• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 20 November 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 20 November 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 20 November 2022 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Nov 20, 2022
  •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर….
  • जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण करने के बाद भारत वैश्विक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस साझेदारी का अध्यक्ष पद संभालेगा फ्रांस में प्रतीकात्मक रूप से अध्यक्षता लेने के लिए कल टोक्यो में आयोजित बैठक में भारत प्रतिनिधित्व करेगा।
  • 53 वा अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म महोत्सव आज गोवा में रंगारंग समारोह के साथ शुरू हुआ। कार्यक्रम में विभिन्न गणमान्य लोगों ने शिरकत की देशभर के फिल्म कलाकार और देश-विदेश के संगीत और नृत्य समूह ने अपनी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी उद्घाटन समारोह में स्पेन के फिल्म निर्देशक को सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से नवाजा गया समारोह में 5 मुख्य देश हैं और कंट्री फोकस पैकेज के तहत वहां की 8 फिल्में दिखाई जाएंगी समारोह के शुभारंभ में ऑस्ट्रयाई निर्देशक की फिल्म का प्रदर्शन हुआ।
  • विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने 4 वर्षीय स्नातक कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार कर ली है यह कार्यक्रम वर्ष 2023- 24 से अधिकांश राज्यों और सभी 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों और निजी विश्वविद्यालयों में लागू किया जाएगा इन पाठ्यक्रमों के नियम अगले सप्ताह सभी विश्वविद्यालयों के साथ साझा किए जाएंगे।
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आवश्यकता के आधार पर सूची में स्टंट को शामिल करने की समीक्षा के लिए गठित विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों पर आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची 2022 में कोरोनरी स्टेंट को शामिल करने की घोषणा करती है इससे जीवन रक्षक चिकित्सा उपकरणो को और अधिक किफायती बनाने की दिशा में ये एक महत्वपूर्ण कदम होगा।
  • बाल कल्याण समितियों के लिए प्रशिक्षण मॉड्यूल और बच्चों की देखभाल संबंधी नियम जारी किए गए हैं। ताकि देश में किशोर न्याय से जुड़े नियमों को कारगर तरीके से लागू किया जाए विश्व बाल दिवस के मौके पर इसके प्रशिक्षण मॉड्यूल कार्यक्रम की शुरुआत की गई है उल्लेखनीय है कि देश में 55 करोड़ बच्चे हैं और बच्चों के अधिकारों के संरक्षण के लिए देश में कई कानून और नियम है जिन्हें स्थानीय स्तर पर लागू करना बेहद जरूरी है दिसंबर में 15 दिन का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने के बाद अगले 6 महीने में इसे हर राज्य में लागू करने की कोशिश की जाएगी।
  • उदयपुर के देबारी इलाके की एक कॉलोनी में विद्युत ट्रांसफार्मर में शॉर्ट सर्किट से आग लगने से कई घरों के इलेक्ट्रॉनिक सामानों में आग लग गई और 11000 केवी के लाइन के तार भी टूट कर गिर गए स्थानीय लोगों के अनुसार ट्रांसफार्मर पर अधिक लोड होने के चलते यह समस्या आ रही है। उन्होंने समस्या के स्थाई समाधान की बात कही।
  • लंबे समय तक हिंदी सिनेमा में काम करने वाली वरिष्ठ अभिनेत्री तबस्सुम का शुक्रवार शाम दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया उन्होंने 1947 में बाल कलाकार के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की और फिल्मों से उनके लगाव को देखते हुए दर्शकों ने उन्हें बेबी तबस्सुम नाम दिया उन्होंने बतौर अभिनेत्री कुछ फिल्मों में भी काम किया और बतौर चरित्र अभिनेत्री  अभिनेता दिलीप कुमार राज कपूर नरगिस देवानंद शशि कपूर अशोक कुमार जैसे कलाकारों के साथ पर्दे पर नजर आई उसके बाद बदलते दौर के साथ दूरदर्शन की और रुख किया और लोकप्रिय टॉक शो को भी होस्ट किया जिस में शामिल होने कीख्वाहिश हर बड़ा कलाकार रखता था उनका कलाकारों से बातचीत का अंदाज सभी को लुभाता था। बाद में वे हिंदी पत्रिका की संपादक भी रही।
  • उदयपुर में रविवार अलसुबह रानी रोड स्थित राजीव गांधी पार्क पर वाकथोन का आयोजन किया गया जिसमें सभी आयु वर्ग के प्रतिभागियों ने भाग लिया यह वोकथोन राजीव गांधी पार्क से शुरू होकर देवाली छोर से होकर राजीव गांधी पार्क पर संपन्न हुई इस अवसर पर प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी दिए गए।
  • फुटबॉल का सबसे बड़ा आयोजन फीफा विश्व कप आज शाम कतर के दोहा में शुरू हो रहा है। उद्घाटन मैच मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच है उल्लेखनीय है कि फीफा विश्व कप की शुरुआत 1930 में उरुग्वे से हुई थी तब से 92 सालो से यह आयोजन होता आ रहा है पिछला आयोजन 2018 में रूस में हुआ था जहां फ्रांस विजेता रहा साल 2022 के इस टूर्नामेंट में 32 टीमें 8 समूहों में बांटी गई है कतर में पहली बार फीफा वर्ल्ड कप का आयोजन हो रहा है जिसके लिए खूब तैयारियां की गई है विश्वकप के 64 मैच राजधानी दोहा के विभिन्न स्टेडियमस में खेले जाएंगे दोहा के सबसे बड़े स्टेडियम में 80000 दर्शक बैठकर फुटबॉल का आनंद ले सकते हैं विश्व कप के फाइनल और एक सेमीफाइनल सहित कुल 10 मैचों का आयोजन लुसेल में होगा इस सफर का समापन 18 दिसंबर को नए फुटबॉल विश्व चैंपियन के साथ होगा।
  • दूसरे t20 क्रिकेट मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 65 रनों से हरा दिया है भारत ने न्यूजीलैंड को 192 रन का लक्ष्य दिया लेकिन न्यूजीलैंड की टीम 18.5 ओवर में 126 रनों पर ऑल आउट हो गई। मैच में सूर्यकुमार यादव की शानदार बल्लेबाजी को दिग्गज खिलाड़ी जमकर सराह रहे हैं उन्होंने 51 गेंदों में 111 रन बनाए जिसमें 11 चौके और 6 छक्के शामिल हैं 32 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद मात्र 17 गेंदों में अगले 50 रन बना कर शतक लगाया।
  • मौसम
  • प्रदेश में तापमान में गिरावट आने लगी है और सर्दी जोर पकड़ रही है फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री पर आ गया जो पिछले 24 घंटों में प्रदेश में सबसे कम रहा

    उदयपुर में दिनो दिन ठंड का असर बढ़ रहा है पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 14 डिग्री सेल्सियस

  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….

Leave a Reply

Your email address will not be published.