• Mon. Jun 21st, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 5 May 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 5 May 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 5 May 2021

    Byadmin

    May 5, 2021
    0 0
    Read Time:17 Minute, 36 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • देश में पिछले 24 घंटे में तीन लाख 82 हजार 315 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।
    • मंत्रिमंडल ने खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभार्थियों को मई और जून के लिए अतिरिक्त अनाज के आवंटन की मंजूरी दी।
    • डी आर डी ओ घरों में इस्तेमाल के लिए 150000 छोटी ऑक्सीजन सिलेंडर तैयार करने जा रहा है।
    • क्वेरी
      देश में हो रहे सबसे बड़े कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम पर क्या कहेंगे?
      विशेषज्ञ बताते हैं 1 मई से 18 प्लस वालों के लिए वैक्सीन की शुरुआत हुई है युवाओं का उत्साह देखने को मिल रहा है करोड़ों लोग रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं जब सब का साथ है तो निश्चित ही कोरोना से जंग हम जीतेंगे। लोग भी अपनी जिम्मेदारी समझ रहे हैं। इस बीच भूले नहीं और कोविड-19 एप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन करते रहे तभी कोरोना से पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे।
    • गर्म पानी से भाप कितनी बार लेनी चाहिए?
      विशेषज्ञ करके बताते हैं यह लोगों को जानना बहुत जरूरी है क्योंकि कई लोग इतना ज्यादा भाप ले लेते हैं कि उनके गले में समस्या हो जाती है ।इसलिए 1 दिन में दो बार यानी सुबह-शाम भाप ले सकते हैं और वह भी 5 मिनट तक।
    • अब जब सभी के लिए वैक्सीनेशन सेंटर खोल दिया गया है तो क्या दूसरी डोज वालों को प्राथमिकता दी जाएगी?
      विशेषज्ञ बताते हैं जी हां अगर किसी ने पहली डोज लगवा दी है और उसे कोई समस्या नहीं है तो तय दिन पर ही दूसरी डोज लें। उन्हें सेंटर पर भी प्राथमिकता मिलेगी क्योंकि ऐसे लोगों को और देर नहीं कर सकते हैं जल्द से जल्द देश में 80% जनता को वैक्सीन की दोनों डोज लगानी है ताकि हरड इम्यूनिटी बन सके अगर कोई दूसरे शहर में गया है तो भी तय दिन पहली डोज का प्रमाण पत्र लेकर दूसरे शहर में भी दूसरी डोज लगवा सकता है।
    • कोविड-19 का संक्रमण होने पर पहले 5 दिन में स्टेरॉयड लेना नुकसानदेह हो सकता है ।
    • कोविड-19 रोगियों को राहत देने के लिए वेंटिलेटर माइक्रो ऑक्सीजन सिलेंडर और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जैसे चिकित्सा उपकरणों के विनिर्माण के प्रयास तेज कर दिए गए हैं।
    • कोरो ना के कारण दुनिया भर के देशों में अलग-अलग स्थिति के अनुसार लॉकडाउन लगा है कहीं कर्फ्यू भी लगा दिया गया है और गैर जरूरी काम से घर से बाहर निकलने पर मनाही है लेकिन जरूरी चीजों की दुकानें खुली हुए हैं और खरीदारी करने लोग बाहर निकल रहे हैं लेकिन बाहर जाते समय दूसरे लोगों के साथ घुलने मिलने से संक्रमित होने का खतरा बढ़ता है इसीलिए सोशल डिस्टेंसिंग की बात की जा रही है बहुत सी दुकानें इन नियमों का पालन कर भी रही हैं सुपर मार्केट वायरस के प्रसार के लिए एक मुनासिब जगह है जब लोग बाजार जाते हैं सामान उठाते हैं और रखते हैं देखते हैं दोबारा रख देते हैं फिर कोई दूसरा आकर उन्हें वहां से हटाता है उठाता है या लोग बिल की जांच कराते हैं केश का लेनदेन करते हैं कार पार्क करते हैं एटीएम मशीन पर नंबर प्लेट को छूते हैं कार पार्किंग के दौरान टोल या दूसरी चीजों को छूते हैं तो कई सारे लोगों के संपर्क में आते हैं इस दौरान संक्रमण की बहुत ज्यादा आशंका होती है इसलिए यह बात ध्यान रखिए कि कोई भी सतह सुरक्षित नहीं है अगर आप किसी भी चीज को हाथ में ले या कहीं रखे तो बिना हाथों को साफ किए चेहरे पर ना लगाएं और डिजिटल पेमेंट करें कोरोना का संक्रमण खाने के माध्यम से भी फैलता है या नहीं यह अभी पता नहीं चल पाया है और ना ही यह कि खाना पकाने से वायरस मर जाता है लेकिन एक्सपर्ट्स के अनुसार बेहतर होगा कि घर पर पका खाना खाया जाए बहुत से लोग ऐसे हैं जो अब भी टेक अवे और फूड डिलीवरी पर निर्भर हैं इस मामले में जीरो रिस्क जैसी कोई चीज नहीं है जब खाना पैक किया जाता है तो एक हाथ से दूसरे हाथ में जाता है जो बहुत बड़ी चिंता हैअगर आप पैकिंग वाला खाना खाते हैं तो उसे इस्तेमाल करने से 72 घंटे पहले या तो स्टोर कर ले या फिर उसे स्प्रे कर ले या फिर जिस प्लास्टिक के कंटेनर में खाना पैक हो कर आया है उसे सैनिटाइज वाइप से पोछ ले अगर फल या सब्जी मंगाते हैं तो इन्हें बहते पानी में अच्छी तरह धोएं और पानी निकल जाने के बाद इन्हें सुरक्षित जगह रखें हो सकता है आप ऑनलाइन सामान मंगाते हो लेकिन इसमें खतरा नहीं है ऐसा नहीं कहा जा सकता जब तक कोई चीज आप तक पहुंचती है तो कई हाथों से होकर आती है जिस गाड़ी में उसे रख कर लाया गया वह किसी कितनी सांफ और सुरक्षित थी यह भी एक मुद्दा है अगर आप डिलीवरी सिस्टम से काम चला रहे हैं तो घर के मुख्य दरवाजे पर नोट लगा दे कि कृपया घंटी बजा कर थोड़े पीछे खड़े हो जाएं ऐसे आप उस शख्स के सीधे संपर्क में ना आकर संक्रमित होने से बच सकते हैं ऐसे लोगों का क्या जो ऐसी स्थिति में लोगों की मदद कर रहे हैं ऐसे लोगों को बहुत सावधानी बरतते हुए ही काम करने होते हैं हर काम करते हुए सावधानी रखें और किसी भी सतह पर हाथ रखने से पहले सोचे कि वहां वायरस हो सकता है इसलिए उस जगह को घर में इस्तेमाल होने वाले ब्लीच से हल्का साफ कर लें ।इससे 1 मिनट के भीतर वायरस निष्क्रिय हो जाता है प्लास्टिक बैग इस महामारी के दौर में एक बार से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए बाहर से मंगाए खाने को पहले साफ बर्तन में उड़ेल दें खाने के पैकेट को फेंक दें और खाने से पहले अपने हाथ जरूर धोएं खाना चम्मच की मदद से निकाले और ठंडा खाना खाने की बजाय गर्म और ताजा पका खाना मंगाए अगर खाना सही तरीके से बनाया गया है तो उसे खाने में कोई समस्या नहीं है मगर अतिरिक्त सावधानी बरतना जरूरी है।
    • डब्ल्यूएचओ इसके लिए 5 टिप्स शेयर किए हैं
      खाना बनाने से पहले और खाना बनाने के दौरान हाथ जरूर धोते रहें, टॉयलेट जाने के बाद हाथ साफ करें, खाना बनाने की जगह चूलहे और बर्तन अच्छी तरह से धोएं और उन्हें सेनिटाइज करें रसोईघर को कीड़े मकोड़ों और दूसरे जानवरों की पहुंच से सुरक्षित रखें। ज्यादातर सूक्ष्मजीवों में से कुछ ही खतरनाक जीव होते हैं जो मिट्टी पानी इंसान और जानवरों में व्यापक रूप से पाए जाते हैं जो हमारे हाथ साफ सफाई के काम आने वाले कपड़े बर्तन कटिंग बोर्ड पर भी मौजूद रहते हैं यह खाने पीने की चीजों से संपर्क आते हैं और उन्हें हम खाते हैं तो बीमारी का खतरा बना रहता है पोल्ट्री उत्पाद कच्चे गोश्त और सीफूड को खाने पीने की दूसरी चीजों से अलग रखें तैयार खाना और कच्चे भोजन के बीच किसी तरह का संपर्क ना हो इसके लिए खाने पीने की चीजों को कंटेनर में रखें कच्चे भोजन को हैंडल करते समय अलग बर्तनों में रखें कच्चा भोजन खासकर मास पोल्ट्री उत्पाद और सीफूड में खतरनाक सूक्ष्मजीव हो सकते हैं जो पकाए जाने के दौरान खाने-पीने की दूसरी चीजों को संक्रमित कर सकते हैं इन्हें अच्छी तरह से पकाया जाना चाहिए और पके हुए खाने को अच्छी तरह से दोबारा घर में किया जाना चाहिए ताकि सूक्ष्म जीवों पूरी तरह से नष्ट हो जाए कीमा या मुर्गा पकाते समय खास ध्यान रखने की जरूरत है पके हुए खाने को सामान्य ताप पर 2 घंटे से ज्यादा समय के लिए ना रखें खाना परोसने से पहले उसे तेज आंच पर गर्म करें फ्रीज में खाना ज्यादा समय के लिए स्टोर ना करें साफ पानी का इस्तेमाल करें ताजा और पौष्टिक खाद्य सामग्री का इस्तेमाल करें फल और सब्जियां बहते पानी से धोएं ,खाने पीने की एक्सपायर्ड चीजों का इस्तेमाल ना करें भोजन चुनते समय बहुत एहतिहात बरते और उन्हें धोने छीलने जैसे उपायों से खतरे को कम किया जा सकता है।
    • कोरोना को लेकर सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार ने कहा कि स्थिति और गंभीर हो सकती है हमें बीमारी की नई लहरों के लिए तैयारी करनी चाहिए वर्तमान वैरीअंट के खिलाफ वैक्सीन प्रभावी हैं लेकिन नए वेरिएंट आगे और सामने आएंगे जो अधिक संक्रामक हो सकते हैं इनका पूर्वानुमान लगाने और इनके खिलाफ काम करने के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिक तेजी से काम कर रहे हैं।
    • इस बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री ने मीडियाकर्मियों से लोगों को जागरूक करने की अपील की है और कहां है कि जब तक संक्रमण की चैन नहीं टूटेगी तब तक कोरोन को हराना बहुत मुश्किल होगा मीडिया सक्षम है घर-घर संदेश देने में। लॉकडाउन सेमी लॉकडाउन रेड अलर्ट जन अनुशासन पकवाड़ा वीकेंड कर्फ्यू आदि का क्या महत्व है । इस को सफल बनाने के लिए सभी आगे आए और बिना जरूरी काम के घर से बाहर ना निकले ऐसा करने से संक्रमण की चेन टूटेगी और हम जीत सकेंगे।
    • शहर में आज विभिन्न निजी समाजों के सामुदायिक भवनों में कोविड-19 की रोकथाम के लिए टीकाकरण कैंप लगाए गए और योग्य जनों का सुबह 9:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक निशुल्क टीकाकरण किया गया।
    • मुख्यमंत्री ने प्रदेश में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के लिए निशुल्क वैक्सीनेशन की घोषणा के क्रम में दानदाताओं और समाज के सभी वर्गों से आर्थिक सहयोग की अपील की है इसके लिए डेडीकेटेड बैंक खाता खोलने की स्वीकृति दी गई है मुख्यमंत्री के निर्देश पर बैंक खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की जयपुर सचिवालय शाखा में खोला गया है इसकी खाता संख्या है 40 16691 4665 और आई एफ एस सी कोड है एस बी आई एन 003 1031। सहयोग करता इस विवरण के साथ नकद चेक या इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से सहयोग राशि दे सकते हैं इस राशि का प्रयोग केवल युवा वर्ग के निशुल्क टीकाकरण के लिए किया जाएगा।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases: 16815
      Cumulative positive:685036
      Active cases: 196683
    • Corona update udaipur today
      New cases:.1452 cumulative positive: 40270
      Cumulative discharged: 29340
      Active cases: 10572
      Home isolated:9331
    • राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान जयपुर द्वारा कोरोना मरीजो के लिए 24 घंटे सातों दिन की हेल्पलाइन शुरू की गई है।
    • सरकार ने मनोवैज्ञानिक सामाजिक स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान के लिए हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है अगर आप कोविड के कारण परेशान हैं और अवसाद ग्रस्त महसूस कर रहे हैं तो राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 080 461 100 077 पर कॉल करें।
    • कोविड-19 के दौरान आमजन को चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए राजस्थान विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर जिले में 24 घंटे सातों दिन हेल्पलाइन काम कर रही है इस हेल्पलाइन के मोबाइल नंबर 830 600 20 22 और लैंडलाइन नंबर 0294 294 03 82 पर फोन कर कोविड-19 के मरीजों से संबंधित मदद प्राप्त की जा सकती है।
    • महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए आईसीएमआर ने सैंपलिग को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है इसके अनुसार एक बार rt-pcr टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए रोगियों के स्वस्थ होने पर दोबारा आर टी पी सी आर टेस्ट करवाने की जरूरत नहीं है और अस्पताल में भर्ती rt-pcr पॉजिटिव रोगी को अस्पताल से डिस्चार्ज करने से पहले भी आरटी पीसीआर टेस्ट करवाना जरूरी नहीं है नई गाइडलाइन के अनुसार कोरोना की वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए बुखार खांसी सिर दर्द गले में खराश सांस लेने में तकलीफ बदन दर्द ,गंध और स्वाद महसूस ना होना थकान और दस्त के लक्षण वाले मरीजों को कोरोना संदिग्ध माना जाएगा।
    • पावर कट सूचना
      विद्युत विभाग के अनुसार 6 मई को सुबह 8:00 से 2:00 बजे तक मधुबन हॉस्पिटल रोड हजारेश्वर कॉलोनी और संबंधित क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बंद रहेगी।
    • संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए चुनाव आयोग ने वल्लभनगर विधानसभा सीट के उपचुनाव सहित देश में अन्य 8 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव टालने का निर्णय किया है।
    • सेंसेक्स
      शेयर बाजार में आज दोनों सूचकांक इस प्रकार रहे
      बीएसई सूचकांक 424 अंकों की बढ़त के साथ 48677. 55 पर रहा।
      वही निफ्टी 121 अंकों की बढ़त लेकर 14617. 85 पर रहा।
    • सर्राफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4536 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4730
      वही चांदी के कारोबार का भाव रहा75,300 रुपए
    • मौसम
      आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *