• Tue. Jul 9th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News Wednesday 06 March 2024 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur latest News Wednesday 06 March 2024 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News Wednesday 06 March 2024

Byadmin

Mar 6, 2024
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • राष्‍ट्रपति  ने आज एक समारोह में 94 प्रतिष्ठित कलाकारों को वर्ष 2022 और 2023 के लिए संगीत नाटक पुरस्‍कार प्रदान किए। ये पुरस्‍कार संगीत, नाटक, नृत्‍य, लोक तथा जनजातीय कलाओं, कठपुतली और संबद्ध थियेटर कला रूपों के क्षेत्र में दिए गए। राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने अकादमी पुरस्‍कारों के अलावा सात प्रतिष्ठित कलाकारों को संगीत नाटक अकादमी फैलाशिप- अकादमी रत्‍न भी प्रदान किए।
  • संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप से सम्मानित होने वालों में विनायक खेडेकर और आर विश्वेश्वरन शामिल हैं जिन्होंने भारतीय संगीत में योगदान दिया, जबकि नीतू कुमारी नूतन और शैलेश श्रीवास्तव वर्ष 2022 के लिए और मददली उषा गायत्री वर्ष 2023 के लिए सम्मानित होने वालों में शामिल हैं।संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप, प्रदर्शन कला के क्षेत्र में प्रतिष्ठित कलाकारों को उनके असाधारण योगदान के लिए दिया जाने वाला सर्वोच्‍च सम्‍मान है। ये सम्‍मान न केवल उत्‍कृष्‍टता और उपलब्धि के उच्‍चतम मानक का प्रतीक हैं बल्कि निरंतर व्‍यक्तिगत कार्य और योगदान को भी मान्‍यता प्रदान करते हैं। अकादमी फैलो सम्‍मान में तीन लाख रुपये की पुरस्‍कार राशि दी जाती है, जबकि अकादमी पुरस्‍कर में एक लाख रुपये की राशि दी जाती है।
  • पीएम अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार कश्मीर जा रहे है.सरकार ने पांच अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा ख़त्म कर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख़ को दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेशों में तब्दील किया था.साल 2019 में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद पीएम  का ये पहला कश्मीर दौरा है.प्रधानमंत्री के कश्मीर दौरे से पहले वहां सुरक्षा के बेहद कड़े इंतज़ाम किए गए हैं. कश्मीर के आम लोगों में प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर मिली-जुली प्रतिक्रिया है.

  • बदायूं जिला अस्पताल में खड़ी 108 एंबुलेंस की छह गाड़ियों में भीषण आग लग गई। दमकल कर्मियों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया । बताया जा रहा है कि अज्ञात कारणों से आग लगी थी ।
  • लोकसभा चुनाव 2024 हेतु आदर्श आचार संहिता की पालना एवं लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 127- क के प्रावधानों के अन्तर्गत पम्पलेटों, पोस्टरों, इत्यादि के मुद्रण पर नियंत्रण के संबंध में बुधवार को बैठक का आयोजन हुआ। जिला परिषद में आयोजित बैठक में जिले के प्रिंटिंग प्रेस संचालक मौजूद रहे।
  • उप जिला निर्वाचन अधिकारी  ने बताया कि कि बैठक में प्रिंटिंग प्रेस संचालकों को आदर्श आचार संहिता एवं एमसीएमसी कमेटी के विधिक प्रावधानों की जानकारी प्रदान की गई। साथ ही निर्देशित किया गया कि कोई व्यक्ति किसी ऐसे निर्वाचन पेम्प्लेट्स अथवा पोस्टर का मुद्रण या प्रकाशन नहीं करेगा जिसके मुख पृष्ठ पर मुद्रक एवं प्रकाशक का नाम व पता नहीं लिखा हो।
  • उन्होंने कहा कि प्रकाशक के पहचान की घोषणा मय दो पहचान वाले व्यक्तियों द्वारा सत्यापित डुप्लीकेट प्रतियों में हो एवं दस्तावेज के मुद्रण पश्चात मुद्रक द्वारा दस्तावेज की एक प्रति के साथ उक्त घोषणा की प्रति मुख्य निर्वाचन अधिकार को भेजी जाए। आयोग के आदेशों का उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ संबधित प्रावधानों के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
  • राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा बुधवार को संस्कृत शिक्षा (कॉलेज) विभाग में शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक (पीटीआई) के 20 पद तथा पुस्तकालयाध्यक्ष के 20 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है। शैक्षणिक योग्यता, वर्गवार वर्गीकरण, आवेदन प्रक्रिया एवं अन्य जानकारी संबंधी विस्तृत सूचना आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
  •  उक्त पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 12 मार्च से 10 अप्रेल 2024 की रात्रि 12 बजे तक किए जा सकेंगे। ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। परीक्षा तिथि व स्थान के संबंध में यथासमय सूचित कर दिया जाएगा।
  • खेलो इंडिया पदक विजेता अब सरकारी नौकरियों के लिए पात्र होंगे।  कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग तथा खेल मंत्रालय ने सरकारी नौकरी के इच्‍छुक खिलाड़ियों के लिए पात्रता मानदंड में संशोधन किए हैं। नई दिल्ली में केंद्रीय खेल मंत्री  ने कहा कि अब खेलो इंडिया युवा, विश्‍वविदयालय, पैरा और शीतकालीन खेलों में पदक जीतने वाले खिलाडी सरकारी नौकरी के लिए पात्र होंगे।
  • विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता निशांत देव ने बुधवार को ब्रिटेन के मुक्केबाज लुईस रिचर्डसन के खिलाफ 3-1 की रोमांचक जीत दर्ज करके पहले ओलंपिक मुक्केबाजी क्वालीफायर में अपने अभियान की शानदार शुरुआत की. अनुभवी शिव थापा और युवा महिला विश्व चैंपियन अंकुशिता बोरो को हालांकि पहले दौर में ही हार का सामना करना पड़ा. पुरुषों के 71 किग्रा भार वर्ग में निशांत ने राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता रिचर्डसन के खिलाफ शुरू से ही आक्रामक रवैया अपनाया और पहले राउंड में 4-1 से जीत दर्ज की.
  • : भारत और इंग्लैंड के बीच धर्मशाला में पांच मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जाएगा. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में टीम इंडिया अभी पहले स्थान पर हैं और धर्मशाला टेस्ट को जीतकर टीम इंडिया पहले पायदान पर अपनी पकड़ मजबूत बनाना चाहेगी. दूसरी तरफ इंग्लैंड की कोशिश इस मैच को जीतकर जीत के साथ सीरीज का अंत करना चाहेगी. धर्मशाला में हो रहा सीरीज का आखिरी मैच भारतीय दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो के करियर का 100वां टेस्ट मैच है. रविचंद्रन अश्विन और जॉनी बेयरस्टो गुरुवार को जब मैदान पर उतरेंगे तो यह चौथा मौका होगा जब दो खिलाड़ी एक साथ अपना 100वां टेस्ट मैच खेलते दिखेंगे.
  • बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स आज अब तक के सबसे ऊंचे स्‍तर 74 हजार के पार दर्ज होने में कामयाब रहा। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज के निफ्टी ने भी कारोबारी सत्र के दौरान नया रिकॉर्ड स्‍तर बनाया। वैश्विक बाजारों के मिले जुले रुझान के बावजूद घरेलू शेयर सूचकांकों में आज मजबूती का दौर रहा। बीएसई का सेंसेक्‍स आज आधा प्रतिशत की मजबूती से चार सौ नौ अंक उछलकर 74 हजार 86 के स्‍तर पर बंद हुआ। एनएसई का निफ्टी भी आधा प्रतिशत की तेजी से एक सौ 18 अंक बढ़कर 22 हजार चार सौ 74 के स्‍तर पर बंद हुआ।
  • ।उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
  • सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  6049 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 6378
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 78000
  • मौसम
  •  विक्षोभ के साथ मार्च ने दस्तक दी थी। हवाओं और बादलवाई के साथ सर्दी का असर बना हुआ है। सोमवार को सर्दी के पिछले 10 साल के रिकॉर्ड तोड़ रात का पारा दो डिग्री पहुंच गया था। मंगलवार को भी सर्द हवाओं के साथ रात को ठंड का प्रकोप जारी है। मंगलवार को सुबह से सर्द हवा का दबाव रहा। आंशिक तौर पर बादल भी छाए रहे।
  • इससे दिन के पारे में 1.5 डिग्री की गिरावट रही। उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  10  डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.