• Mon. Jun 21st, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News21 May 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 21 May 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 21 May 2021

    Byadmin

    May 21, 2021
    0 0
    Read Time:14 Minute, 21 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
    • देश में आयुष कोविड-19 काउंसलिंग हेल्पलाइन शुरू की गई है। प्रतिदिन सुबह 6:00 से रात 12:00 बजे तक यह हेल्पलाइन काम करेगी इसका टोल फ्री नंबर है 144 43 इस हेल्पलाइन के माध्यम से आयुर्वेद होम्योपैथी नेचुरोपैथी यूनानी और सिद्धा विशेषज्ञों से लोग सवाल पूछ सकते हैं विशेषज्ञ उन्हें परामर्श और उपचार के बारे में साथ ही आयुष सुविधाओं की उपलब्धता के बारे में बताएंगे ।यह हेल्पलाइन अभी हिंदी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है। आयुष मंत्रालय का उद्देश्य कोविड-19 को रोकना है इसलिए यह हेल्पलाइन जारी की गई है।
    • कई लोगों को कोरोना के माइल्ड इंफेक्शन होते हैं क्या उन्हें भी 3 महीने बाद ही वैक्सीन लगवानी है?
      विशेषज्ञ बताते हैं कि को रोना नई बीमारी है इस समय जो शोध सामने आए हैं उसकी लिहाज से बचाव और इलाज के तरीके अपडेट किए जाते हैं पहले मानते थे कि जिन लोगों को करो ना हो गया है तो शरीर वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी बनाता है और वह कुछ समय तक रहती है यह एंटीबॉडी 3 से 6 महीने तक रहती है और तब तक वायरस से लड़ने में मदद करती है हालांकि एंटीबॉडीज कितनी मात्रा में बन रही है वह उनके शरीर पर निर्भर करता है इसके कई फायदे हैं पहले तो नेचुरल इम्यूनिटी आपको बचाएगी उसके बाद इम्यूनिटी जैसे ही कम होगी और 3 महीने हो जाएंगे तो एक बार फिर आपको वैक्सीन के रूप में इम्यूनिटी मिलने लगेगी।
    • पहले की तुलना में दूसरी लहर में क्या अंतर है!
      विशेषज्ञ बताते हैं दूसरी लहर काफी मुसीबतें बढा कर ले आई है। पहली लहर की तुलना में ज्यादा केस आए हैं और सिस्टम पर दबाव अत्यधिक हो गया। लेकिन अब समय रहते संभल रहे हैं और उम्मीद करते हैं आगे सब अच्छा होगा इसलिए जरूरी है कि हम कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करते रहे।
    • ब्लैक फंगस को लेकर लोगों में काफी भय है ऐसे कैसे समझें?
      विशेषज्ञ बताते हैं जी हां आज ब्लैक फंगस के कई केस आ रहे हैं लेकिन इनसे घबराए नहीं बल्कि सतर्क और सावधान रहें यह उन कोरोना संक्रमित लोगों को होता है जिन्हें कैंसर डायबिटीज जैसी बीमारी हो या कोविड-19 संक्रमण के बाद लंबे समय तक ऑक्सीजन स्टेरॉइड की खुराक ली हो ऐसे लोग जिन्हें माइल्ड इंफेक्शन हुआ हो और स्टेराइड का सेवन नहीं किया है उन्हें इसका जोखिम नहीं है अगर सजगता की बात है तो कोरोना से ठीक होने के बाद साइनस में कोई इंफेक्शन लगता है आंख में दर्द ,रोशनी कम हो रही है चेहरे के किसी भाग पर सूजन हो रही है सिर में एक तरफ दर्द हो रहा है तो तुरंत आंख नाक गले के डॉक्टर को दिखाएं।
    • कोरोना से ठीक होने के बाद अगर किसी अन्य संक्रमित से मिलते हैं तो क्या फिर संक्रमण की संभावना है?
      विशेषज्ञ बताते हैं कोरोना से ठीक होने के बाद व्यक्ति में एंटीबॉडीज बनती है जो उन्हें लंबे समय तक सुरक्षित रह सकती है लेकिन कई केस ऐसे भी आए हैं जिनमें लोग संक्रमित हुए हैं । इसलिए कोरोना हुआ हो या नहीं वेक्सीन लगवाई हो या नहीं हर हाल में कोरोना नियमों का पालन करना है।
    • देश में कोरोना की तीसरी लहर की चर्चा शुरू हो गई है यह लहर कब आएगी इसका ठीक अंदाजा लगा पाना मुश्किल है लेकिन यह बेहद खतरनाक भी साबित हो सकती है पहली लहर में आरटी पीसीआर टेस्ट में 4% बच्चे पॉजिटिव पाए गए थे दूसरी लहर में यह संख्या 10% तक पहुंच गई देश में बच्चों की 30 करोड़ की आबादी में यह 14% होगा वहीं जानकार बताते हैं कि अगर परिवार में संक्रमण फैलेगा तो बच्चे इससे अछूते नहीं रहेंगे और कोई नहीं चाहेगा कि कोरोना से बच्चे संक्रमित हो। लेकिन बच्चों में संक्रमण को लेकर क्या व्यवस्थाएं पूरी है? हर जगह आईसीयू की उपलब्धता या ऑक्सीजन मास्क की उपलब्धता वेंटीलेटर इन्फ्यूजन पंप या ऐसे ही तमाम उपकरणों की जरूरत पड़ेगी इसके लिए एक बुनियादी ढांचे पर काम करना होगा। वही वायरस लगातार म्यूटेट हो रहा है क्योंकि बच्चों के फेफड़े वयस्कों की तरह प्रदूषित नहीं होते या फिर अन्य बीमारियों के शिकार नहीं होते इसलिए माना जा रहा है कि बच्चों में यह बीमारी कम गंभीर रूप लेती है लेकिन इन सब को लेकर यह तस्वीर साफ नहीं है कि बच्चों के लिए टीका कब बनेगा अतः हमें दूसरी लहर से सीख लेते तीसरी नहर की तैयारी शुरू कर देनी होगी और स्वास्थ्य सेवाएं और अधिक बेहतर करनी होंगी।
    • एक बेहद दुर्लभ संक्रमण म्यूकार्माइकोसिस दिमाग और फेफड़े को प्रभावित करती है इसमें मृत्यु दर 50% तक हो सकती है विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना के गंभीर मरीजों को बचाने के लिए स्टेरॉइड्स के इस्तेमाल से यह संक्रमण शुरू हो रहा है स्टेराइड के इस्तेमाल से कोरोना में फेफड़ों की सूजन को कम किया जाता है और शरीर की इम्यून सिस्टम कोरोना से लड़ने के लिए अति सक्रिय हो जाता है तब शरीर को कोई नुकसान होने से रोकने में मदद करते हैं यह इम्यूनिटी कम करते हैं लेकिन शुगर का स्तर बढ़ा देते हैं इस कारण म्यूकार्माइकोसिस संक्रमण होने की संभावना होती है । जारी एडवाइजरी के अनुसार अगर व्यक्ति को आंख नाक में दर्द या उसके आसपास की जगह लाल होने बुखार सिर दर्द खांसी और सांस लेने में दिक्कत आ सकती है या खून की उल्टियां भी हो सकती हैं इसमें देर करने से संक्रमण घातक होने लगता है और आंखों की रोशनी जा चुकी होती है ऐसे में संक्रमण को दिमाग तक पहुंचने से रोकने के लिए संक्रमित की आंख निकालने पड़ती है और दुर्लभ मामलों में मरीज का जबड़ा भी निकालना पड़ता है ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सकते हैं इसलिए सबसे पहले ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखना चाहिए और कोरोना से ठीक होने के बाद भी लगातार ब्लड शुगर की जांच करनी चाहिए एंटीबायोटिक एंटीफंगल और स्टेरॉयड का इस्तेमाल बिना डॉक्टर की सलाह के ना करें।
    • एसबीआई की डिजिटल बैंकिंग सेवाएं आज रात कुछ घंटों के लिए उपलब्ध नहीं होंगी योनो लाइट और यूपीआई सेवाओं का लाभ उपभोक्ता नहीं उठा पाएंगे ग्राहकों को बिना रुकावट बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराने और उन्हें बेहतर करने के लिए 21 मई रात 10:45 से 22 मई की रात 1:15 तक बैंकिंग सुविधा उपलब्ध नहीं होंगी फिर 22 मई खत्म होने के बाद 23 मई रात 2:40 से सुबह 6:10 तक मेंटेनेंस का काम किया जाएगा तब भी बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी।।
    • प्रदेश में कोरोना ड्यूटी में लगे रेजिडेंट और इंटर्न डॉक्टर्स ने आज 2 घंटे पूर्ण कार्य का बहिष्कार किया।
    • उदयपुर में आरएनटी मेडिकल कॉलेज के इंटर्न डॉक्टर्स ने 9 सूत्रीय मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन किया और आरएनटी मेडिकल कॉलेज में विरोध मार्च निकाला वही डॉक्टर्स ने कहा कि अगर सरकार द्वारा समय रहते उनकी मांगे नहीं मानी गई तो प्रदेश भर में आंदोलन को उग्र रूप दिया जाएगा।
    • चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री ने प्रदेश में ब्लैक फंगस के मरीजों को कोरोना के अनुसार ही निशुल्क उपचार कराने की बात कही है इस बीमारी को भी चिरंजीवी योजना में शामिल कर लिया गया है और उपचार का प्रोटोकॉल भी निर्धारित कर दिया गया है साथ ही इस बीमारी की दवाइयां और उपचार की दरें भी निर्धारित कर दी गई है शुरू में 20 राजकीय और निजी अस्पतालों को इसके उपचार के लिए सूचीबद्ध किया गया है निर्धारित पैरामीटर पूरा करने वाले अस्पताल आगे भी सूचीबद्ध हो सकेंगे।
    • राज्य सरकार ने कोरोना की विषम परिस्थितियों के बीच प्रदेश के सभी उपभोक्ताओं को पेयजल दिनों में राहत देते हुए अप्रैल और मई 21 के बिलों का भुगतान स्थगित करने का निर्णय लिया है यह फैसला किया गया है कि मई और जून 2021 में जल उपयोग के विरुद्ध बकाया राशि और समय पर जमा नहीं किए की स्थिति में किसी का जल संबंध विच्छेद नहीं किया जाएगा स्थगित भुगतान को जुलाई के बिलों में समाहित किया जाएगा जबकि समस्त घरेलू उपभोक्ताओं को इन दो माह की स्थगित राशि जुलाई और अगस्त पर जारी बिल के माह चक्र के अनुसार समाहित की जाएगी।
    • सरकार ने उदयपुर के आरएनटी मेडिकल कॉलेज और गीतांजलि मेडिकल कॉलेज अस्पतालों को ब्लैक फंगस के इलाज के लिए अधिकृत किया है सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार पीड़ित मरीज से आईसीयू विथ वेंटिलेटर बेड के ₹9900 से ज्यादा चार्ज नहीं ले सकेंगे आईसीयू बेड के ₹8250 देने होंगे इसके अलावा अन्य चार्जर्स डॉक्टर का परामर्श शुल्क नर्सिंग चार्ज मरीज को देने होंगे दवाइयां जांच सहित तमाम शुल्क अलग से देने होंगे इस बीमारी में मरीजों की सर्जरी भी करनी पड़ती है करीब 6 अलग-अलग तरह की सर्जरी के लिए सरकार ने 11000 से लेकर ₹52000 निर्धारित यह है।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases 6225
      Cumulative positive: 903418
      Active cases: 131806
    • Corona update udaipur today
      New cases:448
      Cumulative positive 53573
      Cumulative discharged:44890
      Active cases:8112
      Home isolated 6916
    • कार्बो वेजिटेबिलिस नामक एक होम्योपैथिक दवाई की दो-तीन बूंद से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा पूरी की जा सकती है फैक्ट चेक के अनुसार यह दवा फर्जी है। सांस लेने में कठिनाई होने पर किसी डॉक्टर से सलाह अवश्य लें ।
    • सरकार ट्विटर से हो कोविड-19 प्रयासों पर बदनाम करने के लिए टूलकिट पर आपत्ति जताई है। ट्विटर से मैन्यूप्लेट मीडिया का टैग हटाने के साथ ही जांच प्रक्रिया में दखल न देने को कहा गया है।
    • सेंसेक्स
      बीएसई सूचकांक आज 975 अंकों की बढ़त लेकर 50540.48 पर रहा।
      वहीं निफ्टी 200 69 अंकों की बढ़त लेकर 15175. 3 पर बंद हुआ ।
    • सर्राफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4673 रू।
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4909
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा 76 ,400 रू
    • मौसम
      दिनभर आज मौसम शुष्क बना रहा तापमान अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस रहा।
    • तो ये थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *