• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News Udaipur Latest News 23 SEPTEMBER 2021| उदयपुर की ताजा खबर News 23 SEPTEMBER 2021 | उदयपुर की ताजा खबर News 23 SEPTEMBER 2021

Byadmin

Sep 23, 2021
  •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर……
  • सरकार ने कहा है कि देश में कोविड-19 रोगियों की संख्या में कमी हो रही है लेकिन दूसरी लहर अभी समाप्त नहीं हुई है पिछले 24 घंटों में 31000 से अधिक लोगों में यह संक्रमण पाया गया अधिकतर मामले केरल और महाराष्ट्र के हैं वही 18 वर्ष से अधिक उम्र के 66% लोगों को कोविड-19 रोधी टीके की कम से कम एक खुराक और 23% को दोनों खुराक मिल चुकी है वहीं आगामी त्योहारों के मद्देनजर कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए और भीड़भाड़ से बचा जाना चाहिए।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वर्ष 2005 के बाद पहली बार वायु गुणवत्ता से संबंधित नए दिशानिर्देश जारी किए जिनसे वायु प्रदूषण से होने वाली मौतों और बीमारियों को रोकने में मदद मिलने की उम्मीद है वायु प्रदूषण से हर वर्ष कम से कम 70 लाख लोगों की समय से पहले मौत हो जाती है वायु प्रदूषण शरीर के सभी हिस्सों से लेकर मां के गर्भ में पल रहे शिशु को भी प्रभावित करता है।
  • आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आज से 29 सितंबर तक विशेष सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है जिसमें प्रकाशन विभाग अपने पाठकों को देश के जनजातिय स्वतंत्रता सेनानियों से परिचित कराएगा
  • भारतीय जनसंचार संस्थान आईआईएमसी ने देशभर में भाषा पत्रकारिता कार्यक्रम शुरू करने की पहल की है।
  • महामहिम राष्ट्रपति कल वर्चुअल माध्यम से 2019- 2020 के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार प्रदान करेंगे नई दिल्ली में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में तीन अलग-अलग श्रेणियों में 42 पुरस्कार दिए जाएंगे उल्लेखनीय है कि युवा मामले और खेल मंत्रालय प्रतिवर्ष विश्वविद्यालयों कॉलेजों प्लस टू परिषदों वरिष्ठ माध्यमिक एनएसएस इकाई द्वारा किए गए उत्कृष्ट स्वैच्छिक सामुदायिक सेवा के लिए एनएसएस पुरस्कार प्रदान करता है।
  •  टीकाकरण में बुजुर्ग और वयस्क वैक्सीन लगवा रहे हैं बहुत जल्द बच्चे भी वैक्सीन लगवा सकेंगे हालांकि अभी 12 वर्ष से कम उम्र वाले को थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा जब तक वैक्सीन नहीं आती तब तक उन्हें कोविड-19 एप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन करना होगा कई राज्यों में स्कूल दोबारा खुल गए हैं लेकिन यह नहीं कह सकते कि बच्चे स्कूल जाने से ही संक्रमित होंगे अगर परिवार के सदस्य लापरवाही करेंगे तो भी संक्रमण उन्हें हो सकता है लेकिन इस बात को कहा जाता है कि बच्चों में संक्रमण का प्रभाव होता है।
  • अभी तक जो वैक्सीन लगाई जा रही है उसकी दूसरी खुराक बूस्टर डोज है फिलहाल देश में बूस्टर डोज अलग से नहीं दी जा रही जब बूस्टर डोज का अप्रूवल आएगा तो सभी को जानकारी दी जाएगी।
  • जिस तरह डेंगू काफी पुरानी बीमारी है लेकिन इसके अब तक दवा नहीं है जबकि मलेरिया और स्वाइन फ्लू की दवा है इसी तरह करो ना की कोई दवा नहीं है इसे ठीक करने के लिए लक्षणों के आधार पर अलग-अलग दवा दी जा रही है फिलहाल वैक्सीन पर शोध हो रहे हैं और आने वाले समय में दवा भी आ सकती है।
  • ् साल 2021 के लिए पोषण फोटोग्राफर ऑफ द ईयर का पुरस्कार आई ही जॉन को ग्रीन सी टर्टल की तस्वीर के लिए दिया गया है यह तस्वीर उन्होंने पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के लिंग आलू कोरल रीफ के पास हुई थी इस प्रतियोगिता में हम समुद्र की गहराई में जीवन की खूबसूरती दिखाने और आज के दौर में इनके सामने मौजूदा खतरों को सामने लाने के लिए गई ली गई तस्वीरों को अवार्ड दिया जाता है।
  • वे पेंशनर्स जिनकी उम्र 80 वर्ष से अधिक है वार्षिक जीवन प्रमाण पत्र जो उन्हें हर साल नवंबर में जमा कराना होता है अगर जमा नहीं कराते हैं तो पेंशन प्राप्त होने में बाधा आती है सरकार के अनुसार ज्यादा आयु वाले पेंशनर्स को बैंक आने की जरूरत नहीं होगी वे घर से ही यह पत्र संबंधित विभाग को बैंक भेज सकते हैं इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के जरिए डाक सेवक वार्षिक जीवन प्रमाण पत्र जमा कराने में पेंशनर की मदद करते हैं पेंशनभोगी किसी नामित अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित जीवन प्रमाण पत्र जमा करता है तो उसे माना जाएगा इसके अलावा भी पोर्टल के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन तरीके से भीवे इसे जमा करा सकते हैं।
  • सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर कहा है कि दिव्यांग और असहाय लोगों को अब घर जाकर वैक्सीन दी जाएगी।
  • परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए 5 जोड़ी स्पेशल रेल सेवाओं के डिब्बों में अस्थाई बढ़ोतरी की गई है।
  • बायर्न म्युनिख के स्टार स्ट्राइकर रॉबर्ट लेवानस्की ने साल 2020 -21 के लिए यूरोपीय गोल्डन शू पुरस्कार जीत लिया है।
  • आज जिले में कोरोना का कोई पॉजिटिव केस नहीं मिला अब तक एक्टिव केस की संख्या 9 है जो होम आइसोलेशन में है।
  • 24 सितंबर 21 को शहर में मेगा कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान आयोजित हो रहा है शहर में इन स्थानों पर को वी शील्ड और को वैक्सीन लगाई जाएंगी
  • राज्य सरकार के आदेश के अनुसार सरकारी और निजी स्कूल खुले हैं स्कूलों में 9वी से 12 वीं कक्षा मानक ऑपरेटिंग प्रक्रियाओं के तहत अनुमत है वही छठी से आठवीं तक की कक्षाएं भी शुरू की गई हैं जिनके लिए गाइडलाइंस जारी की गई है और अभिभावकों की मंजूरी भी आवश्यक की गई है वहीं शहर के कुछ प्राइवेट स्कूल के अभिभावकों ने शिकायत की है कि स्कूल कह रहे हैं कि ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली बंद करने के निर्देश आए हैं और बच्चों को स्कूल जाना अनिवार्य कर दिया गया है।
  •  उदयपुर जिला प्रशासन द्वारा REET परीक्षाथियों के लिए निःशुल्क आवास व्यवस्था
  • मुख्यमंत्री  ने कहा कि राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) 2021 में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थियों को निःशुल्क यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि रोडवेज की बसों के अलावा पर्याप्त संख्या में निजी बसों की व्यवस्था कर समस्त अभ्यर्थियों को निःशुल्क यात्रा की सुविधा दी जाए। उन्होंने कहा कि भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक, डमी केन्डीडेट बैठाने एवं नकल कराने जैसे प्रकरणों में किसी भी सरकारी अधिकारी-कर्मचारी की संलिप्तता पाए जाने पर उसे सेवा से बर्खास्त किया जाए। साथ ही, किसी निजी स्कूल के कार्मिक अथवा स्कूल से जुड़े व्यक्ति की संलिप्तता पाई गई तो संबंधित स्कूल की मान्यता स्थायी रूप से समाप्त कर दी जाए।
    मुख्यमंत्री  गुरूवार को मुख्यमंत्री निवास पर रीट की तैयारियों को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित उच्च-स्तरीय बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल गिरोह द्वारा नकल कराने जैसे प्रकरण सामने आने के बाद अभ्यर्थियों की मेहनत पर पानी फिर जाता है। ऐसे में, इन नकल गिरोहों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी परीक्षा केन्द्र पर लापरवाही नहीं बरती जाए। परीक्षा केन्द्रांे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं। उन्होंने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड एवं जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए कि प्रश्न पत्रों के प्रिटिंग प्रेस से परीक्षा केन्द्रांें तक पहुंचने और वहां खोलने तक की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाए। उन्होंने कहा कि रीट परीक्षा में शामिल हो रहे अभ्यर्थी परीक्षा केन्द्रों पर मोबाइल फोन लेकर नहीं जाएं।
    मुख्यमंत्री ने कहा कि रीट-2021 सहित भविष्य में होने वाली समस्त प्रतियोगी परीक्षाओं में पेपर लीक एवं नकल जैसी घटना होने पर सभी जिम्मेदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि रीट परीक्षा में शामिल होने वाले हमारे नौजवान अभ्यर्थी आने वाले समय में प्रदेश का भविष्य है। ऐसे में परीक्षा देने आए अभ्यर्थियों विशेषकर महिला अभ्यर्थियों को ठहरने एवं खाने-पीने की परेशानी हो, तो जनप्रतिनिधि, समाजसेवी एवं स्वयंसेवी संस्थान आगे बढ़कर इन अभ्यर्थियों की मदद करें। उन्होंने कहा कि जिला कलेक्टर जिले में स्वयंसेवी संस्थाओं से बात कर उन्हें मदद के लिए तैयार करें।
    मुख्यमंत्री ने कलेक्टर-एसपी को निर्देश दिए कि रीट परीक्षा के दौरान कानून एवं व्यवस्था बनी रहे यह सुनिश्चित किया जाए। साथ ही, वे निरंतर भ्रमण कर व्यवस्थाओं की निगरानी करें। उन्होंने हर जिले मंे कन्ट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिए ताकि अभ्यर्थी विशेषकर महिला अभ्यर्थी किसी तरह की परेशानी होने पर सूचना दे सकें।
    परिवहन मंत्री स ने कहा कि रोडवेज की समस्त बसें अभ्यर्थियांे की निःशुल्क यात्रा के लिए उपलब्ध रहेंगी। साथ ही, लोक परिवहन एवं अन्य निजी बसों की भी व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में परिवहन अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।
    शिक्षा राज्य मंत्री  ने कहा कि विभाग द्वारा पारदर्शिता के साथ रीट परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए समस्त तैयारियां की गई हैं। उन्होंने सुझाव दिया कि पेपर लीक एवं नकल को रोकने के लिए परीक्षा केन्द्र के अन्दर किसी के भी मोबाइल ले जाने पर पूर्णतः पाबन्दी लगाई जाए। पेपर लीक एवं नकल में शामिल गिरोह एवं कोचिंग सेन्टर पर विशेष निगरानी रखी जाए। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्र में प्रवेश के समय अभ्यर्थियों से पहले वाला मास्क लेकर परीक्षा हॉल में नया मास्क उपलब्ध कराया जाए, ताकि मास्क में ब्लूटुथ लगाकर नकल करने की घटनाओं को रोका जा सके।
    बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव स्कूल शिक्षा  ने 26 सितम्बर को दो पारियों में आयोजित होने वाली रीट-2021 परीक्षा को लेकर की गई तैयारियों के बारे में विस्तृत प्रस्तुतीकरण दिया। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 3993 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा के लिए 16 लाख 22 हजार 19 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। रेलवे ने अभ्यर्थियों के लिए 11 विशेष ट्रेन चलाने की सहमति दी है। कुछ और विशेष ट्रेन के लिए रेलवे से अनुरोध किया गया है। उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशन एवं महत्वपूर्ण बस स्टैण्डों पर कार्यपालक मजिस्ट्रेट एवं पुलिस जाप्ता तैनात रहेगा। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के चेयरमेन ने बताया कि परीक्षा सामग्री जिलों में पहुंचाई जा रही है। संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर विशेष व्यवस्था की जा रही है। पुलिस महानिदेशक  ने बताया कि परीक्षा के दौरान कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी जरूरी तैयारियां की गई है। उपलब्ध पुलिस फोर्स को रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड, प्रमुख कस्बों, बाजारों एवं परीक्षा केन्द्रों पर तैनात किया जाएगा। नकल रोकने के लिए इंटेलिजेंस इनपुट एवं टेक्नीकल सर्विलांस के आधार पर एसओजी एवं अन्य एजेंसियां सर्तकता के साथ कार्य कर रही हैं।
  •  मुख्यमंत्री  ने अजमेर, कोटा एवं उदयपुर स्मार्ट सिटी के लिए राज्यांश सहित पूंजीगत मदों में अतिरिक्त प्रावधान करते हुए 387 करोड़ रूपए की मंजूरी दी है।
    उल्लेखनीय है कि स्वायत्त शासन विभाग ने स्मार्ट सिटी मिशन के तहत भारत सरकार से और राशि रिलीज कराने के लिए अग्रिम राज्यांश की मांग की थी। इसमें अजमेर, कोटा एवं उदयपुर के लिए 30-30 करोड़ तथा जयपुर के लिए 60 करोड़ रूपए यानि कुल 150 करोड़ रूपए अग्रिम राज्यांश के रूप में जारी करने का प्रस्ताव भेजा था। साथ ही, स्मार्ट सिटी के लिए भारत सरकार से प्राप्त केन्द्रांश राशि 147 करोड़ तथा इसके अनुपात में राज्यांश राशि 90 करोड़ सहित कुल 387 करोड़ के अतिरिक्त प्रावधान की राशि रिलीज कर संबंधित स्मार्ट सिटी लिमिटेड कंपनी के निजी निक्षेप खाते में हस्तांतरित करने के संबंध में प्रस्ताव अनुमोदनार्थ प्रस्तुत किया था।
  • । शहरी क्षेत्र में रोजगार/स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने तथा रोजमर्रा की जरूरतों के लिए वित्तीय संसाधन उपलब्ध कराने हेतु ’’इन्दिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना-2021’’ लागू की गई है।
    अनुजा निगम के परियोजना प्रबंधक  ने बताया कि इसका प्रमुख लक्ष्य स्ट्रीट वेन्डर्स, अनौपचारिक क्षेत्र में आवश्यक सेवाएॅ उपलब्ध कराने वाले लोगों जैसे कि हेयर डेªसर, रिक्शा वाला, कुम्हार खाती, मोची, मिस्त्री, दर्जी ,धोबी, रंग पेन्ट, करने वाले, नल-बिजली मरम्मत करने वाले आदि बेरोजगार युवाओं को आर्थिक रूप से संबल प्रदान कर पुर्स्थापित करने हेतु बिना किसी गारन्टी ब्याज रहित एक वर्ष के लिए अधिकतम 50 हजार रुपये का ऋण उपलब्ध कराया जायेगा। योजनान्तर्गत ब्याज का शत-प्रतिशत अनुदान राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा। ऋण राशि का पुनर्भुगतान 12 माह में करना होगा। ऋण के मोटेरियम की अवधि 3 माह होगी ।
    ऋण के लिए पात्रता अनुसार प्रार्थी राजस्थान का स्थायी निवासी होकर राजस्थान के शहरी क्षेत्र में निवासरत हो, जिसकीआयु 18 से 40 वर्ष की हो, जिन्हें बेरोजगारी भत्ता नही मिल रहा हो। गलियों मे काम कर रहे व्यापारी जिन्हें स्थानीय शहरी निकाय द्वारा विक्रय हेतु प्रमाण-पत्र अथवा पहचान पत्र दिया हो या जिनके पास स्थानीय शहरी निकाय अथवा टाउन वेंडिग कमेटी द्वारा रिकमन्डेशन लेटर दिया गया हो। आवेदक की मासिक आय 15000/-या इससे अधिक होने या कुल पारिवारिक मासिक आय 50,000/-या उससे अधिक होने पर पात्र नही होंगे। ।
    योजनान्तर्गत आवेदन एसएसओ डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन वेबसाईट पर स्वयं की एसएसओ आईडी से अथवा ई-मित्र के माध्यम से किया जा सकता है। आवेदन हेतु पासपोर्ट साईज का फोटो, जनाधार कार्ड, आधार कार्ड, राजस्थान मे वर्तमान शहरी क्षेत्र मे निवास संबंधी दस्तावेज, राजस्थान का स्थाई निवास सम्बंिधत दस्तावेज, बैक की पास बुक, विक्रेता होने पर प्रमाण-पत्र ,वेंडिग आईडी, सिफारिश पत्र, जिला रोजगार केन्द्र पर दर्ज की गई पंजीकरण संख्या, स्व प्रमाणित शपथ-पत्र जिससे व्यवसाय से सम्बंधित जानकारी ,मासिक आय,बकाया ऋण,मासिक पारिवारिक आय का विवरण सम्मिलित होगा। योजना का क्रियान्वयन स्थानीय निकाय विभाग के द्वारा किया जायेगा। अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अन्य पिछडा वर्ग के अभ्यार्थियो के सहयोग हेतु अनुजा निगम कार्य करेगा। योजना की अधिक जानकारी के लिए नगरीय निकायो एवं अनुजा निगम कार्यालय मे सम्पर्क किया जा सकता है।
  • भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के कल्याण आयुक्त श्रम कल्याण संगठन अजमेर के तत्वावधान में चूना पत्थर एवं डोलोमाईट खदान श्रमिकों एव उनके परिजनों के हितार्थ ई-श्रम पोर्टल मे पंजीयन कराने हेतु शिविर का आयोजन उदयपुर सीमेन्ट वर्क्स लि.श्रीपतिनगर मे किया गया। इस दौरान श्रमिकों की स्वास्थ्य जांच एवं नैत्र जांच भी की गई।
    भारत सरकार द्वारा चूना पत्थर एवं डोलोमाईट खदान श्रमिकों के लाभार्थ विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाओ का संचालन किया जा रहा हे तथा इस ंसंस्थान की दरोली माइंस पर एक चिकित्सालय का संचालन किया हुआ है, जहां पर सभी खदान श्रमिकों एवं उनके परिवार जन को निःशुल्क चिकित्सा सुविधा प्रदत्त की जा रही है।
    ई-श्रम पोर्टल मे पंजीयन करने हेंतु कॉमन सर्विस सेन्टर की 22 वीएलई सदस्यीय टीम मावली गेट एवं शिविर स्थल पर हाथो-हाथ श्रमिको का पंजीयन कर उन्हे फोटो पहिचान पत्र निःशुल्क प्रदान कर रही है।
  •  उद्यान विभाग की ओर से फलों की बागवानी के बाद औषधीय फसलों की खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी के तहत राष्ट्रीय आयुष मिशन के जरिये किसानों का रुझान औषधीय पौधों की खेती को बढ़ाने के लिए अधिकतम 50 फीसदी तक अनुदान दिया जा रहा है।
    औषधीय पौधों के कृषिकरण में तुलसी, स्टीविया, सर्पगंधा और गिलोय की खेती पर किसानों को मोटा अनुदान देय है। योजना के तहत तुलसी की खेती पर 30 प्रतिशत, स्टीविया पर 30 प्रतिशत, सर्पगंधा पर 50 प्रतिशत और गिलोय पर 30 प्रतिशत अनुदान मिलेगा। इन औषधीय फसलों की खेती के लिए किसानों को 2 हेक्टेयर तक अनुदान देय है। इसके लिए जरूरी है किसान खुद भू-मालिक हो और औषधीय खेती का इच्छुक हो।
    उन्होंने बताया कि तुलसी की खेती पर 13177 रुपये, स्टीविया पर 45210 रुपये, सर्पगन्धा पर 45753 रुपये एवं गिलोय पर 12079 रुपये प्रति हैक्टेयर अनुदान देय है। औषधीय फसलों की खेती के लिए किसान अपने क्षेत्र के कृषि पर्यवेक्षक उद्यान और उप निदेशक उद्यान कार्यालय में सम्पर्क कर सकते हैं।
  • घर-घर औषधि योजनाः के तहत गुरुवार को बड़गंाव पंचायत के मुख्यालय एवं कटारा, पालड़ी गांव में तुलसी, गिलोय, अश्वगंधा, कालमेघ के पौधे के किट वितरण किए गये।एक किट में 8 औषधीय पौधे प्रत्येक परिवार को उपलब्ध कराए जा रहे है। इस योजना से पूरी ग्राम पंचायत को लाभान्वित करने का प्रयास जारी है। इस कार्य में बड़गाव पंचायत समिति सदस्य  सहित ग्रामवासी सहयोग दे रहे है।
  • भारत सरकार के नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, तत्वाधान में 73वें हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत भारतीय स्टेट बैंक द्वारा आयोजित काव्य पाठ प्रतियोगिता एवं कवि सम्मेलन का आयोजन सेक्टर-3 स्थित बीएसएनएल सभागार में सम्पन्न हुआ।
  • उदयपुर, 23 सितंबर। जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग उदयपुर द्वारा विभिन्न तकनीकी संस्थाओं के माध्यम से अनुसूचित जनजाति के शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए विभिन्न सर्टिफिकेट कोर्स आयोजित किए जाएंगे।
    एमएसएमई टेक्नोलॉजी सेन्टर भिवाडी के माध्यम से 10वीं पास जनजाति युवाओं हेतु सर्टिफिकेट कोर्स इन सीएनसी टर्निंग एवं सर्टिफिकेट कोर्स इन सीएनसी मिलिंग के 5 माह की अवधि के निःशुल्क आवासीय कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के आवेदन 1 अक्टूबर तथा सेन्ट्रल इन्स्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स इन्जीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी, जयपुर के माध्यम से 8वी पास जनजाति युवाओं हेतु मशीन ऑपरेटर असिसटेन्ट (इन्जेक्शन मोल्डिंग) तथा मशीन ऑपरेटर असिसटेन्ट के आवेदन 15 अक्टूबर तक किए जाएंगे। यह निःशुल्क आवसीय कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम 3 माह की अवधि के लिए संचालित किये जा रहे है। एम.एस.एम.ई. टेक्नोलॉजी सेन्टर भिवाडी हेतु सम्पर्क सूत्र 01493-242158/135 तथा 9373161259 एवं सीपेट (सेन्ट्रल इन्स्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स इन्जीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी, जयपुर) कोर्स हेतु सम्पर्क सूत्र 910086667, 9314016561 तथा 8107282004 पर आवेदन से संबंधित समस्त जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
  • । उदयपुर में एकमात्र नवनिर्मित राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में प्रथम वर्ष डिप्लोमा इंजीनियरिंग एवं द्वितीय वर्ष (पार्श्व प्रवेश) में प्रवेश सत्र 2021-22 में प्रवेश हेतु आवेदन आमंत्रित किये गये है।
    पूर्व की प्रवेश प्रक्रिया के उपरांत रिक्त रहे स्थानों पर सीधे प्रवेश हेतु दसवीं पास इच्छुक अभ्यर्थी डिप्लोमा प्रथम वर्ष इंजीनियरिंग प्रवेश हेतु आवेदन संस्थान में 30 सितंबर तथा 1, 4 व 5 अक्टूबर को प्रतिदिन दोपहर 12 बजे तक जमा कर प्रवेश दिया जायेगा। इसी प्रकार बाहरवी (विज्ञान वर्ग) अथवा दो वर्षीय आईटीआई पास इच्छुक अभ्यर्थी डिप्लोमा द्वितीय वर्ष (पार्श्व प्रवेश) के लिए आवेदन संस्थान में 29 व 30 सितंबर तथा 1 व 4 अक्टूबर को प्रति दिवस दोपहर 12 बजे तक जमा कर प्रवेश दिया जायेगा। प्रवेश प्रतिदिन ‘पहले आओं-पहले पाओं’ के आधार पर दिया जायेगा। प्रवेश हेतु अभ्यर्थी स्वयं/अभिभावक वांछित मूल दस्तावेजों व फीस राशि सहित संस्थान में उपस्थित होंगे। फीस सालाना 12 हजार 500 रुपये निर्धारित है, जो कि दो किश्तों में ली जायेगी, प्रवेश के समय को प्रथम किश्त 4 हजार 575 रुपये का शुल्क जमा कराना होगा। वर्तमान में संस्थान में सिविल इंजीनियरिंग ब्रांच, मैकेनिकल इंजीनियरिंग ब्रांच एवं इलेक्ट्रीकल इंजीनियरिंग ब्रांच में प्रवेश हेतु स्थान रिक्त है। राज्य सरकार के नियमानुसार आरक्षण उपलब्ध है एवं आरक्षित वर्ग के विद्यार्थी एवं छात्राओं को फीस में छूट दी जाती है।
  •  राजीव गांधी जल संचय योजना की समीक्षा के लिए 30 सितंबर को सुबह 11 बजे जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक एवं आमुखीकरण कार्यशाला जिला परिषद सभागार में आयोजित होगी।   बैठक में संबंधित जिला स्तरीय अधिकारियों, धार्मिक संस्थाओं एवं सीएसआर प्रतिनिधियों की जिला स्तरीय में आमुखीकरण कार्यशाला,
    राजीव गांधी जल संचय योजना अंतर्गत विभागीय, मनरेगा एवं राजीव गांधी जल संचय राज्य मद में स्वीकृत कार्यों की प्रगति की समीक्षा, राजीव गांधी जल संचय योजना अंतर्गत स्वीकृत डीपीआर से निरस्त हेतु प्रस्तावित कार्यों एवं नये जोड़ें जाने वाले कार्यों का प्रशासन गांवों के संग अभियान में प्रस्तावित ग्राम सभाओं से अनुमोदन हेतु चर्चा तथा जल शक्ति अभियान ‘कैच द रेन‘ अंतर्गत विभागों द्वारा प्रगति पोर्टल पर अपलोड करने पर चर्चा सहित अन्य बिन्दुओं पर चर्चा की जाएगी।
  • मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर पाठ्यक्रम इसी सत्र से शुरू होगा। आर्किटेक्चर काउंसिल ऑफ इंडिया ने गुरुवार को इस संबंध में स्वीकृति जारी कर दी है।
    या कि सुखाड़िया विश्वविद्यालय को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के तहत बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर पाठ्यक्रम की शुरुआत मील का पत्थर साबित होगी। यह विश्वविद्यालय के लिए एक बड़ी उपलब्धि का विषय है। आर्किटेक्चर काउंसिल ऑफ इंडिया से प्राप्त अनुमति के तहत इसी सत्र से यह पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा। पहले चरण में कुल 40 सीटों की स्वीकृति प्राप्त हुई है। कुलपति प्रो सिंह ने कहा कि वे अभी दिल्ली दौरे पर हैं और विवि में विभिन्न नए पाठ्यक्रमों के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। इसमें सेंटर फॉर रिहैबिलिटेशन डिसेबिलिटी लाने की भी पूरी कोशिश की जा रही है।  सरकारी क्षेत्र का यह पहला विश्वविद्यालय है जहां प्रदेश में आर्किटेक्चर का अध्यापन करवाया जाएगा। यह आदिवासी अंचल के लिए बहुत गर्व का विषय है इससे इस संभाग के आदिवासी बच्चों को पूरा लाभ मिलेगा। कुलपति  ने आर्किटेक्चर काउंसिल ऑफ इंडिया को इस स्वीकृति के लिए आभार व्यक्त किया है और कहा कि भविष्य में इस पाठ्यक्रम को और ऊंचाइयों पर ले जाया जाएगा।  बेचलर ऑफ आर्किटेक्चर की स्वीकृति विश्वविद्यालय के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। हम सब लोग मिलकर यह प्रयास करेंगे विश्वविद्यालय में यह पाठ्यक्रम गुणवत्तापूर्ण तरीके से संचालित हो और इसका लाभ अधिक लोगों तक पहुंचे।
  • फिर शुरू होगी उदयपुर रतलाम ट्रेन
    रेलवे द्वारा ट्रैन संख्या- 09327/09328- रतलाम–उदयपुर सिटी–रतलाम ट्रैन का पुनः संचालन किया जा रहा हैं । उक्त ट्रैन संख्या–09327 का संचालन रतलाम से दिनांक-02/10/2021- से तथा ट्रैन संख्या–09328 का उदयपुर सिटी से संचालन दिनांक-03/10/2021- से आगामी आदेशों तक किया जा रहा हैं । ट्रैन संख्या-09327 दिनांक-02/10/2021- को सायं -04:45 (16:45) बजे रतलाम से प्रस्थान कर 05:03 (17:03) बजे जावरा, 05:38 (17:38) बजे दलौदा, 05:51(17:51) बजे मन्दसौर, 06:10 (18:10) बजे पिपलिया, 07:11(19:11) बजे नीमच, 07:34 (19:34) बजे जावद रोड, 07:47(19:47) बजे निम्बाहेड़ा, 08:35 (20:35) बजे चित्तौड़गढ़, 09:35 (21:35) बजे कपासन, 09:53 (21:53) बजे फतहनगर, 10:06 (22:06) बजे मावली जँ., 11:01 (23:01) बजे राणाप्रतापनगर, और रात्रि 11:45 (23:45) बजे उदयपुर सिटी पहुँचेगी । वापसी में ट्रैन संख्या- 09328 दिनांक- 03/10/2021 को उदयपुर सिटी से 01:30 बजे प्रस्थान कर 01:37 बजे राणाप्रतापनगर , 02:10 बजे मावली जँ., 02:25 बजे फतहनगर, 02:44 बजे कपासन, 03:41 बजे चित्तौड़गढ़, 04:15 बजे निम्बाहेड़ा, 04:28 बजे जावद रोड, 04:46 बजे नीमच, 05:33 बजे पिपलिया, 05:47 बजे मन्दसौर, 06:04 बजे दलौदा, 06:52 बजे जावरा, और प्रातः 08:00 बजे रतलाम पहुँचेगी । उक्त ट्रैन 14 कोच की होंगी । उक्त ट्रैन मेल एक्सप्रेस श्रेणी की तथा अनारक्षित होंगी । यात्रा टिकट शुल्क मेल एक्सप्रेस श्रेणी का होगा तथा स्टेशन बुकिंग खिड़की से टिकट सुविधा उपलब्ध रहेगी । –
  • मनोरंजन जगत से…..
  • हिंदी सिनेमा के विलेन प्रेम चोपड़ा का आज जन्मदिन है 23 सितंबर 1935 को उनका जन्म लाहौर में हुआ विभाजन के बाद उनका परिवार शिमला आ गया जहां उनकी प्रारंभिक शिक्षा हुई पिता उन्हें अधिकारी बनाना चाहते थे। वही उनके फिल्मी सफर की शुरुआत 1960 में आई फिल्म मुड़ मुड़ के ना देख से हुई जो ज्यादा सफल नहीं रही उसके बाद उन्होंने पंजाबी फिल्मों का रुख किया उसके बाद हिंदी सिनेमा में उनकी कई और फिल्में आई जिनमें हम हिंदुस्तानी वो कौन थी प्रेम पुजारी कटी पतंग महबूबा आदि शामिल हैं उल्लेखनीय है कि उस दौर में फिल्म को हिट कराने में विलेन की भी एक महती भूमिका रहती थी उनके डायलॉग लोग सालों साल याद रखते थे।
  • 23 सितंबर का दिन इंटरनेशनल साइन लैंग्वेज डे के रूप में मनाया जाता है भारत में दिव्यांग लोगों की परेशानी को कम करने की कोशिश में इंडियन साइन लैंग्वेज डिक्शनरी लांच की गई है इसमें लगभग 10000 शब्द हैं इनमें से एक है शाहरुख खान डिक्शनरी को भारतीय संकेतिक भाषा अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र द्वारा डीवीडी और प्रिंट संस्करण में जारी किया गया है शाहरुख खान को बताने के लिए दाहिने हाथ की उंगलियों को बंदूक की तरह पकड़ना होगा और दिल के ऊपर दो बार टेप करना होगा उल्लेखनीय है कि डिक्शनरी के पुराने एडिशंस में सलमान खान अमिताभ बच्चन करीना कपूर प्रियंका चोपड़ा का नाम भी शामिल था।
  • रश्मि रॉकेट, डिजिटल प्लेटफॉर्म पर यह फिल्म 15 अक्टूबर को रिलीज हो रही है तापसी पन्नू की इस फिल्म का ट्रेलर आज जारी हुआ।अपने अनूठे कंटेंट के साथ एक अद्वितीय कहानी लेकर आए हैं फिल्म के निर्देशक। कच्छ के नमक के दलदल में स्थापित रश्मि रॉकेट एक छोटे से गांव की युवा लड़की की कहानी है जिसे एक उपहार से नवाजा गया है यह 1 तेज धावक है जो फिनिश लाइन पार करने का सपना देखती है इस यात्रा में उसे पता चलता है कि राह बाधाओं से भरी है फिल्म के ट्रेलर में में ताप्सी पन्नू का अभिनय बेहतर और संवेदनशील लग रहा है।
    आईपीएल क्रिकेट में दिल्ली कैपिटल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हरा दिया
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 958 अंकों की बढ़त लेकर 59,886 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 276 अंकों की बढ़त के साथ 17830 पर बंद हुआ।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4474 रुपए
    सोना 24 कैरेट 8 ग्राम 4698 रुपए
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा 64800 रुपए
  • मौसम
    शहर में आज धूप निकली और बरसात नहीं हुईकैचमेंट क्षेत्रों में हुई बरसात के चलते फतेहसागर और पिछोला झील का जलस्तर बढ़कर 10 मिनट के करीब हो गया है पिछोला झील 1 फीट और फतेहसागर 3 फिट खाली हैं सीसारमा का वेग बढ़ने से पिछोला के जल्द ही छलक जाने की उम्मीद है आज फतेहसागर में 5 इंच पानी की आवक हुई ।मदार बड़ा तालाब पर 3 इंच की चादर चल रही है हालांकि पिछोला का पानी लिंक नहर के जरिए फतेह सागर में भी जा रहा है और जल स्तर को बढ़ाया जा रहा है। हालांकि तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है पिछले 24 घंटों में शहर का तापमान रहा अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…..

Leave a Reply

Your email address will not be published.