• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News Udaipur Latest News 25 SEPTEMBER 2021| उदयपुर की ताजा खबर News 25 SEPTEMBER 2021 | उदयपुर की ताजा खबर News 25 SEPTEMBER 2021

Byadmin

Sep 25, 2021
  •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…….
  • प्रधानमंत्री ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76 वे सत्र को संबोधित किया।
  • देश में कोविड टीकाकरण का आंकड़ा 85 करोड़ के पार हुआ। देश में कल कोरोना के 29 हजार से अधिक नए मामले सामने आए। देश में इस समय कोविड-19 के तीन लाख से अधिक सक्रिय मामले हैं।
  • अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई जबरदस्त तेजी के बीच शनिवार को घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ पेट्रोल की कीमत 20 वें दिन स्थिर रही। जबकि डीजल की कीमत शुक्रवार को 20 पैसे प्रति लीटर बढ़ी थी।
  • साल 2022 में सरकारी कार्यालयों में 126 दिन अवकाश रहेगा नए कैलेंडर को की छपाई शुरू हो गई है इनके अनुसार जनवरी 2022 में कुल 12 दिन छुट्टियां रहेंगी फरवरी में 8 दिन चार शनिवार और रविवार का अवकाश रहेगा मार्च में 11 दिन छुट्टियां रहेंगी अप्रैल महीने में 13 दिन मई में कुल 10 दिन छुट्टियां रहेंगी जून में 8 दिन जुलाई में 10 दिन अगस्त में 12 दिन का अवकाश रहेगा सितंबर में 9 दिन छुट्टियां रहेंगी।
  • लंबे इंतजार के बाद चार धाम यात्रा शुरू तो हो गई है लेकिन सीमित संख्या में यात्री पहुंच रहे हैं इससे व्यवसाय ठप पड़ा है व्यापारियों के अनुसार धाम में यात्रियों के आने पर किसी प्रकार की रोक नहीं होनी चाहिए शनिवार शाम तक बद्रीनाथ में 460 यात्री पहुंच चुके थे गंगोत्री और यमुनोत्री में बड़ी संख्या में तीर्थयात्री पहुंचे केदारनाथ में 636 श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन किए।
  • मुख्यमंत्री राजस्थान की बजट घोषणा की क्रियान्विति
  • उदयपुर में रीट अभ्यर्थियों के लिए जिला प्रशासन की निशुल्क वाहन व्यवस्था
  • रोडवेज की 222 व निजी अधिकृत 48 बसों से रवाना हुए अभ्यर्थी
  • अभ्यर्थियों को मिली बेहतर व्यवस्थाएं
  • खुद कलक्टर  ने लिया सभी बस स्टैंड का जायजा
  • खुद अभ्यर्थियों से की बात और की व्यवस्थाओं की पुष्टि
    रीट परीक्षार्थियों के आवागमन के लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार उदयपुर जिला मुख्यालय पर निःशुल्क वाहन व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए जिला कलक्टर स्वयं समस्त बस स्टेशन पर पहुंचे और यहां पर अभ्यर्थियों से बातचीत करते हुए उनको दी जा रही सेवाओं की जानकारी ली। उन्होंने हर बस स्टेशन पर पहुंच कर यहां पर अभ्यर्थियों के लिए स्थापित की गई हेल्पडेस्क को देखा और यहां पर अब तक पहुंचे अभ्यर्थी और यहां से प्रस्थान कर चुके अभ्यर्थियों की संख्या के बारे में जानकारी ली।
  • मुख्यमंत्री  की बजट घोषणा की क्रियान्विति के रूप में उदयपुर जिले में रीट अभ्यर्थियों के लिए जिला प्रशासन द्वारा की गई निशुल्क वाहन व्यवस्था युवा अभ्यर्थियों को बड़ी रास आई। अभ्यर्थियों ने विद्यार्थियों के हित में की गई व्यवस्थाओं के लिए जहां मुख्यमंत्री का आभार जताया वहीं कहा कि राज्य सरकार ने रीट परीक्षार्थियों के लिए ऐतिहासिक व्यवस्थाएं करते हुए युवाओं का दिल लिया है।
  •  कल  26/09/2021 को REET की परीक्षा होने के कारण,इंटरनेट की सेवा बाधित रहेगी,जिससे 26/09/21 को COVID टीकाकरण में online Registration कार्य नही हो पायेगा,इसलिए MSW ,MLSU me टीकाकरण सत्र नही होगा। दिनांक 27/09/2021 से सुबह 8.00 से रात्रि 8.00 तक टीकाकरण सत्र सुचारु रूप से चलता रहेगा।
  • असुविधा के लिए खेद है।
  •  उदयपुर संभागीय आयुक्त  ने एक आदेश जारी कर रविवार को प्रस्तावित रीट परीक्षा को देखते हुए सुबह 6 से शाम 6 बजे तक जिले में इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया है।
    जारी आदेशानुसार उदयपुर जिला कलेक्टर व जिला मजिस्ट्रेट की सिफारिश पर रीट परीक्षा को देखते हुए उदयपुर जिले के उपखंड कोटड़ा और लसाडिया को छोड़कर जिले के शेष क्षेत्र में रविवार को सुबह 6 से शाम 6 बजे तक इंटरनेट सेवा (लीज़ लाइन को छोड़कर) निलंबित किया है।
  • राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा 21 परीक्षा के दौरान 26 सितंबर को इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी इस संबंध में आदेश जारी किए गए‌ परीक्षार्थियों का राज्य के 1 जिले से दूसरे जिले में आवागमन होना है ऐसी स्थिति में फेक न्यूज़ दुर्घटना की अफवाहे पेपर लीक की अफवाहों से कानून व्यवस्था बिगड़ने की स्थिति उत्पन्न हो सकती है ऐसे में लोक शांति में व्यवधान उत्पन्न ना हो ऐसी मंशा है।
  • 272 बसों से 15 हजार से अधिक अभ्यर्थी हुए रवाना:
    जिला प्रशासन द्वारा अधिग्रहित रोडवेज और निजी बसों के माध्यम से 15 हजार से अधिक अभ्यर्थी जिले और जिले से बाहर के परीक्षा केन्द्रों के लिए रवाना हुए। रोडवेज द्वारा शुक्रवार शाम से अब तक 222 बसों के माध्यम से 12 हजार 200 से अधिक तथा निजी अधिकृत 50 बसों के माध्यम से 3 हजार से अधिक अभ्यर्थी रवाना हुए।
  • बेहतर व्यवस्थाएं, नहीं दिखी अभ्यर्थियों की भीड़:
    जिला प्रशासन द्वारा की शहर के 7 स्थानों पर स्थापित की गई हेल्पडेस्क और अन्य व्यवस्थाओं के कारण किसी भी बस स्टेण्ड पर अभ्यर्थियों की भीड़ नहीं देखी गई। अभ्यर्थियों ने भी स्वानुशासन का परिचय दिया और लाईन बनाकर बसों में सवार होकर गंतव्य के लिए रवाना हुए। परिवहन और रोडवेज के अधिकारियों ने भी अभ्यर्थियों की संख्या के अनुरूप बसों की व्यवस्था करते हुए अभ्यर्थियों को राहत प्रदान की।
  • उदयपुर में रीट परीक्षा को लेकर बस स्टैंड रेलवे स्टेशनों पर छात्रों की आवाजाही शुरू हो गई है शहर के सभी स्थानों पर छात्रों की भीड़ नजर आ रही है परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए प्रशासन की ओर से पूरी तैयारी की गई है उदयपुर गुलाब बाग रेलवे स्टेशन सूरजपोल क्षेत्र के सभी होटलसू फुल है उदयपुर और दूसरे डिपो को मिलाकर 300 बसों का संचालन किया गया है जिसमें 25000 अभ्यर्थियों ने यात्रा की इनमें 13000 उदयपुर से गए हैं और 15000 पहुंचे हैं डिपो से जयपुर अजमेर बांसवाड़ा डूंगरपुर जालौर पाली जोधपुर रूट पर अतिरिक्त बसे लगाई गई है।
  • परीक्षा के आयोजन की व्यवस्था को लेकर यातायात व्यवस्था का प्रबंध किया गया है शहर में 26 सितंबर 21 को भारी वाहन रोडवेज बसें अनुबंधित बसें प्राइवेट बसें ट्रेवल्स बसों के रूट तय किए गए हैं चित्तौड़ भीलवाड़ा प्रतापगढ़ राजसमंद कोटा बूंदी सिरोही जोधपुर से आने वाली बसों को प्रताप नगर से ठोकर चौराहा सेवाश्रम चढ़ाव नर्सरी सब सिटी सेंटर तक रहेगा चित्तौड़ भीलवाड़ा प्रतापगढ़ राजसमंद कोटा बूंदी सिरोही जोधपुर जाने वाली बसों का रूट सब सिटी सेंटर से चढ़ाव नर्सरी से प्रताप नगर का रहेगा अहमदाबाद डूंगरपुर बांसवाड़ा से आने वाली बसों का रूट पारस चौराहा रेती स्टैंड सब सिटी सेंटर रहेगा अहमदाबाद डूंगरपुर बांसवाड़ा जाने वाली बसों का रूट चौराहा सब सिटी सेंटर रेती स्टैंड से पारस चौराहा रहेगा सिरोही पिंडवाड़ा जोधपुर से आने वाली बसों का रूट प्रताप नगर ठोकर चौराहा सेवाश्रम चढ़ाव नर्सरी सब सिटी सेंटर तक रहेगा झाडोल फलासिया से आने वाली बसें महाकालेश्वर तक और यहीं से वापस जाएंगे काला के वार्ड फतेहसागर से नीलकंठ तक मार्ग पूरा बंद रहेगा जोधपुर पिंडवाड़ा सिरोही के लिए बसें पहाड़ी बस स्टैंड पर लगेगी और लव कुश स्टेडियम में पार्किंग की व्यवस्था रहेगी शहरवासियों से अपील की गई है कि जरूरी काम होने पर ही घर से निकले और शहर की यातायात का पूर्ण रुप से सहयोग करें।
  • बेहतर सूचना संप्रेषण से मिली सहायता:
    स्वयं जिला कलक्टर  के ट्वीटर हेंडल पर भी रीट अभ्यर्थियों के लिए लगातार अपडेट जारी किए जा रहे थे। इसमें समस्त ब्लॉक्स के लिए रूट चार्ट और संबंधित अधिकारियों के फोन नंबर के साथ नियंत्रण कक्षों के नंबर भेजे गए जिनका बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने लाभ लिया। रोडवेज और परिवहन विभागीय अधिकारी भी अभ्यर्थियों की सुविधाओं को देखते हुए मुस्तैद दिखे। उदयपुर से भीलवाड़ा जाने वाली एक बस के कंडक्टर द्वारा रीट अभ्यर्थियों से टिकट वसूलने की शिकायत पर  द्वारा तत्काल कार्यवाही की गई और बस को जब्त करते हुए इस बस के अभ्यर्थियों को तत्काल दूसरी बस के माध्यम से गंतव्य के लिए भेजा गया।
  •  प्रदेश भर में 1600000 से अधिक अभ्यर्थी रीट परीक्षा देंगे तब प्रदेश में कानून व्यवस्था और सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस और प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद रहेंगे ताकि परीक्षा में कोई बाधा ना आए इसके लिए परीक्षा के दिन परीक्षा केंद्रों पर चेकिंग संग्रहण स्थलों और प्रश्न पत्र निर्गमन के लिए हथियारबंद पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है परीक्षा के दिन महत्वपूर्ण स्थानों पर पुलिस जाब्ते और कष्ट की मौजूदगी रहेगी कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 5000 होमगार्ड स्वयंसेवक 500 बॉर्डर होमगार्ड स्वयंसेवक और 50 कंपनी आरएसी एमबीसी एसडीआरएफ और हाड़ी रानी बटालियन उपलब्ध रहेगी रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा के लिए जीआरपी के अलावा चार कंपनी एक प्लाटून आर ए सी 650 पुलिसऔर 500 होमगार्ड का जाब्ता तैनात रहेगा महिला पुलिस कर्मियों की संख्या में वृद्धि के लिए प्रशिक्षु महिला उप निरीक्षक और 370 महिला होमगार्ड स्वयं सेवकों की तैनाती रहेगी अव्यवस्था फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
  • ग्रामीण विकास मंत्रालय और राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान द्वारा देश की आज़ादी की 75वी वर्षगांठ के अवसर पर मनाये जा रहे अमृत महोत्सव श्रृंखला की कड़ी में देश में कार्यरत समस्त डीडीयूजीकेवाई और ग्रामीण उद्यमिता प्रशिक्षण संस्थान -आरसेटी के प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण प्राप्त दिव्यांग प्रशिक्षणार्थियों के प्रोत्साहन हेतु एक ऑनलाइन पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
    डीडीयूजीकेवाई से 66 प्रशिक्षणार्थी और आरसेटी से 9 प्रशिक्षणार्थियों का राष्ट्रीय स्तर पर चयन किया गया हैं। कुल 75 दिव्यांग प्रशिक्षणार्थी जिन्होंने प्रशिक्षण के बाद अपनी अपनी विधाओं में उल्लेखनीय कार्य कर सफलता प्राप्त की है, उनको उत्साहवर्धन हेतु “हुनरबाज़” अवार्ड से नवाज़ा गया। देश की समस्त आरसेटी से 9 चयनित प्रशिक्षणार्थियों में आईसीआईसीआई आरसेटी, उदयपुर के झाडोल सेटेलाइट सेंटर द्वारा प्रशिक्षित 2 दिव्यांग प्रशिक्षणार्थी भी शामिल हैं उदयपुर के झाड़ोल क्षेत्र के निवासी हैं एवं जन्म से ही पोलियो से ग्रसित होने के कारण एक पैर से विकलांग हैं। इन दोनों ने स्वरोजगार के क्षेत्र में अपना स्थान बनाने व अपनी आय सुनिश्चित करने के लिए झाडोल सेटेलाइट सेंटर से सिलाई विषय पर वर्ष 2019 में प्रशिक्षण प्राप्त किया। प्रशिक्षण के बाद सिलाई के कार्य को आगे बढाया। विकलांगता के बावजूद आज भी दोनों प्रशिक्षणार्थी सिलाई के कार्य से अपनी आजीविका सफलता पूर्वक चला रहें हैं।
  • अग्रवाल जयंती महोत्सव के तहत विभिन्न प्रतियोगिताएं 26 सितंबर से अग्रवाल भवन में शुरू होंगी इसके अलावा 3 अक्टूबर को अग्रवाल भवन में समाज की पंचायतों द्वारा सामूहिक रक्तदान शिविर का आयोजन होगा।
  • फतेह स्कूल में चैरिटेबल सोसायटी उदयपुर द्वारा स्थापित कंप्यूटर लैब का उद्घाटन 27 सितंबर को होगा इस लैब को 1100000 रुपए की लागत से क्रियाशील कर विद्यार्थियों के अध्ययन के लिए उपलब्ध करवाया गया है।
  • प्रदेश में कोविड-19 मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने के संबंध में जिला स्तरीय कमेटी गठित करने के निर्देश दिए हैं।
  • आज विश्व को फार्मासिस्ट दिवस है।
  • शहर में आज जिले में आज कोरोना का कोई पॉजिटिव केस नहीं मिला वहीं अब सात एक्टिव केस है जो होम आइसोलेशन में हैं।
  • मनोरंजन जगत से
  • 26 सितंबर को व् साठ के दशक के स्टाइलिश अभिनेता देवानंद का जन्मदिन है आज भी इनके लाखों फैंस हैं इनका असली नाम धर्मदेव पिशोरी मल आनंद था लेकिन हिंदी सिनेमा में इन हिंदी आनंद के नाम से जाना गया एक दौर में लोगों में अफवाह फैल गई तो उनकी पब्लिक प्लेस में काला कोट पहनने पर बैन लगा दिया गया अफवाह थी कि उन्हें काले कपड़ों में देखने के लिए लड़कियां अपनी छतों से कूद जाया करती थी बतौर हीरो उनके फिल्मी करियर की शुरुआत 1946 में आई फिल्म हम एक है,से हुई उनकी लंबी डायलॉग डिलीवरी और एक तरफ झुक कर चलने का अंदाज लोगों को बेहद पसंद आया। 1949 में उन्होंने नवकेतन फिल्म से अपनी प्रोडक्शन कंपनी शुरू की आर के नारायण के उपन्यास पर बनी फिल्म गाइड आज भी दर्शकों को बेहद पसंद है इसके लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला था सदाबहार देवानंद चाहे आज दुनिया में ना हो लेकिन अपनी बेहतरीन फिल्में अलग अंदाज और शानदार अभिनय से लोगों के जेहन में बसे रहेंगे।
  • महाराष्ट्र के सभी सिनेमाघर 22 अक्टूबर से खोले जाने का ऐलान हुआ है लंबे समय से थिएटर बंद होने से करीब एक दर्जन मेगा बजट फिल्में रिलीज के लिए रुकी हुई थी देश मे हिंदी फिल्मों के कारोबार में महाराष्ट्र की भूमिका बड़ी अहम रहती है।
  • सोनम कपूर ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट किया है जिसमें उन्होंने कहा कि उनकी लाइफ में कोई खास आ गया है सोनम कपूर ने इस पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा यह बहुत खूबसूरत एहसास है।

    कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस को 7 विकेट से हराया। आज रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स से हो रहा है।

  • मौसम
    शहर में आज सुबह से बादल छाए रहे और रिमझिम बरसात होती रही शहर का तापमान रहा अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….

Leave a Reply

Your email address will not be published.