• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

UdaipurLatest News wednesday 03 January 2024 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur latest News wednesday 03 January 2024 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News wednesday 03 January 2024

Byadmin

Jan 3, 2024
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • केंद्र सरकार और ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के बीच सुलह के बाद फिलहाल नया हिट एंड रन का विवादित कानून लागू नहीं होगा। केंद्र सरकार और ट्रांसपोर्टर्स के बीच सुलह के बाद देश में चक्का जाम और चालकों की हड़ताल के कारन पेट्रोल पंपो के ड्राई होने से आमजन को राहत मिली है।सरकार ने भारतीय न्याय संहिता की धारा 106(2) में 10 साल की सज़ा और जुर्माने प्रावधान के बारे में वाहन चालकों की चिंता का संज्ञान लिया है।  यह कानून प्रावधान अभी लागू नहीं होंगे। इस कानून प्रावधान को लागू करने से पहले संगठन की राय लेंगे।

    केंद्रीय गृह सचिव ने आश्वस्त किया है कि यह कानून लागू नहीं होंगे। सरकार के साथ बैठकर समीक्षा होगी। ऐसे में उन्होंने ट्रक चालकों को काम पर लौटने की अपील की। बता दे कि केंद्र सरकार ने 3 नए आपराधिक कानून लागू करने की अधिसूचना 26 जनवरी 2024 तक जारी कर साल भर में इसे लागू करने की बात कही थी। चंडीगढ़ में ट्रायल रन की बात भी सामने आई थी।उल्लेखनीय है की इस विवादित कानून को लेकर ट्रक और बस चालको के आंदोलन के चलते प्रदेश में कई पेट्रोल पम्प ड्राई हो गए वहीँ फल, सब्ज़ी आदि की सप्लाई भी बाधित हुई वहीँ लोगो को टैक्सी बस जैसे साधनो से आवागमन में असुविधा का सामना करना पड़ा।

    गौरतलब है राजस्थान समेत पूरे देश में केंद्र सरकार के नए हिट एंड रन कानून को लेकर विरोध- प्रदर्शन चल रहा है. मंगलवार को सरकार की पहल पर इस पर सुलह की कोशिश की गई है और कुछ यूनियन ने हड़ताल वापस ले लिया, लेकिन अभी भी कुछ यूनियन हड़ताल पर अड़े हुए हैं.

    मंगलवार को एसपी  ने वाहन चालकों को नए हिट एंड रन कानून का पालन करने के लिए अपील की थी  उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना में कमी लाने के लिए हिट एंड रन का कानून बनाया गया है. बीती रात हुई दुर्घटना ने उक्त कानून की प्रासंगिकता सुनिश्चित कर दी है. हालांकि अभी भी जगह-जगह इसके विरोध की खबरें आ रही हैं.

    जिला कलक्टर और जिला पुलिस अधीक्षक ने बुधवार को दी उदयपुर ट्रांसपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन के पदाधिकारियों व वाहन चालकों के साथ संक्षिप्त चर्चा शिविर आयोजित कर भारतीय न्याय संहिता की धारा 106(2) को लेकर फैलाई जा रही भ्रांतियों को दूर कियाजिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक ने सर्वप्रथम उपस्थित ट्रांसपोर्टर्स व वाहन चालकों में नए कानून को लेकर व्याप्त भय व आशंकाओं के संबंध में पूरी जानकारी ली। इसके बाद एक-एक कर उनकी जिज्ञासाओं का समाधान करते हुए उनकी आशंकाओं को दूर किया। उन्होने कहा कि कानून को लेकर सोशल मीडिया पर कई प्रकार की अफवाहें चल रही हैं जिसके चलते भ्रम की स्थिति बन गई है। लेकिन नए कानून में कुछ भी ऐसा नहीं है जो वाहन चालकों की सुरक्षा के विरुद्ध हो। जिला कलक्टर ने अपने संबोधन में कहा कि नए कानून की धारा 106(2) सिर्फ व्यावसायिक वाहन चालकों ही नहीं बल्कि सभी प्रकार के वाहन चालकों पर लागू है। असामाजिक तत्वों के बहकावे में आकर अफवाहों पर ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए। नए कानून के प्रावधानों की मंशा दुर्घटना में घायल की जान बचाने की है, किसी को अनावश्यक परेशान करना नहीं। जिला पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मोटर वाहन अधिनियम की धारा 134 में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। इसमें वाहन चालकों की सुरक्षा बरकरार है।

    भारतीय न्याय संहिता की धारा 106(2) के अनुसार दुर्घटना की स्थिति में वाहन चालक दुर्घटना स्थल पर रूकने व पहचान प्रदर्शित करने को बाध्य नहीं है। उसे इसकी जानकारी या रिपोर्ट निकटस्थ पुलिस अधिकारी या मजिस्ट्रेट को देनी होगी ताकि समय पर घायल को उचित सहायता प्राप्त हो सके। कानून का मुख्य उद्देश्य सड़क दुर्घटना के मामलों में मेडीकल सुविधा एवं पुलिस सहायता उपलब्ध करवाना है ताकि आहत व्यक्ति की जान बचाई जा सके। आरटीओ पीएल बामनिया ने कहा कि सरकार दंड संहिता की बजाय न्याय संहिता ला रही जिसमें दंड की बजाय न्याय पर जोर दिया जा रहा है।

    कार्यक्रम के दौरान उपस्थित जन ने “हिट एंड रन” की असल परिभाषा क्या है, कमर्शियल वाहन चालक प्रशिक्षित होते हैं जो आमतौर पर लापरवाही नहीं करते तो क्यों न उन्हे नए कानून की धारा के दायरे से बाहर रखा जाए, दुर्घटनाओं में गलती हमेशा बड़े वाहन के चालक की ही क्यों होती है जैसे सवाल किए। जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक ने सभी सवालों के संतोषप्रद जवाब देकर उनकी जिज्ञासाओं को शांत किया। वाहन चालक द्वारा दुर्घटना की सूचना देने के लिए विशेष टोल फ्री नंबर का प्रावधान किए जाने का सुझाव भी ट्रांसपोर्टर्स ने रखा।

     

  • उत्तर पूर्व की 45 लड़कियों वाला राष्ट्रीय कैडेट कोर एक बैंड पहली बार गणतंत्र दिवस परेड 2024 में भाग लेगा। 13 से 15 वर्ष की आयु वर्ग की लड़कियां उत्तर पूर्व की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतिनिधित्व करेंगी।
    देश भर से कुल दो हजार दो सौ 74 कैडेट एक महीने तक चलने वाले शिविर में भाग ले रहे हैं, जिनमें सबसे अधिक नौ सौ सात लड़कियां शामिल हैं। कैडेटों में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के 122 के और उत्तर पूर्व के 177 कैडेट भी शामिल हैं। यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत 25 मित्र देशों के कैडेट और अधिकारी भी इसमें भाग लेंगे।
    कि गणतंत्र दिवस शिविर का उद्देश्य राष्ट्र की समृद्ध परंपराओं से परिचित कराना और कैडेटों की कार्य प्रणाली को मजबूत करना है। शिविर राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देगा और सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रमों के माध्यम से विविधता में एकता को मजबूत करेगा।
  • ईरान में एक समारोह के दौरान दो बम धमाकों में 100 से अधिक लोग मारे गए और कई अन्‍य घायल हो गए। दक्षिण पूर्वी शहर करमान के उस कब्रिस्तान में एक सालगिरह कार्यक्रम के दौरान यह विस्‍फोट हुआ, जहां सुलेमानी को दफनाया गया था। वर्ष 2020 में पड़ोसी इराक में अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए जनरल सुलेमानी की याद में यह समारोह आयोजित किया गया था। इसमें 9सैकड़ों लोग भाग लेने जा रहे थे। सुलेमानी को ईरान में सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमेनेई के बाद सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में देखा जाता था।
  • दुनिया भर में कल विश्व ब्रेल दिवस मनाया जाएगा। यह दिन ब्रेल लिपि के आविष्कारक लुई ब्रेल के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। ब्रेल, एक भाषा के बजाय एक सार्वभौमिक कोड है, जो विभिन्न भाषाओं में लिखने और पढ़ने के उपकरण के रूप में कार्य करता है।
  • 1 जनवरी को जापान में आए शक्तिशाली भूकंप से मरने वालों की संख्या 65 हुई। 33,000 से अधिक लोग राहत केंद्रों में रह रहे हैं। भूकंप से प्रभावित इमारतों और घरों के मलबे में अब भी कई लोगों के फंसे होने की आशंका है।
  • उत्‍तर रेलवे द्वारा वाराणसी-अयोध्या-जफराबाद सेक्शन पर रेलवे लाइन के दोहरीकरण का कार्य किया जा रहा है। इस बारे में रेलवे अधिकारियों ने बताया है कि आनंद विहार टर्मिनल से अयोध्या धाम के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस रेल सेवाएं दोनों दिशाओं में 07 से 15 जनवरी तक बाधित रहेगी।
  • हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, स्वस्थ रहने के लिए हर दिन एक वयस्क को कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. उनका कहना है कि हर किसी के सोने और जागने का एक तय समय होना चाहिए. इसलिए हर दिन सोने और जागने का समय बदलना नहीं चाहिए, क्योंकि ये स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होता है

    हेल्थ एक्सपर्ट्स रात में जल्दी सो जाने और सुबह जल्दी उठने को सबसे हेल्दी तरीका मानते हैं. सर्दी के मौसम में रात में 10-11 बजे तक सो जाना और सुबह 6-7 बजे तक उठ जाना सबसे सही टाइम माना जाता है. इससे सेहत को ढेर सारे लाभ मिलते हैं. कई रिसर्च में पता चला है कि ऐसे लोग जो ज्यादा सोते हैं, उन्हें कई तरह का खतरा होता है. उनकी सेहत के लिए ये कतई ठीक नहीं होता है. इसके कई साइड इफेक्ट्स सामने आ सकते हैं. इसलिए 7 से 8 घंटे की नींद पर्याप्त मानी जाती है. सोने और जागने का पैटर्न किसी भी इंसान से स्वस्थ रहने का सबसे बड़े फैक्टर्स में से एक है. इसलिए इसको लेकर लापरवाही न करने की सलाह दी जाती है.

     

    आरपीएससी ने साल 2024 में होने वाली परीक्षाओं का कैलेंडर जारी कर दिया है. इसे के साथ ही RPSC ने 2024 में तीन महत्वपूर्ण भर्ती परीक्षाओं की डेट भी घोषित कर दी है. 20 दिसंबर 2023 को राजस्थान लोक सेवा आयोग ने आधिकारिक अधिसूचना जारी की है. पुस्तकालय अध्यक्ष, सहायक आचार्य और फिजिकल प्रशिक्षक अनुदेशक की परीक्षा 2023 7 जनवरी 2024 को होगी. इसी के साथ 27 और 28 जनवरी 2024 को RAS मुख्य परीक्षा होगी. इसके बाद, 25 फरवरी 2024 को एग्जॉम में तकनीशियन अधिकारी की भर्ती होगी.

    आरपीएससी द्वारा सहायक आचार्य पुस्तकालय अध्यक्ष और शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक परीक्षा 2023 कॉलेज शिक्षा विभाग के लिए तृतीय प्रश्न पत्र (राजस्थान का सामान्य ज्ञान) का आयोजन 7 जनवरी 2024 रविवार को दोपहर 12:00 से 2:00 तक किया जा रहा है. इस परीक्षा के लिए ओएमआर आंसर शीट के पांचवें विकल्प को भरने के लिए अतिरिक्त 10 मिनट का समय भी दिया जाएगा. परीक्षा केंद्र पर किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारंभ होने के 60 मिनट से पहले यानी सुबह 11:00 बजे तक ही प्रवेश दिया जाएगा.

    इसके बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा. अभ्यर्थी परीक्षा के दिन परीक्षा प्रारंभ होने के लिए समय से पहले परीक्षा केंद्रों पर आवश्यक रूप से उपस्थित हो जाएं. जिससे सुरक्षा जांच और पहचान पत्र का कार्य समय पर पूर्ण हो सके अन्यथा देरी से आने पर तलाशी में समय लगने के कारण परीक्षा में शामिल होने से वंचित हो सकते हैं. इसीलिए परीक्षा केंद्र पर 1 घंटे पहले उपस्थित होना सुनिश्चित करें.

     

    अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र आयोग की वेबसाइट (https://rpsc.rajasthan.gov.in) पर उपलब्ध एडमिट कार्ड लिंक पर जाकर आवेदन पत्र क्रमांक एप्लीकेशन नंबर और जन्म दिनांक से डाउनलोड कर सकते हैं.
    साथ ही अभ्यर्थी https://sso.rajasthan.gov.in पर लॉगिन कर सिटिजन एप में उपलब्ध Recruitment portal का लिंक चयन करके संबंधित परीक्षा का प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं

    राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित नए साल की पहली बड़ी भर्ती परीक्षा रविवार को होगी। कॉलेज शिक्षा विभाग की सहायक आचार्य, पुस्तकालयध्यक्ष एवं शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक परीक्षा-2023 के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। परीक्षा के दौरान व्यवस्थाएं चाकचौबंद रखने के लिए व्यापक बंदोबस्त किए जा रहे हैं। परीक्षा तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए 5 जनवरी को दोपहर 2.30 बजे राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय रेजीडेन्सी सभागार में बैठक होगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन एवं परीक्षा समन्वयक शैलेश सुराणा ने बताया कि परीक्षा 7 जनवरी 2024 को दोपहर 12 से 2 बजे तक आयोजित होगी। परीक्षा को शांतिपूर्ण एवं पूर्ण पारदर्शिता से संपन्न कराने के लिए व्यापक व्यवस्थाएं की जा रही हैं।

    इस परीक्षा को लेकर जिला कलक्टर कार्यालय के कमरा नंबर 126 में कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया है। जिसके प्रभारी चंद्रेश जैन 9414831136 तथा दूरभाष नंबर 0294-2413278 हैं। जिला शिक्षाधिकारी माध्यमिक आशा माण्डावत को अतिरिक्त समन्वयक नियुक्त किया है।

    7 जनवरी को दोपहर 12 से 2 बजे तक परीक्षा होगी।

    – 25 हजार 320 अभ्यर्थी संभाग के परीक्षा में भाग लेंगे।

    – 81 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं।- 24 अभ्यथीZ प्रत्येक कक्ष में बैठ सकेंगे।

    27 उपसमन्वयक परीक्षा के लिए बनाए।

    – परीक्षा केंद्र में परीक्षा प्रारंभ होने के समय से एक घंटा पूर्व तक ही प्रवेश दिया जाएगा।

    – प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर दो-दो वीडियोग्राफर की भी व्यवस्था रहेगी। एक वीडियोग्राफर प्रवेश द्वार तथा दूसरा केंद्र के अंदर रहेगा।

    राजकीय परीक्षा केंदों पर एक-एक तथा निजी केंद्रों पर दो-दो पर्यवेक्षक तैनात किए जाएंगे।

    – तीन सदस्यीय सतर्कता दलों का गठन किया जाएगा।

    – परीक्षा केन्द्रों पर 11 बजे के बाद अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। दोपहर 2.10 के बाद ही केन्द्र से बाहर आ सकेंगे।

    – अभ्यथीZ के दस्तावेज जांच कर ही प्रवेश दिया जाएगा।

    – प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर एक पुलिस प्रभारी, महिला कांस्टेबल, पुलिस कांस्टेबल की व्यवस्था करनी होगी।

    – कोई भी पुलिसकर्मी परीक्षा केन्द्र प्रभारी के अनुरोध पर ही केन्द्र भवन में प्रवेश करेगा।

    पुलिसकर्मी परीक्षा केन्द्र के आस-पास फोन से बात नहीं कर सकेंगे।

    – परीक्षा के लिए आरपीएस रैंक के नेतृत्व में फ्लाइंग स्क्वॉड का गठन किया जाएगा।

    – परीक्षा के समय वीडियो रिकॉडिँग की जाएंगी।

     

    आरपीएससी कॉलेज शिक्षा परीक्षा को आगे करवाने की मांग को लेकर एक प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की। उन्होंने बताया कि सहायक आचार्य भर्ती के लगभग सभी परीक्षार्थियों ने आरएएस प्री परीक्षा की तैयारी की थीं। उनमें से काफ़ी आरएएस मुख्य परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में जो परीक्षार्थी आरएएस प्री में रह गए वो कैसे परीक्षा देंगे। कॉलेज शिक्षा परीक्षा पांच साल में एक बार की जाती है। बहुत से राजकीय शिक्षक कर्मचारियों की चुनाव में ड्यूटी थीं। उन्हे भी पढ़ने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पाया। तीन माह बाद फिर लोकसभा के चुनाव आ जाएंगे।इसलिए सरकार को सभी का पक्ष मानते हुए निर्णय लेना चाहिए। असिस्टेंट प्रोफ़ेसर की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों की मांग पर विचार करना चाहिए। इनको पर्याप्त समय देकर सहायक आचार्य परीक्षा तिथि में परिवर्तन किया जाना चाहिए।

    सर्दियों में घने कोहरे से पूरा जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है. ऐसे में भारतीय रेल भी प्रभावित हो रहा है. घने कोहरे की वजह से भारतीय रेल की रेलगाड़ियों की रफ्तार भी धीमी हो गई है.  ऐसे में उत्तर पश्चिम रेलवे ने घने कोहरे में रेल गाड़ियों के सुरक्षित परिचालन के लिये अतिरिक्त कदम उठाये हैं. राजस्थान सहित उत्तर भारत के अनेक राज्य इन दिनों घने कोहरे की चपेट में हैं और इसका असर रेल यातायात पर भी होता है.

    उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि कोहरे के मद्देनजर रेलवे ने इंजीनियरिंग, सिग्नल एवं दूरसंचार, विद्युत, यांत्रिक, परिचालन व सुरक्षा विभाग को किसी भी स्थिति में सुरक्षित रेल परिचालन के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं.

    उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी  के अनुसार, सर्दियों के मौसम में कोहरे की अधिकता के दौरान रेल गाड़ियों के सुरक्षित परिचालन के लिए विशेष प्रबंध किये गये हैं.  उत्तर पश्चिम रेलवे में कोहरे की अधिकता वाले रेल खंडों में चलने वाली समस्त रेल सेवाओं के लोको पायलट को ‘फॉग सेफ्टी डिवाइस’ उपलब्ध करवाये गये हैं.

    अधिकारी ने बताया कि ‘फॉग सेफ्टी डिवाइस’ को इंजन पर लगा दिया जाता है और यह उपकरण चालू होने के बाद जीपीएस प्रणाली द्वारा उस खण्ड में स्थित सभी सिग्नल की दूरी के बारे में लोको पायलट को पूर्व में ही अवगत कराता रहता है जिससे लोको पायलट अपनी गाड़ी की गति को नियंत्रित कर लेता है. लोको पायलट को सिग्नल एवं अन्य संकेतक ठीक प्रकार से दिखें इसके लिए संकेतकों पर पुनः पेंटिंग एवं चमकीले साइन बोर्ड तथा संकेतों के पास गिट्टियों को चुने से रंगा गया है.

     

    इन दिनों कड़ाके की ठंड और घने कोहरे के कारण जन-जीवन बुरी तरह से अस्त-व्यस्त है. इसका रेल परिचालन पर भी बुरा असर पड़ा है. कई ट्रेनें लेट चल रही है तो कई जगहों पर तकनीकी समस्याएं भी बढ़ गई है. इस बीच गुजरात के साबरमती यार्ड में तकनीकी कारणों से ब्लॉक लिया गया है. जिसका राजस्थान से होकर गुजरने वाली कई ट्रेनों पर असर पड़ने वाला है. पश्चिमी रेलवे की ओर से जारी प्रेस नोट के अनुसार इस ब्लॉक के कारण जम्मूतवी-अहमदाबाद, जोधपुर-बैंगलुरु, अमजेर मैसूर सहित कई ट्रेनों के परिचालन पर असर पड़ेगा.

    दरअसल पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मण्डल पर साबरमती यार्ड में तकनीकी कार्य हेतु ब्लॉक लिया जा रहा है. इस ब्लॉक के कारण रेल यातायात प्रभावित रहेगा. इस कारण जमेर मंडल से संबंधित निम्न रेलसेवाएं प्रभावित रहेगी:1. गाड़ी संख्या 19224, जम्मूतवी-अहमदाबाद रेलसेवा दिनांक 02.01.24 से 09.01.24 तक जम्मूतवी से प्रस्थान करेगी वह रेलसेवा परिवर्तित मार्ग खोडियार-चांदलोडिया- साबरमती जं.-अहमदाबाद होकर संचालित होगी. मार्ग में यह रेलसेवा साबरमती स्टेशन पर नहीं जाएगी.
    2. गाड़ी संख्या 19032, योगनगरी ऋषिकेष-अहमदाबाद रेलसेवा दिनांक 02.01.24 से 09.01.24 तक योगनगरी ऋषिकेष से प्रस्थान करेगी वह रेलसेवा परिवर्तित मार्ग खोडियार-चांदलोडिया- साबरमती जं.-अहमदाबाद होकर संचालित होगी। मार्ग में यह रेलसेवा साबरमती स्टेशन पर नहीं जाएगी.
    3. गाड़ी संख्या 16533, जोधपुर-बैगलुरू रेलसेवा दिनांक 03.01.24 व 10.01.24 को जोधपुर से प्रस्थान करेगी वह रेलसेवा परिवर्तित मार्ग खोडियार-चांदलोडिया- साबरमती जं.-अहमदाबाद होकर संचालित होगी.
    4. गाड़ी संख्या 16507, जोधपुर-बैगलुरू रेलसेवा दिनांक 04.01.24 व 06.01.24 को जोधपुर से प्रस्थान करेगी वह रेलसेवा परिवर्तित मार्ग खोडियार-चांदलोडिया- साबरमती जं.-अहमदाबाद होकर संचालित होगी.
    5. गाड़ी संख्या 16209, अजमेर-मैसूरू रेलसेवा दिनांक 05.01.24 व 07.01.24 को अजमेर से प्रस्थान करेगी वह रेलसेवा परिवर्तित मार्ग खोडियार-चांदलोडिया- साबरमती जं.-अहमदाबाद होकर संचालित होगी. गाड़ी संख्या 16531, अजमेर-बैगलुरू रेलसेवा दिनांक 08.01.24 को अजमेर से प्रस्थान करेगी वह रेलसेवा परिवर्तित मार्ग खोडियार-चांदलोडिया- साबरमती जं.-अहमदाबाद होकर संचालित होगी.

    राजस्थान के टोंक जिले में रोडवेज बस और ट्रक की टक्कर में एक महिला पुलिस कांस्टेबल समेत दो की मौत हो गई जबकि 11 अन्य घायल हो गए. पुलिस ने घायलों को अस्पताल पहुंचा दिया है. दुर्घटना मंगलवार रात कोटा-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर हुई, जब जयपुर जा रही बस ने ‘‘आगे निकलने के चक्कर” में ट्रक को पीछ से टक्कर मार दी.

     

    उदयपुर में आयकर विभाग की कार्रवाई जारी है. यहां दो बड़े होटल समूह और इवेंट कंपनी से ठिकानों पर आयकर विभाग की कार्रवाई चल रही है. आधिकारिक रूप से कार्रवाई के बारे में अभी कुछ ठोस जानकारी तो सामने नहीं आई है.लेकिन स्थानीय स्तर से प्राप्त सूचना के अनुसार उदयपुर में दो बड़े होटल समूहों और वेडिंग इवेंट कम्पनी से जुड़े कारोबारियों के 27 ठिकानों पर कार्रवाई चल रही है. छापेमारी में आयकर विभाग के आला अधिकारी कारोबार से संबंधित दस्तावेज और लेनदेन की जांच में जुटे हैं.

    साथ ही आय से अधिक सम्पत्ति के बारे में जांच की जा रही है. साथ ही इन ठिकानों पर पुलिस की टीम भी मौजूद हैं. सूत्रों के अनुसार फतह और रॉकवुड ग्रुप के होटल्स और अन्य ठिकानों पर आयकर विभाग का सर्च अभियान जारी है. आज सुबह ही विभाग की टीमें होटल्स सहित अन्य ठिकानों पर कार्रवाई के लिए पहुंची थी. इसके अलावा मुम्बई ओर कोलकता के दो-दो जगहों पर कारवाई की जा रही है.

     

     जनजाति अंचल के विद्यालयों में छिपी कला प्रतिभाओं को उचित मंच देकर निखारने के उद्देश्य से उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र पटियाला की ओर से कश्ती फाउंडेशन और टीम एनएफर्ट के साझे में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय वरड़ा में प्रस्तर शिल्प कार्यशाला चल रही है। जिसमें संभागी विद्यार्थियों में शीतकालीन अवकाश के बावजूद उत्साह नज़र आ रहा है।इस कार्यशाला में इन दिनों विद्यार्थियों को कला-विशेषज्ञों व शिल्पकारों द्वारा प्रस्तर शिल्पकला की बारीकियों से रूबरू करवाया जा रहा है। मार्बल व ग्रेनाईट के स्क्रेप से कलाकृतियों के निर्माण का प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। जिसमें विद्यार्थी पूरे उत्साह के साथ भाग ले रहे हैं।इस कार्यशाला के माध्यम से छिपी प्रतिभाओं को चिन्हित करते हुए उनके कला-कौशल को निखारने का प्रयास किया जा रहा है।  इस आठ दिवसीय कार्यशाला का समापन 6 जनवरी को होगा।

    उदयपुर विकास प्राधिकरण ने फतहसागर झील में निर्धारित दर से अधिक वसूली करने वाले नाव संचालकों को नोटिस जारी किये है।  झील में नौका संचालन कार्य हेतु अनुबंधित एजेन्सियां द्वारा आमजन पर्यटकों से निर्धारित टिकिट दर से अधिक राशि लिये जाने की शिकायत प्राप्त हुई थी।साथ ही मौके पर टिकिट खिड़की से टिकिट दरों का सूचना पट्ट भी हटाने की जानकारी मिली। इस पर उदयपुर विकास प्राधिकरण ने कार्यवाही करते हुए एजेन्सियों को नोटिस जारी किया एवं अनुबन्ध में निर्धारित दरों के अनुसार ही टिकिट राशि लेने एवं मौके पर दर राशि का सूचना पट्ट लगाने हेतु पाबन्द किया। यदि भविष्य में नौका संचालन एजेन्सियों द्वारा अनुबंध में निर्धारित टिकट दरों से अधिक टिकट दर राशि ली जाती है तो प्राधिकरण द्वारा ठेका निरस्त करने की कार्यवाही की जाएगी। साथ ही आमजन से अपील की गई है कि यदि फतहसागर झील में नौका संचालन हेतु एजेंसियों द्वारा सूचना पट्ट पर अंकित टिकट दरों से अधिक टिकिट दर राशि ली जाती है तो प्राधिकरण कार्यालय को सूचित कराए।

  •  बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 536 अंक गिरकर 71 हजार 356 पर बंद हुआ। उधर,निफ्टी में बुधवार को 148 अंकों की गिरावट दर्ज की गई और वह 21517 के लेवल पर क्लोज़ हुआ.
  • ।उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
  • सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5954 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 6252
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 80000
  • मौसम
  • अगले 2 दिन पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में कड़ाके की ठंड जारी रहने की संभावनाउत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों में घना कोहरा जारी रहने की आशंका है
  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 23 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  10  डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.