• Wed. May 8th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest New Udaipu Latest News 08 November 2021 उदयपुर की ताजा खबर News 08 November 2021 | उदयपुर की ताजा खबर News 08 November2021

Byadmin

Nov 8, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
  • महामहिम राष्ट्रपति ने आज राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में पद्म पुरस्कार प्रदान की किए सरकार ने 2020 में गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 141 पद्म पुरस्कारों की घोषणा की थी इनमें सात पद्म विभूषण 16 पद्मभूषण और 118 पद्मश्री पुरस्कार शामिल है।
  • अमेरिका जाने वाले हवाई यात्रियों के लिए आज से कोविड-19 रोधी पूर्ण टीकाकरण प्रमाण पत्र अनिवार्य कर दिया गया है यात्रियों को केवल सीमित अपवादों को छोड़कर अमेरिका के लिए उड़ान भरने से पहले टीकाकरण का प्रमाण दिखाना आवश्यक होगा इसके लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की आपात उपयोग सूची में शामिल टीके स्वीकृत हैं ‌। को वि शील्ड लगवाने वाले यात्री भी अमेरिका जा सकेंगे क्योंकि इससे विश्व स्वास्थ्य संगठन की आपात उपयोग की सूची में शामिल किया जा चुका है।
  • देश के विभिन्न भागों में 4 दिन तक चलने वाला छठ महापर्व आज नहाए खाय के साथ शुरू हो गया है इस पर्व में सूर्य देव की उपासना की जाती है आज पहले दिन श्रद्धालुओं ने पवित्र नदियों में स्नान किया। कल खरना है इस दिन श्रद्धालु दिनभर उपवास रखते हैं शाम को सूर्य की अराधना के बाद प्रसाद ग्रहण कर व्रत खोलेंगे। छठ व्रती अगले 36 घंटे तक निर्जल उपवास रखते हैं। बुधवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा अगले दिन उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ 4 दिन के इस पर्व का समापन होगा।
  • तमिलनाडु में पूर्वोत्तर मानसून उग्र हो रहा है जिससे राज्य में तेज बरसात हो रही है मौसम विभाग के अनुसार यहां अगले 3 दिनों तक तेज बरसात होने की संभावना है ऐसे में आपदा प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की चार टीमें तैनात कर दी गई हैं।
  • 6 नवंबर को पाकिस्तान की तरफ से भारतीय मछुआरों पर अकारण गोलियां चलाने की घटना पर सरकार ने कड़ा विरोध दर्ज कराया गया है और मामले कथित रूप से एक वरिष्ठ पाकिस्तानी राजनयिक को समन भेजा है। 6 नवंबर को पाकिस्तान की समुद्री सुरक्षा एजेंसी ने अरब सागर में भारतीय मछुआरों की नाव पर गोलियां चलाई थी जिससे 1 भारतीय मछुआरे की मौत हो गई थी।
  • देश में सोमवार को बीते 24 घंटों में कोरोना के 11451 नए मामले सामने आए इस समय कोरोना संक्रमण के 142826 सक्रिय मामले हैं।
  • सरकार ने अहमदाबाद की कंपनी की तीन खुराक वाली वैक्सीन के एक करोड़ डोज खरीदने के आदेश दिए हैं यह टीके सरकार ₹265 प्रति खुराक के दाम पर खरीद रही है और ₹93 प्रति खुराक के मान से एप्लीकेटर खरीदा जाएगा इस तरह एक टीका लगाने पर ₹358 जीएसटी अतिरिक्त खर्च आएगा बच्चों को भी कोरोना का यही तरीका जल्द लगेगा इसके साथ ही यह वैक्सीन राष्ट्रीय कोरोना रोधी टीकाकरण अभियान में इस महीने शामिल हो जाएगी शुरू में इसे व्यस्को में लगाने में प्राथमिकता दी जाएगी।
  • ब्राजील में एक ऐसे बच्चे ने जन्म लिया है जिसकी पीठ के निचले हिस्से में 4 इंच लंबी पूछ जैसा कुछ दिख रहा है विशेषज्ञ इसे पूछ कह रहे हैं हालांकि डॉक्टर ने सर्जरी कर इस हिस्से को निकाल दिया है पूंछ का अंतिम हिस्सा किसी बॉल जैसा लग रहा था और पूंछ की लंबाई 4 इंच तक बढ़ चुकी थी पूछ में कार्टिलेज और हड्डी का कोई हिस्सा नहीं मिला विशेषज्ञों ने इस दुर्लभ केस के बारे में बताया कि गर्भ में बच्चे की भ्रूण में एक पूछ विकसित होती है लेकिन धीरे-धीरे वह सामान्य रूप से शरीर में ही छुप जाती है जो आमतौर पर शरीर से बाहर कभी नजर नहीं आती लेकिन दुर्लभ मामलों में ऐसा नहीं होता और यही इस केस में भी है बच्चे की पूंछ तंत्रिका तंत्र से जुड़ी नहीं थी जिससे ऑपरेशन द्वारा हटाया गया। हालांकि यह पहला केस नहीं है इससे पहले भी इससे मिलते जुलते केस देखे जा चुके हैं लेकिन जब भी ऐसे केस सामने आते हैं दुनिया भर की सुर्खियां बटोर लेते हैं।
  • मानसून के बाद प्रदेश में मौसमी बीमारियों, डेंगू मलेरिया से बचाव के लिए स्थानीय निकायों को जिम्मा दिया गया है कि वे अपने निकाय क्षेत्रों में एकत्रित कचरे मलबे को अविलंब हटाए शहर की नालियों व अन्य स्थानों पर गंदे पानी की निकासी सुनिश्चित की जाए इकट्ठे गंदे पानी में कीटनाशक दवाओ का छिड़काव कराया जाए फागिंग मशीनों से वार्ड वार फागिंग करवाई जाय। सार्वजनिक सुविधाओं की विशेष सफाई करवाई जाए और आसपास कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करवाया जाए। प्रशासन शहरों के संग अभियान 2021 के तहत कैंपों में आमजन को जागरुक कर मौसमी बीमारियों की रोकथाम के प्रयास किए जाएं।
  • सावन सुदी चौथ से शुरू हुआ मंशा महादेव के व्रत आज कार्तिक सुदी चौथ पर पूरे हुए इस अवसर पर शिव मंदिरों में महिलाओं ने भोलेनाथ का अभिषेक कर पूजन किया और कथा सुनीसाथ ही महादेव को चूरमे का भोग लगाया।
  • दिव्यांगों के लिए समर्पित शहर की प्रसिद्ध निजी संस्थान ने आईआईटी मुंबई के सामाजिक निकाय के साथ मिलकर अनूठी पहल की है इसके तहत आईआईटी मुंबई के स्वयंसेवक एनएसएस स्कूल में विद्यार्थियों को व्यवहारिक तौर पर सीखने का अनुभव दिया गया । वंचित छात्रों को इसे व्यावहारिक तौर पर सीखने का मौका मिला इसके तहत आईआईटी मुंबई के स्वयंसेवकों ने सप्ताहांत में ई मस्ती की पाठशाला में पढ़ाया। 1 घंटे लंबी कक्षा में ब्रेन टीजर ,पहेली विज्ञान प्रश्नोत्तरी और विज्ञान संबंधी विभिन्न प्रयोगों को सिखाया गया उसके बाद प्रश्न उत्तर सत्र हुआ सप्ताहांत की यह कक्षाएं दो-तीन सप्ताह तक चली। कक्षाओं का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से हुआ।
  • शहर के आयड़ क्षेत्र में सोमवार दोपहर एक मकान में आग लग गई हालांकि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है मकान में कुछ ज्यादा सामान नहीं था कपड़े और लकड़ियां जलने की सूचना मिली है जल्द ही आग पर काबू पा लिया गया।
  • उदयपुर में 1 महीने की देरी के बाद शुरू हुए प्रशासन गांवों के संग अभियान में पहले ही दिन बेदला ग्राम पंचायत में सरपंच और स्थानीय लोगों ने हंगामा कर दिया बढ़ते हंगामे के बीच सुखेर थाना पुलिस ने बीच-बचाव कर मामला शांत करवाया विरोध कर रहे ग्रामीणों का कहना है कि ना तो यूआईटी पैरा फेरी के लोगों को पट्टे दे रही है ना सरपंचों के पास कोई अधिकार है ऐसे में इन शिविरों को लगाने का क्या औचित्य है प्रशासनिक अधिकारी जनप्रतिनिधियों से समझाइए करते रहे जिला कलेक्टर को समस्या बता दी गई आगे दिशा निर्देशों की प्रतीक्षा की जा रही है।
  • सरकारी स्कूलों में ड्रॉप आउट होने वाले बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए नेशनल मींस कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा 17 नवंबर को आयोजित होगी सुबह 11:00 से दोपहर 2:00 बजे तक ये परीक्षा आयोजित होगी इस छात्रवृत्ति योजना के लिए सरकारी स्कूलों के कक्षा 9 में अध्ययनरत विद्यार्थी बैठ सकते हैं इसके लिए परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम होना जरूरी है छात्रवृत्ति परीक्षा में सफल होने पर विद्यार्थी को 4 वर्ष तक ₹1000 प्रतिमाह छात्रवृत्ति मिलती है साल 2008 में योजना मानव संसाधन और विकास मंत्रालय ने इसे शुरू किया था ताकि कमजोर आर्थिक रूप से जरूरतमंद प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को इससे जोड़ा जा सके 100000 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।।
  • राजस्थान के मूल निवासियों के लिए अनुसूचित जाति जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग आर्थिक पिछड़ा वर्ग हेतु मुख्यमंत्री सर्वजन उच्च शिक्षा उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना शैक्षणिक सत्र 2021 22 के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल प्रारंभ हो गया है प्रदेश की राजकीय नीची मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं और राज्य के बाहर की राजकीय राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं के पाठ्यक्रमों में प्रवेश इस अध्ययनरत विद्यार्थियों द्वारा संबंधित वेबसाइट या एसएसओ पोर्टल पर स्कॉलरशिप एस जे इ ऐप के माध्यम से पेपरलैस आवेदन पत्र के लिए तिथियां निर्धारित कर दी हैं यह तिथि 8 नवंबर 21 से 30 नवंबर 21 निर्धारित की गई है योजना से संबंधित नियम दिशा निर्देश संबंधित वेबसाइट www.sje.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है।
  • उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा पोस्टर और स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है 22 अक्टूबर 2021 से सभी आयु वर्ग के लिए यह प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है प्रविष्टि भेजने की अंतिम तिथि 15 नवंबर 2021 है विषय है -उपभोक्ता जागृति उपभोक्ता अधिकारों के कानून सही माप तोल सही जानकारी प्रतियोगिताओं में विजेताओं के लिए आकर्षक पुरस्कार रखे गए हैं प्रथम विजेता को ₹11000 द्वितीय को 5100 तृतीय विजेता को ₹2000 एक सो और 10 सांत्वना पुरस्कारों में प्रत्येक विजेता को 11 सो रुपए की राशि दी जाएगी ऑनलाइन आयोजित हो रही इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए व्हाट्सएप नंबर है 6367 4070 98 ईमेल आईडी -कंपटीशन डॉट कंज्यूमर अफेयर्स. राज@ gmail.com या गूगल फॉर्म लिंक उपयोग में लिया जा सकता है। प्रतियोगिता संबंधी अधिक जानकारी विभाग के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म राज कंजूमर पर पोस्ट के माध्यम से उपलब्ध है।
  • विदेशों में संक्रमण बढ़ने के कुछ समय बाद देश में भी संक्रमण के मामले बढ़ने लगते हैं इसलिए सरकार विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए विशेष प्रावधान कर सकती है वहीं आमजन को भी कोरो ना नियमों का लगातार पालन करते रहना होगा।
  • पिछोला झील किनारे स्थित अमराई घाट पर अब प्रवेश शुल्क लगा दिया है इसका जनता में रोष है मंदिर परिसर में जाने वाले दर्शनार्थियों को भी प्रवेश शुल्क देना पड़ रहा है भारतीय नागरिकों के लिए ₹10 का शुल्क और विदेशी मेहमानों के लिए ₹50 शुल्क लगाया गया है वहीं परिसर में कैमरा ले जाने पर ₹200 और शूटिंग करने के लिए किराया ₹ढाई हजार रुपए ड्रोन कैमरे से शूटिंग का शुल्क ₹5000 है इसके साथ ही देवस्थान विभाग द्वारा लगाए गए समय में सुबह 7:00 से 9:30 और शाम 5:00 से 7:00 बजे तक कर दिया है वही परिसर में विभाग की अनुमति के बगैर फोटोग्राफी भी वर्जित कर दी गई है शुल्क का कारण परिसर की देखरेख के लिए राजस्व उत्पन्न करना हो सकता है । हालांकि प्रवेश शुल्क ओक गूगल लेकर देवस्थान विभाग अब स्वयं ही उलझन में है एक ही टिकट पर एक से अधिक व्यक्तियों को प्रवेश दिया जा रहा है वही उम्र 5 वर्ष से अधिक या 10 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए प्रवेश शुल्क को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है।
  • 9 नवंबर को शहर के इन सेंटर्स पर वैक्सीन लगाई जाएगी-
  • सभी वैक्सीनेशन सेंटर पर online booking और onspot registration द्वारा वैक्सीन लगाई जाएगी ।
  • ? केवल COVISHIELD के सेशन (इन वैक्सीनेशन केंद्रों पर केवल COVISHIELD वैक्सीन लगेगी)
  • 1. न्यू ओपीडी, आरएनटी मेडिकल कॉलेज कैंपस साइट 1
    2. न्यू ओपीडी, आरएनटी मेडिकल कॉलेज कैंपस साइट 2
    3. सैटेलाइट हॉस्पिटल से. 6 हिरण मगरी
    4. जिला अस्पताल चांदपोल
    5. सुखाड़िया कच्ची बस्ती हिरण मगरी सेक्टर 3
  • ? यहाँ COVISHIELD और COVAXIN दोनों उपलब्ध है
  • 1. यूपीएचसी फतेहपुरा
    2. यूपीएचसी धानमंडी
    3. यूपीएचसी जगदीश चौक
    4. यूपीएचसी माँछला मगरा
    5.सिटी डिस्पेंसरी सूरजपोल
    6. एग्रो ट्रेड टॉवर, यूपीएचसी कृषि मंडी के सामने
    7. यूपीएचसी आयड
    8. यूपीएचसी प्रतापनगर
    9. यूपीएचसी भोपालपुरा
    10. यूपीएचसी पुलिस लाइन
    11. यूपीएचसी हाउसिंग बोर्ड सेक्टर 14 गोवर्धन विलास
    12. यूपीएचसी चित्रकूट नगर
    13.यूसीएचसी भुवाना
    14.यूपीएचसी मादड़ी
    15. अटल सभागार हिरण मगरी से. 4
    16. मोहन लाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी
  • नोट- यदि आपने 17 अगस्त या उससे पहले COVISHIELD की 1st डोज़ लगवाई थी, वे उपरोक्त में से किसी भी वैक्सीनेशन केंद्र पर जा कर COVISHIELD की 2nd डोज़ लगवा सकते है । किसी ONLINE BOOKING की आवश्यकता नही है, किसी भी सत्र पर आप ONSPOT REGISTRATION द्वारा भी वैक्सीन लगवा सकते है ।
  • मनोरंजन जगत से…
  • भारत में बुलेट वाले देवता को समर्पित एक मंदिर की कहानी पर आधारित फिल्म अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में धूम मचा रही है। 107 मिनट की इस फीचर फिल्म ‘डुग डुग’ का प्रीमियर पिछले महीने 46 वे टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में हुआ था यह फिल्म राजस्थान में पाली के एक मंदिर की कहानी पर आधारित है सड़क किनारे बने इस मंदिर के देवता एक पुरानी बुलेट मोटरसाइकिल है यह मोटरसाइकिल स्थानीय निवासी की थी जो 3 दशक से अधिक समय पहले हाईवे पर एक दुर्घटना में मारे गए थे मंदिर को आमतौर पर बुलेट बाबा के नाम से जाना जाता है यह मंदिर लंबी दूरी के ट्रक ड्राइवरों का पसंदीदा स्थल है जो देश के कठिन राजमार्गों पर अपनी सुरक्षा के लिए यह पूजा करते हैं उल्लेखनीय है कि दुनिया भर में सड़क दुर्घटनाओं में सबसे ज्यादा मौतें भारत में होती है ताजा आंकड़ों के अनुसार साल 2019 में देश में सड़क हादसों में 151113 लोगों की मौत हुई फिल्म के निर्माता कहते हैं। कि यह फिल्म विश्वास की शक्ति के बारे में है।उन्हें अब इंटरनेशनल फेस्टिवल के सर्किट पर अगली स्क्रीनिंग का इंतजार है। फिल्म फेस्टिवल के प्रोग्रामर कहते हैं हर संस्कृति में ऐसे पहलू होते हैं जो दूसरों को अजीब लगते हैं बता दें कि टोरंटो फिल्म फेस्टिवल में हर साल दुनिया भर से जबरदस्त और विविधता भरी कहानियां पर बनी फिल्में पेश की जाती है।
  • इनटू द वाइल्ड शो मे अजय देवगन के बाद अब विकी कौशल भी इस रोमांचक सफर पर निकलने वाले हैं इसका पहला लुक रिलीज हो गया है। यह एपिसोड 12 नवंबर को रिलीज होगा इनटू द वाइल्ड नामक इस शो में अक्सर जानी-मानी हस्तियां नजर आती हैं। विकी कौशल का इस शो में जाना सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोर रहा है।
  • डैनी डेंजोंगपा के बेटे रिनजिंग डेंजोंगपा अब हिंदी सिनेमा में डेब्यू करने जा रहे हैं उनकी फिल्म स्क्वाड 12 नवंबर को रिलीज हो रही है फिल्म में उनके साथ मालविका राज नजर आएंगी फिल्म के पोस्टर और ट्रेलर रिलीज हो गए हैं इस फिल्म को बेलारूस में शूट किया गया है इसमें वे खतरनाक स्टंट करते दिख रहे हैं।
  • भारत की मोनिका बत्रा और अर्चना गिरीश कामत की जोड़ी ने स्लोवेनिया के लास्को में डब्ल्यूटी टी कंटेंडर टूर्नामेंट का महिला डबल्स का खिताब जीत लिया है।
  • 65 वी राज्य स्तरीय विद्यालय फुटबॉल बालिका प्रतियोगिता 17 से 19 वर्ष आयु वर्ग आज बीकानेर में शुरू हुई हैंडबॉल प्रतियोगिता का शुभारंभ श्री गंगानगर में हुआ
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 478 अंकों की बढ़त लेकर 60546 पर रहा।
    वहीं निफ्टी 152 अंकों की बढ़त लेकर 18068 पर रहा।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4626
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4858
    चांदी किलो बार का भाव रहा 68700 रू
  • मौसम
  • प्रदेश में अगले सप्ताह से ठंड बढ़ने की संभावना है साथ ही शुष्क हवाएं भी चलेंगी अगले सप्ताह कोहरे का प्रकोप भी देखा जा सकता है इस बार ठंड अधिक पढ़ने के संभावना है इसकी वजह इस बार मानसून का लंबे समय तक सक्रिय रहना है ।विशेषज्ञों के अनुसार 20 नवंबर से कोहरा बढ़ने लगेगा सुबह और रात की ठंड भी तेजी से बढ़ेगी और दिसंबर जनवरी के पूरे महीने शीतलहर देखने को मिल सकती है उत्तरी हवाएं चालू हो गई है इसी से तापमान में गिरावट आ रही है अरब सागर में पश्चिमी विक्षोभ के पनपने पर मेवाड पर असर पड़ सकता है इससे पूरे क्षेत्र में बादल छाए रह सकते हैं और ठंड तेजी से बढ़ सकती है पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 15 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.