• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News Udaipur Latest News 26 SEPTEMBER 2021| उदयपुर की ताजा खबर News 26 SEPTEMBER 2021 | उदयपुर की ताजा खबर News 26 SEPTEMBER 2021

Byadmin

Sep 26, 2021
  •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • आज विश्व नदी दिवस है।26 सितंबर को विश्व नदी दिवस मनाया गया दुनिया में कई नदियां खराब स्थिति में है और प्रदूषण का सामना कर रहे हैं इस वर्ष की विभिन्न गतिविधियों में 100 देशों ने भाग लिया इनका उद्देश्य है नदियों में जल प्रदूषण को कम किया जाए क्योंकि नदियां हमारे जीवन का अभिन्न अंग है जिस पर मनुष्य और पेड़ पौधे निर्भर है।।
  • देश में अब तक 85 करोड़ 60 लाख से अधिक कोविड-19 रोधी टीके लगाए गए। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 28000 नए मामले आए वही देश में इस समय एक्टिव केस की संख्या 303476 है।
  • बांग्लादेश में चक्रवाती तूफान गुलाब उत्तर पश्चिम गाड़ी और पश्चिम मध्य खाड़ी से पश्चिम की ओर बढ़ रहा है मछुआरों को समुद्र तटों से लौटने की सलाह दी गई है। ओडिशा सरकार चक्रवाती तूफान गुलाब से निपटने के लिए पूरी तरह मुस्तैद है। संभावित क्षेत्रों में लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया है ओडिशा की नदियों में बाढ़ की आशंका को देखते हुए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।चक्रवात गुलाब का उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण तटीय ओडिशा में लैंड फॉल शुरू हो गया है चक्रवात के प्रभाव से तटीय क्षेत्रों में रविवार से बारिश शुरू हो गई है मौसम विभाग के अनुसार मई में तबाही मचाने वाले यास तूफान के बाद 4 महीनों में राज्य में आया यह दूसरा तूफान है जिसे आधी रात के करीब गोपालपुर और आंध्र प्रदेश में कलिंग पटनम के बीच दस्तक देने की संभावना है तूफान समुद्र में 18 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है।
  • सरकार अब 1 अक्टूबर से सिंगल यूज प्लास्टिक कचरे को साफ करने के लिए राष्ट्रव्यापी स्वच्छ भारत अभियान शुरू करने जा रही है।
    नौसेना केरल में जून 2022 से शुरू होने वाले पाठ्यक्रम के लिए भी शार्ट सर्विस कमीशन के अनुदान के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन किया जा सकता है।
  • भारत के मंगलयान मिशन ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए मंगल ग्रह की परिक्रमा के 7 साल पूरे कर लिए हैं उम्मीद की जा रही है कि यह मिशन एक और साल पूरा करेगा इस मिशन की शुरुआत 5 नवंबर 2013 को की गई थी और अंतरिक्ष यान 24 सितंबर 2014 को अपने पहले प्रयास में मंगल ग्रह की कक्षा में स्थापित हो गया था।
  • प्रदेश में आज राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन हुआ
    प्रदेश में आज दो पारियों में आयोजित हुई रीट परीक्षा में 25 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए। शनिवार को स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप ने नागौर में कार्रवाई करते हुए रुपए लेकर परीक्षा में पास कराने की गारंटी लेने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया प्रदेश सरकार ने आज राज्य के 5 जिलों में 12 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट और s.m.s. सेवाओं को बंद कर दिया था । अजमेर अलवर दौसा झुंझुनू और जयपुर ग्रामीण में रीट परीक्षा के मद्देनजर सुबह 6:00 से शाम 5:00 तक प्रतिबंध लगाया जयपुर में सुबह 7:00 से शाम 5:00 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बाधित रही परीक्षा सुबह 10:00 बजे शुरू हुई परीक्षा केंद्रों पर मौजूद पुलिसकर्मी और होमगार्ड ने हर परीक्षार्थी की जांच करने के बाद परीक्षा केंद्र में जाने की अनुमति दी वही बीकानेर में गिरोह नकल कराने की कोशिश कर रहा था पुलिस ने इस गिरोह को पकड़ लिया है गिरोह चप्पल में डिवाइस लगाकर मोबाइल से कनेक्ट कर इसे बेच रहे थे चप्पल की कीमत छह लाख बताई गई वहीं शनिवार को कंटेनर से वाहन की टक्कर में रीट की 6 उम्मीदवारों की मौत हो गई थी और 5 अन्य घायल हो गए थे मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री राहत कोष से मृतकों के परिजनों को ₹200000 और घायलों को 50-50 000 ₹ का मुआवजा देने की घोषणा की है।
  •  माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित रीट परीक्षा रविवार को जिलेभर के 157 केन्द्रों पर शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गई।
    राज्य सरकार के निर्देशानुसार रीट परीक्षा को देखते हुए जिलेभर में अभ्यर्थियों के आवागमन, आवास, भोजन की व्यवस्थाएं विविध माध्यमों से की गई थी। रविवार को उदयपुर शहर के 106 केन्द्रों तथा ग्रामीण क्षेत्रों के 51 केन्द्रों पर शांतिपूर्ण ढंग से संपादित हुई।
  • रीट परीक्षा को देखते हुए समस्त पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मुस्तैद रहे। स्वयं जिला कलक्टर  व एसपी ने विभिन्न परीक्षा केन्द्रों के साथ-साथ बस स्टेण्ड, रेल्वे स्टेण्ड और शहर के प्रमुख सार्वजनिक स्थानों, हेल्पडेस्क का दौरा किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कलक्टर  ने फतेह स्कूल तथा मीरा गल्स कॉलेज स्थित परीक्षा केन्द्र पर व्यवस्थाएं देखी। शाम को परीक्षा उपरांत अभ्यर्थियों के वापस लौटने के क्रम को देखते हुए पुलिस महानिरीक्षक  व एसपी  ने बस स्टेशन व रेल्वे स्टेशन पहुंच कर नियुक्त अधिकारियों को बेहतर व्यवस्थाओं के लिए महत्त्वपूर्ण निर्देश दिए। अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर)  ने भी आज दिनभर परीक्षा व्यवस्थाओं पर नज़र रखकर महत्त्वपूर्ण निर्देश दिए।
  •  अभ्यर्थियों को राहत देने के लिए जिला प्रशासन के तत्वावधान में रसद विभाग, अनुष्का संस्थान, गूंज संस्थान, पारख आदि संस्थानों के साथ कई समाज और संस्थाओं के माध्यम से लगभग 40 हजार भोजन पैकेट्स का वितरण किया गया।
  • मुख्यमंत्री की बजट घोषणा की क्रियान्विति के रूप में उदयपुर जिले में रीट अभ्यर्थियों के लिए जिला प्रशासन द्वारा की गई नि शुल्क वाहन व्यवस्था, आवास व भोजन व्यवस्था युवा अभ्यर्थियों को बड़ी रास आई। अभ्यर्थियों ने विद्यार्थियों के हित में की गई व्यवस्थाओं के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया तथा कहा कि राज्य सरकार ने रीट परीक्षार्थियों के लिए ऐतिहासिक व्यवस्थाएं करते हुए अपूर्व राहत दी है।
  • परीक्षा समाप्ति उपरांत समस्त अभ्यर्थियों को बसों के माध्यम से गंतव्य के लिए सुरक्षित रवाना भ्ज्ञी किया गया। प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ परिवहन अधिकारी बस तथा रेल्वे स्टेशन पर मोर्चा संभाले देखे गए।
  • जिले में रीट की परीक्षा दोनों पारियों की शांतिपूर्ण संपन्न हुई शाम 5:00 बजे दूसरी पारी खत्म होने पर प्रमुख केंद्रों के बाहर वाहनों की कतारें लगी हालांकि प्रशासन का पूरा अमला सभी मोर्चों पर डटा रहा और नकल को लेकर कोई बात सामने नहीं आई हालांकि साइंस कॉलेज में भोपालपुरा पुलिस ने फर्जी दस्तावेजों से परीक्षा देने आए अभ्यर्थी को पकड़ा।
    परीक्षार्थियों के अनुसार पेपर अच्छा था और ज्यादा कटऑफ की उम्मीद की जा रही है रोडवेज बस स्टैंड पर परीक्षार्थी अपने गंतव्य को जाने के लिए जुगत में रहे। शाम 6:00 बजे बाद सभी टेलीकॉम कंपनियों ने इंटरनेट सेवा को बहाल कर दिया जिसके बाद सभी लोग पेपर में आए सवालों को क्रॉस चेक करते भी दिखे और परीक्षा के अपडेट को लेकर भी उत्सुक दिखे।
  • परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न होने से प्रशासन और पुलिस ने भी राहत महसूस की इसके सफल आयोजन में सरकारी और विभिन्न सामाजिक संगठनों की अहम भूमिका रही एक आध जगह अव्यवस्था सामने आने पर उन्हें तुरंत सुधार दिया गया उल्लेखनीय है कि परीक्षा में 2670 सरकारी और 2670 निजी स्कूलों के शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई 4000 पुलिसकर्मी सुरक्षा व्यवस्था में तैनात रहे 47 रूट पर सशस्त्र पुलिस की निगरानी में पेपर वितरण किया गया निगरानी के लिए 30 फ्लाइंग टीमें बनाई गई हर स्कूल में आबजरू तैनात किया गया 184 परीक्षा केंद्रों पर 64000 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी परीक्षार्थियों को उनके परीक्षा केंद्र पर ही भोजन पहुंचाया गया 184 केन्द्रों ऊपर 64000 परीक्षार्थियों को समय पर भोजन के पैकेट वितरित किए गए दोनों पारियों के बीच के समय में 110 वाहनों से भोजन के पैकेट पहुंचाएं परीक्षार्थी अलग-अलग समय परीक्षा देने पहुंचे अतः भीड़नहीं हो पाई हालांकि परीक्षा समाप्त होने पर बड़ी संख्या में अभ्यर्थी निकल पड़े इससे यातायात का दबाव बढ़ा लेकिन माकूल व्यवस्था के चलते व्यवस्थाएं सुचारू रही।
  • ज्यादातर अभ्यर्थियों ने परीक्षा पत्र को आसान बताया मोटे तौर पर अनुमान लगाया गया कि मुख्य रूप से डेढ़ से 2 लाख बच्चों में कंपटीशन होगा और कट ऑफ अच्छी रहेगी
  • वही रीट 21 के द्वितीय स्तर की परीक्षा के दौरान अलवर जिले में परीक्षा केंद्र पर प्रश्न पत्र पहुंचने में देरी हुई और वितरण करते समय परीक्षार्थियों ने इसका विरोध किया और परीक्षा का केंद्र में बैठे रहने के बावजूद बहिषकार किया इन तथ्यों के लिखित रिपोर्ट आने पर इस केंद्र पर आवंटित 600 परीक्षार्थियों की परीक्षा करवाने का निर्णय सक्षम समिति द्वारा लिया जाएगा प्रथम स्तर की परीक्षा इस केंद्र पर शांतिपूर्वक संपन्न हुई।
  • विश्व रेबीज दिवस के मौके पर 28 सितंबर को पालतू पशुओं का निःशुल्क टीकाकरण किया जाएगा।
    रेबीज दिवस के मौके पर मंगलवार को सुबह 9 से 12 बजे तक न्यू भोपालपुरा के रॉयल राज पेट्स क्लिनिक पर पालतू पशुओं का निःशुल्क टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए पशुपालक अपना पूर्व पंजीकरण टेलीफोन नंबर 9460401754 पर करवा सकते हैं।
  • विश्व फोटोग्राफी दिवस पर पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित फोटोग्राफी प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस पर की जाएगी प्रतियोगिता का आयोजन 19 अगस्त से 15 सितंबर तक किया गया था इसके अंतर्गत सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर राजस्थान के #कर अपने फोटो को अपलोड करना था और विभाग के सोशल मीडिया हैंडल्स और मेल आईडी पर भी फोटो भेजने थे विभाग द्वारा गठित चयन समिति द्वारा विजेताओं को पुरस्कार दिए जाएंगे।
  • बीते 24 घंटों में प्रदेश में कोरोना के 6 नए केस मिले हैं और एक्टिव मरीजों की संख्या 77 हो गई है।
    वही उदयपुर में पिछले 24 घंटों में कोरोना का कोई पॉजिटिव केस नहीं मिला जिले में एक्टिव केस की संख्या 6 है जो होम आइसोलेशन में है।
  • 2 अक्टूबर से शुरू होने जा रहे प्रशासन गांव के संग अभियान को लेकर उच्च स्तरीय बैठक का आयोजन हुआ।
  • मनोरंजन जगत से…..

    26 सितंबर को हर साल इंटरनेशनल डॉटर्स डे मनाया जाता है ।

  • इस मौके पर अमिताभ बच्चन ने अपनी बेटी के लिए सोशल मीडिया पर दो पोस्ट शेयर किए। और लिखा हर दिन समर्पित अपनी बेटी को
  • ।इस मौके पर कपिल शर्मा ने अपनी बेटी अनायरा की एक खूबसूरत तस्वीर सोशल मीडिया पर साझा की और कैप्शन लिखा डॉटर्स डे की बधाई हो इस पर प्रशंसक कई कमेंट कर रहे हैं।
  • वहीं सोनी राजदानन शिल्पा शेट्टी और नीतू कपूर ने भी अपनी बेटियों के नाम पोस्ट शेयर किए।
  • पृथ्वीराज कपूर के पोते जतिन सियाल ने इंस्टाग्राम पर अपने परिवार की लंच पार्टी की तस्वीर शेयर की है और लिखा अ ग्रैंड फैमिली गेट टुगेदर, धन्यवाद नीला चाची। अभिनेता शम्मी कपूर की पत्नी नीला कपूर के घर ये स्पेशल लंच आयोजित हुआ।
  • दिलजीत दोसांज और शहनाज गिल की फिल्म हौसला रख दशहरे पर रिलीज होगी इसके अलावा इस फिल्म में सोनम बाजवा भी अहम भूमिका में हैं आज मेकर्स ने फिल्म का नया पोस्टर जारी करते हुए रिलीज डेट कंफर्म की यह फिल्म 15 अक्टूबर पर वर्ल्ड वाइड रिलीज होगा फिल्म का ट्रेलर सोमवार को रिलीज होगा।
  • शारजाह में कल आईपीएल के एक मुकाबले में पंजाब किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 5 रन से हरा दिया वही आज चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स से हुआ
  • आखिरी बॉल पर चेन्नई सुपर किंग्स ने रोमांचक जीत दर्ज की कोलकाता नाइट राइडर्स को 2 विकेट से हरा दिया
  • और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का सामना मुंबई इंडियन से हो रहा है।आखिरी बॉल पर चेन्नई सुपर किंग्स ने रोमांचक जीत दर्ज की कोलकाता नाइट राइडर्स को 2 विकेट से हरा दिया
  • मौसम
  • शहर में आज सुबह से बादल छाए रहे और रुक रुक कर बारिश होती रही शहर का मौसम सुहाना बना रहा तापमान रहा अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट हम गैर हाजिर होंगे और अपडेट्स लेकर बनी रहे हमारे साथ…..।

Leave a Reply

Your email address will not be published.