• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News Wednesday 07February 2024 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur latest News Wednesday 07 February 2024 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News Wednesday 07 February 2024

Byadmin

Feb 7, 2024
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • पाकिस्तान में आम चुनाव से पहले आज बलूचिस्तान प्रांत में हुए दो विस्फोटों में कम से कम 26 लोग मारे गए और 40 अन्य घायल हो गए। स्थानीय मीडिया ने बताया कि पहला विस्‍फोट बलूचिस्तान के पिशीन प्रान्‍त में एक स्वतंत्र उम्मीदवार के कार्यालय के बाहर हुआजबकि दूसरा धमाका किला सैफुल्लाह जिले में जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम फजल कार्यालय के बाहर हुआ। घायलों को इलाज के लिए नजदीकी अस्पतालों में ले जाया गया है। अभी तक किसी भी गुट ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।
  • उत्‍तर रेलवे ने आज सूचित किया है कि शुक्रवार की रात को 11 बजकर 45 मिनट पर से लेकर अगले सुबह चार बजकर 15 मिनट तक दिल्ली पी.आर.एस. सेवाएं अस्थाई रूप से स्थगित रहेंगी। एक प्रेस विज्ञप्ति में उत्‍तर रेलवे ने बताया कि स्थिर और गतिशील डेटाबेस संपीड़न कार्य की वजह से दिल्ली पी.आर.एस. द्वारा आरक्षण, निरस्तीकरण, चार्टिंग, पूछताछ सेवा (139 तथा काउंटर सेवा), इंटरनेट बुकिंग तथा ई.डी.आर. सेवाएं उपलब्ध नहीं रहेंगी।
  • राजस्थान में आईएएस, आईपीएस, आरएएस के बाद अब वन विभाग के अधिकारियों का ट्रांसफर जा रहा है. मंगलवार रात 44 भारतीय वन सेवा अधिकारियों के तबादले की लिस्ट जारी की है. इनके अलावा 7 अधिकारियों को अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है.
  • कार्मिक विभाग ने भारतीय वन सेवा (IFS) अधिकारियों की तबादला सूची जारी की है। लिस्ट में उदयपुर के अधिकतर अफसरों को बदल दिया गया है। जारी सूची में उदयपुर और सलूंबर वन विभाग के अधिकारियों की बदली की गई है। जारी सूची में वन मंडल प्रादेशिक से लेकर वन्यजीव में लगे अफसरों के तबादले किए गए हैं। इसमें कुछ को बाहर भेजा गया तो कुछ बाहर से उदयपुर आए हैं। सूची में मुख्य वन संरक्षक जोधपुर एसआर वेंकेटश्वर मूर्थी को उदयपुर में मुख्य वन संरक्षक वन्यजीव के पद पर लगाया है। इस पद पर लगे आरके जैन को मुख्य वन संरक्षक जोधपुर के पद पर लगाया गया है। डीएफओ चित्तौड़ा अभी उदयपुर उत्तर में लगे हैं जिसका कार्यालय उदयपुर शहर के किशनपोल गवर्नमेंट प्रेस के पास है और अभी इनका तबादला चार किलोमीटर दूरी पर वन भवन चेतक सर्कल स्थित वन मंडल में डीएफओ के पद किया गया है।
  • बुधवार को शासन सचिवालय में प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से तैयार कराए गए ‘प्रश्न बैंक’ का विमोचन किया। स्कूल शिक्षा विभाग की विशेष पहल के तौर पर इस बार प्रदेश में 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को परीक्षाओं से पहले तैयारी और अभ्यास के लिए अलग-अलग विषयों के प्रश्न पत्र उपलब्ध कराए जा रहे हैं।
  • इस अवसर पर शिक्षा मंत्री  ने कहा कि ‘प्रश्न बैंक’ के माध्यम से हमारी स्कूलों में अध्यनरत विद्यार्थी की न केवल अच्छी परीक्षा तैयारी होगी, बल्कि इस प्रकार के पूर्वाभ्यास से परीक्षाओं में प्रविष्ट होते समय उनका आत्मविश्वास प्रबल रहेगा। वे प्रश्नों का उत्तर तैयार करते हुए बोर्ड परीक्षाओं का गहन अभ्यास कर सकेंगे। यह सभी विद्यार्थियों के लिए एक अच्छा और उपयोगी संग्रह साबित होगा।प्रदेश में पहली बार समेकित रूप से अलग-अलग जिलों के विषय विशेषज्ञों और विषय अध्यापकों का ग्रुप तैयार किया गया और उनके बीच आपस में वृहद स्तर एक्सरसाइज के बाद ये प्रश्न पत्र तैयार किए गए हैं।  बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयार ये प्रश्न बैंक प्रदेश के सभी स्कूलों में विद्यार्थियों को सॉफ्ट कॉपी के साथ-साथ प्रिंटेड फॉर्म में भी उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर द्वारा राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा 10 एवं 12 के विद्यार्थियों में बोर्ड परीक्षा से पूर्व बेहतर तैयारी के लिए बनाए गए प्रश्न बैंकों में कक्षा-10 के विद्यार्थियों के लिए 5 विषय अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, सामाजिक अध्ययन और संस्कृत के प्रैक्टिस सेट जारी किए गए है। इसी प्रकार कक्षा 12 के विद्यार्थियों के लिए 13 विषयों हिन्दी, व्यावसायिक अध्ययन, लेखाशास्त्र, अर्थशास्त्र, इतिहास, राजनीति विज्ञान, हिन्दी साहित्य, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, गणित, भूगोल एवं अंग्रेजी के प्रश्न बैंक बनाए गए हैं।
  • पहले बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों द्वारा पास बुक के माध्यम से रटन अध्ययन (उत्तर को रटने की आदत) किया जाता था, जिससे की उनमें विषय की समझ विकसित नहीं हो पा रही थी। इसे देखते हुए इस बार स्कूल शिक्षा विभाग की पहल पर प्रश्न बैंकों के माध्यम से विद्यार्थियों को परीक्षा तैयारी का विकल्प उपलब्ध कराया गया है। प्रश्न बैंक में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा जारी ब्लू प्रिंट के आधार पर प्रत्येक पाठ से प्रश्नों को शामिल किया गया है।
  • प्रश्न बैंकों में अभ्यास कार्य के लिए केवल प्रश्नों का ही समावेश ही किया गया है। बोर्ड परीक्षा से पहले शेष बचे दिनों में इन प्रश्न बैंकों के माध्यम से विद्यार्थी शिक्षकों के मार्गदर्शन और सहायता से पाठ्य पुस्तक में से उत्तर स्वयं तैयार करेंगे। ये पैटर्न विद्यार्थियों में विषय की ठोस समझ विकसित करने के बाद मौलिक प्रकार से अपना जवाब देने की क्षमता और कौशल को बढ़ावा देगा।
  • उदयपुर में 11वीं क्लास के छात्र ने घर में फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया। परिजनों का आरोप है कि उसे स्कूल व हॉस्टल के 7-8 छात्र टॉर्चर करते थे और रैगिंग लेते थे। घटना मंगलवार रात 9 बजे धानमंडी थाना क्षेत्र के तेलीबाड़ा की है।
  • उदयपुर की मोहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी के संघटक कॉमर्स कॉलेज में प्रथम सेमेस्टर में 750 में से 400 से ज्यादा छात्र इंटरनल परीक्षा में फेल हो गए हैं।। एक दिन पहले यूनिवर्सिटी ने कॉमर्स प्रथम सेमेस्टर का रिजल्ट घोषित किया था। जिसमें ऐसे कई छात्र फेल हो गए हैं जिनके 12वीं में 80 प्रतिशत से ज्यादा अंक थे।
  • उदयपुर के डॉक्टरों और नीचे के स्टाफ का दल करीब एक हजार किलोमीटर का सफर कर उत्तरप्रदेश के बाराबंकी के जंगल में मरीजों की सेवा करेगा। यह सेवा का क्रम अनवरत सालों से चला आ रहा है। इस साल के लिए उदयपुर के 30 डॉक्टर के साथ करीब 90 लोग मंगलवार को दो बसों से रवाना हुए।
  • बीएसई सेंसेक्स 34 अंक टूटकर 72 हजार एक सौ 52 पर बंद हुआ। निफ्टी एक अंक बढ़कर 21 हजार नौ सौ 31 पर बंद हुआ।अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया आज एक डॉलर की तुलना में 82 रुपये 97 पैसे पर बंद हुआ।मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अप्रैल अनुबंध के लिए सोने का मूल्‍य समाचार तैयार किये जाने तक 62 हजार 410 रुपये प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा था। मार्च अनुबंध के लिए चांदी 70 हजार 190 रुपये प्रति किलोग्राम पर चल रही थी।अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों में ब्रेंट कच्‍चे तेल की कीमत 79 डॉलर 17 सेंट प्रति बैरल पर चल रही थी।
  • ।उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
  • सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5904 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 6199
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 76000
  • मौसम
  • पाकिस्तान से राजस्थान के जैसलमेर-जोधपुर तक बनी एक ट्रफ लाइन के कारण आज पूरे प्रदेश में बादल छा गए। इससे जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, नागौर, गंगानगर के इलाकों में सुबह हल्की बारिश हुई। वहीं पाली, अजमेर, भीलवाड़ा के एरिया में भी कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है।
  •  उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  12
  •   डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.