• Sun. May 19th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News Udaipur Latest News 02 SEPTEMBER 2021| उदयपुर की ताजा खबर News 02 SEPTEMBER 2021 | उदयपुर की ताजा खबर News 02 SEPTEMBER 2021

Byadmin

Sep 2, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
  • देश में अब तक 66 करोड़ 30 लाख से अधिक कोविड-19 रोधी टीके लगाए गए। स्वस्थ होने की दर 97.48% है।
  • सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने पत्रकार कल्याण योजना के मौजूदा दिशा-निर्देशों की समीक्षा के लिए समिति का गठन किया। यह समिति पत्रकार कल्याण योजना के तहत मृत्यु या अन्य मामलों में पत्रकारों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि को बढ़ाने के लिए जरूरी संशोधनों की समीक्षा की करेगी और मौजूदा विसंगतियों को भी देखेगी समिति 2 महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।
  • तालिबान ने मुल्ला हिबतुल्ला अखुदंजादा को अफगानिस्तान का सर्वोच्च नेता घोषित किया है इसके अंतर्गत वे नई सरकार के नेता होंगे वही अगले दो दिनों में नई सरकार की घोषणा की जाएगी तालिबान ने ईरान की मॉडल के आधार पर सरकार बनाने का निर्णय किया है जिसमें सर्वोच्च नेता देश का अध्यक्ष होगा और वह सर्वोच्च राजनीतिक और धार्मिक पदाधिकारी होगा जो राष्ट्रपति से भी ऊपर होगा तालिबान ने विभिन्न प्रांतों और जिलों के लिए गवर्नरों पुलिस प्रमुखों और पुलिस कमांडरों की नियुक्ति पहले ही कर दी है। उल्लेखनीय है कि 15 अगस्त को तालिबान ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल को अपने कब्जे में ले लिया था उसके बाद एयरपोर्टसे कई तस्वीरें और कहानियां लगातार सामने आ रही है। और इससे पहले साल 1996 से लेकर साल 2001 तक अफगानिस्तान मे तालिबान सत्ता पर काबिज रहे थे।
  • भारत में फंसे विदेशी नागरिकों की वीजा अवधि 30 सितंबर तक बढ़ा दी गई है।
  • खेल समाचार
  • भारत और इंग्लैंड के बीच पांच क्रिकेट टेस्ट मैचों की श्रृंखला का चौथा मैच आज से ओवल में शुरू हुआ संख्या में अब तक दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर है मैच में इंग्लैंड के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 140 से अधिक रन बना लिए हैं भारतीय बल्लेबाज इंग्लिश गेंदबाजों के आगे बेबस नजर आ रहे हैं।
  • टोक्यो पैरालंपिक में आज 90 दिन भारतीय खिलाड़ी विभिन्न स्पर्धाओं में अपना दमखम दिखा रहे हैं पदक तालिका में भारत दो स्वर्ण पांच रजत और 3 कांस्य सहित कुल 10 पदकों के साथ तीसरे स्थान पर है चीन पहले ब्रिटेन दूसरे और तीसरे स्थान पर है।
  • निशानेबाजी में राहुल जाखड़ 25 मीटर रेंज के फाइनल में पांचवें स्थान पर रहे। बैडमिंटन के महिला सिंगल्स में पलक कोहली ने टर्की की खिलाड़ी को हराया वही पारुल दलसुख भाई को चीन की खिलाड़ी से हार का सामना करना पड़ा पुरुष सिंगल्स ग्रुप ए में सुहास यथिराज ने जर्मनी के खिलाड़ी को 2-0 से शिकस्त दी वही ग्रुप बी में तरुण ने थाईलैंड के खिलाड़ी को मात दी एक अन्य मुकाबले में ग्रुप बी में कृष्णा नागर ने मलेशिया के खिलाड़ी को हराया । कैनॉय स्प्रिंट हीट स्पर्धा में प्राची यादव ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है ताइक्वांडो में अरुणा को क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा पुरुषों के शॉट पुट के फाइनल में आज शाम अरविंद अपना दमखम दिखाएंगे।
  • जाने-माने टेलीविजन और फिल्म कलाकार सिद्धार्थ शुक्ला का असामयिक निधन हो गया। वे 40 वर्ष के थे उन्होंने कई जाने पहचाने सीरियलों में काम किया आज सुबह 10:30 बजे जब उन्हें अस्पताल लाया गया तब तक उनकी मृत्यु हो चुकी थी।
  • आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आयुष मंत्रालय ने आज नई दिल्ली में आयुष रोग निरोधक दवाएं और आहार और जीवन शैली पर लिखित दिशानिर्देशों के वितरण का अभियान शुरू किया अगले 1 वर्ष में 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र वाले लोगों और प्रथम पंक्ति के कार्यकर्ताओं पर विशेष ध्यान देते हुए देश में 7500000 लोगों को कोविड-19 संक्रमण से निपटने के दिशानिर्देशों और रोग प्रतिरोधी दवाओं का वितरण किया जाएगा देशभर में यह अभियान 86 से अधिक आयुष संस्थानों के माध्यम से चलाया जा रहा है।
  • शिक्षकों के महत्वपूर्ण योगदान और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को और आगे ले जाने के उद्देश्य से स्कूली शिक्षा विभाग इस वर्ष भी शिक्षक पर्व मनाएगा। शिक्षक पर्व 2021 5 सितंबर से 17 सितंबर तक वर्चुअल माध्यम से आयोजित होगा शिक्षक दिवस पर वर्चुअल माध्यम से राष्ट्रपति महामहिम 44 शिक्षकों को पुरस्कृत करेंगे।
  •  स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में 16% वयस्क आबादी को कोविड-19 रोधी टीके की दोनों खुराक लग चुकी है 54% लोगों को टीके की कम से कम एक खुराक लग चुकी है लेकिन देश अभी कोरोना की दूसरी लहर से बाहर नहीं निकल सका है ऐसे में दिवाली ईद और गणपति उत्सव जैसे त्योहारों को घर पर भीड़ इकट्ठा किए बिना मनाना चाहिए आगामी दिनों में आने वाले इन त्योहारों को पिछले साल की तरह कम तरीके से मनाना चाहिए और कोरोना नियमों की पूरी पालना करें सामूहिक समारोह को हतोत्साहित करें यदि किसी सभा में शामिल होना जरूरी हो तो पूर्ण टीकाकरण एक पूर्व शर्त होनी चाहिए आईसीएमआर ने सभी से अपील की है कि अपने क्षेत्र में सभी कोरोना प्रतिबंधों को जारी रखें नियमों का पालन करें और उपयुक्त व्यवहार बनाए रखें देश में गुरुवार को 2 महीनों में कोविड-19 मे सबसे बड़ी 1 दिन में वृद्धि दर्ज हुई।
  • भेल हरिद्वार ने बीवी के पास उम्मीदवारों से 61 ग्रेजुएट और टेक्नीशियन अप्रेंटिस पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 10 सितंबर 2021 अधिक जानकारी के लिए संबंधित वेबसाइट देखें एच डब्ल्यू आर डॉट बी एच ई एल डॉट कॉम।
  • शहर के न्यू भोपालपुरा क्षेत्र की कॉलोनी के एक घर में घुसकर एक युवक ने वृद्धा की आंखों में मिर्ची डालकर चोरी करने की कोशिश की। चश्मा पहने होने से एक महिला की आंखों में ज्यादा मिर्ची नहीं गई और चिल्लाकर युवक को उसने पकड़ लिया इस दौरान युवक ने भागने की कोशिश में वृद्धा के मुंह पर मुक्के मारे ।लहूलुहान होने के बावजूद महिला ने आरोपी को पकड़ लिया वही मौके पर पहुंची पुलिस ने आरोपी को हिरासत में लिया है मौके पर मौजूद लोगों ने युवक की जमकर धुनाई कर दी।।
  • उदयपुर से खाटू श्याम के लिए रोडवेज की नई बस सेवा आज से शुरू हो गई यह बस रोज सुबह 6:00 बजे उदयपुर से चलेगी जो शाम 6:00 बजे खाटू श्याम जी पहुंचेगी। इसका किराया खाटू श्याम के लिए और ₹ 489 रहेगा । उल्लेखनीय है कि खाटू श्याम प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है जहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु जाते हैं इस बस के शुरू होने से उन्हें काफी मदद मिलेगी।
  • प्रदेश सरकार द्वारा किए गए प्रयासों से प्रदेश के विद्युत ग्रहों में कोयले की आवक गत दिनों बढ़ी है फिर भी विद्युत की मांग को देखते हुए प्रतिदिन की मांग के अनुसार कमी को पूरा किया जा रहा है गौरतलब है कि राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश गुजरात पंजाब और उत्तर प्रदेश में भी कोयले की कमी से विद्युत उत्पादन प्रभावित हो रहा है
  • प्रदेश सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2021- 22 में विशेष योगी जनों को उच्च अध्ययन और रोजगार की गतिशीलता के लिए निशुल्क स्कूटी प्रदान की जाएगी इसके लिए 15 सितंबर 2021 तक आवेदन किया जा सकता है इसके लिए विशेष योग्यजन द्वारा आवेदन पत्र के साथ निशक्तता मूल निवास प्रमाण पत्र आधार कार्ड आयु प्रमाण पत्र नियमित अध्ययन रोजगार प्रमाण पत्र शपथ पत्र फोटोग्राफ ड्राइविंग लाइसेंस की प्रति लगाएं आवेदन अंतिम तिथि से पूर्व जयपुर शहर ग्रामीण के आवेदन उपनिदेशक सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग जयपुर शहर ग्रामीण में या ब्लॉक स्तर पर सामाजिक सुरक्षा अधिकारी के कार्यालय में जमा कराए जा सकते हैं आवेदन पत्र निर्धारित प्रारूप में भरना है और सभी दस्तावेज स्वप्रमाणित संलग्न किए जाने हैं अधिक जानकारी के लिए डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट डीएसएपी डॉट rajasthan.gov.in पर विजिट करें।
  • आयुष मंत्रालय द्वारा 30 अगस्त से 5 सितंबर तक आयोजित सप्ताह मनाया जा रहा है। इसके अंतर्गत पूरे देश में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली औषधियों और पौधों का वितरण शुरू हुआ है।
  • आवासीय विद्यालयों और छात्रावासों में प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि अब 30 सितंबर 2021 कर दी गई है ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं।
  • शहर में आज कोरोना का कोई नया केस दर्द नहीं हुआ। शहर में अब एक एक्टिव केस है जो होम आइसोलेशन में है।
  • किसी भी देश के बेहतर भविष्य के लिए मां और बच्चों का सही पोषण बेहद जरूरी है इस अभियान को मजबूती देने के लिए मिशन पोषण 2.0 की शुरुआत की गई है आजादी का अमृत महोत्सव के अंग के रूप में सितंबर माह को पोषण माह 2021 का आयोजन किया जा रहा है।
  • कोविड 19 की संभावित तीसरी लहर में कोविड संक्रमण के प्रसार को रोकने एवं कोविड के कारण होने वाली जनहानि को न्यूनतम किये जाने को लेकर आज जिला कलेक्टर महोदय की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में संभावित लहर हेतु की गई तैयारियों, कोविड के दौरान समुचित उपचार, ऑक्सीजन प्लांट, कन्सन्ट्रेटर की उप्लधता एवं टीकाकरण सहित विभिन्न पहलुओं की समीक्षा की गई।
    बैठक में जिला कलेक्टर ने कहा कि कोविड की दूसरी लहर में प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग की टीम द्वारा बहुत मुस्तैदी से काम किया गया। सबका एक ही मकसद था की जीवन को कैसे बचाए। सबने कम संसाधनों में भी बहुत अच्छा कार्य किया जिसके लिए पूरा चिकित्सा महकमा बधाई का पात्र है।
    श्री देवड़ा ने कहा कि अनुमान के मुताबिक तीसरी लहर अक्टूबर माह में आने की सम्भावना है जिसमे विशेषकर बच्चो के प्रभावित होने की अधिक सम्भावना जताई जा रही है। तीसरी लहर आए या न आए पर हमे बचाव हेतु तैयारियां पहले से ही पूर्ण रखनी है और हमें मुश्किल से मुश्किल हालात के लिए भी तैयार रहना है।
  • चिकित्सा विभाग द्वारा की गई तैयारियों के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी  ने बताया कि जिले के आरएनटी मेडिकल कॉलेज एवं सम्बंधित अस्पतालो में 19, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों/उप जिला अस्पताल में 8 एवं निजी अस्पतालों में 12 ऑक्सीजन प्लांट सहित कुल 3130 सिलेंडर प्रतिदिन उत्पादक क्षमता के 39 पीएसए प्लांट स्थापित किये जाने है जिनमे से 14 चालू हो चुके है एवं शेष प्रगतिशील है।
    सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर स्थापित किए जा रहे ऑक्सीजन प्लांट में फाउंडेशन, शेड, केबलिंग एवं सेंट्रल पाइपलाइन सहित लगभग 90% कार्य पूर्ण हो चुका है एवं 15 सितंबर तक सभी ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील होने की उम्मीद है। इसके अलावा जिले में 20 केएल कैपेसिटी के 3 एलएमओ प्लांट में से 2 फ़िलहाल कार्यशील अवस्था में है।
    बैठक में जिला कलेक्टर ने प्लांट संचालन के लिए बिजली कनेक्शन के लोड बढ़वाने में आ रही समस्या पर डिस्कोम के एसई को निर्देशित करते कि जहा कही भी तकनिकी खामी आ रही है उसे दूर कर प्लांट हेतु बिजली कनेक्शन के लोड बढ़वाने का कार्य प्राथमिकता से पूर्ण करें।
  •  चिकित्सा विभाग को प्राप्त कुल 1750 कंसंट्रेटर में से 1250 कंसंट्रेटर को सीएचसी एवं पीएचसी पर भिजवाया जा चुका है शेष 500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का ऑक्सीजन बैंक जिला मुख्यालय स्वास्थ्य भवन बड़ी में स्थापित किया जा चुका है वही आरएनटी मेडिकल कॉलेज को मिले 713 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर में से 100 को ऑक्सीजन बैंक एवं शेष को वार्ड में स्थापित किया गया है।
  • राज्य सरकार के दिशा निर्देशानुसार जिले के सभी अस्पतालों में दवाइयों का 4 माह का बफर स्टॉक किया जा रहा है एवं इसके साथ ही जिन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविड कंसल्टेशन केअर सेंटर संचालित है वहां कोविड में आपातकालीन रूप से काम में आने वाली 8 तरह की जीवन रक्षक दवाइयों का अलग से बफर स्टॉक रखने हेतु भी निर्देशित किया जा चुका है।
  • बैठक में जिला कलेक्टर  ने कहा कि हम सभी इस बात से भलीभांति परिचित हैं कि जितने ज्यादा लोगों का हम वैक्सीनेशन कर पाएंगे तीसरी लहर को रोकने में हम उतना ज्यादा कामयाब हो पाएंगे। अतः हमें विशेष प्रयास करते हुए वैक्सीनेशन कवरेज में प्रगति लानी है। उन्होंने कहा कि चिकित्सा अधिकारी अभियान चलाकर दूसरी डोज की कवरेज में छूट रहे लोगों का वैक्सीनेशन कराएं एवं कोशिश करें कि इस माह के अंत तक जिले में शत प्रतिशत पहली डोज पूर्ण हो जाए।
  •  खान एवं भू-विज्ञान विभाग उदयपुर द्वारा अवैध खनन व निर्गमन की प्रभावी रोकथाम पर कार्यवाही जारी है।बुधवार शाम से गुरूवार सुबह तक राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 48 पर सम्पूर्ण रा़ित्र गश्त के दौरान ऋषभदेव के सहायक खनि अभियन्ता  एवं खनि कार्यदेशक ने पीपली से कागदर गांव के बीच गुजर रहे अनाधिकृत खनिज फैल्सपार का निर्गमन करते हुए 5 टेªलर जब्त किये गये, जो कि निकट ग्राम खाम की मादडी तहसील मावली व शिशवी राजसमन्द से भरकर गुजरात जा रहे थे। जब्त वाहनो को कार्यालय परिसर में खडे करवाये गये जिस पर नियमानुसार अग्रिम कार्यवाही की जाएगी। खान विभाग द्वारा सम्पूर्ण उदयपुर जिले में अवैध खनन/ निर्गमन पर निरन्तर कार्यवाही करते हुए वित्तीय वर्ष 2021-22 में कुल 169 प्रकरणो में पेनाल्टी 195.44 लाख रुपये वसूल किये गये एवं 21 प्रकरणों में विभिन्न थानों में एफआईआर दर्ज कराई गई।
  •  भारत सरकार, वस्त्र मंत्रालय के उदयपुर स्थित कार्यालय विकास आयुक्त (हस्तशिल्प) द्वारा गुरुवार को आयोजित कार्यशाला का शुभारंभ मुख्य अतिथि   ने किया।
    मुख्य अतिथि  ने बताया कि हस्तशिल्प देश मे आर्थिक व्यवस्था में महत्वपूर्ण स्तंभ है। हस्तशिल्प काम को अपनाकर व संगठित होकर आत्मनिर्भर बन सकते है, साथ ही घर बैठे आजीविका कमा सकते है। सहायक निदेशक (हस्तशिल्प)  ने बताया कि देश का हस्तशिल्प लाइफ लाइन है। यह एक ऐसा रोजगार है जो कम पूंजी व बिना दुकान के घर से भी शुरू किया जा सकता है। वर्मा ने डिज़ाइन वर्कशॉप, सेमिनार, मानव संसाधन विकास योजना, रिसर्च एंड डेवलपमेंट योजना व मार्केटिंग सपोर्ट योजनाओ आदि की विस्तृत जानकारी दी। कार्यशाला मे सहायक आयुक्त  ने जीएसटी, गरिमा तिवारी ने डिजिटल मार्केटिंग व ब्रिजेश चौहान ने जीआईएक्ट के बारे में तथा चार्टर्ड अकाउंटेंट ने जेम पोर्टल के बारे में बताया।
    कार्यक्रम में हस्तशिल्पियों सहित लगभग 70 लोगों ने भाग लिया।
  • मतदाता जागरूकता के लिए जिला स्तर पर स्वीप कोर कमेटी गठित
    मुख्य जिला निर्वाचन अधिकारी राजस्थान के निर्देशानुसार जिले में मतदाता जागरूकता गतिविधियों के क्रियान्वयन एवं मॉनिटरिंग हेतु जिला स्तर पर जिला कलेक्टर  की अध्यक्षता में स्वीप कोर कमेटी का गठन किया गया है। गठित कोर कमेटी मतदाता जागरूकता गतिविधि हेतु स्वीप प्रभारी जिला परिषद के सीईओ एवं सहायक प्रभारी अधिकारी मुख्य आयोजना अधिकारी से समन्वय स्थापित कर कार्य करेंगे इस कमेटी में जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित 16 सदस्य शामिल है।
  •  वन विभाग की ओर से घर-घर औषधि योजना अंतर्गत शहर के वार्ड 20 में पूर्व सांसद तथा वार्ड 25 में उदयपुर सांसद  की मौजूदगी में स्थानीय नागरिकों को औषधीय पौधें प्रदान किये गये। सहायक वन संरक्षक ने बताया कि इस दौरान लोगों को गिलोय, तुलसी, अश्वगंधा, कालमेंघ औषधीय पौधों के कीट निःशुल्क वितरित किए गए।
  •  मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए सेहत के लिए फायदेमंद पंचजीरी (पंजीरी) का सेवन पित्त प्रकोप काल में करना चाहिए। यह भाद्रपद माह से आश्विन माह तक उपयोग में लिया जाता है।
    वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्साधिकारी  ने बताया कि शरद ऋतु पित्त का प्रकोप काल होता है इसमें सामान्यतया विभिन्न रोग यथा अम्लपित्त (एसिडिटी), नेत्रदाह, हाथ पैरों में जलन, संपूर्ण शरीर में दाह, मुंह में छाले आना खट्टी डकार आना, दस्त लगना उल्टी, सभी प्रकार के चर्म रोग, अग्निमांद्य (भूख कम लगना), भोजन में रूचि कम होना आदि सभी विकार व पैत्तिक विकारों के शमन लिए पंजीरी का उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग 30 अगस्त से 19 अक्टूबर तक किया जा सकता है।
    पंजीरी बनाने की विधि
    आयुर्वेद में पंजीरी का विशेष महत्व है और आमजन इसे घर पर आसानी से बनाकर उपयोग में ले सकते है। पंजीरी बनाने के लिए 50-50 ग्राम जीरा, सोया, सौंफ, धनिया व अजवायन को गाय के शुद्ध घी (50 ग्राम) में मंद आंच पर भूने। इसमें मिश्री (धागे वाली) व इसमें स्वादानुसार खोपरा बुरा का प्रयोग किया जा सकता है।

    भोजन से पूर्व इसका उपयोग करना फायदेमंद रहता है। वयस्क व्यक्ति को 1 चम्मच एवं

  • बच्चों को आधा चम्मच सामान्य जल के साथ पंजीरी का सेवन करना चाहिए।
  •  मुख्यमंत्री के आह्वान पर कॉलेज शिक्षा विभाग एवं सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग राजस्थान के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित राजीव-2021 डिजीटल क्विजथॉन प्रतियोगिता का पहला चरण आज सम्पन्न हुआ, इसमें सूचना प्रौद्योगिकी आधारित ऑनलाइन टेस्ट प्रतियोगिता हुई। प्रतियोगिता में राजस्थान के राजकीय एवं निजी सभी उच्च शिक्षण संस्थानों यथा महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों, पॉलिटेक्निक एवं इंजिनियरिंग कॉलेजों के वर्तमान में नियमित पंजीकृत विद्यार्थियों ने भाग लिया।
    इस डिजीटल क्विजथॉन की तीनों प्रतियोगिताओं के लिये लगभग .58 हजार से अधिक पंजीकरण हुए हैं, जिसमें 16 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने तीनों ही प्रतियोगिताओं में पंजीकरण किया है। इसके पहले चरण में आयोजित ऑनलाइन टेस्ट में 12843 विद्यार्थियों ने भाग लिया है जो कि अपने आप में कॉलेज शिक्षा विभाग के लिये किसी ऑनलाइन टेस्ट प्रतियोगिता का अब तक का सर्वाधिक बड़ा रिकॉर्ड है। इस परीक्षा के लिये कुल 17754 विद्यार्थी पंजीकृत हुए। इस ऑनलाइन टेस्ट प्रतियोगिता की समस्त तकनीकी व्यवस्थाएं सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा करवाई गई है, जबकि आयोजन कॉलेज शिक्षा विभाग करवा रहा है। इस डिजीटल क्विजथॉन का अगला चरण स्थानीय प्रशासन में सूचना प्रौद्योगिकी नवाचारों से सुशासन विषय पर 3 सितंबर को आयोजित करवाया जायेगा जिसमें 16433 विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं। इसका अन्तिम चरण सामान्य ज्ञान एवं करेन्ट अफेयर विषय पर 6 सितंबर को आयोजित करवाया जायेगा जिसके लिये 25381 विद्यार्थी पंजीकृत है। इस डिजीटल क्विजथॉन के लिये विद्यार्थियों को एसएसओ आईडी के माध्यम से ही लॉगइन करना होता है तथा उनके पासवर्ड उनको ई-मेल एवं मैसेज के जरिये भेजे जाते हैं।
  •  इस डिजीटल क्विजथॉन में आयोजित प्रतियोगिताओं का 10 सितंबर को परिणाम घोषित किया जायेगा एवं संभवतः 15 सितंबर को पुरस्कार वितरण होगा। राजस्थान में इस प्रकार के ये पहले आयोजन हो रहे हैं, जिनके प्रति युवाओं में काफी उत्साह है। तीनों प्रतियोगिताओं में से प्रत्येक में श्रेष्ठतम 25 प्रतिभागियों को प्रथम पुरस्कार रूप में एक-एक टैब दिया जाएगा, तथा इनसे अगले 30 प्रतिभागियों को द्वितीय पुरस्कार रूप में एक-एक मोबाइल फोन अथवा कोई अन्य आकर्षक पुरस्कार दिया जाएगा। इस प्रकार तीनों प्रतियोगिताओं में मिलाकर कुल 75 प्रथम पुरस्कार एवं 90 द्वितीय पुरस्कार दिये जायेंगे।
  • कोरोना की संभावित तीसरी लहर से 6 माह से 16 वर्ष के बच्चों की सुरक्षा व रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु शहर के सिंधी बाजार स्थित राजकीय आयुर्वेद औषधालय में शुक्रवार 3 सितंबर को सुबह 9 से 12 बजे तक निःशुल्क स्वर्णप्राशन करवाया जाएगा। वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्साधिकारी वैद्य  ने बताया कि यह इम्यूनिटी बुस्टर बुखार व एलर्जिक जुकाम में कारगर, मेधावर्धक बुद्धिवर्धक पाचन शक्ति वर्धक, सर्वांगीण विकास, स्टेमिना, एकाग्रता वर्धक है।
  • मुख्यमंत्री द्वारा वर्ष 2020-21 के बजट अभिभाषण में आमजन को लक्षित सार्वजनिक
  • वितरण प्रणाली के समस्त लाभ जन-आधार कार्ड के माध्यम से उपलब्ध कराये जाने की घोषणा की गई है।
    जिले में जनआधार एवं राशनकार्ड की सीडिंग एवं मैपिंग का कार्य का तृतीय चरण 1 सितंबर से शुरू किया गया है। जिसमें जिले में पायलट सर्वे के रूप में पांँच पंचायत समिति खेरवाड़ा, फलासिया, सलूम्बर, भीण्डर, सेमारी व दो नगरपालिका भीण्डर व कानोड़ में किया जाना है। मुख्य सचिवएवं शासन सचिव आयोजना के निर्देशानुसार इन पाँच ब्लॉक एवं दो नगरनिकाय के 69582 परिवारों के राशन कार्ड की जनआधार कार्ड से मैपिंग का कार्य राशन डीलर, ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी एवं ई-मित्र के माध्यम से 30 सितंबर तक किया जाना है। इसी के साथ जिले के 18167 एनएफएसए परिवारों का जनआधार नामांकन का कार्य भी सम्पूर्ण जिले में संचालित किया जा रहा है। इसमें परिवारों के वह सदस्य जिनका जनआधार नामांकन नहीं है उन्हें ई-मित्र के माध्यम से जनआधार कार्ड के नामांकन हेतु प्रेरित किया जा रहा है, साथ ही परिवार के वह सदस्य जो मृत्यु, विवाह या पलायन के कारण स्थानान्तिरित हो गए है उनकी सूचना भी एकत्रित की जा रही है।
    जिले में पायलट सर्वे के रूप में प्रथम चरण में चार ब्लॉक लसाडि़या गोगुन्दा ऋषभदेव एवं नगरपालिका सलुम्बर में जनआधार एवं राशन सीडिंग का कार्य किया जिसमें 98 प्रतिशत सीडिंग का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। द्वितीय चरण में चार ब्लॉक सायरा, मावली, सराड़ा, झाड़ोल एवं नगरपालिका फतहनगर में जनआधार एवं राशन सीडिंग का कार्य किया जा रहा है जिसमें 96 प्रतिशत सीडिंग का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।
  • वर्तमान में तृतीय चरण में पंचायत समिति खेरवाड़ा, फलासिया, सलूम्बर, भीण्डर, सेमारी एवं दो नगरपालिका भीण्डर व कानोड़ में केवाएसी प्रपत्र देकर सभी राशन डीलरों को प्रशिक्षण दिया गया। पंचायत समिति के राशनकार्ड धारी उपभोक्ता राशन प्राप्ति के समय साथ में केवाएसी के लिए अपने परिवार का जनआधार कार्ड एवं परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की प्रतिलिपी साथ ले जाएं जिससे की जनआधार एवं राशनकार्ड की सीडिंग एवं मैपिंग का कार्य किया जा सके।
    गौरतलब है कि इस सम्बन्ध में मुख्य सचिव के आदेशों की पालना में जिला स्तर पर कलक्टर ने जिला रसद अधिकारी व आर्थिक एवं सांख्यिकी उप निदेशक को संयुक्त रूप से नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। इर्-मित्र से मेपिंग, सीडिंग व सदस्यों का जनाधार नामांकन करवाने के कार्य आईटी उपनिदेशक व एसीपी को प्रभारी लगाया गया है।
  •  भारतीय लोक कला मण्डल उदयपुर की ओर से नाट्य कला एवं लोक कला पर आधारित पुस्तक ‘नाट्य एवं अन्य कलाएं‘ व ‘रंगायन‘ का विमोचन 4 सितंबर को सुबह 10.15 बजे किया जाएगा।
  • माध्यमिक शिक्षा विभाग बीकानेर के निर्देशानुसार राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा पुस्तकालयाध्यक्ष तृतीय ग्रेड में चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति पदस्थापन हेतु काउंसलिंग शुक्रवार 3 सितंबर को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डाइट में आयोजित होगी।
    काउंसलिंग के लिए अभ्यर्थी को सुबह 9.30 से 10 बजे तक अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। अभ्यर्थी को मूल पहचान पत्र, कर्मचारी चयन बोर्ड में आवेदन के साथ संलग्न दस्तावेज व अन्य आवश्यक मूल दस्तावेज, विशेष श्रेणी संबंधी आवश्यक प्रमाण पत्र तथा निदेशालय के पत्र में वर्णित दस्तावेज व शपथ पत्र साथ लेकर आना होगा।
  • मनोरंजन जगत से…

    सायरा बानो मुंबई के अस्पताल में भर्ती है उनकी एंजियोग्राफी होनी है उन्हें लेफ्ट वेंट्रिकुलर फेल्योर हुआ है रक्तचाप की समस्या के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था डॉक्टर्स के अनुसार अब वे पहले से ठीक हैं और जल्द ही उन्हें आईसीयू से बाहर निकाला जाएगा उनके डायबिटीज को कंट्रोल करने की जरूरत है परिवार के अनुसार उन्हें एंजियोग्राफी की जल्दी नहीं है हालांकि इस पर जल्द ही निर्णय लेंगे।

  • वेब सीरीज से चर्चित हुए प्रतीक गांधी की फिल्म रावण लीला का टीजर कल आउट होगा यह फिल्म 1 अक्टूबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।
  • फिल्मों में खलनायक और हास्य भूमिकाएं निभाने वाले शक्ति कपूर ने अपने अभिनय से दर्शकों के दिल में एक खास जगह बनाई है 3 सितंबर 1952 को उनका जन्म दिल्ली में हुआ उनका असली नाम सुनील सिकंदर लाल कपूर है उन्होंने दिल्ली से पढ़ाई पूरी की है उनके पिता दर्जी का काम करते थे जहां कई बॉलीवुड की हस्तियां आती थी इसी क्रम में एक दिन सुनील दत्त की नजर उन पर पड़ी वे फिल्म रॉकी बना रहे थे उन्होंने शक्ति कपूर से उनका नाम पूछा और फिल्म रॉकी के लिए विलेन का रोल ऑफर किया सुनील दत्त को विलेन के रूप में उनका नाम पसंद नहीं आया और उनका नाम सुनील कपूर से बदलकर शक्ति कपूर रख दिया लेकिन इस फिल्म से पहले ही शक्ति कपूर को फिरोज खान की फिल्म कुर्बानी में अभिनय करने का अवसर मिल गया और इस तरह उनके फिल्मी करियर की शुरुआत हुई फिर आई उनकी फिल्म रॉकी जिसमें उन्होंने विलेन की भूमिका निभाई थी यह दोनों फिल्में ब्लॉकबस्टर हुई इसके बाद शक्ति कपूर ने कड़ी मेहनत से हिंदी सिनेमा में एक मुकाम हासिल किया वे 80- 90 के दशक में निर्देशकों की खास पसंद रहे । उन्होंने कई फिल्मों में कॉमेडी भूमिका निभाई है राजा बाबू में उनका डायलॉग आज भी दर्शकों की जुबान पर है उन्हें इस रोल के लिए बेस्ट कॉमेडियन पुरस्कार से सम्मानित किया गया उन्होंने कई अन्य फिल्मों में भी हास्य अभिनय कर दर्शकों को हंसाया उन्होंने बॉलीवुड में अब तक 700 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया है उनकी बेटी श्रद्धा कपूर अभिनेत्री है बेटा सिद्धार्थ कपूर सहायक निर्देशक डीजे है शक्ति कपूर सोशल मीडिया पर भी सक्रिय रहते हैं।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 514 अंकों की बढ़त लेकर 57853 पर बंद हुआ।
  • वहीं निफ्टी 158 अंकों की बढ़त के साथ 17234 पर रहा।
  • सर्राफा
    उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4625
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4855
    वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹68600
  • मौसम
    शहर में आज सुबह से बादल छाए रहे कुछ स्थानों पर छिटपुट रिमझिम बरसात हुई हालांकि तापमान में कमी हो रही है शहर का तापमान रहा अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.