• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News Udaipur Latest News 27 SEPTEMBER 2021| उदयपुर की ताजा खबर News 27 SEPTEMBER 2021 | उदयपुर की ताजा खबर News 27 SEPTEMBER 2021

Byadmin

Sep 27, 2021
  •       हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • राष्ट्रीय महिला आयोग ने डेयरी क्षेत्र में महिलाओं के प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण के लिए एक राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम शुरू किया है इसका उद्देश्य डेयरी क्षेत्र में वैज्ञानिक प्रशिक्षण और व्यावहारिक कामकाज के जरिए महिला किसानों और स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं की मदद करना हराष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत देश में अब तक 86 करोड़ से अधिक टीके लगाए गए हैं कल 29000 से अधिक कोविड-19 रोगी ठीक हो गए वहीं 26000 से अधिक नए मामले सामने आए।
  • आज विश्व पर्यटन दिवस है आज के दिन संयुक्त राष्ट्र संघ के विश्व पर्यटन संगठन की स्थापना हुई थी यह संगठन पूरे विश्व में सुलभ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नोडल एजेंसी के रूप में काम करता है इस वर्ष विश्व पर्यटन दिवस की थीम रही समावेशी विकास के लिए पर्यटन।
  • डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ने आज अकाश मिसाइल का सफल परीक्षण किया यह परीक्षण ओडिशा के चांदीपुर में शाम 4:30 बजे के करीब किया गया आकाश प्राइम ने एक मानवरहित एरियल टारगेट को अपने पहले ही फ्लाइट टेस्ट में हवा में ही ध्वस्त कर दिया मौजूदा आकाश प्राइम एक्टिव रेडियो फ्रिकवेंसी सीकर फीचर से लैस है इसमें कुछ विशेषताएं भी जोड़ी गई है जैसे ऊंची जगहों पर ठंडे तापक्रम में भी ये भरोसेमंद प्रदर्शन कर सकता है।
  • किसानों के भारत बंद का देश में मिलाजुला असर रहा केंद्र सरकार के 3 नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों के 40 से ज्यादा संगठनों ने आज भारत बंद घोषित किया था सुबह 6:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक बंद का मिलाजुला असर रहा वही किसानों ने कहा कि वह बातचीत के लिए तैयार हैं लेकिन कोई बातचीत हो ही नहीं रही है वही इस बंद की वजह से दिल्ली गुरुग्राम सीमा पर जाम लग गया तो कई जगह मार्ग को डाइवर्ट भी किया गया पंजाब के अमृतसर में किसानों ने गांव में रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन किया इस कारण ट्रेनों के संचालन पर भी असर पड़ा बिहार में भी बंद के कारण कई जगह ट्रैफिक प्रभावित हुआ।
  • दिल्ली विश्वविद्यालय में कट ऑफ लिस्ट जारी करने का शेड्यूल जारी किया है इसके अनुसार पहली कट ऑफ लिस्ट 1 अक्टूबर को जारी की जाएगी इससे दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर देखा जा सकेगा दूसरी कट ऑफ लिस्ट 9 अक्टूबर को तीसरी 16 अक्टूबर को, 25 अक्टूबर को स्पेशल कटऑफ जारी होगी सीट बचने पर स्पेशल ड्राइव चलेगा जिसके लिए 13 नवंबर 21 को कटऑफ जारी की जाएगी उल्लेखनीय है कि देश भर में 12वीं की कक्षाओं के परिणामों में देरी होने से दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश में भी देरी हुई है।
  • सुप्रीम कोर्ट ने नीट के सिलेबस में अंतिम समय में किए गए बदलाव को लेकर कड़ा रुख अपनाया है और सरकार को फटकार लगाते हुए कहा है कि युवा डॉक्टरों को सत्ता के खेल में फुटबॉल ना बनाया जाए। मामले में 20 सितंबर को हुई सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद को नोटिस जारी किया था और अगली सुनवाई 27 सितंबर तय की थी अचानक हुए बदलाव के खिलाफ 41 पीजी डॉक्टर्स ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को याचिका पर आगे सुनवाई की इसके साथ ही निर्देश दिया कि केंद्र सरकार इस मामले से जुड़े सभी संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर 4 अक्टूबर तक जवाब पेश करें।
  • विश्व पर्यटन दिवस पर आज पर्यटकों के लिए महाराणा मेवाड़ चेरिटेबल फाउंडेशन द्वारा आर्ट एंड क्राफ्ट बाजार का आयोजन हुआ यह आयोजन सिटी पैलेस के जनाना महल में आयोजित हुआ।
  • राजस्थान वन विभाग राजस्थान काउंसिल के संयुक्त तत्वावधान में रिकॉर्ड एलसी कांटेक्ट हो रहा है इसके अनुसार वर्ल्ड टूरिज्म डे के अवसर पर 27 सितंबर से यह कांटेस्ट शुरू किया गया है इसके तहत आमजन राजस्थान में अपनी पसंदीदा ईकोटूरिज्म लोकेशन पर जाकर सेल्फी ले सकते हैं इस सेल्फी को वन विभाग की सोशल मीडिया टीम से शेयर करना होगा इस सेल्फी को वन विभाग के इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी भेजा जा सकता है यह कांटेस्ट 31 अक्टूबर 21 तक जारी रहेगा उसके बाद श्रेष्ठ 3 आवेदनों को वन विभाग की ओर से पुरस्कृत किया जाएगा इस दौरान प्रत्येक सप्ताह की सर्वश्रेष्ठ सेल्फी को मीडिया पर भी दिखाया जाएगा।
  • एक लंबे अंतराल के बाद आज से पहली से पांचवीं कक्षा तक के स्कूल खुल गए हैं राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार 50% क्षमता के साथ बच्चे स्कूल परिसर में पहुंचे।
  • विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर केंद्रीय पर्यटन विभाग और निजी फाउंडेशन राजस्थान के तत्वावधान में ट्रैवल फोटोग्राफी की तकनीक विषय पर ऑनलाइन वेबीनार आयोजित हुआ। जिसमें विशेषज्ञों ने फोटोग्राफी की तकनीकी जानकारियां दी।
  • जिले में बारिश के मौसम के साथ-साथ मौसमी बीमारी से ग्रसित मरीजों की संख्या में इजाफा होने लगा है। मामले बढ़ने के साथ ही चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने भी घर घर सर्वे सहित एंटी लार्वाल गतिविधियां को तेज कर दिया है।
    बढ़ते मामलो को देखते हुए जिला कलेक्टर ने आज चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम एवं यूआईटी के अधिकारियो के साथ बैठक कर मोसमी बीमारियों एवं उनसे बचाव के सम्बन्ध में किये जा रहे कार्यो की जानकारी ली।
    बैठक में जिला कलेक्टर ने कहा कि जिले में बारिश का दौर जारी होने की वजह से पिछले कुछ दिनों में डेंगू , चिकनगुनिया, मलेरिया, स्क्रब टाइफस इत्यादि के मामलो में बढ़ोतरी हुई है जो चिंता का विषय है। उन्होंने मोसमी बीमारियों के फैलाव को रोकने हेतु नगर निगम आयुक्त को सुबह शाम फॉगिंग करवाने हेतु निर्देशित किया जिस पर निगम आयुक्त ने एक ही मशीन की उपलब्धता की वजह से फॉगिंग कार्य में देरी की सम्भावना से अवगत कराया। इस पर जिला कलेक्टर ने तुरंत यूआईटी के माध्यम से नई मशीन खरीद कर फॉगिंग प्रक्रिया को सुचारू रूप से करवाने हेतु निर्देशित किया।
    कलेक्टर ने कहा कि मच्छर रोधी गतिविधियों के साथ साथ हमें आमजन को मोसमी बीमारियों से बचाव हेतु भी जागरूक करना होगा इस हेतु उन्होंने सघन सर्वे करवाने, स्थानीय समाचार पत्रों, रेडियो चेंनल, एवं पेम्लेट्स के माध्यम से आईईसी गतिविधियां सम्पादित करवाने हेतु निर्देशित किया ताकि जन जागरूकता से बीमारी के प्रसार को रोकने में मदद मिल सके।
    मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने मोसमी बीमारियों की रोकथाम हेतु किये जा रहे कार्यो के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि विभाग द्वारा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में सर्वे कर मौसमी बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों की रक्त पट्टिकाओं का संचयन एवं जाँच कर दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही है। जल जमाव वाली जगहों पर एंटी लार्वाल गतिविधियों यथा एमएलओ का छिड़काव, गंबूसिया इत्यादि का प्रयोग एवं पानी के टांको में टेमीफोस डलवाया जा रहा है। इसके साथ ही शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विगत 3 वर्षों में मौसमी बीमारियों से प्रभावित लोगों की संख्या के आधार पर उच्च जोखिम वाले क्षेत्रो में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। सर्वे दलों द्वारा एंटी लारवाल गतिविधियों के साथ-साथ बीमार व्यक्तियों को आवश्यक दवाइयां जैसे पेरासिटामोल, क्लोरोक्वीन, ऐजिथ्रोमाइसिन, डॉक्सीसाइक्लिन, एसीटि किट, ओआरएस पाउडर इत्यादि उपलब्ध करवाया जा रहा है। कि नियमित रूप से की जा रही इन गतिविधियों के साथ साथ शहरी क्षेत्र में बुधवार से विशेष सघन चलाया जायेगा जिसमे विभाग के कार्मिको एवं नर्सिंग छात्रों द्वारा घर घर जाकर लोगो को साप्ताहिक रूप से पानी की टंकी, गमलो की ट्रे, कूलर इत्यादि को साफ करने, बारिश के पानी को इकठ्ठा नही होने देने के साथ साथ मच्छर रोघी गतिविधियां अपनाने हेतु प्रेरित किया जायेगा। इसके साथ ही लोगो को मोसमी बीमारियों से बचाव की जानकारी प्रदान करने हेतु लगभग 2 लाख पेम्प्लेट्स यूआईटी के माध्यम से छपवाकर वितरित किये जायेंगे। डॉ खराड़ी ने बताया कि सप्ताहिक रिपोर्ट के अनुसार इस सप्ताह जिले में 1046 सर्वे दलों द्वारा कुल 56931 घरो का सर्वे कर 1054 जगहों पर टेमीफोस एवं 1193 जगह पर एमएलओ का छिड़काव किया गया। जनवरी से अभी तक कुल 20676 सर्वे दलो द्वारा 973130 घरो का सर्वे कर 20481 जगहों पर एंटीलार्वाल गतिविधियां की जा चुकी है।
    उन्होंने मोसमी बीमारियों से बचाव हेतु आमजन से अपील करते हुए कहा कि मच्छरों से बचाव हेतु घरो के आस पास पानी का जमाव नही होने दे, साफ सफाई का विशेष ध्यान रखे, खाना ढक कर रखे, सोते समय मच्छरदानी का उपयोग एवं एंटी मॉस्किटो क्रीम का उपयोग करे।
    उन्होंने कहा की सप्ताह में एक बार रविवार को घरो में सूखा दिवस की गतिविधियां जैसे कूलर, परिंडे, गमलो की ट्रे, पानी की टंकी इत्यादि की साफ सफाई अपनाई जाए जिससे की मच्छर के लार्वा को पनपने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि यदि व्यक्ति को बुखार, हाथ पैर के जोड़ो में दर्द, मांशपेशियों में जकड़न, आँखों में जलन, लाल चकते इत्यादि महसूस हो रहे हो तो वह तुरंत नजदीकी अस्पताल में जाकर खून की जाँच (सीबीसी) करवाएं एवं घरेलू नुस्खो की बजाय चिकित्सक द्वारा सुझाई दवाओं का सेवन करे।
  • मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में फेकल्टी ऑफ रिहैबिलिटेशन एंड डिसेबिलिटी शुरू होने जा रहा है। इसके लिए पेसिफिक मेडिकल कॉलेज भीलो का बेदला पूर्ण सहयोग करेगा। इस संबंध में सोमवार को दोनो संस्थानों के बीच एक एमओयू भी किया गया।  फेकल्टी ऑफ रिहैबिलिटेशन एंड डिसेबिलिटी एक महत्वपूर्ण विषय है और इसके लिए राष्ट्रीय पुनर्वास परिषद (आरसीआई) का दौरा भी शीघ्र होगा। इस फैकल्टी में कुल 10 पाठ्यक्रम शामिल होंगे जिसमें क्लिनिकल साइकोलॉजी प्रमुख होगा। इन पाठ्यक्रमों के संचालन के लिए पेसिफिक मेडिकल कॉलेज से सोमवार को एमओयू किया गया। उस के सहयोग से इस फेकल्टी का संचालन किया जाएगा।एमओयू पर कुलपति  एवं पेसिफिक मेडिकल विश्वविधालय के वाइस चाॅसलर  ने हस्ताक्षर किए।
  • मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के सेकंड केंपस के रूप में शुरू होने जा रहे श्रीनाथ पीठ कैंपस का शिलान्यास नाथद्वारा के पास डाबियो का का गुड़ा गांव में 25 अक्टूबर को कुलाधिपति एवं राज्यपाल  करेंगे।
    शिलान्यास कार्यक्रम में नाथद्वारा मंदिर के मुख्य तिलकायत के साथ ही विधानसभा अध्यक्ष तथा उच्च शिक्षा मंत्री अतिथि के तौर पर शामिल रहेंगे। बांसवाड़ा के पंडितों के सानिध्य में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ शिलान्यास कार्यक्रम संपन्न होगा।
    कैंपस का मुख्य द्वार पेसिफिक मेडिकल कॉलेज भीलों का बदला के सहयोग बनाया जाएगा। ऐतिहासिक प्रवेश द्वार पर एक लाइट शो भी स्थापित होगा, जिसको देखकर महाप्रभु वल्लभाचार्य एवं वल्लभ संप्रदाय के ऐतिहासिक परिदृश्य को रेखांकित किया जाएगा।
  •  राज्य सरकार के निर्देशानुसार रविवार को उदयपुर जिले में सफलतापूर्वक आयोजित की गई रीट परीक्षा के दौरान अवकाश अवधि में व्यस्त रही प्रशासनिक मशीनरी सोमवार को फिर से एक्टिव मोड पर दिखी। स्वयं जिला कलक्टर कलक्टर ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सुबह 10 बजे आला अधिकारियों की विभागीय साप्ताहिक समीक्षा बैठक आहूत की और तीन घंटे तक मैराथन समीक्षा कर महत्त्वपूर्ण निर्देश दिए। विभागों के लंबित प्रकरणों और आम जनता को राहत देने के मुद्दों पर समीक्षा करते हुए कलक्टर ने कहा कि विभागीय अधिकारी सप्ताह की शुरूआत में पहले घण्टे से ही गंभीर रहें तथा लोगों को राहत दें। समीक्षा बैठक के प्रति गंभीर दिखे  ने कहा कि लापरवाही बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने आमजन की राहत हेतु बिजली-पानी-सड़क, रोजगार और पेंशन से जुड़े कार्यों को प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए।
  • जिले में ग्रामीण विकास विभागीय कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए कलक्टर ने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा योजना में हर मांगने वाले हाथ को काम मिले। उन्होंने कहा कि अब हर सप्ताह 12 बिंदुओं पर नरेगा की समीक्षा की जाएगी। उन्होंने ग्राम पंचायतवार नियोजित श्रमिक, कार्य पूर्णता और औसत मजदूरी की दर, कार्यस्थलों पर महिला मेटों की नियुक्ति और संपन्न हो रहे कार्यों की गुणवत्ता के संबंध में जानकारी ली और निर्देश दिए कि निर्देशों के बावजूद न्यूनतम श्रमिक नियोजन और महिला मेटों की न्यूनतम नियुक्ति वाले विकास अधिकारियों व कार्मिकों को नोटिस दें। इस दौरान जिला परिषद सीईओ ने नरेगा के तहत द्वारा संचालित कार्यों, श्रमिकों के नियोजन, कार्यस्थल की सुविधाओं एवं पूर्ण कार्यों के बारे में अवगत बताया।
  • बैठक में सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की प्रगति पर चर्चा करते हुए कलक्टर ने इनकी क्रियान्विति पूरी संवेदनशीलता से करने के निर्देश दिए। उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक को सिलिकोसिस से संबंधित प्रकरणों के समयबद्ध निस्तारण के निर्देश दिए और कहा कि इसमें गरीब व्यक्ति को योजना का लाभ दिलाने में देरी गंभीर मामला है। उन्होंने हर पात्र को नियमानुसार पेंशन प्रदान करने, छात्रवृति, अनुदान सहित अन्य राजकीय योजनाओं का लाभ समय पर दिलाने की बात कही।
  • उदयपुर से झाड़ोल जाने वाले हाइवे पर आये दिन पहाड़ों से चट्टानंे गिरने, मार्ग अवरुद्ध होने या इससे होने वाली जनहानि को रोकने की दृष्टि से कलक्टर देवड़ा ने एनएचएआई के अधिकारियों को कहा कि हाईवे पर जन-सुरक्षा से समझौता नहीं किया जा सकता, इसके लिए विभाग कार्ययोजना बनाकर आगामी बैठक में प्रस्तुत करें। उन्होंने वर्षाकाल में सड़कों को दुरस्त कर आमजन को राहत प्रदान करने की भी बात कही।
  • समीक्षा बैठक में कुछ विभागीय अधिकारियों के उपस्थित नहीं होने को कलक्टर ने गंभीरता से लिया और अपनी नाराजगी जताते हुए नदारद अधिकारियों को नोटिस और चार्जशीट देने के निर्देश दिए। उन्होंने कुछ विभागीय अधिकारियों द्वारा विभागीय योजनाओं की प्रगति संबंधित जानकारी नहीं लाने पर सोमवार को ही शाम को 7.30 बजे लेकर व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए।
  • बैठक में कलक्टर ने समस्त संबंधित विभागों को प्रशासन गांवों के संग अभियान के लिए पूर्व तैयारियों के निर्देश दिए। जिले के नवानिया क्षेत्र में किसी निजी कम्पनी द्वारा विद्युत व्यवस्था हेतु किये जा रहे कार्य के संबंध में जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की कोई दुर्घटना एवं जनहानि की संभावना हो तो कार्य को शीघ्र रूकवाकर संबंधित ठेकेदार को पाबंद किया जाये। इसी प्रकार बिजली लाईनों को दुरस्त करने के लिए पेड़ों की छंटाई के बाद डालियों को सड़क पर ही डालने के मामले में संबंधित ठेकेदार को पाबंद करने के निर्देश दिए। इस मौके पर कलक्टर ने जनता जल योजना के प्रभावी क्रियान्वयन पर भी जोर दिया वहीं आईसीडीएस को प्रशासन गांव के संग अभियान में भवन के पट्टे लेने, भर्ती करवाने व बिजली-पानी के कनेक्शन करवाने के निर्देश दिए।
    बैठक में बजट घोषणाओं की क्रियान्विति, विभागीय योजनाओं की भौतिक व वित्तीय प्रगति, सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं की प्रगति, प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री कार्यालय, जिला सतर्कता समिति, हेल्पलाइन व सम्पर्क पोर्टल पर लम्बित प्रकरणों की समीक्षा, राजस्थान लोक सेवा गारंटी अधिनियम/सुनवाई का अधिकार के तहत लम्बित प्रकरणों की समीक्षा तथा अन्य विभागों से संबंधित अंतर विभागीय समस्याओं पर चर्चा की गई।
  • जिले में बारिश के मौसम के साथ-साथ मौसमी बीमारियों के रोगियों की संख्या पर अंकुश लगाने के लिए जिला कलक्टर  ने सोमवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम एवं यूआईटी के अधिकारियों के साथ एक महत्त्वपूर्ण बैठक की तथा बचाव के संबंध में किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए तत्काल प्रभाव से फोगिंग करने और डोर-टू-डोर सर्वे करने के निर्देश दिए हैं।
  • बैठक में कलक्टर ने कहा कि जिले में बारिश का दौर जारी होने की वजह से डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया, स्क्रब टाइफस इत्यादि के मामलों में बढ़ोत्तरी हो सकती है ऐसे में इन बीमारियों के फैलाव को रोकने के लिए नगर निगम द्वारा सुबह-शाम फॉगिंग करवाई जावें। निगम आयुक्त हिम्मतसिंह बारहठ ने 2 मशीन की उपलब्धता की वजह से फॉगिंग कार्य में देरी की बात कही तो कलक्टर ने हाथों हाथयूआईटी के माध्यम से एक नई मशीन खरीद कर फॉगिंग प्रक्रिया को पूर्ण करवाने के निर्देश दिए।

    मच्छररोधी गतिविधियों के साथ आमजन को मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु जागरूक करना होगा। इस हेतु उन्होंने डोर-टू-डोर सघन सर्वे करवाने, स्थानीय समाचार पत्रों, रेडियो चैनल एवं पेम्लेट्स के माध्यम से आईईसी गतिविधियां सम्पादित करवाने के लिए निर्देशित किया ताकि जनजागरूकता से बीमारी का प्रसार न हो।

  • बैठक में सीएमएचओ ने मौसमी बीमारियों की रोकथाम विषय पर बताया कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में सर्वे कर मौसमी बीमारियों से पीडि़त व्यक्तियों की रक्त पट्टिकाओं का संचयन एवं जाँच कर दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही हैं। जल जमाव वाली जगहों पर एंटी लार्वल गतिविधियों यथा एमएलओ का छिड़काव, गंबूसिया इत्यादि का प्रयोग एवं पानी के टांकों में टेमीफोस डलवाया जा रहा है। इसके साथ ही शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में गत 3 वर्षों में मौसमी बीमारियों से प्रभावित लोगों की संख्या के आधार पर उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। सर्वे दलों द्वारा एंटी लार्वल गतिविधियों के साथ-साथ बीमार व्यक्तियों को आवश्यक दवाइयां जैसे पेरासिटामोल, क्लोरोक्वीन, ऐजिथ्रोमाइसिन, डॉक्सीसाइक्लिन, एसीटी किट, ओआरएस पाउडर इत्यादि उपलब्ध करवाया जा रहा है।
  • नियमित रूप से की जा रही इन गतिविधियों के साथ-साथ शहरी क्षेत्र में  बुधवार से विशेष अभियान चलाया जायेगा जिसमे विभागीय कार्मिकांे एवं नर्सिंग छात्रों द्वारा घर-घर जाकर लोगो को साप्ताहिक रूप से पानी की टंकी, गमलों की ट्रे, कूलर इत्यादि को साफ करने, बारिश के पानी को इकठ्ठा नहीं होने देने के साथ साथ मच्छररोधी गतिविधियां अपनाने हेतु प्रेरित किया जायेगा। इसके साथ ही लोगों को मौसमी बीमारियों से बचाव की जानकारी प्रदान करने हेतु लगभग 2 लाख पेम्प्लेट्स यूआईटी के माध्यम से छपवाकर वितरित किये जायेंगे।
  • सप्ताहिक रिपोर्ट के अनुसार इस सप्ताह जिले में 1046 सर्वे दलों द्वारा कुल 56931 घरांे का सर्वे कर 1054 जगहों पर टेमीफोस एवं 1193 जगह पर एमएलओ का छिड़काव किया गया। जनवरी से अभी तक कुल 20676 सर्वे दलो द्वारा 973130 घरो का सर्वे कर 20481 जगहों पर एंटीलार्वाल गतिविधियां की जा चुकी हैं।
  • मौसमी बीमारियों से बचाव के तरीकों के बारे में बताया और कहा कि मच्छरों से बचाव हेतु घरों के आस-पास पानी का जमाव नहीं होने दें, साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें, खाना ढक कर रखें, सोते समय मच्छरदानी का उपयोग एवं एंटी मॉस्किटो क्रीम का उपयोग करंे। उन्होंने कहा कि सप्ताह में एक बार रविवार को घरो में सूखा दिवस की गतिविधियां जैसे कूलर, परिंडे, गमलो की ट्रे, पानी की टंकी इत्यादि की साफ सफाई अपनाई जाए जिससे कि मच्छर के लार्वा को पनपने से रोका जा सके। यदि व्यक्ति को बुखार, हाथ पैर के जोड़ों में दर्द, मांशपेशियों में जकड़न, आँखों में जलन, लाल चकते इत्यादि महसूस हो रहे हो तो वह तुरंत नजदीकी अस्पताल में जाकर खून की जाँच (सीबीसी) करवाएं एवं घरेलू नुस्खांे की बजाय चिकित्सक द्वारा सुझाई दवाओं का सेवन करे।
  • पशुपालन विभाग के अधीन पशु चिकित्सा अधिकारियों के 31 पदों हेतु आवश्यक अस्थाई आधार पर पशु चिकित्सा अधिकारियों को तीन माह के लिए नियत पारिश्रमिक पर पूर्णतः अस्थाई रूप से जिला उदयपुर में नियुक्त किया जाएगा। इस दौरान 39 हजार तीन सौ रूपये (उनचालीस हजार तीन सौ रूपये) प्रतिमाह पारिश्रमिक दिया जाएगा। आवेदन पत्र का प्रारूप, जिलों में नियुक्ति हेतु आवश्यक अर्हता व अन्य महत्त्वपूर्ण जानकारियां विभाग की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉट एनीमल हसबेंड्री डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन पर देखी जा सकती है पशु चिकित्सा अधिकारी के लिए आवश्यक योग्यताधारी मंगलवार दिनांक 28 सितम्बर को सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक निर्धारित प्रारूप में जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति के समक्ष जिला परिषद् सभागार में उपस्थित होकर आवेदन कर सकते हैं।
  • विश्व पर्यटन दिवस पर भारतीय सांस्कृतिक निधि (इंटैक), उदयपुर चेप्टर एवं मोहनलाल सुखाडि़या विश्वविद्यालय, भूविज्ञान विभाग के संयुक्त तत्वावधान में मेवाड़ में पर्यटन को बढ़ावा देने संबंधित संगोष्ठी आयोजित की गयी।
    संगोष्ठी के मुख्य वक्ता इंटैक के आजीवन वरिष्ठ सदस्य  ने कहा कि भारत में विविधता पूर्ण भू-संपदा अपने आकर्षक रूप के कारण विपुलता में है, उसके पश्चात भी यूरोप के अन्य राष्ट्रों की अपेक्षा समुचित विकसित नहीं है। ऐसी स्थिति में इसके व्यापक विकास और उससे आर्थिक समृद्धता बढ़ाने में उपयोग लिया जा सकता है। मोहनलाल सुखाडि़या विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर ने कहा कि राजस्थान खास तौर पर मेवाड़ पर्यटन की दृष्टि से विशिष्ट क्षेत्र है। यहां प्रकृति द्वारा प्रदत्त समृद्ध भूसंपदा की विविधता है। इस दृष्टि से मेवाड़ पर्यटन विकास की व्यापक संभावनाएं हैं और इस विषय पर गहन चिंतन करने की आवश्यकता है।
    इंटैक उदयपुर चेप्टर संयोजक  ने भारत को विविधता पूर्ण और सांस्कृतिक विरासत वाला देश रेखांकित करते हुए कहा कि इसके  पुरोधा आदि शंकराचार्य थे, जिंहोंने  चारों दिशा में मठों की स्थापना की थी।
    सुदूर क्षेत्रों में अवस्थित भू-संपदा निश्चय ही आर्थिक समृद्धि की धूरी हो सकती है। लेकिन इसके विकसित करने में स्थानीय संस्कृति परम्पराओं को सुरक्षित रखने के लिए पुख्ता इंतजाम करने होंगे, अन्यथा समृद्धि का मूल्य बहुत महंगा पड़ेगा।
  •  आमजन के अभाव अभियोग प्राप्त कर उन पर त्वरित कार्यवाही करने को लेकर जिला जन अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक शुक्रवार 1 अक्टूबर को सुबह 11 बजे से जिला कलक्टर की अध्यक्षता में आयोजित होगी। राजस्थान सम्पर्क आईटी केन्द्र (कलेक्ट्रेट परिसर) में आयोजित होने वाली इस बैठक में समिति में पूर्व में पंजीकृत प्रकरणों पर प्रगति की समीक्षा की जाकर निस्तारित किए जाएंगे। बैठक में सभी विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहेंगे। साथ ही सभी उपखण्ड स्तरीय अधिकारीगण भी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक व्यवस्था से जुड़े रहेंगे।
  •  राज्य निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार पंचायत उपचुनाव के तहत 28 सितंबर को ग्राम पंचायतों में सरपंच का उपचुनाव होने से संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में मतदान दिवस पर अवकाश रहेगा।
    उपचुनाव को देखते हुए जिले के सेमारी पंचायत समिति की सम्पूर्ण कानपुर ग्राम पंचायत, सेमारी के चंदोडा के वार्ड 1, नयागांव के डबायचा के वार्ड 6, मावली के वार्ड 7, लसाडिया के अग्गड़ के वार्ड 2, गिर्वा के कानपुर के वार्ड 3, कुराबड के वार्ड 10 तथा भींडर के केदारिया के वार्ड 3 के निर्वाचन क्षेत्र में अवकाश घोषित किया गया है। कलक्टर ने इन ग्राम पंचायत क्षेत्रों में स्थित निजी या सार्वजनिक प्रतिष्ठानों, दुकानों, उद्योग उपक्रम, कारोबार या व्यवसाय के नियोजकों को उनके संस्थान में कार्यरत सभी कामगारों को जिनमें आकस्मिक कामगार भी सम्मिलित हो को मतदान दिवस पर संवैतनिक अवकाश प्रदान करने के निर्देश दिए हैं।
    राज्य निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार पंचायत उप चुनाव सितंबर 2021 कार्यक्रम के तहत नयागांव के बलीचा में 28 सितंबर को प्रस्तावित सरपंच व वार्ड पंच संख्या 5 का चुनाव निरस्त कर दिया गया है।
    पंचायत समिति नयागांव के ग्राम पंचायत बलीचा में सरपंच एवं वार्ड पंच संख्या पांच के निर्वाचन हेतु 20 सितंबर को लोक सूचना जारी की गई थी जिसके तहत पंचायत समिति नवागांव के ग्राम पंचायत बलीचा के सरपंच वार्ड पंच संख्या 5 का निर्वाचन 28 सितंबर को होना नियत था।
    राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा 27 सितंबर को जारी निर्देशों के अनुसार अपरिहार्य कारणों से ग्राम पंचायत बलीचा में सरपंच वार्ड पंच संख्या 5 के उपचुनाव हेतु अब तक संपन्न हुई प्रक्रिया को निरस्त घोषित किया जाकर ग्राम पंचायत बलीचा के सरपंच एवं वार्ड पंच संख्या 5 के चुनाव हेतु जारी की गई लोक सूचना को प्रत्याहारित किया गया है।
  • मनोरंजन जगत से…..
  • लता मंगेशकर 28 सितंबर को अपना 92वा जन्मदिन बनाएंगे उनका जन्म 28 सितंबर 1929 में इंदौर में हुआ।
  • सोशल मीडिया पर रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें वे जोधपुर में नजर आ रहे हैं जब भी यह दोनों साथ सपोर्ट होते हैं दोनों की तस्वीरें तेजी से वायरल होती हैं इन तस्वीरों के बाद फैंस उनकी शादी के कयास लगा रहे हैं बता दें कि 28 सितंबर को रणबीर कपूर अपना 39 वा जन्मदिन मनाएंगे।
    ऋषि कपूर और नीतू कपूर के बेटे रणबीर कपूर का जन्म 28 सितंबर 1982 को मुंबई में हुआ फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखने वाले रणबीर कपूर ने साल 1999 में अब लौट चले के असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में की थी जिसके बाद उन्होंने संजय लीला भंसाली के साथ साल 2005 में आई फिल्म ब्लैक के असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम किया ।साल 2007 में उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा संजय लीला भंसाली की फिल्म सांवरिया के साथ। इसके बाद इन्होंने कई फिल्में की । जल्द ही आलिया भट्ट के साथ इनकी फिल्म ब्रह्मास्त्र आने वाली है।
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर कई तरह का कंटेंट इन दिनों देखा जा रहा है इस नए सप्ताह मे शामिल है- 1 अक्टूबर को सनी कौशल राधिका मदान मोहित रैना और डायना पेंटी की फिल्म शिद्दत रिलीज होगी। वही बिंगो हेल भी इसी दिन रिलीज होगी।
  • आईपीएल क्रिकेट में आज दुबई में सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से हो रहा है।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 29 अंकों की बढ़त लेकर 60078 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 17855 पर बंद हुआ।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4454 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4676
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा 64700 रुपए।
  • मौसम
    शहर में दिनभर धूप और बादलों की आंख मिचौली चलती रही। सुबह और शाम कुछ जगहों पर खंड वर्षा हुई शहर का तापमान रहा अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….

Leave a Reply

Your email address will not be published.