• Mon. Jun 21st, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News20 May 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 20 May 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 20 May 2021

    Byadmin

    May 20, 2021
    0 0
    Read Time:16 Minute, 2 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • कोरोना से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 86.74% हुई
    •  पिछले 24 घंटे में 276000 नए मामले सामने आए।
    • नौसेना ने बारज 305 से 37 कर्मियों के पार्थिव शरीर बरामद किए 188 को बचाया 38 अब भी लापता।
    • 21 राज्यों में कोविड-19 से प्रतिदिन संक्रमित होने वालों की संख्या से ज्यादा स्वस्थ होने वालों की संख्या।
    • क्वेरी
      किन गलतियों के कारण मरीज माइल्ड से मॉडरेट तक पहुंच जाते हैं?
      विशेषज्ञ बताते हैं ऐसे कई मरीज होते हैं जो
      [20:11, 20/05/2021] Jyoti: होम आइसोलेशन मे ही ठीक हो जाते हैं लेकिन वह आईसीयू तक पहुंच जाते हैं ऐसा इसलिए होता है जब किसी को गले में हल्की खराश बुखार या जुकाम हो तो उसे नजरअंदाज करते रहते हैं उन्हें लगता है कि हमें यह बीमारी नहीं हो सकती इसके अलावा कई लोग ऐसे भी होते हैं अगर रिपोर्ट देर से आई या लक्षण के बाद भी नेगेटिव आ गई है तो वह निश्चिंत हो जाते हैं कुछ लोग खुद से इलाज शुरू कर देते हैं स्टेरॉयड लेने लगते हैं इस कारण उन्हें समय से इलाज नहीं मिल पाता और कोरोना के लक्षण बढ़ जाते हैं।
    • सरकार ने साल 2020- 21 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर कर दी है। पहले यह तारीख 31 जुलाई तक थी। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सज ने कंपनियों के लिए टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर कर दी है। कोरोना महामारी को देखते हुए यह फैसला लिया गया है साथ ही जारी सर्कुलर में कहा गया है कि अब नियोक्ताओं को अपने कर्मचारियों को फॉर्म 16 , 15 जुलाई तक मुहैया कराना होगा।
    • भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने कोविड-19 के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट आर ए टी के महत्व पर जोर देते हुए कहा है कि जिन लोगों में कोरोना संक्रमण के लक्षण हैं और जांच में पॉजिटिव पाए गए किसी मरीज के संपर्क में रह चुके हैं उन्हें कोविड-19 की पुष्टि के लिए आर ए टी की मदद से घर पर ही जांच करनी चाहिए। आईसीएमआर के मुताबिक जिनमे आर ए टी में पॉजिटिव पाया जाता है उन्हें कोविड-19 पाज़िटिव समझा जाए और उन्हें दोबारा टेस्ट कराने की जरूरत नहीं है। आईसीएमआर ने कहा है कि घर पर आर ए टी किट का इस्तेमाल वे लोग भी करें जिनमें कोरोना के लक्षण हैं। बिना सोचे समझे टेस्ट ना करें हैं ।टेस्ट में अगर नेगेटिव आता है लेकिन लक्षण हैं तो उन्हें तुरंत आरटी पीसीआर टेस्ट करवाना चाहिए क्योंकि जिन मरीजों में वायरस का लोड कम होता है कई बार उनमें आर ए टी के जरिए कोरोनावायरस की पुष्टि नहीं हो पाती हालांकि नेगेटिव आने के बाद भी कोरोना के लक्षण वाले लोगों को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बताए गए दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए उन्हें एक कोरोना मरीज के तौर पर लिया जाना चाहिए ।आर ए टी किट के साथ दिए गए पर्चे पर उसके इस्तेमाल से जुड़ी सारी जानकारियां होती हैं जिन्हें पढ़कर उनका पालन किया जाना चाहिए। इसके अलावा गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर टेस्टिंग की जानकारी देने वाले मोबाइल ऐप भी हैं जिन्हें घर पर जांच कर रहे लोग डाउनलोड कर सकते हैं घर पर जांच कर रहे सभी लोग टेस्ट की तस्वीर मोबाइल फोन के जरिए ऐप में अपलोड कर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं लोगों का डाटा एक सिक्योर सर्वर पर रहेगा जो आईसीएमआर के कोविड-19 टेस्टिंग पोर्टल से जुड़ा है यही सारा डाटा एकत्र किया जाता है इस प्रक्रिया में मरीजों की गोपनीयता बनी रहेगी। आईसीएमआर के अनुसार फिलहाल कोविसेल्फ टी एम( पैथो कैच ) और कोविड-19 ओटीसी एंटीजन एल एफ (माइ लेब
      डिस्कवरी सॉल्यूशन) यह दो ऐसी टेस्ट किट हैं जिन्हें भारत में मान्यता मिली है।
    • 8 और 10 मई 2021 को आयोजित आई सी एस ई, सी एस ई ई टी परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट आइसीएसाई डॉट ई डी यू पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं। परिणाम के साथ ही परीक्षार्थियों का विषयवार अंको का ब्रेकअप भी उपलब्ध होगा ।
    • देश में ब्लैक फंगस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है जिसे लेकर डॉक्टर लोगों से विशेष सावधानी बरतने की अपील कर रहे हैं इसमें मृत्यु दर 50 से 60 फ़ीसदी तक हो सकती है ऐसे में यह संक्रमण भी आसानी से फैल सकता है हालांकि इसके मामले बहुत दुर्लभ होते हैं लेकिन हमारे वातावरण में यह फंगस हमेशा से मौजूद रहे हैं फर्क सिर्फ इतना है कि जिन की इम्युनिटी कमजोर है उन पर यह असर करने लगा हैं। यह संक्रमण सामान्य तौर पर एक से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता अनियंत्रित शुगर लेवल और ब्लड कैंसर के रोगी विशेषकर जो कीमो थेरेपी ले रहे हैं उनमें इस संक्रमण का अधिक खतरा होता है विशेषज्ञ बताते हैं कि फ्रिज में खराब हो रही सब्जियां मिट्टी आदि में यह फंगस मौजूद हो सकता है इसलिए इन सभी की अच्छी साफ सफाई करना बेहद जरूरी है व्यक्तिगत स्वच्छता पर भी बेहद ध्यान दें सब्जियों को अच्छे से धो कर ही उपयोग में लाए घरों में जो सब्जियां खराब हो रही हैं उन्हें तुरंत फेंक दे।
    • देश में बीते 24 घंटों में 2 ,76,000 से अधिक नए मामले सामने आए इस बीच अब तक कुल 2 करोड़ 23 लाख से अधिक लोग संक्रमण से मुक्त हुए हैं। घर पर ही कोरोना के संक्रमण का इलाज करने के लिए विशेषज्ञों ने कुछ तरीके बताए हैं उनके अनुसार होम आइसोलेशन के दौरान उपचार के लिए किसी डॉक्टर के संपर्क में रहे शरीर के तापमान और ऑक्सीजन सैचुरेशन की लगातार निगरानी करते रहे शारीरिक दूरी मास्क और हाथों की स्वच्छता का सावधानी से पालन करें। कोरोना लक्षणों की स्थिति में आईवर एक्टिव टेबलेट 200 एमसीजी / किलोग्राम 3 से 5 दिनों के लिए दिन में एक बार दिया जा सकता है हालांकि गाइड लाइन के अनुसार हल्के संक्रमण वाले मरीज एवरमेक्टिन या फिर एचएसपीक्यू टेबलेट 400 एमजी पहले दिन 2 बार उसके बाद 4 दिनों तक 400mg दिन में एक बार ले सकते हैं अगर इसकी मनाई ना हो तो। इसके सेवन से फायदा हो सकता है‌ वही मरीज में रोग के लक्षण उभरने के 5 दिनों बाद भी बुखार खांसी में आराम ना हो तो 5 दिनों के लिए दिन में दो बार स्पेसर के साथ इनहेलेशन बुडैसनाइड का 800 एमसीजी का डोज दिया जाना चाहिए इसके बावजूद सांस लेने में दिक्कत हो तो डॉक्टर से संपर्क करें तेज बुखार गंभीर खासी वाले लक्षण उभरने पर 5 दिनों से अधिक समय तक रहे तो मरीज को तत्काल चिकित्सकीय सहायता की जरूरत होती है इसके अलावा हृदय रोग उच्च रक्तचाप मधुमेह से जुड़ी अन्य समस्याओं फेफड़े किडनी लीवर संबंधित रोग वैस्कुलर रोग मोटापा आदि में भी चिकित्सकीय सहायता लेने की जरूरत होती है।
    • राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह की सिफारिशों के अनुसार स्वास्थ्य मंत्रालय ने नई गाइडलाइंस जारी की है । विशेषज्ञ समूह ने उन लोगों को 3 माह की देरी से टीकाकरण कराने की सलाह दी है जो कोरोना से स्वस्थ हो चुके हैं क्योंकि उनमें कुछ महीनों के लिए सोर्स सी ओ वी दो के खिलाफ एंटीबॉडी बन जाती है।उनहे तत्काल टिका करण की आवश्यकता नहीं होती ‌वहीं जिन लोगों को प्लाजमा थेरेपी दी गई थी उन्हें भी अस्पताल से छुट्टी मिलने की तारीख से 3 महीने के लिए अपनी टीकाकरण योजना को स्थगित कर देना चाहिए कोविड-19 की पहली खुराक लेने के बाद कई लोग संक्रमित हो गए ऐसे लोगों को टीकाकरण के तहत अपनी दूसरी खुराक को 3 महीने तक टालने की सलाह दी गई है ऐसे लोग कोविड-19 से पूरी तरह ठीक होने के बाद ही टीका लगवाएं जो लोग कोरोना से संक्रमित नहीं है पर उन्हें अन्य गंभीर बीमारी है या अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता है उन्हें भी कोरोना टीका लेने से पहले 4 से 8 सप्ताह तक इंतजार करना चाहिए वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कोई भी स्वस्थ व्यक्ति टीका लगवाने की या कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद आरटी पीसीआर रिपोर्ट नेगेटिव आने के 14 दिन बाद रक्तदान कर सकता है।
    • कोरोना काल में देश के कई राज्यों में लॉकडाउन व अन्य पाबंदियां लगी है लेकिन लोगों की सुविधा के लिए बैंक चालू है इंडियन बैंक्स एसोसिएशन ने अब बैंक सुबह 10:00 से दोपहर 2:00 बजे तक ही खोलने की सलाह दी है देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने यह नियम लागू कर दिया है वही एसबीआई शाखा में ग्राहकों को चार प्रमुख सेवाएं दी जाएंगी यह है कैश निकासी या कैश जमा, चेक की सुविधा ,ड्राफ्ट आरटीजीएस और एनईएफटी ,और सरकारी चालान से जुड़े काम ।आई बी ए के अनुसार खुलने और बंद होने का नियम 31 मई तक प्रभावी रहना चाहिए भारतीय रिजर्व बैंक ने नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए अपने बैंकिंग कार्य निपटाने की भी सलाह दी है आईबीए ने कहा है कि संबंधित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की राज्य स्तरीय बैंकिंग समितियां स्थिति का जायजा लेकर विचार कर सकती है कि अनिवार्य सेवाओं के अतिरिक्त अन्य सेवाओं की अनुमति दी जाए या नहीं।
    • प्रदेश में कोरोना की 9849 नए मामले सामने आए हैं।इनमे उदयपुर में आज 401 नए मरीज मिले।
    • स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों को स्टेरॉयड के अंधाधुन और अधिक उपयोग नहीं करने की सलाह दी है।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases:7680
      Cumulative positive:897193
      Active cases:143974
    • Corona update udaipur today
      New cases:401
      Cumulative positive: 53125
      Cumulative discharged:43198
      Active cases:9454
      Home isolated:8236
    • आज हिंदी की प्रमुख कवि सुमित्रानंदन पंत का जन्म दिन है वह छायावाद के कवि रहे सौंदर्य के अप्रतिम कवि प्रकृति के चितेरे। 20 मई सन उन्नीस सौ में अल्मोड़ा के कौसानी में जन्मे सुमित्रानंदन ।जन्म के कुछ समय बाद ही उनकी मां चल बसी जिसका उन्हें शिद्दत से एहसास होने पर उन्होंने पहली कविता लिखी जिसमें बिछोज्ञ की अद्भुत प्रतिधवनी है। कौसानी गांव की मिट्टी को प्रकृति को उन्होंने अपनी मां माना और उसे जीवन पर्यंत मानते रहे शब्द साधना का सफर बचपन से शुरू हुआ और संगीत साधना का भी।काव्य सृजन के साथ-साथ हो तबले और हारमोनियम की धुन पर गीत गाते संगीत से उनका अनुराग हमेशा बना रहा। पल्लव, ग्रामीण कला और बूढ़ा चांद सत्य काम गुंजन चिदंबरा वीणा उनकी प्रमुख कृतियां है। साहित्य में विशिष्ट योगदान के लिए पद्मभूषण भारतीय ज्ञानपीठ और सोवियत लैंड नेहरू पुरस्कार से उन्हें नवाजा गया। 28 दिसंबर 1977 को घातक दिल के दौरे से उनका निधन हो गया और इस तरह छायावाद की एक युग का अंत हो गया।
    • सेंसेक्स
    • बीएसई सूचकांक आज 338 अंकों की गिरावट के साथ 49 564 पर बंद हुआ।
      वहीं निफ्टी 124 अंकों की गिरावट के साथ 14906 पर रहा।
    • सर्राफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4670 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4904
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹77500
    • मौसम
      आज मौसम शुष्क रहा दिनभर धूप निकली रही शहर का तापमान रहा अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *