• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News Udaipur Latest News 03 SEPTEMBER 2021| उदयपुर की ताजा खबर News 03 SEPTEMBER 2021 | उदयपुर की ताजा खबर News 03 SEPTEMBER 2021

Byadmin

Sep 3, 2021
  •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • देश में अब तक 67 करोड़ 9 लाख से अधिक कोविड-19 रोधी टीके लगाए गए ।स्वस्थ होने की दर 97% से अधिक हुई।
  • सीबीआई ने जेई ई मुख्य परीक्षा में गड़बड़ी करने के आरोप में निजी शिक्षा संस्थान और उसके निदेशकों के 19 स्थानों की तलाशी ली है परीक्षा पूरी होने के बाद सीबीआई ने विभिन्न शहरों के इन 19 स्थानों पर छापे मारे आरोप है कि कंपनी के निदेशकों ने अपने अन्य साथियों और दलालों के साथ मिलकर ऑनलाइन परीक्षा में हेराफेरी की। कंपनी के निदेशक परीक्षार्थियों को शीर्ष राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में प्रवेश दिलाने के लिए हरियाणा के परीक्षा केंद्र पर रिमोट के माध्यम से उनके प्रश्न पत्र हल कराने के लिए बड़ी राशि लेते थे। इस संबंध में पूछताछ जारी है।
  • गुरु तेग बहादुर का 400 वा प्रकाश पर्व आज से शुरू हुआ।
  • भारतीय औषधि महानियंत्रक ने स्वदेशी कोविड-19 वैक्सीन कारबवैक्स के दो क्लिनिकल ट्रायल की मंजूरी दे दी है वैक्सीन निर्माता को कुछ शर्तों के तहत 5 से 18 वर्ष की उम्र के बच्चों पर दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण की अनुमति दी गई है।
  • अफगानिस्तान में नई सरकार का गठन कल तक होने की संभावना है इसके बारे में घोषणा शनिवार को होगी।
  • नेजल अणु तेल को लगाने से कोरोना से बचाव में 90% फायदा होता है वायरस अगर नाक में प्रवेश करता है तो उसका लोड कम होता है इसलिए अगर कहीं बाहर जा रहे हैं या घर में भी हैं तो दो बूंद अणु तेल नाक में लगा लेना फायदेमंद रहता है। इसके अतिरिक्त काढ़ा सेवन भी कर सकते हैं काढ़ा बनाने के लिए दालचीनी का एक हिस्सा तुलसी पत्ता मुनक्का का एक भाग एक चौथाई सोंठ या अदरक एक दो दाने काली मिर्च , यह सभी मसाले अगर एक चम्मच हो जाए तो करीब एक गिलास पानी को उबालकर मसाले डाल दे दो तीन बार उबालकर इसे छानकर गरम-गरम पी सकते हैं स्वाद के लिए गुड नींबू शहद भी मिला सकते हैं जिन्हें पित्त है वे दूध मुलेठी या आवला भी डाल कर पी सकते हैं अगर ये मसाले घर में नहीं हो तो बाजार में आयुष काढे का पाउडर लेकर भी उपयोग कर सकते हैं। और अगर चाहे तो इसमें अश्वगंधा की जड़ या मूल का प्रयोग और लेमनग्रास के पत्ते का प्रयोग भी कर सकते हैं जिससे सर्दी जुकाम खांसी में फायदा होता है।
  • ड्राई फ्रूट्स से भी शरीर का पोषण क्षमता बढ़ती है लेकिन इनका इस्तेमाल शरीर की पाचन प्रक्रिया पर निर्भर करता है अगर पाचन शक्ति कमजोर है तो इनका दुष्परिणाम हो सकता है और इनडाइजेशन हो सकता है इसलिए इनका सेवन दोपहर में करें काली मुनक्का सूखा अंजीर या रात को भिगोकर रखे 1-2 बदाम का सेवन फायदेमंद रहता है।
  • वहीं कई लोगों को काली मिर्च या सोंठ से गर्मी हो सकती है हालांकि दालचीनी तुलसी मुनक्का ठंडी प्रवृति के होते हैं तो बैलेंस कर सकते हैं अगर किसी की पित प्रवृत्ति है उनमें गर्मी है तो मुंह में छाले एसिडिटी आदि की समस्या हो सकती है ऐसे में यह लोग घर पर काढा बनाते समय सोंठ और काली मिर्ची कम प्रयोग करें आयुष मंत्रालय ने हाल ही में काढे का रिवाइज्ड वर्जन जारी किया है जिसमें गिलोय आंवला मुलेठी को भी शामिल किया है जिन्हें गर्मी होती है वह छोटी इलायची डाल सकते हैं यह काढ़ा इम्यूनिटी को बैलेंस करता है और कोविड-19 के बाद की शरीर की कमजोरी को भी दूर करता है।
  • देश मे पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 45352 नए मामले आए वही 1 दिन में 34791 लोग इस बीमारी से ठीक भी हुए हैं।
  • एमबीए के आगामी शैक्षणिक वर्ष के लिए प्रवेश शुरू हो चुका है इनके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है अलग-अलग क्षेत्र से ग्रेजुएट छात्रों के लिए एमबीए पसंदीदा प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों में से एक है इसके लिए छात्र आई आई एम में प्रवेश के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा कैट 2021 जैसी परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 4 अगस्त को शुरू हुई और 15 सितंबर शाम 5:00 बजे समाप्त होगी 28 नवंबर को यह परीक्षा होनी प्रस्तावित है अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट आईआईएमसीएटी डॉट एसी डॉट इन पर देख सकते हैं वहीं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड एडमिशन टेस्ट के लिए 1 सितंबर से आवेदन आमंत्रित किए हैं
  • संबंधित आधिकारिक वेबसाइट आईआईएफटी डॉट एसी डॉट इन पर रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है पंजीकरण प्रक्रिया 15 अक्टूबर तक है xat 2022 के लिए भी रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट एक्स ए टी ऑनलाइन डॉट इन पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं आवेदन प्रक्रिया 30 नवंबर तक है एक्स ए टी 2022 परीक्षा 2 जनवरी 2022 को होगी।
  • देश में डेंगू जापानी इंसेफेलाइटिस जैसे रोग बारिश के समय आने लगते हैं हालांकि पिछले कुछ वर्षों में इनकी संख्या सीमित हुई है लेकिन जब उसे अनुकूल मौसम मिलता है तो बीमारी फैलने लगती है इसलिए तमाम सावधानियां पहले ही करना बेहतर होता है।
  •  जिले में जन आधार और राशन कार्ड की सीडिंग और मैपिंग का कार्य का तृतीय चरण 1 सितंबर से शुरू हो गया है जिसमें जिले में पायलट सर्वे के रूप में पांच पंचायत समिति खेरवाड़ा पलासिया सलूंबर भिंडर सेमारी और दो नगर पालिका भिंडर और कानून में किया जाना है इनमें निर्वासित परिवारों के राशन कार्ड की जन आधार कार्ड से मैपिंग का कार्य राशन डीलर ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी और ईमित्र के माध्यम से 30 सितंबर तक होना है इसी के साथ जिले के एन एफ एस ए परिवारों का जन आधार नामांकन का कार्य संपूर्ण जिले में संचालित हो रहा है।
  • टोक्यो पैरालंपिक के दसवें दिन भारत के…..
  • तीरंदाज हरविंदर सिंह ने पुरुषों की व्यक्तिगत रिकर्व ओपन में कांस्य पदक जीता।
    बैडमिंटन में सुहास यतीराज हार के बावजूद सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहे ।
    अवनी लेकर आने लेखरा ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल की स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचा।
    प्रवीण कुमार ऊंची कूद में रजत पदक जीते।
    पलक कोहली क्वार्टर फाइनल में हारी।
  • देश की झोली में अब 13 पदक हो गए हैं।
  • शहर में अतिक्रमण निरोधी टीम में सवीना अंडरपास के पास बनी अवैध दीवार को तोड़ दिया है 25 फीट की इस अवैध दीवार को ध्वस्त करते हुए अवैध टीन शेड भी उखाड़ दिए फांदा गांव में करीब 3 बीघा जमीन पर अलग-अलग लोगों द्वारा किए गए कब्जों को भी हटाया गया और बाउंड्री को तोड़ते हुए पूरी जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया टीम के साथ पुलिस जाब्ता भी मौजूद था बीते दिनों अवैध दीवार को हटवाने के लिए ग्रामीणों ने शिकायत की थी इस हेतु अतिक्रमी से बातचीत कर समझाइश भी की गई थी करीब 2 महीने बाद भी अतिक्रमण नहीं हटाने पर यूआईटी ने कार्रवाई कर अवैध दीवार को तोड़ दिया।
  • ट्रांसफार्मर जल जाने से जयसमंद सराडा सलूंबर क्षेत्र के लगभग 100 गांवों में पानी नहीं पहुंच सका ऐसे में यहां के लगभग 90000 से ज्यादा लोग पानी का इंतजार कर रहे हैं यहां जयसमंद झील से पानी पहुंचता है लेकिन बिजली सप्लाई बंद हो जाने से पानी की आपूर्ति नहीं हो पाई और ज्यादातर स्थानों पर यहां पेयजल की कोई वैकल्पिक व्यवस्था भी नहीं है इससे लोग दिन भर परेशान होते रहे और जिम्मेदार अधिकारियों से बात की गई तो वे लीपापोती करते नजर आए जले ट्रांसफार्मर की मरम्मत के बाद ही आपूर्ति सुनिश्चित हो पाएगी हालांकि शुक्रवार शाम तक समस्या का समाधान नहीं हो पाया था ऐसे में शनिवार को भी इन क्षेत्रों में पानी उपलब्ध हो सकने की संभावना कम है।
  • आज जिले में कोरोना का एक भी पॉजिटिव केस नहीं आया अब सिर्फ एक एक्टिव केस है जो होम आइसोलेशन पर है
    कल शहर में मेगा व कोरोना वैक्सीनेशन अभियान है। आधार कार्ड और मोबाइल नंबर के साथ किसी भी सेंटर पर जाकर वैक्सीन लगवाई जा सकती है। ऑनलाइन बुकिंग की आवश्यकता नहीं है यदि वीकेंड पर फतेहसागर या गुलाब बाग जा रहे हैं तो वहां भी मुख्य द्वार पर टीम वैक्सीन लगाने के लिए सुबह 10:00 बजे से तैनात रहेगी कोरोना से वैक्सीनेशन ही सुरक्षा कवच है जो हमें बचाएगा अतः इस अभियान को सफल बनाने में सहयोग करने की अपील है जिले में कुल 780 टीकाकरण केंद्र तैयार किए गए हैं इस अभियान में 1 दिन में 100000 से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन किए जाने का लक्ष्य है।
  • उदयपुर शहर में मेगा कोविड वैक्सीनेशन अभियान का आयोजन किया जा रहा है । इ न  संस्थानों COVISHIELD और COVAXIN लगाई जाएगी ।
  • सभी संस्थानों पर onspot and Online registration करके 1st और 2nd dose लगाई जाएगी ।
  • 💉 COVISHIELD के सेशन
  • 1. झूलेलाल भवन शक्ति नगर
    2. श्री गुरुद्वारा साहिब, प्रतापनगर
    3. झूलेलाल भवन सेक्टर 4
    4. सिंधु महल भवन, जवाहर नगर
    5. संत कँवर राम भवन, सेक्टर 14
    6. झूलेलाल मंदिर कैलाश कॉलोनी, अमल का कांटा
    7. सुखधाम सेक्टर 9 सामुदायिक केंद्र के पास
    8. सिंधी पंचायत रामेश्वर मंदिर राम सिंह जी की बाडी सेक्टर 11
    9. ड्रीम इंटरनेशनल स्कूल, बसंत विहार सेक्टर 14
    10. तेरापंत भवन नाईयो की तलाई
    11. सोफ़िया स्कूल सुंदरवास
    12. होली चौक नोहरा, पानेरियो की मादड़ी
    13. अटल सभागार हिरण मगरी सेक्टर 4
    14. यूपीएचसी फतेहपुरा
    15. यूपीएचसी धानमण्डी
    16. यूपीएचसी जगदीश चौक
    17. यूपीएचसी माँछला मगरा
    18. सिटी डिस्पेंसरी सूरजपोल
    19. यूपीएचसी कृषि मंडी
    20. यूपीएचसी आयड़
    21. यूपीएचसी प्रतापनगर
    22. यूपीएचसी भूपालपुरा
    23. यूपीएचसी पुलिस लाइन
    24. यूपीएचसी हाउसिंग बोर्ड सेक्टर 14
    25. यूपीएचसी चित्रकूट नगर
    26. यूपीएचसी भुवाणा
    27. यूपीएचसी मादड़ी
    28. राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय बोहरा गणेश जी सेक्टर 12 बरकत कॉलोनी, सवीना
    29. यूसीसीआई लकड़वास
    30. यूसीसीआई कलड़वास
    31. यूसीसीआई NAI
    32. रेलवे हॉस्पिटल (रेलवे स्टाफ के लिए)
    33. रॉकवुड स्कूल, चित्रकूट नगर
    34. संत अन्थोनी स्कूल, सेक्टर 4
    35. स्कॉलर एरीना स्वामी नगर टेकरी
    36. आलोक स्कूल सेक्टर 11
    37. सनातन मंदिर शक्ति नगर
    38. जी एम सी एच एकलीगपुरा
    39. इन्दिरा आई वी एफ
    40. सोमेश्वर माहादेव मंदिर सवीना
    41. राजस्थान रोडवेज डिपो सेक्टर 11
    42. हनुमान मंडिर वार्ड 44
    43. राजस्थान उच्च माध्यमिक विद्यालय खेमपुरा
    44. राजस्थान उच्च माध्यमिक विद्यालय आज़ाद नगर, सेक्टर 3
    45. होटल रेडीसंन ब्लू (होटल स्टाफ के लिए)
  • 💉 COVAXIN के सेशन
  • 1. अटल सभागार हिरण मगरी सेक्टर 4
  • जिला कलेक्टर ने एक आदेश जारी कर जिले के राज्य और राष्ट्रीय स्तर के एथलीटों के लिए प्रतिस्पर्धी प्रशिक्षण के लिए स्विमिंग पूल खोलने के निर्देश दिए हैं कोरोना की दूसरी लहर के दौरान लगाए गए प्रतिबंधों में वर्तमान स्थिति के आकलन के आधार पर गृह विभाग जयपुर के आदेश और त्रिस्तरीय जन अनुशासन मॉडिफाइड लॉकडाउन के दिशा निर्देश 2.0 के अनुसार खेल कूद संबंधी गतिविधियों को अनुमत किया गया है इस क्रम में जिले के सभी राज्य और राष्ट्रीय स्तरीय एथलीटों के लिए प्रतिस्पर्धी प्रशिक्षण के लिए स्विमिंग पूल्स कोच के निर्देशन में कोविड-19 प्रोटोकॉल की पालना करते हुए सोमवार से शनिवार सुबह 6:00 से शाम 4:00 बजे तक खुल सकेंगे।
  • प्रदेश में रीट अभ्यर्थियों की 26 सितंबर को होने जा रही परीक्षा के दौरान 16 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी रोडवेज बस में फ्री में सफर कर सकेंगे साथ ही महिला और दिव्यांग अभ्यर्थियों को जिले के नजदीक के परीक्षा केंद्र आवंटित होंगे प्रदेश में करीब चार हजार से ज्यादा केंद्रों पर रीट का आयोजन होगा इसके लिए सरकारी निजी स्कूल और कॉलेज को केंद्र बनाया गया है अभ्यर्थियों को परीक्षा से आधा घंटा पहले केंद्र पर पहुंचना होगा सभी जिलों में कलेक्टर की अध्यक्षता में 8 सदस्यों की कमेटी बनाई गई है जिले में परीक्षा को पारदर्शी करवाने के साथ ही कोरोना नियमों की पूरी पालना हो यह सुनिश्चित किया जाएगा और संवेदनशील और अतिसंवेदनशील केंद्रों की पूरी वीडियो ग्राफी कराई जाएगी ताकि कोई गड़बड़ी की आशंका ना रहे गौरतलब है कि पिछले 3 साल से 16 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी रीट का इंतजार कर रहे हैं इसे लेकर शिक्षा विभाग पूरी तरह सक्रिय है।
  • सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हो रहे विकास के बारे में जागरूक करने के लिए शुरू हुए राज्य स्तरीय राजीव 2021 डिजिटल क्विजथान के प्रति अच्छा क्षरुझान मिल रहा है पहले चरण की ऑनलाइन परीक्षा में 12843 के साथ 3 सितंबर को दूसरे चरण में 10273 कॉलेज विद्यार्थियों ने भाग लिया अंतिम चरण की परीक्षा 6 सितंबर को होगी।20 अगस्त को शुरू हुई डिजिटल क्विजथान के तहत प्रदेश के राजकीय और निजी क्षेत्र के सभी महाविद्यालयों विश्वविद्यालयों पॉलिटेक्निक इंजीनियरिंग कॉलेजों में पढ़ रहे हो विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है इसकी तीनों प्रतियोगिताओं के लिए 58 हजार से अधिक विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं जिनमें 16 हजार से अधिक ने तीनों ही प्रतियोगिताओं के लिए पंजीकरण कराया है अंतिम चरण की परीक्षा के लिए 25381 विद्यार्थी पंजीकृत हैं इसमें विद्यार्थियों को उनकी एस एस ओ आईडी के माध्यम से लॉगिन करना होता है फिर पासवर्ड उनके ईमेल और मैसेज के जरिए भेजे जाते हैं इन प्रतियोगिताओं के परिणाम 10 सितंबर को घोषित होगा और 15 सितंबर को पुरस्कार वितरण प्रस्तावित है तीनों प्रतियोगिताओं में प्रत्येक में श्रेष्ठतम 25 प्रतिभागियों को प्रथम पुरस्कार के रूप में एक टैब दिया जाएगा अगले 30 प्रतिभागियों को द्वितीय पुरस्कार के रूप में मोबाइल फोन या कोई अन्य आकर्षक पुरस्कार दिया जाएगा तीनों प्रतियोगिताओं में कुल 75 प्रथम पुरस्कार और 90 द्वितीय पुरस्कार दिए जाएंगे
  • मनोरंजन जगत से…
  • ऋषि कपूर का 4 सितंबर को जन्मदिन है भले ही वे राज कपूर के बेटे थे लेकिन उन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनाई थी और पर्दे पर अपने हर किरदार को बखूबी निभाया उनके जन्मदिन से 1 दिन पहले ही उनकी पत्नी नीतू कपूर और बेटी रिद्धिमा कपूर में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनकी फिल्म के एक सीन की तस्वीर साझा की जिसमे वे अपनी नातिन को प्यार करते नजर आ रहे हैं और कह रहे हैं हवा का एक झोंका सब बिगाड़ कर रख देता है ।नीतू ने लिखा -उन दिनों में से एक। बता दे कि ऋषि कपूर का पिछले साल 29 अप्रैल को कैंसर से निधन हो गया था।
  • सायरा बानो कुछ दिनों पहले ही मुंबई के अस्पताल में भर्ती हुई थी उन्हें हार्ट प्रॉब्लम डायग्नोस हुई थी लेकिन सायरा ने एंजियोग्राम करने की अनुमति नहीं दी है उन्हें एक्यूट कोरोनरी सिंड्रोम बीमारी डायग्नोज हुई थी डॉक्टर्स ने उन्हें सीएजी करने की सलाह दी लेकिन सायरा ने इसके लिए मना किया डॉक्टर के अनुसार दिलीप साहब की मौत के बाद से सायरा डिप्रेशन से भी जूझ रही है वह घर जाना चाहती हैं जल्द ही उन्हें आईसीयू से निकालकर कमरे में शिफ्ट किया जा सकता है।
  • अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का अंतिम संस्कार आज मुंबई में हुआ ब्रम्हाकुमारी रिती रिवाज के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 277 अंकों की बढ़त लेकर 58130 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 89 अंकों की बढ़त लेकर 17324 पर बंद हुआ।
  • सर्राफा
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4624
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4854
    चांदी 1 किलो का भाव रहा ₹67800
  • मौसम
  • आज दिन भर धूप निकली रही और बरसात नहीं हुई शहर का तापमान रहा अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस ।
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.