला एक्टिव  केस की संख्या अब 8 हो गई है। जो होम आइसोलेशन में है।
  •  जिला कलक्टर  के निर्देशानुसार सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में आम जन की समस्याओं के शीघ्र निस्तारण एवं विभिन्न विभागों के मध्य बेहतर समन्वय स्थापित करने पर चर्चा हुई।
    एडीएम (सिटी)  ने नगर निगम, यूआईटी, खेल, शिक्षा, मत्स्य पालन, आरएसएलडीसी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों से विभागीय योजनाओं की प्रगति जानी और आवश्यक निर्देश दिए। एडीएम सिटी ने कहा कि किसी भी विभाग की राजस्थान संपर्क पोर्टल सहित अन्य किसी भी माध्यम से दर्ज हुई शिकायत एक माह से ज्यादा लंबित नहीं रहनी चाहिए। जनता की समस्याओं और शिकायतों का त्वरित समाधान होना चाहिए। लोक सेवाएं सहायक निदेशक  ने विभिन्न विभागों की राजस्थान संपर्क, 181, सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज परिवेदनाओं के निस्तारण के संबंध में जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए।
  •  फतहसागर की पाल पर सोमवार की सुबह  सीआरपीएफ राजस्थान सेक्टर के जवानों की साइकिल रैली की फ्लैगऑफ सेरेमनी में बैंड पर देशभक्ति गीतों की स्वर लहरियों के बीच सीआरपीएफ जवानों को साइकिल पर दिल्ली के सफर पर निकलता देख शहरवासियों का जोश दुगुना हो गया।
    सीआरपीएफ राजस्थान सेक्टर आईजी और नगर निगम महापौर  ने फ्लैग ऑफ सेरेमनी के साथ ही जवानों को रवाना किया। इस दौरान सीआरपीएफ राजस्थान सेक्टर के आई.जी.  खुद साइकिल सवारों को लीड करते नजर आए। मॉर्निंग वॉक पर निकले शहरवासियों ने देशभक्ति नारे लगाकर जवानों का मनोबल बढ़ाया। गौरतलब है कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सीाआरपीएफ की ओर से अहमदाबाद के साबरमती रिवर फ्रंट से दिल्ली के राजघाट तक साइकिल रैली निकाली जा रही है। साइकिल रैली 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर राजघाट पहुंचेगी। इस अवसर पर शहर के साइकिल क्लब के सदस्य व कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।
  •  आयुर्वेद विभाग की सेवाओं के सुदृढ़ीकरण तथा नवाचार पर सोमवार को आयुर्वेद विभाग के अतिरिक्त निदेशक के मुख्य आतिथ्य में संगोष्ठी का आयोजन किया गया।।  संगोष्ठी का मुख्य उद्देश्य जिला चिकित्सालय एवं वैलनेस सेंटरों पर सुदृढ़ीकरण एवं नवाचार के साथ अधिक से अधिक लोगों को आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति से लाभान्वित करना है।
    इस संगोष्ठी में उदयपुर संभाग से विभागीय अधिकारियों-चिकित्सकों सहित 30 से अधिक चिकित्सकों ने भाग लिया।
  • भारतीय सांस्कृतिक निधि (इंटैक), उदयपुर चैप्टर और अखिल भारतीय विरासत सरंक्षण एवं जीर्णाेद्धार समिति के संयुक्त तत्वावधान में महाराणा प्रताप के राजतिलक स्थल गोगुंदा में रविवार को प्रथम चरण में महाराणा उदयसिंह जी की छतरी स्थल को साफ सुथरा कर सरंक्षण कार्य किया गया।
    अगले चरण में महाराणा उदयसिंह जी के पिताजी महाराणा खेताजी छतरी स्थल को साफ सुथरा कर संरक्षित किया जाएगा।  महाराणा प्रताप राजतिलक स्थल गोगुंदा के स्मारकों की साफ-सफाई, जीर्णाेद्धार एवं संरक्षण कार्य चरणबद्ध रूप से किया जाएगा।
  • आगामी 22 से 23 सितंबर को उदयपुर/डूंगरपुर में आयोजित होने वाली बालक तीरंदाजी अकादमी की चयन स्पर्धा आगामी आदेश तक स्थगित कर दी गई है। जिला खेल अधिकारी  ने बताया कि राजस्थान के समस्त संभागों में विभिन्न खेलों की राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद द्वारा होने वाली खेल अकादमी की चयन स्पर्धा राज्य सरकार के कोविड-19 के संदर्भ त्रिस्तरीय जनअनुशासन के दिशा निर्देशानुसार आगामी आदेश तक स्थगित कर दी गई है
  • बीड़ी श्रमिकों, चूना पत्थर एवं डोलोमाइट, अभ्रक खान, आयरन और मैगनीज और क्रोम खदान श्रमिकों के बच्चों की छात्रवृत्ति हेतु ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है। इसके अंतर्गत वही बच्चे पात्र होंगे जो कक्षा एक या उससे ऊपर की कक्षाओं में नियमित अध्ययनरत है ।
    श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के निर्देशानुसार कक्षा एक एवं उससे उच्चतर कक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख प्री मैट्रिक के लिए 15 नवंबर एवं पोस्ट मैट्रिक के लिए 30 नवंबर निर्धारित की गई है।
    नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से करने होंगे ऑनलाइन आवेदन
    इस वर्ष छात्रवृत्ति के लिए समस्त विद्यार्थियों को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने होंगे। वहीं विद्यार्थी इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे, जिनके माता-पिता पिछले छह माह या उससे अधिक समय से निरंतर चूना पत्थर, अभ्रक खान, आयरन और मैगनीज एवं क्रोम और खदान में सेवारत है या ऐसे बीड़ी श्रमिक जिनके पारिवारिक आय 10000 रूपए से अधिक नहीं है तथा राज्य या केंद्र सरकार से मान्यता प्राप्त शिक्षा संस्थान में अध्ययनरत है, वे इस सुविधा का प्राप्त लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थियों को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवेदन करना होगा, जिसके लिए उन्हें अपना आधार नंबर, बैंक खाता संख्या जो कि आधार से लिंक हो पिछले वर्ष की अंक तालिका तथा श्रमिक पहचान पत्र साथ में देना होगा। यदि आवेदन भरने में किसी विद्यार्थी को कोई समस्या आती है तो वह कल्याण आयुक्त (केंद्रीय) (अजमेर) फोन नंबर 0145-2425119, 2425092 द्वारा और व्यक्तिक्ष आयुर्वेदिक चिकित्साल दरौली उदयपुर से संपर्क कर सकते हैं।
  • रीट परीक्षा के लिए उदयपर जिला प्रशासन ने  तैयारियां पूरी की
    26 सितम्बर को दो पारियों में  परीक्षाआयोजित होगी जिला कलक्टर ने विभागवार जिम्मेदारियां सौंपी
    उदयपुर जिले में लगभग 80 हजार परीक्षार्थियों के बैठने की संभावना  25-26 सितम्बर को यातायात दबाव को देखते हुए अतिरिक्त इंतजाम
    उदयपुर जिला प्रशासन की अपील- रीट परीक्षा वाले दिन जरूरी होेने पर ही यात्रा करें
    उदयपुर जिले में 157 केन्द्रों पर  रीट  आयोजित होगी
    रीट परीक्षा दिवस 26 सितम्बर को उदयपुर जिले में इंटरनेट बंद रहेगा
    रीट परीक्षा में नकल रोकने के लिए प्रशासन का निर्णय
    26 सितम्बर को सुबह 5 से शाम 6 बजे तक नेटबंदी
  • मनोरंजन जगत से….
  • गायक संगीतकार बप्पी लहरी ने सोशल मीडिया पर अपने स्वास्थ्य को लेकर एक अपडेट शेयर किया है और हेल्थ पर चल रही अफवाहों के बीच कहा कि वह ठीक है। इसी के साथ फैंस उनकी सलामती की दुआ कर रहे हैं गौरतलब है कि बप्पी लहरी 1970- 80 के दशक में कई सुपरहिट फिल्मों के सुपरहिट संगीत के लिए जाने जाते हैं।
  • 21 सितंबर को करीना कपूर का जन्मदिन है इससे पहले भी मालदीव पहुंची और छुट्टियां मना रही है वह अक्सर सोशल मीडिया पर अपनी अपडेट्स देती रहती हैं मालदीव में ही करीना और सैफ ने 16 अगस्त को सैफ का जन्मदिन सेलिब्रेट किया था और फैमिली फोटो भी शेयर की थी।
  • 73 वे एमी अवॉर्ड्स 2021 की घोषणा कर दी गई है इनका आयोजन अमेरिका के लॉस एंजलिस में हुआ पिछले साल यह आयोजन वर्चुअली हुआ था। शो में ड्रामा सीरीज द क्राउन ने सभी प्रमुख ड्रामा कैटेगरी में अवार्ड अपने नाम किए हैं। उल्लेखनीय है कि अमेरिकी टीवी वर्ल्ड के सबसे पॉपुलर अवॉर्ड्स में से एक है एमी अवॉर्ड्स। इन्हें टीवी व्यवसाय में सर्वोच्च सम्मान माना जाता है।
  • आईपीएल के दूसरे चरण के पहले मैच में कल रात दुबई में चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियंस को 20 रनों से हरा दिया।
  • सेंसेक्स
  • बीएसई सूचकांक आज 525 अंको की गिरावट के साथ 58491 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 188 अंक की गिरावट के साथ 17397 पर बंद हुआ।
  • सर्राफा
  • बाजार में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
  • सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4520
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4750
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा₹ 64,200
  • मौसम
  • सुबह से बादल छाए रहे लेकिन बरसात नहीं हुई। हालांकि तापमान में गिरावट हो रही है। पिछले 24 घंटों में शहर का तापमान रहा 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास।
  • तो ये थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.