• Thu. Jul 11th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबरUdaipur Latest News 28 December2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 28 December 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 28 December 2022 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Dec 28, 2022
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवकों के लिए ऑन लाइन रिक्वेस्‍ट ट्रांसफर पोर्टल का शुभारंभ किया है।  आवेदन प्राप्‍त करने, अनुमति देने और स्‍थानांतरण आदेश जारी करने तक की समूची ट्रांसफर प्रक्रिया को इस पोर्टल से कागज-रहित तथा आसान बना दिया गया है।डाक विभाग के पास विश्‍व में डाकघरों का सबसे बड़ा नेटवर्क है। इसके अंतर्गत भारत में एक लाख 56 हजार से अधिक डाकघर हैं। ऑन लाइन रिक्‍वेस्‍ट पोर्टल की शुरूआत प्रौद्योगिकी के सहयोग से शासन प्रक्रियाओं में पारदर्शिता और जवाबदेही लाने के लिए एक बडा कदम है। ऑन लाइन प्रक्रिया से समय और संसाधनों की बचत होगी। ऑन लाइन पोर्टल से आज पांच हजार से अधिक ग्रामीण डाक सेवकों के स्‍थानातंरण की अनुमति दे दी गई।

  • राजस्थान के  टाइगर टी-24 की बुधवार को मौत हो गई। टी-24 17 साल का था। उदयपुर के सज्जनगढ़ स्थित बायोलॉजिकल पार्क में दम तोड़ दिया। उस्ताद के नाम से मशहूर टी-24 बोन कैंसर बीमारी से पीड़ित था  टाइगर टी-24 के बूढ़े होने और बीमार होने से उसे चलने-फिरने में दिक्कत महसूस होने लगी थी। इसलिए टाइगर को कुछ माह से सबसे एकांत में एनक्लोजर में रखा गया था। बायोलॉजिकल पार्क में विजिट के आने वाले टूरिस्ट उसे देख नहीं पाते थे।। टाइगर की मौत के बाद सज्जनगढ़ में उसका पोस्टमार्टम किया गया।, टी-24 ने रणथंभौर में दो वनकर्मी समेत कुल 4 लोगों पर हमला किया था। इससे एक वनकर्मी की मौत हो गई थी। ग्रामीणों के प्रदर्शन के बाद उस्ताद तो सज्जनगढ़ शिफ्ट कर दिया गया था।

  • उदयपुर के एक व्यापारी को कन्हैयालाल जैसी हालत करने की धमकी मिली है। व्यापारी को दुकान पर ये धमकी भरा लेटर मिला। लेटर में लिखा था कि 15 जनवरी तक तेरी मौत तय है। तेरे शरीर के 12 टुकड़े करके बोरी में फेंक दूंगा। साथ ही लेटर के अंत में सर तन से जुदा करने की धमकी भी दी गई है। मामले की गंभीरता को देखते हुए पीड़ित ने सराड़ा थाना में शिकायत दर्ज कराई है।

  • रेलवे ने वलसाड-उदयपुर सिटी-वलसाड सुपरफास्ट साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन के 5 ​ट्रिप का विस्तार किया गया है। समय में भी आंशिक बदलाव किया है। उत्तर पश्चिम रेलवे के अनुसार गाडी संख्या 09067�9068 वलसाड-उदयपुर सिटी-वलसाड सुपरफास्ट साप्ताहिक स्पेशल की संचालन अवधि में वलसाड से 2 से 30 जनवरी 2023 तक बदलाव हुआ है। वहीं, उदयपुर से 3 से 31 जनवरी 2023 तक 5 ​ट्रिप का विस्तार किया गया है।गाड़ी संख्या 09067 वलसाड-उदयपुर साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल रेल सेवा के समय में परिवर्तन किया गया है। अब यह ​ट्रेन 2 से 23 जनवरी 2023 तक प्रत्येक सोमवार को वलसाड से रात 8:15 बजे चलेगी। जो अगले दिन मंगलवार को सुबह 9:45 बजे उदयपुर सिटी पहुंचेगी।स्कूलों में अवकाश और नए साल के जश्न की वजह से इस दौरान लगभग सभी ​ट्रेनों में लंबी वेटिंग मिल रही है। उदयपुर से चलने वाली चेतक एक्सप्रेस, मेवाड़ एक्सप्रेस, खजुराहो एग्सप्रेस और न्यू जलपाई गुडी आदि ​ट्रेनों में 70 से ज्यादा वेटिंग मिल रही है। हालांकि कई लोगों ने घर जाने और आने का रिजर्वेशन महिनों पहले ही करा लिया था। करीब 5 जनवरी तक ​ट्रेनों में जगह नहीं है। इसके बाद ही वेटिंग कम होने की संभावना है।

  • 7-8 फरवरी को होने वाली CET परीक्षार्थियों को डेढ़ घंटे पहले सेंटर पर पहुंचना होगा,परीक्षा शुरू होने से 1घंटे पहले गेट बंद कर दिया जाएगा,पेपर लीक की घटनाओं को रोकने के लिए चयन बोर्ड द्वारा कदम उठाया जा रहा है,

    उदयपुर सेकंड ग्रेड पेपर लीक मामले में अभी तक गिरफ्तार 55 में से 10 आरोपियों सहित 6 महिला अभ्यर्थियों को उनकी रिमांड अवधि समाप्त होने पर बुधवार को कोर्ट के समक्ष पेश किया गया। जहां से 6 महिलाओं के रिमांड को दो दिन के लिए बढ़ा दिया गया। अब इन्हें 30 दिसम्बर को फिर से ​कोर्ट में पेश किया जाएगा।वहीं सुखेर थाना पुलिस द्वारा गिरफ्तार 10 आरोपियों के रिमांड की अवधि को 5 दिन के लिए बढ़ा दिया गया है। पूर्व में इन्हें 25 दिसम्बर को कोर्ट के सामने पेश किया गया था तब चार दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया था। । तो वहीं इस मामले में रविवार कों सुखेर थाने द्वारा गिरफ्तार किए गए 10 आरोपियों कों 2 जनवरी कों फिर से कोर्ट के समक्ष पेश किया जाएगा।गौरतलब हैं कि उदयपुर सेकंड ग्रेड पेपर लीक मामले में पुलिस द्वारा पेपर लीक गिरोह के मास्टर माइंड सुरेश विश्नोई सहित 44 लोगों कों बस में पेपर सॉल्व करते हुए गिरफ्तार किया गया था, जिनमे 6 महिला अभ्यर्थियों और एक्सपर्ट भी शामिल थे, इसके पूर्व पुलिस ने इसी मामले में सुखेर थाना क्षेत्र कि एक होटल से 10 अन्य लोगों कों गिरफ्तार किया था जिसके बाद आरोपियों कि संख्या 55 हों गई हैं।इसी के चलते शनिवार कों होने वाली सामान्य ज्ञान (जीके) कि परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद उसे निरस्त कर दिया गया था।अभी तक मास्टर माइंड सुरेश विश्नोई से मिली जानकारी के अनुसार दो और मास्टर माइंड सुरेश ढाका और भूपेंद्र सारण के नाम भी सामने आए हैं जों कि जालोर के रहने वाले बताए ज़ा रहे हैं, जिनकी तलाश भी अभी जारी हैं। तो वहीं पुलिस ने आरोपी भूपेंद्र सारण कों गर्ल फ्रेंड और पत्नी कों जयपुर से गिरफ्तार किया हैं और उनके कब्जे से बड़ी मात्रा में विभिन्न यूनिवर्सिटी कि फर्जी डिग्रियां भी ज़ब्त की हैं।

  •  

     

    उदयपुर के बलीचा स्थित भारतीय प्रबन्धन संस्थान बलीचा में पैंथर शावक मिलने की सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और दो दिन तक लगातार प्रयास करते हुए इस बिछडे शावक को उसकी मां से मिलवाकर वन्यजीव प्रेम की एक मिसाल पेश की।
    आईआईएम के कर्मचारी ने क्षेत्रीय वन अधिकारी (पश्चिम)  को दूरभाष पर सूचना दी कि एक पैंथर का बच्चा संस्थान की पहली मंजिल पर बैठा हुआ है। सूचना पर वनरक्षक  व पशु रक्षक  के साथ मौका स्थल पर पहुंचकर शावक को अपने कब्जे में लिया। उन्होंने स्टाफ के साथ आसपास के क्षेत्र का निरीक्षण किया। भारतीय प्रबंधन संस्थान के चारों ओर घना जंगल (बीड) है। इससे लगभग 1 किमी दूर वनखण्ड समर का वन क्षेत्र है। स्टाफ ने घूम फिरकर जंगल व आस पास के क्षेत्र की गश्त की परन्तु उन्हें उसकी मदर का मूवमेंट नहीं मिला। सुरक्षा के दृष्टिगत पैंथर शावक को सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क लेकर आ गये। वहां विशेषज्ञ पशु चिकित्सक की निगरानी में उसे रखा गया। शाम को क्षेत्रीय वन अधिकारी मय स्टाफ के शावक को लेकर आईआईएम के पास जंगल में पहुंचकर रात भर निगरानी रखी ताकि पैंथर की मां का पता चल सके मगर कोई मूवमेंट नहीं दिखने पर शावक को पुनः सुबह लाकर सज्जनगढ़ विशेषज्ञ पशु चिकित्सक की देखरेख में रखा गया। मंगलवार शाम विभाग के कार्मिक  शावक को लेकर पुनः उसी स्थल पर पहुंचे तथा निगरानी रखी। पैंथर की मदर का लगभग 7.30 व 8.30 बजे मूवमेंट हुआ। रात्रि लगभग 10 बजे पैंथर की मां मौके पर आयी तथा पैंथर के बच्चे को उठाकर जंगल में ले गयी।

  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 17 अंक  की गिरावट के साथ 60 910 पर रहा।
    वहीं निफ्टी 10 अंकों की गिरावट के साथ 18122 पर बंद हुआ।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹5129
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5385
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹74600
  • मौसम

     

  • अमरीका में बर्फीले तूफान से मरने वालों की संख्या 50 से अधिक हो गई है। न्यूयॉर्क राज्य में भारी तबाही मची है। खराब मौसम की वजह से मंगलवार को पूरे अमरीका में कई जगह हवाई यातायात बुरी तरह प्रभावित रहा।तूफान की तीव्रता के कारण कई इलाकों में फंसे हुए लोगों तक एंबुलेंस गाड़ियां नहीं पहुंच पाई। बर्फ हटाने वाली गाड़ियां भी अपना काम नहीं कर पाई। भारी हिमपात के कारण हाल के दिनों में करीब 20 हजार उड़ानों को रद्द कर दिया गया। केवल मंगलवार को तीन हजार उड़ानें रद्द की गईं।अमरीका के राष्ट्रपति  ने सोमवार को ही न्यूयॉर्क में आपातकाल की घोषणा कर दी थी। राहत और बचाव कार्यों के लिए वित्तीय मदद जारी की गई है।
  • भारतीय मौसम विभाग ने दिल्‍ली, हरियाणा और पंजाब समेत देश के उत्‍तरी भागों में अगले कुछ दिनों में शीतलहर की स्थिति में सुधार का अनुमान व्‍यक्‍त किया है।  मौसम विभाग  ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ से शीतलहर की स्थिति में सुधार की सम्‍भावना है। उन्‍होंने बताया कि 31 दिसम्‍बर से उत्‍तर भारत में फिर से शीतलहर आएगी।जम्‍मू-कश्‍मीर मे पारा शून्‍य से नीचे रहने से शीत लहर जारी रहेगी।

    राजस्‍थान में पिछले एक हफ्ते से ठंड का कहर जारी है। शेखावती क्षेत्र ठंड से सबसे ज्‍यादा प्रभावि‍त है। सीकर जिले के फतेहपुर और सिरोही में माउंटआबु में तापमान शून्‍य डिग्री से नीचे दर्ज किया गया। फतेहपुर में न्‍यूनतम तापमान शून्‍य से एक दशमलव सात डिग्री नीचे जबकि माउंटआबु मे यह शून्‍य  से दशमलव पांच डिग्री नीचे दर्ज किया गया। जोबनेर में तापमान शून्‍य से एक डिग्री नीचे रहा। राज्‍य के दस जिलों में रात का तापमान शून्‍य से पांच डिग्री नीचे दर्ज किया गया। कोहरे से कई जिलों में सड़क, रेल और हवाई यातायात प्रभावित रहा।

    इस बीच अलवर जिले के कठूमार इलाके के तसई गांव में कल रात ठंड से एक किसान की मौत हो गई। पश्चिमी विक्षोभ के कारण कल तक राजस्थान के बीकानेर और जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

  • राजस्‍थान में राज्‍य के अधिकांश भागों में न्‍यूनतम और अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि रिकार्ड की गई है और साथ ही कोहरे में कमी आयी है। अगले 24 से 48 घंटे के बीच न्‍यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की और बढोतरी हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण राज्‍य के उत्‍तर-पश्चिम भागों में आंशिक रूप से आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है और अगले 48 घंटों के दौरान गंगानगर- हनुमानगढ और आस-पास के इलाकों में एक या दो स्‍थानों पर बूंदा-बांदी हो सकती है।31 दिसंबर से एक बार फिर तापमान में कमी आ सकती है और राज्‍य के उत्‍तरी भागों में घना कोहरा बढ सकता है।

  • राजस्थान में कड़ाके की सर्दी का दौर चल रहा है। उत्तरी भारत में एक नया सिस्टम आने से अगले दो दिन तेज ठंड से राहत रहेगी, लेकिन उसके बाद करीब एक हफ्ते से ज्यादा समय तक जबरदस्त शीतलहर का दौर आएगा। इसका मतलब है कि नए साल का पहला हफ्ता हाथ-पैर जमाने वाली ठंड में बीतेगा।

  • मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में पिछले तीन-चार दिन से पड़ रही तेज सर्दी से आज से थोड़ी कम होगी। उत्तर भारत में आज से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इसके असर से तापमान बढ़ने लगेगा। कड़ाके की ठंड और शीतलहर का असर कम होगा।

    इस सिस्टम का ज्यादा असर जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, लद्दाख के अलावा मैदानी इलाके पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में देखने को मिल सकता है। राजस्थान में बीकानेर, जयपुर संभाग के हिस्सों में बुधवार देर शाम या गुरुवार से आसमान में हल्के बादल छा सकते हैं। तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है।

  • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  1 0 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.