• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 31 december 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 31 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 31 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Dec 31, 2020
    0 0
    Read Time:12 Minute, 21 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
    • सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा की तिथियां घोषित कर दी गई है । यह परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक होंगी और उनका 15 जुलाई तक रिजल्ट घोषित होगा । इन परीक्षाओं की डेट शीट जल्द ही जारी होगी। परीक्षाएं पैन और पेपर बेस्ड ही होंगी वही दसवीं और बारहवीं का इंटरनल एसेसमेंट प्रैक्टिकल एग्जाम और प्रोजेक्ट 1 मार्च से शुरू होंगे । इस वर्ष 10वीं और 12वीं का सिलेबस 30% कम किया जा चुका है। अधिक जानकारी के लिए बोर्ड के टोल फ्री नंबर 84484 40632 पर फोन किया जा सकता है‌। विशेषज्ञों का सुझाव है कि स्टूडेंट्स सैंपल पेपर्स हल करें।
    • न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में नए साल का जश्न शुरू हो गया है। सबसे पहले ऑकलैंड के स्काई टावर पर रंगीन आतिशबाजी के साथ वर्ष 2021 का स्वागत हुआ ।ऑकलैंड दुनिया का इकलौता ऐसा शहर है जहां नए साल की शुरुआत बिना किसी पाबंदी के हुई है। इसके बाद सिडनी के हार्बर ब्रिज पर शानदार अंदाज मे नए साल की शुरुआत हुई। इस वर्ष जहां कई देशों में जश्न की तैयारियों को लेकर बंदिशें है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के नजदीक टोंगा द्वीप पर नए साल ने सबसे पहले दस्तक दी है दुनिया के स्टैंडर्ड टाइम के हिसाब से माना जाता है कि यही सबसे पहले रात के 12:00 बजते हैं और अमेरिका के पास हॉलैंड और बेकर आईलैंड्स पर सबसे आखिर में भारतीय समयानुसार शाम 5:30 बजे नए साल का सूरज पहुंचता है। हालांकि इस इलाके में कोई आबादी नहीं रहती।
    • भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के अतिरिक्त महानिदेशक दिनेश एमएन दो दिवसीय प्रवास पर आज उदयपुर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने विभिन्न व्यापारिक संगठनों से मुलाकात की और कहा कि राजस्थान में भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस पर काम किया जा रहा है ।प्रदेश में पिछले 1 साल में 300 से अधिक ट्रैप किए गए हैं ,जिनमें सभी स्तर के अधिकारी शामिल हैं। वहीं उन्होंने कहा कि नए साल के पहले दिन में उदयपुर में रहकर दोपहर 3:00 से शाम 5:00 बजे तक ए सी बी ऑफिस में जनता की समस्याएं सुनेंगे। इस दौरान पूरे मेवाड़ के कार्यकर्ता उन्हें अपनी समस्या बता सकते हैं। राजस्थान सरकार द्वारा 1064 टोल फ्री नंबर जारी किया गया है जिससे जनता सीधे एसीबी से जुड़कर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकती है और शिकायतकर्ता की जानकारी गोपनीय रखी रखी जाएगी और उचित न्याय मिलेगा ‌उन्होंने उदयपुर की जनता का शुक्रिया किया कि 7 साल जेल में रहने के बाद भी आज भी पूरी मुस्तैदी से काम कर रहे हैं कारण है उदयपुर के लोगों का प्यार जो आज भी उन्हें मिल रहा है। गौरतलब है कि दिनेश एमएन सोहराबुद्दीन एनकाउंटर मामले में 7 साल की जेल काट चुके हैं।
    • उदयपुर में बढ़ते कोरोना संकमण के चलते इस साल किसी भी तरह का जश्न नहीं मनाया जा रहा है। पुलिस के आदेशानुसार रात्रिकालीन कर्फ्यू व्यवस्था लागू है। ऐसे में आज रात 8:00 से 1 जनवरी 2021 सुबह 6:00 बजे तक उदयपुर में पूरी तरह कर्फ्यू है। इस दौरान आतिशबाजी डीजे और पार्टियों पर पूरी तरह पाबंदी है। उदयपुर पुलिस द्वारा न्यू ईयर सेलिब्रेशन पार्टी नहीं होने के संबंध में विशेष निगरानी दल का गठन किया गया है जो होटल और रिसॉर्ट्स का निरीक्षण कर रही है और किसी भी जगह कोरोना नियमो की अवहेलना पर कानूनी कार्रवाई की जा सकेगी इसके लिए चप्पे-चप्पे पर नाकेबंदी की गई है‌ और अतिरिक्त जाब्ता भी बुलाया गया है। कोरोना संक्रमण खत्म नहीं होने के चलते शहर में इस बार नए साल का जश्न नहीं मनाया जा रहा है राज्य सरकार के आदेशानुसार रात्रिकालीन कर्फ्यू व्यवस्था पुरे शहर में लागू है और नियमों की अवहेलना होने पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
    • शहर में सर्दी का असर बढ़ गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में उदयपुर समेत संभाग के कई इलाकों में मावठ की संभावना है। वही मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि नए साल की शुरुआत के साथ ही तापमान में कुछ बढ़ोतरी होगी। साथ ही इन दिनों मौसमी बीमारियों ने भी असर दिखाना शुरू कर दिया है ।महाराणा भोपाल चिकित्सालय के आउटडोर में मरीजों की संख्या बढ़ रही है। आम लोगों में वायरल और सर्दी जुकाम की शिकायतें बढ़ रही है ऐसे में अपनी विशेष देखभाल की आवश्यकता है।
    • साल के खत्म होने के साथ ही कोरोना का असर अभी भी जारी है। आज की रिपोर्ट में 37 नए पॉजिटिव पाए गए जिन्हें मिलाकर शहर में कोरोना संक्रमितो के कुल केस की संख्या 11,328 हो गई है। इनमें से 10,785 लोग ठीक हो चुके हैं और 432 एक्टिव केस है वही 239 मरीज होम आइसोलेशन में है।
    • रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए उदयपुर सिटी दिल्ली सराय रोहिल्ला उदयपुर सिटी स्पेशल रेल सेवा का संचालन 7 जनवरी से अग्रिम आदेश तक करेगा। गाड़ी संख्या 02994, 7 जनवरी 2021 से अग्रिम आदेश तक उदयपुर से सुबह 5:00 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 5:05 दिल्ली सराय रोहिल्ला पहुंचेगी। दिल्ली सराय रोहिल्ला उदयपुर सिटी गाड़ी संख्या 02 993 ,7 जनवरी 2021 से अग्रिम आदेश तक दिल्ली सराय रोहिल्ला से 7:35 पर रवाना होकर अगले दिन 7:50 पर उदयपुर सिटी पहुंचेगी‌। यह रेल, मार्ग में राणा प्रताप नगर, मावली ,फतहनगर, कपासन, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा ,विजयनगर, नसीराबाद, अजमेर, किशनगढ़ ,फुलेरा। रेनवाल ,रींगस, श्रीमाधोपुर ,कावट ,नीम का थाना, डाबला, नारनौल ,रेवाड़ी, पटौदी रोड, गुरुग्राम और दिल्ली कैंट स्टेशनों पर ठहराव करेगी।
    • स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश के सभी राज्यों में 2 जनवरी को कोरोना वेकसीन का dry-run होगा। इसके लिए 96000 डॉक्टर्स को ट्रेनिंग दी गई है। और हेल्पलाइन नंबर 104 जारी किया गया है। इसके लिए सभी राज्यों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है। महाराष्ट्र और केरल को राजधानी के अलावा दूसरे बड़े शहरों में भी dry-run कराने की छूट दी गई है। तैयारी और लागू करने के बीच में आने वाले गेप को समझने के लिए dry-run कराया जाएगा। जिससे वैक्सीन लोगों तक पहुंचाने में आने वाले समय में कोई परेशानी ना हो। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 20 दिसंबर को जारी ऑपरेशनल गाइडलाइन के अनुसार ही dry-run कराया जाएगा। तीनों सेशन साइट पर मेडिकल ऑफिसर 25 लोगों को चिन्हित करेंगे। राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को कहा गया है कि वह वैक्सीन कराए गए लोगों का डाटा को विन पर अपलोड करें। गौरतलब है कि ड्राई रन का पहला चरण 28 और 29 दिसंबर को आंध्र प्रदेश असम गुजरात और पंजाब में आयोजित किया गया। इस दौरान कोई बड़ा ऑपरेशनल मुद्दा सामने नहीं आया। और कई देशों में लोगों को कोरोना के वैक्सीन लगने शुरू हो गए हैं। देश में भी इसीलिए इस सिलसिले में तैयारियां हो रही है। बड़ी वैक्सीन कंपनियों और सरकार की तरफ से कहा गया है कि बहुत जल्द भारत में टीकाकरण शुरू हो जाएगा। सरकार ने पहले ही लगभग 83 करोड सिरिंज की खरीद के आदेश दे दिए हैं इसके अलावा 350000000 सीरींजो के लिए निविदा भी बुलाई गई है। इन्हें कोविड टिका करण के लिए उपयोग में लिया जाएगा
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive:3,08,243
      Active cases: 9560
    • साल 2020 खत्म होने वाला है और नए साल की तैयारियां जोरों से है। वही 1 जनवरी 2021 को भारतीय शेयर बाजार के साथ-साथ कमोडिटी विदेशी मुद्रा करेंसी और बांड बाजार बंद नहीं होंगे और सामान्य रूप से कारोबार जारी रहेगा। जनवरी में कुल 5 वीकेंड होंगे।
    • आज बीएसई सूचकांक 5.11 अंक की बढ़त के साथ 47,745 पर बंद हुआ
      वहीं निफ्टी 0.20 अंक की तेजी दर्ज कर 13,982 पर बंद हुआ।
    • साल 2020 को दुनिया भर में करोड़ों महामारी के लिए जाना जाएगा देश में इस साल कोरोना से लगभग डेढ़ लाख लोगों ने जान गवाई जिनमें कई डॉक्टर सुंदर भी शामिल है जो प्रिंट लाइन पर लड़ रहे थे कई जगह बिना पूरी सुविधाओं के भी चिकित्सा कर्मी लोगों के इलाज में लगे रहे साथ ही शुरुआत में पीपी इट इट भी उपलब्ध नहीं थी ऐसे में भी वह बिना छुट्टी के लंबे समय तक काम करते रहे और उनके हौसले को जब उनके हौसले के जज्बे का सम्मान करते हैं सभी कोरोना वारियर्स को सलाम…
    • सराफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 6822 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5063
      वहीं चांदी 1 किलो भार का भाव रहा ₹72300
    • मौसम
      शहर का आज तापमान रहा अधिकतम 21 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 9 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ…..
    • ….अलविदा 2020
      स्वागतम 2021…….
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *