• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News Udaipur Latest News 27 OCTOBER 2021 उदयपुर की ताजा खबर News 27 OCTOBER 2021 | उदयपुर की ताजा खबर News 27 OCTOBER 2021

Byadmin

Oct 27, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
  • संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन 31 अक्टूबर से 12 नवंबर तक ब्रिटेन के ग्लासगो में होगा ब्रिटेन इस सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है उसने कल जलवायु वित्त प्रतिबद्धता योजना जारी की ताकि इस संबंध में स्थिति स्पष्ट की जा सके समझा जाता है कि यह लक्ष्य 2023 तक पूरा हो पाएगा हालांकि 2015 में पेरिस समझौते में विकसित देशों ने 2020 तक इस लक्ष्य को पूरा करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की थी वहीं भारत ने विश्व के अन्य देशों की तुलना में कार्बन स्पेस का इस्तेमाल नहीं किया है भारत का रुख स्पष्ट है इस मुद्दे पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत है।
  • वहीं संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने इस सम्मेलन से पहले विश्व के नेताओं के बीच वैश्विक पर्यावरण कार्य योजना संबंधी मतभेद दूर करने की आवश्यकता पर बल दिया उन्होंने कहा विभिन्न राष्ट्रों के संकल्प बद्ध योगदान और अन्य देशों की प्रतिबद्धताओं के बावजूद धरती के तापमान में 2.7 डिग्री सेल्सियस की खतरनाक वृद्धि होने जा रही है यह एक संकट पूर्ण स्थिति है उत्सर्जन अंतराल नेताओं के बीच मतभेदों का परिणाम है विश्व के नेता अभी भी जलवायु संकट को हरित भविष्य में बदल सकते हैं जब तक विश्व में कार्बन उत्सर्जन में 2010 के स्तर की तुलना में 2030 तक 45% की कमी नहीं आएगी तब तक तापमान में बढ़ोतरी का 1.5 डिग्री सेल्सियस का पेरिस समझौते का लक्ष्य हासिल नहीं हो पाएगा।
  • शिक्षा मंत्रालय ने 4 वर्ष के समेकित शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम आई टी ई पी के लिए अधिसूचना जारी की है यह दोहरी प्रमुख पूर्ण स्नातक डिग्री है जिसके अंतर्गत b.a. b.ed बीएससी b.ed और बीकॉम b.ed की डिग्री दी जाएगी राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार 2030 से शिक्षकों की नियुक्ति आई टी पी ई के जरिए की जाएगी यह डिग्री प्रारंभ में प्रायोगिक रूप से देश के लगभग 50 चुने हुए बहु विषयक संस्थानों द्वारा दी जाएगी इसकी शुरुआत 2022 -23 के शिक्षा सत्र से की जाएगी इसके लिए प्रवेश राष्ट्रीय साझा प्रवेश परीक्षा के जरिए राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी द्वारा किया जाएगा। बहु विषयक संस्थानों में यह पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा और स्कूल शिक्षकों के लिए यह न्यूनतम स्नातक योगिता होगी।
  • कोरोना महामारी के भीषण दौर के बाद इन दिनों त्यौहार को लेकर उत्साह जारी है पिछले साल दिवाली से पूर्व कोरोना के केस कम हो चुके थे और हमारी लापरवाही से फिर से स्थिति बदल गई थी इस साल भी दीपावली से पूर्व बाजारों में भीड़ बढ़ रही है ऐसे में हमें नहीं भूलना चाहिए कि पिछले साल स्थिति एकदम बदल गई थी कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है तीसरी लहर की आशंका है जब तक हम सतर्क और सावधान नहीं रहेंगे अपनी तरफ से नियमों का पूर्ण पालन नहीं करेंगे फिर से स्थिति बदल सकती है।
  • सबके अपने तर्क है कि त्यौहार है तो खरीदारी भी जरूरी है। ऐसे में हमें ध्यान रखना होगा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना मास्क लगाना हाथों की सफाई का ध्यान रखना ना भूलें और भीड़ भरे स्थानों पर जाना बहुत अकलमंदी का काम नहीं होगा। घबराए नहीं और कोरोना नियमों का पालन करते रहे ।
    हालांकि देश के कई इलाकों में इस समय डेगी का कहर है कई लोग बुखार से ग्रसित हो रहे हैं और कशमकश है कि बुखार के स्थिति में कोविड-19 वैक्सीन लेना सही रहेगा या नहीं ऐसे में जाहिर है कि किसी भी इंफेक्शन के दौरान शरीर की इम्युनिटी कम हो जाती है तो वैक्सीन भी नहीं लेनी चाहिए बुखार ठीक होने पर या डेंगू या वायरल फीवर ठीक होने पर चिकित्सक की सलाह से वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए इसमें सामान्यतः 1 सप्ताह का अंतर रखा जा सकता है।
  • त्योहार निकट है और ऐसे में पटाखे फोड़ना एक रोमांच से कम नहीं लगता लेकिन यह जितने आकर्षक लगते हैं उतने ही नुकसानदायक भी होते हैं इनसे हवा में जहर पैदा होता है जिस से बचना मुश्किल ही नहीं कई बार नामुमकिन हो जाता है अस्थमा के मरीजों के लिए पटाखों के धुंए से मुसीबत बढ़ जाती है बुजुर्गों के लिए भी यह बेहद परेशानी दायक होते हैं ऐसे में जब हम त्यौहार की तैयारियां कर रहे हैं पटाखों को लेकर उत्साहित हैं ऐसे में ध्यान रखें कि जो अस्थमा के मरीज हैं वह घर से बाहर जाने से बचे क्योंकि दीपावली के दिन पूजा के बाद लोग घर से बाहर निकल कर पटाखे फोड़ते हैं जो हवा में प्रदूषण का काम करते हैं इसलिए दिवाली के दिन एहतियात बरतते हुए घर पर रहे सुरक्षित रहे चेहरे पर मास्क लगाकर रखें अगर किसी जरूरी काम के लिए बाहर जाना हो तो मास्क लगाना ना भूलें साथ ही अस्थमा के रोगी अपने साथ इनहेलर जरूर रखें किसी भी तरह की समस्या बढ़ने पर तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें योगासन या ब्रीदिंग एक्सरसाइज काफी हद तक एयर पोलूशन से होने वाले नुकसान से बचा सकती है इसलिए इसे रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बनाना चाहिए।
  • दीपावली से पहले एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हो सकता है इससे पहले 6 अक्टूबर को एलपीजी की कीमतों में ₹15 की बढ़ोतरी हुई थी वहीं इस साल जुलाई से इसके दाम अब तक ₹90 बढ़ चुके हैं अब कितनी वृद्धि की जाएगी यह स्पष्ट नहीं है लेकिन मामूली वृद्धि भी इस दौर में एक बड़ा झटका साबित होगी ‌।
  • हिमाचल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में आज ताजा बर्फबारी हुई शिमला में झमाझम बारिश के साथ ओले भी गिरे मौसम के बदलते मिजाज से लाहौल स्पीति प्रशासन ने पर्यटकों से घाटी में आवाजाही ना करने की हिदायत दी है बर्फबारी से टनल और आसपास फिसलन का खतरा रहता है पहाड़ी क्षेत्रों में हुई बर्फबारी से मैदानी इलाकों में भी ठंड का असर दिखना शुरू हो गया है।
  • राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों का‌ एलान कर दिया गया है हर साल देश के राष्ट्रपति द्वारा 29 अगस्त को दिए जाने वाले विभिन्न पुरस्कारों के नाम घोषित किए गए हैं टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा और रजत पदक जीतने वाले रवि दहिया ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज लवलीना फुटबॉलर सुनील छेत्री महिला क्रिकेटर मिताली राज हॉकी खिलाड़ी पीआर श्रीजेश समेत 11 खिलाड़ियों को खेल रत्न के लिए चुना गया है इसके अलावा पैरा निशानेबाज अवनी लेखरा और क्रिकेटर शिखर धवन समेत 35 खिलाड़ियों को अर्जुन अवार्ड से नवाजा गया है हर साल 29 अगस्त को आयोजित होने वाले समारोह को इस बार देर से कराया गया है क्योंकि सरकार इसमें टोक्यो ओलंपिक और पैरालंपिक खिलाड़ियों के प्रदर्शन को भी शामिल करना चाहती थी।{
  • राजस्थान राज्य अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी प्रारंभिक परीक्षा 2021 आज प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों और उपखंड स्तर पर सुबह 10:00 बजे से शुरू होकर दोपहर 1:00 बजे तक संपन्न हुई नकल रोकने के लिए अलग-अलग जिलों में अलग-अलग समय पर इंटरनेट बंद किया गया उदयपुर में सुबह 9:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक इंटरनेट बंद रहा इस परीक्षा में 2046 परीक्षा केंद्रों पर 648153 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए सभी केंद्रों पर नकल रोकने के लिए प्रशासन के पूरे इंतजाम रहे फ्लाइंग भी बनाए गए और परीक्षा केंद्र पर एक घंटा पूर्व पहुंचने पर ही प्रवेश दिया गया मूल फोटो युक्त पहचान पत्र पासपोर्ट साइज फोटो के साथ ड्रेस कोड एंट्री सहित कोरोना नियमों का पालन करते हुए प्रवेश परीक्षा संपन्न हुई।
  • परीक्षा के लिए कुल 6 लाख 48181 अभ्यर्थियों का पंजीयन हुआ था जिनमें से 320034 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। राज्य में परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न हुई ।49.37% अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। वही परीक्षाओं मैं इंटरनेट सेवाओं को बंद करने को लेकर व्यापारियों ने कहा कि इससे व्यापार को नुकसान पहुंचता है।
  • पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज फिर इजाफा हुआ। पेट्रोल की कीमत ₹116 प्रति लीटर डीजल ₹107 प्रति लीटर पर पहुंच गया। शहर में पेट्रोल 36 पैसे बढ़कर 116.60 पर पहुंच गया डीजल 116.06 रुपए प्रति लीटर हो गया है।
  • अलास्का में भारत और अमेरिका के बीच सबसे बड़ा संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण एक्स युद्ध अभ्यास 21 आयोजित किया गया।
  • पावर कट सूचना
  • 28 अक्टूबर 21 को सुबह 10:30 से शाम 5:00 बजे तक क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी महाप्रज्ञ विहार गढ़ मगरी शोभागपुरा चौराहा पुला कच्ची बस्ती आलू फैक्ट्री शोभागपुरा मट सिद्धार्थनगर महावीर नगर देवबाग अखंड आश्रम और निकटवर्ती क्षेत्रों में
  • 28 अक्टूबर 21 को शहर में इन   स्थानों पर वैक्सीन लगाई जाएगी

    सभी वैक्सीनेशन सेंटर पर online booking और onspot registration द्वारा वैक्सीन लगाई जाएगी ।

    केवल COVISHIELD के सेशन (इन वैक्सीनेशन केंद्रों पर केवल COVISHIELD वैक्सीन लगेगी)

    1. न्यू ओपीडी, आरएनटी मेडिकल कॉलेज कैंपस साइट 1
    2. न्यू ओपीडी, आरएनटी मेडिकल कॉलेज कैंपस साइट 2
    3. सैटेलाइट हॉस्पिटल से. 6 हिरण मगरी
    4. जिला अस्पताल चांदपोल
    5.
    5. आंगनवाड़ी केंद्र रोशन नगर, सवीना
    6. आंगनवाड़ी केंद्र किशनपोल, पुलिस चौकी के ऊपर रज़ा कॉलोनी
    7. हुसैनी मस्ज़िद, कारवाड़ी

     यहाँ COVISHIELD और COVAXIN दोनों उपलब्ध है

    1. यूपीएचसी फतेहपुरा
    2. यूपीएचसी धानमंडी
    3. यूपीएचसी जगदीश चौक
    4. यूपीएचसी माँछला मगरा
    5.सिटी डिस्पेंसरी सूरजपोल
    6. एग्रो ट्रेड टॉवर, यूपीएचसी कृषि मंडी के सामने
    7. यूपीएचसी आयड
    8. यूपीएचसी प्रतापनगर
    9. यूपीएचसी भोपालपुरा
    10. यूपीएचसी पुलिस लाइन
    11. यूपीएचसी हाउसिंग बोर्ड सेक्टर 14 गोवर्धन विलास
    12. यूपीएचसी चित्रकूट नगर
    13.यूसीएचसी भुवाना
    14.यूपीएचसी मादड़ी
    15. अटल सभागार हिरण मगरी से. 4
    16. मोहन लाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी

    नोट- ONLINE BOOKING की आवश्यकता नही है, किसी भी सत्र पर आप ONSPOT REGISTRATION द्वारा भी वैक्सीन लगवा सकते है ।

  •  भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार निर्धारित साइलेंस पीरियड (मतदान समाप्ति से 72 घंटे पूर्व) की अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए उदयपुर जिले की राजस्व सीमाओं के भीतर आने वाले वल्लभनगर एवं धरियावद विधानसभा क्षेत्र के लिए निर्देश जारी किये गये है।
    जिला निर्वाचन अधिकारी  ने बुधवार को एक आदेश जारी कर बताया कि बुधवार की शाम 6 बजे से चुनाव प्रचार थम चुका है। चुनाव प्रचार समाप्ति के पश्चात अब आयोग के निर्देशानुसार कोई भी राजनीतिक दल में अभ्यर्थी संबंधित विधानसभा क्षेत्र में राजनीतिक सभा रैली नुक्कड़ सभा नहीं कर सकेगा तथा 31 अक्टूबर तक लाउडस्पीकर पर भी प्रतिबंध रहेगा। वल्लभनगर व धरियाबाद विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं के अतिरिक्त कोई भी राजनीतिक दल का व्यक्ति विधानसभा क्षेत्र में नहीं रहेगा तथा कोविड-19 की पालना करते हुए अभ्यर्थी सहित केवल पांच व्यक्ति घर-घर जनसंपर्क कर सकेंगे। यह आदेश 5 नवंबर 2021 तक प्रभावी रहेगा।
    जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी राजनैतिक दलों को भी इस संबंध में पत्र लिखकर चुनाव प्रचार समाप्ति के बाद भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने को कहा है।
  •  वल्लभनगर विधानसभा उपचुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त सामान्य प्रेक्षक ने बुधवार को जिला मुख्यालय पर स्थापित जिला नियंत्रण कक्ष का अवलोकन किया। उन्होंने कक्ष में संचालित विविध गतिविधियां यथा सीवीजिल एप पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण , टोल फ्री नंबर पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की प्रक्रिया एवं उनसे संबंधित संधारित रजिस्टर देखे। इस दौरान उन्होंने ईवीएम-वीवीपैट की कार्यप्रणाली का भी जायजा लिया एवं चुनाव संबंधी तैयारियों की समीक्षा करते हुए इसके लिए नियुक्त अधिकारियों-कार्मिकों को आपस में समन्वय स्थापित करते हुए निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग के प्रावधानों के साथ कोविड गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।
  •  वल्लभनगर विधानसभा उपचुनाव के लिए 30 अक्टूबर को होने जा रहे मतदान के दौरान राजनीतिक हार-जीत के कयासों के बीच बड़ी खामोशी के साथ कुछ लोगों के हौसले, हार न मानने के जज्बे और जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण की इबारत लिखी जा रही है। ये वो लोग हैं, जिन्हें सरकारी भाषा में पीडब्ल्यूडी यानी पर्सन विद डिसएबीलिटी कहा जाता है, लेकिन इनके जज्बे को देखकर कहा जा सकता है कि ये पर्सन विद डिवाइन एबीलिटी हैं। इनमें सरकारी शिक्षक, लेक्चरर आदि शामिल हैं।
  • जिला निर्वाचन अधिकारी के प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए भारत निर्वाचन आयोग ने वल्लभनगर उपचुनाव के लिए मतदान केन्द्र संख्या-235 राजकीय चतुर उच्च माध्यमिक विद्यालय, दक्षिणी भाग, सूरजपोल परिसर, कानोड के मतदान केन्द्र पर दिव्यांग कार्मिकों को नियुक्त करने के संबंध में शिथिलता प्रदान की है। चुनाव आयोग के नवाचार के तहत इस मतदान केन्द्र पर सभी दिव्यांग कार्मिकों को नियुक्त किया जाएगा।
  • जिला निर्वाचन अधिकारी  ने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं के लिए पोलिंग बूथ पर विशेष इंतजाम किए गए हैं। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार इस दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए हमने एक खास बूथ बनाया है, जहां पर सभी दिव्यांग कर्मचारी ड्यूटी देंगे। इसका उद्देश्य दिव्यांगों को लेकर समाज की सोच को बदलना है और इससे दिव्यांगों के आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। अभी तक महिलाओं द्वारा प्रबंधित बूथ बनाए जाते थे, लेकिन इस बार उपचुनाव में यह नवाचार किया जा रहा है।
  • निर्वाचन विभाग के अनुसार वल्लभनगर में 2 लाख 53 हजार 831 मतदाता मत डाल सकेंगे। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी  के निर्देशन और जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) की अगुवाई में पूरा प्रशासनिक अमला निष्पक्ष और भय रहित माहौल में मतदान के लिए जुटा हुआ है। वल्लभनगर विधानसभा में जहां दिव्यांग मतदाताओं की संख्या ज्यादा है, वहां विशेष शिक्षक लगाए जाएंगे। कुल मतदान केन्द्रों 310 में से 31 मतदान केन्द्रों पर दिव्यांगों की संख्या अधिक है। इन मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग मतदाताओं की सहायता के लिए 31 विशेष शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है।
  • जिला प्रशासन द्वारा कुल 31 मतदान केन्द्र चिह्नित किए गए हैं, जहां दिव्यांग मतदाताओं की संख्या अधिक हैं। इनमें राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय, मायदा में सर्वाधिक 27 दिव्यांग मतदाता हैं। वहीं, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, केदारिया में 24 दिव्यांग मतदाता हैं। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, चारगदिया में 22, राजकीय माध्यमिक विद्यालय, राजपुरा कानोड़ में 20, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यलाय बरोडि़या में 20, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय टूसडांगियान में 19, राजकीय शिक्षाकर्मी प्राथमिक विद्यालय वाजमिया में 19, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय, नाहरपुरा और राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यलाय रूण्डेडा में 18-18 दिव्यांग मतदाता हैं। इन मतदान केन्द्रों पर दिव्यांगों के लिए विशेष इंतजाम किए जाएंगे।
  • दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी खुद गांव-ढाणियों में जा रहे हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर)  ने बताया कि वल्लभनगर विधानसभा उपचुनाव के लिए कुल मतदान केन्द्रों 310 में से 31 मतदान केन्द्रों पर दिव्यांगों की संख्या अधिक है। इन मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग मतदाताओं की हर संभव सहायता के लिए विशेष शिक्षकों की नियुक्ति की गई है। दिव्यांग मतदाताओं के लिए दिव्यांग प्रकोष्ठ की स्थापना भी की गई है। इनमंे कुछ विशेष शिक्षक भी हैं, जो दृष्टिबाधित मतदाताओं की सहायता करेंगे।
  • राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय, घोड़ानकलां (बड़गांव) की विशेष शिक्षक  कहती हैं, हम भारत निर्वाचन आयोग के शुक्रगुजार हैं कि दिव्यांग मतदाताओं के लिए इतना संवेदनशील रुख देखने को मिल रहा है। इससे समाज में एक अच्छा मैसेज जाएगा। स्पेशल एजुकेशन (हियरिंग इम्पेर्ड) में डिप्लोमाधारी नेहा ने बताया कि समय आ गया है कि दिव्यांगों या अन्य किसी शारीरिक कमी को लेकर समाज को अपनी धारणा बदलनी चाहिए और हकीकत को स्वीकार करना चाहिए कि किसी शारीरिक कमजोरी की वजह से कोई इंसान कमतर नहीं होता।
  • राजकीय प्रज्ञा चक्षु सी. सै. स्कूल, उदयपुर के विशेष शिक्षक भी मतदान प्रक्रिया में अपनी अहम जिम्मेदारी को लेकर उत्साहित हैैं। वे कहते हैं, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा किए गए इस नवाचार की सभी को सराहना करनी चाहिए। इससे दिव्यांगों को समाज की मुख्य धारा में लाने की दिशा में एक कदम और बढ़ाएंगे। हम विशेष बच्चों को पढ़ाते हैं और इस दौरान हमने यह महसूस किया है कि हर बच्चे में कोई न कोई खूबी जरूर होती है। बस, इन्हें प्रोत्साहन और पर्याप्त अवसर मिलने चाहिए।
  • उदयपुर सहकारी उपभोक्ता थोक भंडार की ओर से इस वर्ष भी दीपावली पर्व पर आमजन को शुद्ध मिठाइयां वाजिब दाम पर उपलब्ध कराई जाएगी। इसका शुभारम्भ बुधवार को संभागीय आयुक्त  ने शास्त्री सर्कल स्थित सुपरमार्केट मे किया। संभागीय आयुक्त ने मिठाइयों की गुणवत्ता के संबंध में भण्डार महाप्रबंधक ने सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त की और इन मिठाईयों के विक्रय दर के पोस्टर का विमोचन किया। उन्होने वर्तमान स्थिति और आमजन के स्वास्थ्य को देखते हुए उदयपुर भण्डार के इन प्रयासों को सराहनीय बतायां। इन मिठाइयों के विक्रय संबंध में आयुक्त महोदय ने व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिये।
  • इस मौके पर संभागीय आयुक्त ने सुपरमार्केट शास्त्री सर्कल का अवलोकन किया और समस्त उत्पादों के संबध्ंा में जानकारी प्राप्त करते हुए गुणवत्ता बनाये रखने एवं उपभोक्ताओं के हितो को ध्यान मे रखते हुए उत्पादों के विक्रय के संबंध मे निर्देश दिये । महाप्रबन्ध ने सुपरमार्केट की गतिविधियों के बारे मे विस्तार से जानकारी दी ।
  •  दीपावली के अवसर पर काजू कतली ,काजू रोल के साथ मक्खन बडे, बेसन चक्की, सोहन पपडी भण्डार के सभी सुपरमार्केट पर उपलब्ध रहेगी। यह सभी मिठाइयां शुद्ध सरस घी से निर्मित है। इनमे काजू कतली 620 रुपयें प्रति किलो, काजू रोल 680 रुपयें प्रति किलो, सोहन पपडी 340 रुपयें प्रति किलो, बेसन चक्की 320 रुपयें प्रति किलो, मक्खन बडे 380 रुपये प्रति किलो की दर से उपलब्ध रहेगें ।
  • मनोरंजन जगत से…
  • रजनीकांत को हाल ही में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के 67 वें संस्करण में देश के सर्वोच्च सिनेमा पुरस्कार दादा साहब फाल्के से सम्मानित किया गया है उन्होंने महामहिम राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से मुलाकात की और तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा करते हुए लिखा- मुझे खुशी है मैं राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से मिला और उनके बधाई संदेश प्राप्त किए।
  • सुरीली मधुर आवाज की धनि अनुराधा पौडवाल का आज जन्मदिन है 1954 मे 27 अक्टूबर के दिन जन्मी अनुराधा ने अपनी गायकी की शुरुआत 1973 में आई फिल्म अभिमान से की थी उन्हें पहला बड़ा ब्रेक 1976 में फिल्म कालीचरण से मिला था इसके बाद उन्होंने अपनी सुरीली आवाज से सबका ध्यान आकर्षित किया उन्हें कई फिल्मी गीत गाने के ऑफर मिलने लगे उनकी गाए गीत बेहद मशहूर हैं 90 के दशक में वे अपने करियर की ऊंचाइयों पर थीं लेकिन तभी उन्होंने फिल्मी गीतों से किनारा करना शुरू कर दिया और ज्यादातर भक्ति गीत गाने लगी उन्होंने हिंदी तेलुगु कन्नड़ बंगाली भाषाओं में भी गीत गाए हैं हालांकि अब वे गायन के क्षेत्र में कम ही सक्रिय हैं। संगीत में उनके योगदान को देखते हुए सरकार ने साल 2017 में मुझे पद्मश्री से सम्मानित किया।
  • अभिनेता आर माधवन ने हाल ही अपने बेटे वेदांत माधवन के साथ अपनी तस्वीर को साझा किया जिसे लोगों का बहुत प्यार मिला। वेदांत माधवन एक बेहतरीन स्विमर है और उन्होंने हाल ही स्विमिंग में 7 नेशनल अवार्ड अपने नाम किए हैं जिसके बाद से फैंस माधवन को बधाइयां दे रहे हैं और उनकी परवरिश की तारीफ कर रहे हैं माधवन ने अपने बेटे के बर्थडे पर फैंस के साथ एक मैसेज साझा करते हुए लिखा मैं एक सौभाग्यशाली पिता हूं मैं जिन चीजों में अच्छा हूं उस चीज में मुझे पीछे छोड़ने के लिए धन्यवाद मैं तुमसे बहुत कुछ सीखूंगा ‌सोलहवा जन्मदिन मुबारक हो। मैं उम्मीद करता हूं तुम बेहतर इंसान बनोगे।
  • सेंसेक्स
  • बीएसई सूचकांक आज 207 अंकों की गिरावट लेकर 61143 पर रहा
    वहीं निफ्टी 57 अंकों की गिरावट लेकर 18211 पर रहा ।
  • सर्राफा
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4622
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4851
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹ 70 ,200
  • मौसम
  • शहर में गुलाबी ठंड की शुरुआत हो गई है दिन छोटे होने लगे हैं पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 18 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.