• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News Udaipur Latest News 22 SEPTEMBER 2021| उदयपुर की ताजा खबर News 22 SEPTEMBER 2021 | उदयपुर की ताजा खबर News 22 SEPTEMBER 2021

Byadmin

Sep 22, 2021
  •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट लेकर….
  • देश में कोविड-19 टीकाकरण के अंतर्गत 83 करोड़ से अधिक टीके लगाए गए।
    स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से कोविड-19 को देखते हुए त्योहारों के इस मौसम में सतर्क रहने को कहा है कोरोना का नियमों का पालन करते हुए त्योहार मनाने की अपील की गई है।
  • पशुपालन और डेयरी विभाग ने गेट्स फाउंडेशन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं दोनों संस्थान खाद्य और पोषण सुरक्षा में सहयोग करने और छोटे स्तर के पशुधन उत्पादकों की आर्थिक मदद के लिए पशुधन क्षेत्र में निरंतर सुधार लाने के लिए मिलकर कार्य करेंगे।
  • सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय कल संकेतिक भाषा दिवस मनाएगा का उद्देश्य भारतीय सांस्कृतिक भाषाओं के महत्व और उपयोगिता के बारे में लोगों को जागरूक करना है संकेतिक भाषा न सिर्फ लोगों को शिक्षित करती है बल्कि श्रव्य बाधित लोगों के लिए रोजगार और व्यवसायिक प्रशिक्षण के लिए भी महत्वपूर्ण है।
  • संयुक्त राष्ट्र महासभा का 76 वां अधिवेशन कल रात न्यूयॉर्क में शुरू हुआ इसमें विश्व के 100 से अधिक नेता हिस्सा ले रहे हैं अधिवेशन के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासचिव का कार्यकाल अगले 5 वर्ष के लिए बढ़ाया जाना तय है।
    ले हमें 5 दिन का हिमालयन फिल्म महोत्सव 24 सितंबर को शुरू होगा इसमें दर्शकों के लिए कई सत्र होंगे और चर्चित फिल्में दिखाई जाएंगी
  • ओएनजीसी ने केंद्रीय विद्यालय और इंजीनियरिंग कॉलेजों के छात्रों को तेल क्षेत्रों का दौरा कराया।
  • कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण हो रहा है वही सबको अपनी स्वच्छता और सुरक्षा का ध्यान रखना भी बेहद आवश्यक है वायरस एक आदमी से दूसरे में फैलता है मान लीजिए एक व्यक्ति ने दूसरे को बीमारी फैलाई और उसकी इम्यूनिटी स्ट्रांग है तो वह वायरस वही मर जाएगा और चेन ब्रेक हो जाएगी इसलिए ज्यादा लोगों में इम्यूनिटी होगी तो चैन बढ़ना रुक जाएगी और संक्रमण नहीं होगा इसे हर्ड इम्यूनिटी कहते हैं यह तब होती है जब 80 से 90% लोगों में इम्यूनिटी हो। सीरो सर्वे में पाया गया कि करीब 67% वयस्क और 56% बच्चों में हर्ड इम्यूनिटी पाई गई है यानी हम 60 से 70% वाली् हर्ड इम्यूनिटी पर पहुंच गए हैं।
  • सरकार ने कहा कि कोविड-19 मौतों पर ₹50000 मुआवजा दिया जाएगा राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कोरोना से जान गंवाने वालों के परिजनों को 50 हजार के मुआवजे की सिफारिश की है सरकार ने कहा कि राहत कार्यों में शामिल लोगों के परिजनों को भी यह अनुग्रह राशि दी जाएगी यह राशि राज्य सरकार की ओर से दी जाएगी उल्लेखनीय है कि कोरोना का शिकार हुए लोगों के परिजनों को मुआवजा देने की मांग काफी समय से हो रही थी।
  • 23 सितंबर 2021 को उदयपुर शहर में  इन संस्थानों COVISHIELD और COVAXIN लगाई जाएगी ।
  • सभी संस्थानों पर online booking और onspot registration करके 1st और 2nd dose लगाई जाएगी ।
  • Online slot 22 सितंबर को शाम 6 बजे ओपन किये जाएंगे ।
  • 1. यूपीएचसी भूपालपुरा (केवल COVAXIN)
    2. अटल सभागार हिरण मगरी से. 4 (केवल COVAXIN)
  • 3. मोहन लाल सुखाड़िया कैंपस (COVISHIELD और COVAXIN दोनो वैक्सीन)
  • उदयपुर की जनजाति बाहुल्य पंचायत समिति कोटडा को गुणवत्ता प्रबंधन और पर्यावरण प्रबंधन के लिए कोटडा पंचायत समिति को आईएसओ की ओर से सम्मानित किया गया है उल्लेखनीय है कि कोटडा में राजकीय योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के साथ विभिन्न नवाचार किए गए हैं विकास कार्यों और जन राहत कार्यों के साथ अत्याधुनिक सुविधाओं के लिए यह सम्मान मिला है iso-9000 गुणवत्ता प्रबंधन प्रणालियों के मानकों का एक वर्ग है इसकी देखभाल आईएसओ अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण द्वारा की जाती है और मान्यता और प्रमाणन निकायों द्वारा इसका प्रबंधन किया जाता है।
  • रीट परीक्षा के मद्देनजर विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है रीट परीक्षा में 26 लाख परीक्षार्थियों के बैठने की संभावना है इस कारण यातायात के साधनों पर अत्यधिक भार के चलते विश्वविद्यालयों के नियमित परीक्षा विद्यार्थियों को परीक्षा स्थल तक पहुंचने में असुविधा हो सकती है इसलिए 25 से 27 सितंबर की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है यह पुनरयोजित कर दी जाएंगी।
  • 26 सितंबर को रीट परीक्षा आयोजित होनी है इसे लेकर मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा है कि रीट परीक्षा में 16 . 51 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे यह प्रदेश की सबसे बड़ी परीक्षा होगी । प्रदेश सरकार ने अभ्यर्थियों के लिए रोडवेज में निशुल्क यात्रा का इंतजाम किया है अभ्यर्थियों की संख्या काफी अधिक है ऐसे में सभी के सहयोग की जरूरत है व्यवस्था बनाए रखने में प्रशासन, अभ्यर्थियों का सहयोग करें दूसरे स्थान से आए अभ्यर्थियों के रुकने खाने आदि में यथासंभव मदद करें कोई भी अफवाह ना फैलाएं युवाओं के उज्जवल भविष्य के लिए इस परीक्षा का सफल आयोजन हम सबकी जिम्मेदारी है।
  • उदयपुर में भी रीट परीक्षा को लेकर परिवहन विभाग की ओर से आज एक महत्वपूर्ण बैठक हुई जिसमें ऑटो टैक्सी यूनियन सहित ट्रैफिक पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे बसों और टैक्सी की व्यवस्थाएं सुचारू की गई हैं छह स्थानों पर हेल्प डेस्क स्थापित की जाएगी शहर के 106 परीक्षा केंद्रों के लिए बस स्टैंड रेलवे स्टेशन सेवाश्रम रेती स्टैंड पारस चौराहा पर टेंपो मिनी बस उपलब्ध रहेंगे बड़गांव जावर माइंस टीडी जैसे स्थानों पर भी शहर के लिए 15 केंद्रों के लिए टैक्सी और मिनी बस उपलब्ध रहेंगी साथ ही अन्य रूटों पर भी बसों और टैक्सी की व्यवस्था रहेगी परीक्षा के बाद बाहर जाने वाले परीक्षार्थियों के लिए सुखेर बायपास भुवाना सर्कल पर 90 बसों की व्यवस्था की गई है इसके अलावा रेती स्टैंड सवीना सेक्टर 14 गोवर्धन विलास पर दो सौ बसों की व्यवस्था की गई है। अभ्यर्थियों से अधिक किराया नहीं वसूलने 11 किलोमीटर की ट्रिप के लिए ₹105 तय किए गए हैं 3 सीटर ऑटो में 10 किलोमीटर के लिए ₹34 प्रति यात्री किराया तय किया गया है टैक्सी के लिए ₹10 प्रति किलोमीटर की रेट तय की गई है इसके अलावा जगह जगह पर्याप्त पुलिस जाब्ता और यातायात नियंत्रण के लिए यातायात पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।
  • वही जयपुर में व्यापारियों ने कलेक्टर से स्वैच्छिक बाजार बंद रखने का आश्वासन दिया है।
  • शहर में निजी संस्थान की ओर से संचालित अभिमंत्रित बाल गृह में 3 दिनों में 2 बच्चों की मौत हो गई है उनकी कारण स्पष्ट नहीं है वही 5 बच्चों का अस्पताल में इलाज जारी है जहां एक बच्चे की स्थिति गंभीर है कहां जा रहा है कि दूषित भोजन से बच्चों की हालत बिगड़ी है वहीं अधिकारियों ने निरीक्षण कर वोट सैंपल ले लिए हैं रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो कि फिलहाल बच्चों को बेहतर इलाज देने की कोशिश है सूचना पर बाल कल्याण समिति की टीम भी मौके पर पहुंची और व्यवस्थाओं को देखा।
  • राजस्थान में अब सरकारी कर्मचारी के निधन के बाद उसकी तलाकशुदा बेटी और अविवाहित राज्य कर्मचारी का निधन होने पर उसके माता-पिता अविवाहित भाई बहन या फिर कोई भी आश्रित ना होने पर उसकी विवाहित बहन को भी अनुकंपा नौकरी मिल सकेगी मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में अनुकंपा नियुक्ति का दायरा बढ़ा दिया गया है वहीं राज्य मंत्री परिषद ने 2 अक्टूबर से शुरू हो रहे प्रशासन गांवों के संग अभियान को लेकर फैसला किया कि राज्य स्तरीय कार्यक्रम में सभी मंत्री मौजूद रहेंगे और सभी मंत्रियों को 4 अक्टूबर को अपने विधानसभा क्षेत्रों और 5 से 7 अक्टूबर तक अपने प्रभार वाले जिलों में लगने वाले ब्लॉक लेवल के कैंपों में निरीक्षण करना होगा।
  • राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा कॉलेज शिक्षा विभाग में सहायक आचार्य के पदों के लिए सामान्य ज्ञान की परीक्षा का आयोजन हुआ प्रदेश के संभागीय जिला मुख्यालयों पर448 केंद्र बनाए गए परीक्षा में 49374 अभ्यर्थी शामिल हुए परीक्षा के लिए 150813 अभ्यर्थियों को पंजीकृत किया गया था कॉलेज शिक्षा विभाग में विभिन्न विषयों के 918 पदों के लिए परीक्षा आयोजित करवाई । ऐच्छिक विषयों की परीक्षा 23 सितंबर 24 सितंबर 28 सितंबर से 6 अक्टूबर और 8 अक्टूबर और 9 अक्टूबर को सुबह 9:00 से 12:00 बजे तक और दोपहर 2:00 से शाम 5:00 बजे तक आयोजित होगी अभ्यर्थियों को प्रत्येक ऐच्छिक विषय के लिए अलग-अलग प्रवेश पत्र लेकर परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना होगा प्रवेश पत्र आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध एडमिट कार्ड लिंक पर जाकर आवेदन पत्र क्रमांक और जन्म दिनांक प्रविष्ट कर डाउनलोड कर सकते हैं एस एस ओ आईडी में सिटीजन ऐप्स में रिक्रूटमेंट पोर्टल पर उपलब्ध लिंक का चयन कर प्रवेश पत्र प्राप्त किया जा सकता है।
  • जिला प्रशासन द्वारा रिट परीक्षाओं के मद्देनजर शहर में 26 सितंबर को सुबह 5:00 से शाम 6:00 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बाधित रहेंगी इसे लेकर उदयपुर चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने विरोध जताया है उन्होंने जिला कलेक्टर और संभागीय आयुक्त को ज्ञापन सौंपते हुए निवेदन किया कि इंटरनेट सेवाएं बंद करने से औद्योगिक और व्यवसायिक गतिविधियों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है और दैनिक जीवन की अधिकांश गतिविधियां भी प्रभावित होती है उन्होंने सुझाव दिया कि अति आवश्यक होने और संवेदनशील परिस्थितियों में सिग्नल जैमर आदि माध्यम से तकनीकी समाधान निकाला जाना चाहिए।
  • वही संभाग के आईजी ने उदयपुर रेंज के सभी जिलों के एसपी की बैठक ली और रीट परीक्षा के साथ कानून व्यवस्था की तैयारी को लेकर चर्चा की गई साथ ही सभी जिलों में होने वाली अपराधिक स्थिति और लंबित प्रकरणों की भी समीक्षा हुई आईजी ने रीट परीक्षा को लेकर नकल के विरुद्ध कड़ी कानून व्यवस्था के इंतजाम करने के निर्देश जारी किए हैं।
    उल्लेखनीय है कि रीट के आयोजन के लिए उदयपुर जिले में 157 केंद्र बनाए गए हैं शहर में 106 और ग्रामीण क्षेत्र में 51 परीक्षा केंद्र है सुबह की पारी में 39747 अभ्यर्थी हैं शाम की पारी में 39476 अभ्यर्थी हैं कुल 22402 अभ्यर्थी अन्य जिलों से उदयपुर परीक्षा देने आ रहे हैं इसके संचालन के लिए समस्त तैयारियां की जा चुकी हैं जिला प्रशासन 0294 2414 620 शिक्षा विभाग 0294 248 6481 परिवहन विभाग 0294 2471 521 और 2471 522 जिले में कंट्रोल रूम स्थापित किए जा रहे हैं समस्त अधिकारियों के कार्यों हेतु नियुक्ति आदेश जारी कर दिए गए हैं सभी परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी के आदेश जारी कर दिए गए हैं बाहर से आने वाले परीक्षार्थियों के भोजन और परिवहन आवास हेल्प डेस्क और अन्य व्यवस्था के लिए कार्य योजना तैयार की गई है हेल्प डेस्क सिटी रेलवे स्टेशन राणा प्रताप रेलवे स्टेशन उदयपुर बस स्टेशन पहाड़ी बस स्टैंड चेटक सर्कल रेती स्टैंड परस चौराहा सेवाश्रम चौराहा पर स्थापित होंगी जो 25 सितंबर 21 की सुबह से क्रियाशील होगी हर केंद्र पर मेडिकल स्टाफ की ड्यूटी भी लगाई गई है सैनिटाइजर थर्मल स्कैनर से अभ्यर्थियों की जांच की व्यवस्था रहेगी और हर ब्लॉक में एक एंबुलेंस मय मेडिकल टीम तैनात रहेगी।
  • 12 से 18 वर्ष के बच्चों का वैक्सीनेशन अगले महीने शुरू हो सकता है इसके लिए निजी दवा कंपनी को इमरजेंसी यूज़ के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने पिछले महीने मंजूरी दे दी थी हालांकि स्वस्थ बच्चों को वैक्सीनेशन के लिए अभी इंतजार करना होगा पहले कोमोरबिडिटी वाले बच्चों का वैक्सीनेशन होगा यह वैक्सीन सुई के बगैर दी जाएगी इंजेक्टर के जरिए यह वैक्सीन शरीर में प्रवेश करेगी भारत में अप्रूव ये छठी वैक्सीन है।
  • उदयपुर में आज कोरोना के दो पॉजिटिव केस मिले जिले में अब एक्टिव केस की संख्या 10 हो गई है जो होम आइसोलेशन में हैं। सितंबर के 22 दिनों में 13 पॉजीटिव केस मिले हैं।
  • राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेलो का आयोजन राजस्थान राज्य क्रीडा परिषद के द्वारा किया जा रहा है प्रतियोगिता में 6 खेलो को सम्मिलित किया गया है
    खेल   है…..
    बालक वर्ग के लिए
    शूटिंग वॉलीबॉल
    टेनिस क्रिकेट
    कबड्डी
    हॉकी
    वॉलीबॉल
  • बालिका वर्ग के लिए
    हॉकी
    कबड्डी
    वालीबॉल
    खो खो
    राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेलों के रजिस्ट्रेशन के लिए इस लिंक पर क्लिक करें https://play.google.com/store/apps/details?id=com.risl.rajSports
    RGOK पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें प्ले स्टोर पर डाउनलोड करें रजिस्ट्रेशन की अंतिम दिनांक 30.9.2021 निर्धारित की गई है निवेदन है कि ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ी राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करें
  • मनोरंजन जगत से…..
  • सोहा अली खान ने पिता मंसूर अली खान पटौदी की 10 वीं पुण्यतिथि पर उन्हें याद किया और उनके कब्र पर मां शर्मिला टैगोर और बिटिया के साथ गई ।मंसूर अली खान पटौदी अपने समय के जाने-माने क्रिकेटर रहे हैं और वे पटौदी खानदान के नवे नवाब थे साल 1969 में उन्होंने टैगोर से निकाह किया था उनके तीन बच्चे हैं उन्हें दुनिया से 10 साल हो चुके हैं। सोहा ने सोशल मीडिया पर कई तस्वीरें शेयर की और लिखा आप हमारे लिए तब तक मरे नहीं हैं जब तक हम आपको भूल नहीं जाते। यह तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही है।
  • सारा अली खान इन दिनों जम्मू कश्मीर में है। वहां उन्होंने इंडियन आर्मी से मुलाकात की और सोशल मीडिया पर स्टोरी शेयर की उन्होंने लिखा- आप हमारे लिए जो भी करते हैं उसके लिए धन्यवाद। जय हिंद। सारा ने जम्मू कश्मीर में मंदिर मस्जिद गुरुद्वारे और चर्च से भी अपनी फोटोस और वीडियो शेयर किए और लिखा अगर धरती पर कहीं स्वर्ग है तो यहीं है यहीं पर है और सिर्फ यही पर है।
  • अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री तनुजा आज अपना 78 वां जन्मदिन मना रही हैं तनुजा ने 1950 की फिल्म हमारी बहू से बतौर बाल कलाकार करियर की शुरुआत की उसके बाद छबीली फिल्म से उन्हें बतौर एक्ट्रेस उनकी मां ने लांच किया जो एक पॉपुलर एक्ट्रेस और निदेशक थी।
  • आईपीएल क्रिकेट में आज दिल्ली कैपिटल्स का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से हो रहा है इससे पूर्व हुए मैच में राजस्थान रॉयल्स ने पंजाब किंग्स को रोमांचक मैच में 2 रन से हरा दिया था।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 78 अंकों की गिरावट के साथ 58927 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 15 अंकों की गिरावट लेकर 17547 पर बंद हुआ।
  • सर्राफा
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4499
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4724
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹65,100
  • मौसम
    शहर में सुबह से बादल छाए रहे लेकिन रिमझिम बरसात ही हुई। उमस और गर्मी ने लोगों को परेशान किया शहर का तापमान रहा अधिकतम 2 7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेटस लेकर बने रहिए हमारे साथ…..

Leave a Reply

Your email address will not be published.