• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News Udaipur Latest News 24 SEPTEMBER 2021| उदयपुर की ताजा खबर News 24 SEPTEMBER 2021 | उदयपुर की ताजा खबर News 24SEPTEMBER 2021

Byadmin

Sep 24, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अमेरिका के राष्ट्रपति जो पायदान के साथ मुलाकात की।प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन के बीच  व्हाइट हाउस में मुलाकात हुई ओवल ऑफिस में दोनों के बीच बैठक हुई बातचीत के दौरान दोनों के बीच ठहाके भी लगे प्रधानमंत्री ने भी बाइडन की ओर से गर्मजोशी से स्वागत की जाने पर आभार जताया प्रधानमंत्री का काफिला ठीक 8:33 पर अमेरिकी राष्ट्रपति भवन पहुंचा दोनों नेता आज साझा हित के कई मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं जिनमें कोरोनावायरस वैक्सीन उत्पादन से लेकर आतंकवाद और अफगानिस्तान के मुद्दों पर चर्चा होगी।
  • टीकाकरण अभियान के तहत 84 करोड़ 15 लाख कोविड-19 रोधी टीके लगाए गए पिछले 24 घंटों में 31382 नए मामले सामने आए वही देश में सक्रिय मामलों की संख्या तीन लाख 162 है।
  • संघ लोक सेवा आयोग ने वर्ष 2020 के परीक्षा के अंतिम परिणाम घोषित कर दिए हैं 761 उम्मीदवारों की नियुक्ति की अनुशंसा की गई है पहला स्थान शुभम कुमार को मिला है। शुभम कुमार ने आईआईटी मुंबई से बीटेक सिविल इंजीनियरिंग में किया है म्मीदवार upsc.gov.in पर मेरिट लिस्ट चेक कर सकते हैं वरिष्ठ सूची में शीर्ष 25 उम्मीदवारों में 13 पुरुष और 12 महिलाएं हैं।
  • दिनाँक 25 सितंबर 2021 को उदयपुर शहर में COVISHIELD और COVAXIN निम्नलिखित संस्थानों पर ONSPOT REGISTRATION द्वारा प्रथम और द्वितीय डोज़ लगाई जाएगी ।
  • 1. अटल सभागार हिरण मगरी सेक्टर 4 (COVISHIELD और COVAXIN)
  • 2. मोहन लाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी कैंपस (COVISHIELD और COVAXIN)
  •  उदयपुर जिले के कुल 157 केन्द्रो पर दिनांक 26.09.2021 को
    रीट परीक्षा 2021 में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों हेतु ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं, विभन्न समाजों एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा परीक्षार्थिर्यो के लिये निःशुल्क भोजन पेकेट एवं आवास चाय,नाश्ता इत्यादि की व्यवस्था की जा रही है।
  • जिला रसद अधिकारी  ने बताया कि यदि कोई भी संस्था अथवा समाजसेवी भोजन पेकेट चाय,नाश्ता इत्यादि की निःशुल्क व्यवस्था करना चाहे तो इस व्यवस्था के लिए समन्वयक व प्रवर्तन अधिकारी के मोबाईल नम्बर 9828028328 से संपर्क किया जा सकता है।
  • जिला कलक्टर  के निर्देशानुसार जिले में
    आने वाले समस्त रिट अभियार्थियों के लिये उनके परीक्षा केन्द्र के बाहर भोजन, चाय एवं नाश्ते की व्यवस्था की जायेगी। भोजन के प्रति पैकेट की दर 35/- रूपये, चाय की दर प्रति चाय 5 रूपये, कचौरी की दर प्रति एक 10 रूपये,समोसा की दर प्रति एक 10 रूपये एवं पोहे की प्रति एक प्लेट की दर 10 रूपये में उपलब्ध रहेगें। रेस्टोरेन्ट प्रतिनिधियों द्वारा भी रिट अभियार्थियों को न्यूनतम दर पर भोजन उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया गया है। समस्त आवास व्यवस्था पर भोजन से संबंधित व्यवस्था हेतु प्रभारियों की सूचना चस्पा करवाई जा रही है। शहर के स्थाई एवं अस्थाई बस स्टेण्ड़ पर भी उक्त प्रभारियों की सूचना प्रदर्शित करवाई जा रही है।
  • रीट अभ्यर्थियों के आवागमन के लिए वाहन व्यवस्था की कवायद
  • कलक्टर ने किया 174 पेट्रोल पंपों का अधिग्रहण
  • वाहनों के लिए डीजल व्यवस्था के उद्देश्य से किया अधिग्रहण
  • कूपनों के आधार पर अधिग्रहित वाहनों को दिया जाएगा डीज़ल
  • कलक्टर ने रसद अधिकारी को दिए प्रभावी व्यवस्था के निर्देशनिगम ने दिया लाइसेंस स्कूल प्रिंसिपल के साथ मिल छात्रों ने हटवाए ठेले
  • रीट परीक्षार्थियों को निजी बसों में निशुल्क यात्रा के फैसले पर निजी बस ऑपरेटर का विरोध सामने आया तो राज्य सरकार ने आज ऑपरेटर्स के साथ बैठक की जिसमें निजी बसों में 3 दिन तक परीक्षार्थियों की निशुल्क यात्रा होगी इसके बदले राज्य सरकार निजी बस ऑपरेटर को भुगतान करेगी निजी बस ऑपरेटर 25 से 27 सितंबर तक परीक्षार्थियों को निशुल्क यात्रा कराएंगे प्रदेश में करीब 20 से 25000 निजी बसें रीट परीक्षार्थियों को निशुल्क यात्रा कराने में सहयोग करेंगी क्योंकि परीक्षा में करीब 20 लाख से अधिक बच्चे भाग ले रहे हैं वही परीक्षार्थियों से अपील की गई है कि किसी भी तरह की जल्दबाजी ना दिखाएं और बसों की छतों पर सफर ना करें सुरक्षित सफर करते हुए किसी भी दुर्घटना से बचें और सिलेक्शन के नाम पर पैसे लेने वाले भ्रष्टाचारियों के खिलाफ पुलिस ने तुरंत शिकायत दर्ज कराएं।
  • वही रीट परीक्षार्थियों के सुगम यातायात के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे ने 26 रीट स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है परिवहन सुविधा मुहैया कराने के लिए 50 ट्रेनों के रूट का विस्तार किया जाएगा और अतिरिक्त कोच भी लगाए जाएंगे आवश्यकता पड़ने पर अतिरिक्त ट्रेनों और कोचों की संख्या और बढ़ाई जाएगी अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए रेलवे द्वारा यूपीएस ऐप तैयार किया गया है जिसके द्वारा प्रत्येक स्टेशन पर लगे क्यूआर कोड के माध्यम से अभ्यर्थी टिकट ऑनलाइन क़य कर पाएंगे और उन्हें लंबी कतारों में खड़ा नही होना पड़ेगा इन ट्रेनों का संचालन 25,26 और 27 सितंबर को किया जाएगा।
  • विश्व पर्यटन दिवस 27 सितंबर पर पर्यटन विभाग अपना आधिकारिक मोबाइल एप्लीकेशन लांच करेगा पर्यटकों को इस ऐप के माध्यम से पर्यटन संबंधी सटीक और प्रमाणिक जानकारी मिल सकेगी इस ऐप से पर्यटकों की सुरक्षा के लिए एक फीचर भी दिया गया है संकट की स्थिति में पर्यटक इस पैनिक बटन का उपयोग कर सकेंगे जिससे उन्हें त्वरित गति से पुलिस सहायता उपलब्ध हो सकेगी यह आधिकारिक मोबाइल एप प्ले स्टोर और आईओएस पर उपलब्ध होगा घरेलू विदेशी और स्थानीय पर्यटकों के लिए यह उनकी यात्रा को सुगम और सुरक्षित रखने में मददगार साबित होगा और विश्वसनीय और वास्तविक जानकारी प्रदान करेंगा इस ऐप में राज्य संरक्षित स्मारक और संग्रहालय के प्रवेश टिकटों के लिए ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा भी उपलब्ध होगी।
  • डाक विभाग ने नई पहल करते हुए अब आधार को मोबाइल से लिंक करने के लिए नई ऐप लॉन्च की है जिसके तहत घर बैठे आधार को मोबाइल से लिंक कराया जा सकेगा और मोबाइल नंबर भी अपडेट किए जा सकेंगे।
  • 26 तारीख को होने वाली रीट परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं।
  • रविवार को आयोजित होने वाली रीट परीक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है इस दिन यातायात व्यवस्था सुचारू करने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने भारी वाहनों का प्रवेश शहर में पूरी तरह बंद किया है यात्री बसों के लिए वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था की है फतेहसागर झील की पाल को भी पूरी तरह वंचित रखा गया है जहां आवागमन नहीं किया जा सकेगा महाकाल मंदिर से रानी रोड तक भी आमजन को प्रवेश नहीं दिया जाएगा कि परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड दिखाने पर आने-जाने की अनुमति होगी। वहीं परीक्षा के दिन इंटरनेट बंद रखने का फैसला जिले के नोडल अधिकारियों कलेक्टर पर रखा गया है स्थानीय परिस्थिति के आधार पर पुलिस और प्रशासन को फैसला लेने की छूट दी गई है गृह विभाग ने एडवाइजरी जारी की है  नकल रोकने के लिए संभागीय आयुक्त अपने स्तर पर 26 सितंबर को इंटरनेट बंद करने का आदेश दे सकते हैं उल्लेखनीय है कि 31000 पदों के लिए लगभग 25 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी रीट की परीक्षा देंगे इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को बसों में निशुल्क यात्रा की सुविधा दी गई है वही राजस्थान शिक्षा विभाग के सभी कार्यालयों को अवकाश के बावजूद 25 और 26 सितंबर को खोला जाएगा ताकि अभ्यर्थियों की किसी भी समस्या का समाधान हो सके परीक्षा के लिए आवागमन करते समय स्टूडेंट को एडमिट कार्ड दिखाना होगा परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं वही जिलों में परिवहन से लेकर अभ्यर्थियों की भोजन तक की व्यवस्था की गई है परीक्षा देने वाले 1651000 अभ्यर्थी मुफ्त यात्रा के तहत मुफ्त भोजन भी कर सकेंगे इसके तहत अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र दिखाकर इंदिरा रसोई में 24 से 27 सितंबर तक फ्री में भरपेट भोजन कर सकेंगे हालांकि नियमित तौर पर भोजन करने वाले आम लोगों को ₹8 चुकाने होंगे गौरतलब है कि प्रदेश के 33 जिलों में 350 से ज्यादा इंदिरा रसोई स्थापित हैं जहां ₹20 की भोजन थाली सरकार द्वारा दी गई सब्सिडी के बाद ₹8 में आम आदमी को सुलभ है अभ्यर्थियों की थाली का भुगतान जिला परीक्षा संचालन समिति के स्तर पर किया जाएगा दूरदराज वाले परीक्षा केंद्रों के लिए भोजन पैकेट भी बनाए जाएंगे जिन्हें उपखंड स्तर पर जिला प्रशासन और नगर निकाय द्वारा वितरित किया जाएगा वहीं जहां सरकार ने इस परीक्षा को लेकर विशेष इंतजाम किए हैं तो पूरे प्रदेश में 200 से ज्यादा सामाजिक संगठनों ने भी तैयारियां की हैं और परीक्षार्थियों के रहने खाने-पीने के इंतजाम किए हैं इसके लिए सामाजिक भवनों की व्यवस्थाएं की गई हैं और सभी का एक ही मकसद है कि परीक्षा के दौरान प्रदेश में किसी भी परीक्षार्थी को कोई दिक्कत ना हो सारी व्यवस्थाएं सुचारू रूप से चलती रहे और आयोजन सफल हो।
  • उदयपुर में परीक्षा वन विभाग हर केंद्र के बाहर दो मिनी बस और 10-10 ऑटो की व्यवस्था करेगा नकल नहीं हो इसे लेकर जिला प्रशासन नेट बंदी भी करेगा करीब 90 सामाजिक भवनों में परीक्षार्थियों के रहने की व्यवस्थाएं भी की गई हैं निगम के दो दर्जन रैन बसेरे और सामुदायिक भवनों को भी तैयार किया गया है।
  • आज जिले में कोरोना का कोई पॉजिटिव केस नहीं मिला वही अब तक जिले में एक्टिव केस की संख्या 9 है जो होम आइसोलेशन में है।
    वही आज मेघा वैक्सीनेशन डे के तहत बड़ी संख्या में वैक्सीन लगाए गए ।
  • 25 सितंबर 21 को उदयपुर शहर में कोवी शील्ड और को वैक्सीन के इन स्थानों पर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन द्वारा प्रथम और द्वितीय डोज लगाई जाएगीउदयपुर टीकाकरण में फिर से एक लाख पार
    फिर से लगे 127013 लोगो को टीके
  • कोरोना महामारी के विरुद्ध चलाए जा रहे टीकाकरण महाअभियान के तहत उदयपुर जिले ने एक ही महीने में तीसरी बार 1लाख से अधिक लोगो टीकाकृत कर प्रदेश में मिसाल कायम की है। जिला कलेक्टर के निर्देशन में चल रहे मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव के तीसरे चरण मे आज चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 127013 लोगों को टीकाकृत कर इस पुनीत कार्य को अंजाम दिया।
    जिला कलेक्टर  के मार्गदर्शन एवं टीम उदयपुर के अथक प्रयासों का नतीजा है कि उदयपुर जिले ने सितंबर माह में तीसरी बार एक लाख से अधिक लोगों को वैक्सीनेट करने में सफलता पाई है। इस उपलब्धि के साथ ही उदयपुर जिले ने अब तक कोविड वैक्सीनेशन की 22 लाख से अधिक डोज़ लगाने में सफलता अर्जित कर ली है।
  •  मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव के तीसरे चरण हेतु आज ग्रामीण क्षेत्र हेतु 754 एवं शहरी क्षेत्र हेतु 56 सेशन साइट मिलाकर कुल 814 सेशन साइट तैयार की गई थी जिसमे सामाजिक एवं धार्मिक स्थलों सहित दूर दराज क्षेत्रो के दुर्गम इलाको में टीकाकारण हेतु टीका रथ भी लगाये गए थे। कई जगहों पर देर रात तक भी टीकाकारण का कार्य चलता रहा। जिले भर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार उदयपुर शहर में सर्वाधिक 18848 लोगो को टीके की प्रथम एवं द्वितीय डोज़ लगाई गई। सबसे कम वैक्सीनेशन लसाडिया खंड में हुआ जहा 1047 लोगो को टीका लगाया गया।
  • राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा, 2021 (REET) अभ्यर्थियों को विभिन्न प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराकर सहयोग देने के उद्देश्य बनाए गए तीन नियंत्रण कक्ष मददगार साबित होंगे।
  • अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन द्वारा तीन नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं जहां पर अभ्यर्थियों को अपेक्षित सूचनाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।
  • इसके तहत जिला प्रशासन का नियंत्रण कक्ष फोन नम्बर 0294-2414620 पर, शिक्षा विभाग का 0294-2486481 एवं परिवहन विभाग का फोन नम्बर 0294-2471521, 2471522 पर स्थापित किया गया है।
  • मनोरंजन जगत से….
  • 25 सितंबर को दिग्गज गायक एसपी बालासुब्रमण्यम की पुण्यतिथि है साल 2020 में उनकी मृत्यु हो गई थी उनका जन्म 4 जून 1946 को हुआ था 80 के दशक से लेकर नई सदी की शुरुआत तक वे हिंदी फिल्मों के गीत गाते रहे उनके गाए कई गीत सुपरहिट रहे उन्हें बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर के लिए 6 नेशनल फिल्म अवार्ड मिले हैं उन्हें साल 2001 में पद्मश्री और 2011 में पद्म भूषण अवार्ड से सम्मानित किया गया।
  • हाल ही में इंटरनैशनल एमी अवॉर्ड्स 2021 के अलग-अलग कैटेगरी के नॉमिनेशन का ऐलान हुआहै। इसके तहत वेब सीरीज आर्या और सीरियस मैन को नॉमिनेट किया गया है इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ टेलीविजन आर्ट्स एंड साइंसेज न्यूयॉर्क में 22 नवंबर 21 को इन अवॉर्ड्स के विजेताओं की घोषणा होगी।आईपीएल क्रिकेट में अबू धाबी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस को 7 विकेट से हरा दिया वहीं आज शारजाह में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स से हो रहा है।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 163 अंकों की बढ़त लेकर 60048 पर बंद हुआ ।
    वहीं निफ्टी 30 अंकों की बढ़त लेकर 17853 पर रहा।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4356 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4784
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹64900
  • मौसम
    शहर में दिन भर बादल छाए रहे शाम होते होते अचानक बिजली चमकने लगी और बरसात शुरू हो गई शहर के सभी हिस्सों में अच्छी बरसात हुई इससे गर्मी और उमस से राहत मिली और तापमान में भी गिरावट दर्ज हुई पिछले 24 घंटों में शहर का तापमान रहा अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…..

Leave a Reply

Your email address will not be published.